जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ? Jati Praman Patra kese banwayen ?

Share on:

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये – दोस्तों जैसे की आप सब जानते ही है की हमारे लिए जाति प्रमाण पत्र बनाना कितना अनिवार्य है ये किसी एक विशेष जाति के होने का प्रमाण देता है। भारत जैसे देश में पहले से ही कम जाति के लोगो को हीन भावना से देखा जाता है और इन नागरिको को ना स्कूल जाने दिया जाता था और छुआछूत का भेदभाव करते थे। जिससे की कम जाति के लोग आगे नहीं बढ़ पाते थे और ये हर चीज में पिछड़ने लग गए। सरकार द्वारा फिर अनुसूचित जाति या जनजाति के लोगो को आरक्षण प्राप्त होता है। भारतीय संविधान के अनुसार कम जाति के नागरिकों को विशेष सुविधायें प्रदान की जाती है जिससे की ये लोग समाज में अपने आप को ऊपर उठा सके और जाति के अनुरूप होने वाले भेदभाव को रोक सके।

संविधान में पिछड़ी हुए जाति के नागरिकों के लिए विशेष कानून बनाये गए है। ये लाभ आपको तभी मिल पाएंगे जब आपके पास वैध जाति प्रमाण पत्र होगा। यदि आपने अभी Jati Praman Patra नहीं बनाया है तो आप जल्द ही बना ले हम आपको नीचे Jati Praman Patra kese banwayen की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। यदि आप भी सरकार द्वारा योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप जल्द ही अपना प्रमाण पत्र बना ले।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ? Jati Praman Patra kese banwayen ?
जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ? Jati Praman Patra kese banwayen ?
Table of Contents hide

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये

भारतीय संविधान 1950 अधिनियम के तहत अनसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए अनुच्छेद 341 और 342 के तहत कानूनी रूप से सूची तैयार की गयी। तैयार की गयी इन सूचियों को समय-समय पर परिवर्तित किया जाता है अधिसूचियों में संशोधन किया जाता है। जाति प्रमाण पत्र को बनाने के लिए आपको अपने तहसील के सम्बन्धित विभाग के पास जाना होता है किन्तु सभी कार्य डिजिटल होने के कारण इसे भी डिजिटलीकरण कर दिया गया है। अतः अब आप इसे ऑनलाइन भी बना सकते है जिसके लिए आपको अपने-अपने राज्य की ऑफिसियल वेब साइट पर जाना होगा। इस आर्टिकल में आपको जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये बताने जा रहे हैं अतः इसे अंत तक पढिये।

आवेदन जाति प्रमाण पत्र
उद्देश्यपिछड़ी हुयी जाति जनजाति
को आगे लाना
संविधान में अनुच्छेद341 और 342 के अनुसार
प्रमाण पत्र बनाने का कार्यालयतहसील, एसडीएम ऑफिस।
आवेदन लिंकयहां क्लिक करें

Caste Certificate update :

अब आप डिजिटल जाती प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आप को 3 से 4 दिन के भीतर ही बनवा सकते हैं। इसके लिए ये आवश्यक है की आप का नाम / जाती प्रमाण पत्र बनवाने वाले आवेदक का नाम एसडीएम ऑफिस के दायरा पंजी में नाम होना चाहिए। मध्य प्रदेश के भोपाल में रहने वाले सभी लोग अब ऑनलाइन माध्यम से 3 से 4 दिन के भीतर जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। हालाँकि इसके लिए रखी गयी शर्त के मुताबिक़ अगर उनका नाम एसडीएम ऑफिस के दायरा पंजी में नहीं होगा तो उनका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। इसके अतिरिक्त कुछ नंबर उपलब्ध कराये गए हैं जिसके माध्यम से अगर कोई आप से जाती प्रमाण पत्र बनाने के लिए पैसे की मांग करता है तो आप इन पर कॉल कर सकते हैं। आप की सुविधा हेतु हम यहाँ नंबर उपलब्ध करा रहे हैं।

कलेक्टरों के टेलीफोन नंबर- 0755-2546733
एडीएम के टेलीफोन नंबर- 0755- 2540822,
एडीएम के टेलीफोन नंबर-0755-2540822 

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन लिंक

यहां हम आपको कुछ जनपदों के लिंक दे रहे हैं यदि आप इन में से किसी जनपद के नागरिक हो और अपना जाती प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो अपने राज्य के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

राज्य का नाम आवेदन वेबसाइट लिंक
जाति प्रमाण पत्र उत्तराखंड यहाँ क्लिक करें
जाति प्रमाण पत्र पंजाबयहाँ क्लिक करें
केरलयहाँ क्लिक करें
हिमांचल प्रदेशयहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़यहाँ क्लिक करें
गुजरातयहाँ क्लिक करें
दिल्लीयहाँ क्लिक करें
हरियाणायहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्रयहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेशयहाँ क्लिक करें
राजस्थानयहाँ क्लिक करें
चंडीगढ़यहाँ क्लिक करें

Benifit Of caste certificate

इस प्रक्रिया में हम आपको जाति प्रमाण पत्र के लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप इन लाभों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे ध्यान से पढ़े।

  • सर्वप्रथम यह आपके वर्ग को प्रमाणित करने के लिए होता है।
  • इससे आप अपने राज्य सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं में भी करते हैं।
  • स्कूल और कॉलेज में एडमिशन लेते समय शुल्क भुगतान की छूट भी आप जाति प्रमाण पत्र से प्राप्त कर सकते हैं।
  • SC/ ST वर्ग के नागरिकों को सरकारी सीटों में आरक्षण भी मिलता है।
  • नौकरी के लिए आयु सीमा की छूट।
  • सरकारी योजनाओं में सम्मिलित होना।
जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता
  1. जाती प्रमाण पत्र की आवश्यकता आपको सबसे अधिक अपनी जाति को प्रमाणित करने के लिए पड़ती है।
  2. इसकी आवश्यकता सबसे अधिक SC/ ST वर्ग के नागरिकों को आरक्षण प्राप्त करने के लिए पड़ती है।
  3. इसकी आवश्यकता सरकार द्वारा मिलने वाली योजनाओं में भी पड़ती है।
  4. इसकी आवश्यकता आपको सरकारी नौकरी के समय भी पड़ती है।

जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन कैसे बनवायें ?

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको ऑनलाइन भी इसका फॉर्म मिल जायेगा और आप अपने नजदीकी शहर / गांव संबंधित कार्यालय में भी आपको फॉर्म प्राप्त हो जायेगा ये कार्यालय एसडीएम का कार्यालय, या तहसील के राजस्व विभाग होते हैं। जाति प्रमाण पत्र जारी करने से पूर्व कर्मचारियों द्वारा स्थानीय लोगो से पूछताछ की जायेगी। व आपके निवास प्रमाण पत्र में उल्लेख होना चाहिए आप अनसूचित जाति के हैं। आवेदन के समय आपके फॉर्म में अदालत के स्टैम्प लगे हुए होने चाहिए।

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ?

यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं की कुछ राज्यों में आपको जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से कैसे बनवाना है पूरी प्रक्रिया आवेदन लिंक आवेदन करने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी सारी जानकारी देखें ,तो दोस्तों नीचे हमने कुछ राज्यों के बारे में बताया है आप बताये गये तरीके से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

जाति प्रमाण पत्र उत्तराखंड

यदि आप उत्तराखंड राज्य से हैं तो और आप जानना चाहते हैं जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये तो इसके लिये पहले आपके पास उत्तराखंड का मूल निवास होना चाहिए। Jati Praman Patra उन नागरिकों के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं जो एससी, एसटी, ओबीसी जैसे पिछड़े समुदाय वर्ग के हैं। कोई भी नागरिक जो सरकार द्वारा समय-समय पर संशोधन में उपर्युक्त अधिनियम सूची 1 में जाति / वर्गो के तहत आता है।

 Jati Praman Patra kese banwayen

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • व्यक्ति का एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्राम प्रधान द्वारा एक लिखित दस्तावेज।
  • परिवार रजिस्टर की फोटो कॉपी।
  • आय प्रमाण पत्र

आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया – आप आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन आप अपने फोन या लैपटॉप से कर सकते हैं। इसके लिए आपको उत्तराखंड की edistrict.uk.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद आपको फॉर्म डाउनलोड करना होगा और फॉर्म में दर्ज सारी जानकारी आपको भरनी होगी और आपको इससे जुड़े कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे आपको फॉर्म अपने तहसील में जमा कर देना है।
आवेदन की ऑफलाइन प्रक्रिया – ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको पहले फॉर्म लेना होगा आप फॉर्म अपने तहसील या एसडीएम कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। आप आप फॉर्म सही जानकारी के साथ भरें और कार्यालय में जमा कर दे। आपके दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

जाति प्रमाण पत्र दिल्ली

ब्यक्ति मूल निवासी दिल्ली का होना चाहिए व् ब्यक्ति के पास आप मूल निवास होना चाहिए। यदि उम्मीदवार के किसी परिवार के पास यदि जाति प्रमाण पत्र है तो वो उसका एक फोटो कॉपी निकाल कर रख दें। इसमें व्यक्ति के स्थानीय लोगो से पूछताछ की जाएगी। यदि स्थानीय लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं है तो एसडीएम के कार्यालय से रिकॉर्ड का सत्यापन किया जाता है।

 Jati Praman Patra kese banwayen

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्कूल सर्टिफिकेट
  • पिता, भाई, बहन के अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी।
  • यदि आवेदक पढ़ा-लिखा नहीं है तो हलफनामा तैयार किया जाता है उसमे आवेदक का नाम, माता-पिता का नाम, दिल्ली और जाति में निवास की अवधि, शपथ सार्वजिक मामले में आवेदक शादीशुदा औरत है या शादी से पहले का निवास पते का सबूत।
  • यदि कोई अनुसूचित जाति, जनजाति का प्रमाण पत्र किसी परिवार सदस्य के लिए बनाया गया है तो कर्मचारियों के सामने 2 ऐसे लोगो को पेश करना होगा जो आवेदनकर्ता की जाति को जानते होंगे और उन गवाहों के पहचान पत्र की भी फोटो कॉपी जमा की जाएगी।

आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया – आप घर बैठे बैठे जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं आपको इसके लिए दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।
ऑफलाइन प्रक्रिया – ऑफलाइन प्रक्रिया में उम्मीदवार अपने निकल एसडीएम ऑफिस जाये और वहां से फॉर्म प्राप्त करके आप फॉर्म को भर दे और साथ ही मांगे गए दस्तावेज जमा करने होंगे। दस्तावेज सत्यापित होने के बाद आपके 14 या 15 दिन बाद आपको आपका जाति प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाएगा।

गुजरात जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये

यदि कोई ब्यक्ति गुजरात का नहीं है और वो गुजरात में निवास करता है या वहां रोजगार के लिए आया हुआ है तो उस स्थिति में उस व्यक्ति का जाति प्रमाण पत्र नहीं बन पायेगा। अगर व्यक्ति का जन्म गुजरात में ही हुआ है तो इस स्थिति में आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 Jati Praman Patra kese banwayen

गुजरात जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन – आप अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको गुजरात की www.digitalgujarat.gov.in वेबसाइट पर जाकर प्रमाण पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। और साथ ही आप इस वेबसाइट पर अन्य प्रमाण पत्र, लाइसेंस, निवास प्रमाण पत्र बना सकते हैं।
ऑफलाइन आवेदन – ऑफलाइन आवेदन में आप अपने निकट नागरिक सेवा केंद्र जाकर, या एसडीएम ऑफिस जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे और साथ ही कुछ शुल्क भी देना होगा। कुछ दिन बाद ही आपका जाति प्रमाण आप ले सकते हैं।

Hariyana caste certificate

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र बनाने से उम्मीदवार को सरकारी योजनाओं में लाभ मिलेगा इसके लिए उम्मीदवार को कुछ प्रक्रिया से गुजरना होगा साथ ही उम्मीदवार के पास हरियाणा का मूल निवासी होने का भी प्रमाण होना चाहिए।

 Jati Praman Patra kese banwayen

हरियाणा जाति प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज-

  • राशन कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • 10th सर्टिफिकेट
  • परिवार रजिस्टर की फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र

ऑनलाइन आवेदन – हरियाणा के उम्मीदवार जाति प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए पहले आपको हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट saralharyana.gov.in पर खुद को लॉगिन करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हो। और फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को सही रूप से दर्ज करके फॉर्म को सब्मिट कर दें।
ऑफलाइन आवेदन – आप अपने पटवारी या तहसील में जाकर जाति प्रमाण के लिए आवेदन कर सकते हैं और साथ ही आप अपने साथ दस्तावेज ले जाये। आपको आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। उसके बाद पटवारी या तहसील से आपके दस्तावेज सत्यापित किये जायेगें। यदि आपके दस्तावेज सही होंगे तो ही आपका जाति प्रमाण पत्र बना दिया जायेगा। अन्यथा गलत दस्तावेज जमा करने पर आपका जाति प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जायेगा।

छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र

यदि आप छत्तीसगढ़ प्रमाण पत्र बनाना चाहते हो तो आप इसके लिए ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। यदि आप जाति प्रमाण पत्र में ओबीसी, एसटी, एससी तीनो का प्रमाण पत्र बनाना चाहते हो तो आप इनमे से एक ही प्रमाण पत्र बना सकते हो इनमे से आप जिस भी जाति के होंगे आप उसी जाति का प्रमाण पत्र बना सकते हो।

जाति-प्रमाण=पत्र-कैसे-बनाये

छत्तीसगढ़ जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • कक्षा 5, 8, 10, 12 वीं में से किसी एक का सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी।
  • पटवारी द्वारा एक लिखित प्रमाण पत्र जिसमे पटवारी के हस्ताक्षर होने अनिवार्य है।

जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन – ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको छत्तीसगढ़ की आधिकारिक पोर्टल edistrict.cgstate.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पूर्व आप वेबसाइट में खुद को लॉगिन कर ले। आप बिना लॉगिन के ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते। उसके बाद आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी। जानकारी दर्ज करने के बाद आप सेव पर क्लिक कर दे। और फॉर्म को प्रिंट करके निकाल लें।
ऑफलाइन आवेदन – ऑफलाइन आवेदन में आप अपने तहसील में जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है इसके लिए छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी जमा नहीं करना होगा। इसके लिए उम्मीदवार को कुछ दस्तावेज और शपथ पत्र भी जमा करना होगा। प्रमाण पत्र के लिए कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है आप कभी भी अपना अपना प्रमाण पत्र बना सकते हैं। वैध रूप से दस्तावेज सही होने पर आपको कुछ दिन बाद प्रमाण पत्र दे दिया जायेगा।

Himachal caste certificate Kese Bnaye

हिमांचल प्रदेश के इच्छुक उम्मीदवार अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं जाति प्रमाण पत्र बनाने से आपको सरकारी कार्य में लाभ प्राप्त होगा। हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जाति-प्रमाण=पत्र-कैसे-बनाये

कुछ जरुरी दस्तावेज-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड का एक फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अगर किसी कक्षा का सर्टिफिकेट है तो ठीक नहीं तो आपको पटवारी से एक लिखित दस्तावेज लाना होगा।

ऑनलाइन आवेदन – सबसे पहले उम्मीदवार हिमाचल की आधिकारिक http://edistrict.hp.gov.in/ पर जाएँ। उसके बाद आप खुद को लॉगिन करले और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे। आपने लॉगिन करते समय जो पासवर्ड दर्ज किया था उसे याद रखें। उसके बाद आप जाति प्रमाण पत्र के लिंक पर क्लिक करके आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन – जो व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते वे ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदनकर्ता क्षेत्र का जो तहसील है आप वहां जाकर आवेदन फॉर्म भरके व जरुरी दस्तावेज जमा कर दे। दस्तावेज जमा करने के बाद तहसीलदार द्वारा आपके क्षेत्र के लोगों से आपके बारे में जानकारी एकत्रित की जायेगी और सारी जानकारियों की पुष्टि होने के बाद आपको आपका जाति प्रमाण पत्र प्राप्त हो जायेगा।

महाराष्ट्र कास्ट सर्टिफिकेट

महाराष्ट्रा जाति प्रमाण पत्र प्रमाणित करता है की आप एक मराठा जाति के ब्यक्ति है। जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो आपके हर सरकारी कार्य को करने में मदद करता है। जाति प्रमाण पत्र बनाने से महाराष्ट्र के नागरिक को आरक्षण कोटा प्राप्त होता है।

जाति-प्रमाण=पत्र-कैसे-बनाये

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आवेदन पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • एक उम्मीदवार की पासपोर्ट साइज फोटो।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया – ऑनलाइन आवेदन आप घर बैठे बैठे कैसे कर सकते हैं हम आपको बता हैं आप भी अगर महाराष्ट्र के उम्मीदवार है तो आप हमारे दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आप महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट aaplesarkar.mahaonline.gov.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा आपको राजस्व विभाग के तहत जाति प्रमाण पत्र के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • आपके स्क्रीन पर एक और पेज खुल जायेगा आपको लागू करें पर क्लिक करना होगा।
  • आपके सामने नया पृष्ठ खुल जायेगा आपको अपनी जाति का चयन करना होगा।
  • आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा आपको सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी और सेव के बटन पर क्लिक कर दे।
  • उसके बाद आप रसीद को व फॉर्म को प्रिंट आउट कर ले।

ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया – ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सिटी कलेक्टर के कार्यालय में प्रस्तुत होना होगा उसके बाद वहां से आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा जिस पर न्यायालय का स्टाम्प लगा होगा आपको 5 रूपये का ये आवेदन फॉर्म पड़ेगा। अगर आप एक विवाहित महिला है और आप सरकारी नौकरी करती है तो आपको शादी से पहले की जाति साबित करनी होगी। और साथ ही आपको अपना शादी का सर्टिफिकेट भी देना होगा। उसके बाद कर्मचारियों के द्वारा सारे दस्तावेजों की पुष्टि की जाएगी। पुष्टि होने के बाद आपका जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

पंजाब में कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनाये

पंजाब जाति प्रमाण पत्र नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो प्रमाणित करता है की आप किस जाति से हो। जाति प्रमाण पत्र समाज कल्याण विभाग द्वारा जारी किया जाता है। आप यदि पंजाब के मूल निवासी हो तो तभी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आप ऑनलाइन के माध्यम से भी पंजाब जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हो।

 Jati Praman Patra kese banwayen

पंजाब जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • राशन कार्ड की प्रतिलिपि
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता की फोटो कॉपी
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र

पंजाब

  • सबसे पहले उम्मीदवार  (http://punjab.gov.in/) आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • यदि आपने पंजाब की वेबसाइट में लॉगिन नहीं है तो आप पहले खुद को लॉगिन कर ले उसके बाद ही आप आवेदन कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने जाति के विकल्प आजायेंगे आपको जिस भी जाति का प्रमाण पत्र बनाना है आप उस पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा और आपके अगले पृष्ठ पर आवेदन के लिए फॉर्म आजायेगा आपको फॉर्म दर्ज सारी जानकारी सही सही निर्धारित करनी होंगी। और अंत में सेव पर क्लिक कर दे।

ऑफलाइन आवेदन – आपको सबसे पहले ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने तहसील में जाना होगा वहां से आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा और आवेदन फॉर्म भरके और दस्तावेज जमा करने होंगे। उसके बाद तहसीलदार के द्वारा दस्तावेज एसडीएम ऑफिस भेजे जायेंगे। उसके बाद पटवारी के द्वारा दस्तावजों की जाँच स्थानीय लोगो से जानकारी प्राप्त की जाती है। उसके बाद 1 हफ्ते बाद उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।

केरल कास्ट सर्टिफिकेट

केरल के उम्मीदवार जाति प्रमाण पत्र बनाने से क़ानूनी रूप से एक समूह या एक जाति का हिस्सा बन जाता है। जाति प्रमाण होने से उम्मीदवार अपने सरकारी कार्यों को पूरा कर सकता है और यहां तक की विधानसभा की सीटों में आरक्षण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक अपना जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाया है तो जल्द ही बना ले।

केरल जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ई- मेल आईडी

केरल जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • सबसे पहले आप केरल की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.kerala.gov.in पर जाये।
  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा आपको प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करने से पहले यूजर आईडी में लॉगिन करना होगा। उसमे आपको अपना नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं पूछी गयी सारी जानकारी आपको सही सही दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको कुछ पैसे भी जमा करने होंगे जो आप नेट बैंकिंग से भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद आप रसीद प्रिंट कर लें।

ऑफलाइन आवेदन – आप ऑफलाइन आवेदन में ग्राम अधिकारी के पास जाकर जाति प्रमाण पत्र से आवेदन पत्र ले सकते हैं उसमे अदालत की 5 रूपये का स्टाम्प चिपका होता है आप आवेदन फॉर्म भरके व उसमे दर्ज जानकारी व दस्तावेजों को संलग्न कर दे। आप अपने ग्राम अधिकारी के पास फॉर्म जमा कर दे उसके कुछ दिन बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको पहले आवेदन फॉर्म भरने होंगे और उनके साथ कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। जाति प्रमाण पत्र से ये निर्धारित होता है की आप किस समूह, जाति या जनजाति से हो।

 Jati Praman Patra kese banwayen

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी
  • उम्मीदवार का फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पार्षद/वार्डेन/ग्राम प्रधान का जाति के बाबत प्रमाण पत्र

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट edistrict.up.gov.in पर जाएँ व् खुद को लॉगिन करे।
  • उसके बाद आप सेवाएं के सेक्शन पर जाकर क्लिक करे।
  • आपके सामने एक पृष्ठ खुल जायेगा आपको जाति प्रमाण पत्र वितरण के लिए यहां क्लिक करे पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद नए पेज के खुलने पर प्रारूप के लिए क्लिक करे के लिंक पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आपकी स्क्रीन पर जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म आजायेगा आपको फॉर्म डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद आप फॉर्म में दर्ज जानकारी निर्धारित स्थान पर भर दे।
  • आपको इसके लिए 20 रूपये शुल्क भी देना होगा।
  • और अधिकारीयों द्वारा जारी दस्तावेज भी जमा करने होंगे।

ऑफलाइन आवेदन – आप अपने तहसील में जाकर वहां के कर्मचारियों से Jati Praman Patra के फॉर्म को ले आएं फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी दर्ज कर लें और अपना एक फोटो भी लगा दे उसके बाद दस्तावेजों के साथ तहसील कार्यालय पहुंचे। आपके अगर सारे दस्तावेज सही होंगे तो आपका जाति प्रमाण पत्र आपके ग्राम प्रधान तक पहुंचा दिया जाता है। आप अपने प्रधान या सरपंच से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान कास्ट सर्टिफिकेट

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जो आपके आवेदन करने पर सरकार द्वारा आपको जाति प्रमाण पत्र दिया जाता है। हम आपको राजस्थान जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं –

जाति-प्रमाण=पत्र-कैसे-बनाये

आवश्यक दस्तावेज-

  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • 10 रूपये हलफनामा
  • आवेदनकर्ता का फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • भामाशाह आईडी

राजस्थान जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे / जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ?

  • सबसे पहले उम्मीदवार राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट http://emitra.rajasthan.go पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको log in पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप पहले से ही रजिस्टर है तो अपना यूजर नाम पासवर्ड डालें और लॉगिन करें।
  • अगर आपने रजिस्टर नहीं किया है तो आप भामाशाह आईडी और आधार कार्ड का प्रयोग करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • लॉग – इन करते ही आपकी स्क्रीन पर फॉर्म आजायेगा आपको पूछी गयी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपको आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करना होगा।
  • आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर याद रखे तभी आप आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया – आप अपने तहसील या एसडीएम ऑफिस जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। आपको वहां फॉर्म भरके कुछ दस्तावेज भी जमा करने होंगे और तहसील द्वारा आपके स्थानीय लोगो से आपके बारे में जानकारी एकत्रित की जाएगी उसके बाद सही पुष्टि होने पर आपको जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा। प्रमाण पत्र जारी होने के बाद किसी भी सरकारी योजना या स्कूल कॉलेज दाखिला में आरक्षण प्राप्त कर सकते हो।

चंडीगढ़ जाति प्रमाण पत्र

यदि आप भी चंडीगढ़ के निवासी है और आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनाने चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास चंडीगढ़ राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड़ में जाति प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

जाति-प्रमाण=पत्र-कैसे-बनाये

आवश्यक दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार का एक फोटो

चंडीगढ़ जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?
सबसे पहले उम्मीदवार चंडीगढ़ की आधिकारिक वेबसाइट http://www.chdservices.gov.in/ पर जाएँ उसके बाद यदि आप यूजर आईडी में पहले से ही लॉगिन है तो आप को लॉगिन करने की जरूरत नहीं है अगर आप लॉगिन नहीं है तो आप पहले खुद को लॉगिन कर ले। उसके बाद आप अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद आप आवेदन फॉर्म भर ले और साथ ही दस्तावेज भी अपलोड कर ले। इसके लिए आपको 20 रूपये तक का शुल्क देना होगा आप नेट बैंकिंग के द्वारा भी दे सकते हैं। उसके बाद आप रसीद की प्रिंट करके निकाल ले।
ऑफलाइन आवेदन – उम्मीदवार अपने तहसील या एसडीएम ऑफिस जाकर जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म ला सकते हैं। आवेदन फॉर्म पर अदालत का एक स्टाम्प लगा होना चाहिए। आप सही रूप में आवेदन फॉर्म भर ले और दस्तावेज भी लगा ले। आप तहसील या एसडीएम ऑफिस जाकर अपना फॉर्म सब्मिट कर दे। दस्तावेजों की पुष्टि होने के बाद उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जायेगा।

कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनवायें /जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ?

जैसे की हमने अपने लेख के माध्यम से बता दिया है की आप किस प्रकार ऑफलाइन ऑनलाइन मोड़ में जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपने अभी जाति प्रमाण पत्र नहीं बनाया है तो आप जल्द ही बना ले और आपको जाति प्रमाण पत्र को लेकर यदि कोई परेशानी होती है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज करके अपनी समस्या साझा करे हम आपकी परेशानी का हल निकालने की कोशिश करेंगे।

जाति प्रमाण पत्र से सम्बंधित प्रश्न उत्तर
जाति प्रमाण पत्र क्या काम आता है ?

Jati Praman Patra स्कूल और कॉलेज में एडमिशन लेते समय शुल्क भुगतान की छूट,सरकारी सीटों में आरक्षण,नौकरी के लिए आयु सीमा की छूट आदि का काम आता है

उत्तरप्रदेश में जाति प्रमाण पत्र कैसे बनायें ?

यूपी में जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाया जा सकता है आवेदन का लिंक ऊपर दिया गया है।

चंडीगढ़ में जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

अगर आप चंडीगढ़ में जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो ऊपर बताई प्रक्रिया के अनुसार आवेदन करें।

कास्ट सर्टिफिकेट बनवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट लगते हैं?

जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिये निवास प्रमाण पत्र,राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी,उम्मीदवार का फोटो,आय प्रमाण पत्र,मोबाइल नंबर आदि लगते हैं।

क्या जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन माध्यम से बनाया जा सकता है ?

जी हाँ , जाति प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवाया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने तहसील में जाना होगा और संबंधित कर्मचारी से से इसके से इसके लिए आवेदन फॉर्म भर दें। आवेदन फॉर्म भरने के बाद कुछ आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर ले। इसके बाद वही विभाग में जमा कर दें। जमा करने के बाद कुछ दिन बाद आपका प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए कौन से नागरिकों के द्वारा आवेदन किया जाता है ?

देश में एससी एसटी और ओबीसी श्रेणी के नागरिकों के द्वारा जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन किया जाता है।

क्या सामान्य वर्ग के उम्मीदवार अपना जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जी नहीं सामान्य वर्ग के उम्मीदवार अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

क्या सभी राज्यों के उम्मीदवारों को जाति प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक है ?

जी हाँ सभी एससी एसटी और ओबीसी श्रेणी के नागरिकों को अपना प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक है।

तो जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ? इसमें हमने कुछ राज्यों का विवरण दिया है और उनके बारे में बताया है की वे कैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड़ में अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते हैं। अगर आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।