जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना 2024 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता | J&K Health Scheme Registration

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

दोस्तों आपको पता ही होगा की हमारे देश में जनसँख्या घनत्व बहुत ज्यादा है जिसके कारण देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत बनी हुई है जिसका हल निकालने के लिए भारत सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं लाती रहती है ताकि हमारे देश में आर्थिक तंगी न हो। देश में आर्थिक रूप से कमजोर (असंगठित क्षेत्र) लोगो के लिए सेहत हेल्थ बीमा योजना 2024 लायी गयी है और यह योजना जम्मू-कश्मीर राज्य में लायी गयी है।

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता |
J&K Health Scheme Registration

यह योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से शुरू की गयी है। इस योजना के माध्यम से जम्मू कश्मीर के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनको को 5 लाख का सेहत हेल्थ बीमा दिया जायेगा। जिससे वे अपना गंभीर इलाज आसानी से करवा सके। दोस्तों हम इस आर्टिकल में आपको जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना 2024: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता | J&K Health Scheme Registration के बारे में जानकारी बताएंगे।

यह भी पढ़े :- पर्वतमाला योजना 2024 (Parvatmala Yojana in Hindi)

J&K Health Scheme Registration 2024

दोस्तों आपको बता दे तो इस स्कीम की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 26 दिसंबर 2020 को हुई थी। J&K Health Scheme के द्वारा जम्मू कश्मीर के निवासियों को 5,00,000 का सेहत हेल्थ बीमा दिया जायेगा। ताकि कोई भी व्यक्ति बीमारी से ग्रषित न रहे। J&K Health Scheme Registration 2024 का लाभ जम्मू कश्मीर की 1 करोड़ जनता को दिया जायेगा खासतोर पर उनको जो गरीब परिवार से है जो अपना इलाज कराने में असमर्थ होते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं को और बढ़ा सके।

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना 2024 के मुख्य बिंदु

योजना का नामजम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना
योजना की श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
लाभार्थीजम्मू कश्मीर के निवासी
विभागस्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग
शुरू कब हुई26 दिसंबर 2020
योजना का कार्डस्वास्थ्य बीमा कार्ड
किसके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
आवेदनसीएससी केंद्र के माध्यम से
लाभ5 लाख रूपए का मुफ्त इलाज
वर्ष2024

जम्मू कश्मीर सेहत योजना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा

26 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा जम्मू कश्मीर सेहत योजना की घोसणा की गयी। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल श्री मनोज सिन्हा, ग्रह मंत्री अमित शाह तथा अन्य महत्वपूर्ण व्यक्ति भी इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुए थे। इस कॉन्फ्रेंसिंग में प्रधानमंत्री द्वारा PMJAYSEHAT की घोसणा की गयी। इस योजना के तहत ई-कार्ड बनाये जायेंगे और लोगो को वितरित कराये जायेंगे इस कार्ड को दिखा कर आप अपना इलाज मुफ्त करा सकते हो।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उदेश्य जम्मू-कश्मीर की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाना है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए लायी गयी है उन लोगो को 5 लाख का सेहत हेल्थ बीमा दिया जायेगा। जिसके जरिये वे अपना गंभीर इलाज मुफ्त करवा सकते है। जैसे की आपको पता है की भारत में करोड़ो की जनसँख्या है। जिसमे से गरीब परिवार के लोग की संख्या बहुत है और वो अपनी आर्थिक स्थिति न होने के कारण अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं जिसको देखते हुए हमारी देश की सरकार ने देश में इस योजना को लाने का निर्णय किया। ताकि गरीब परिवार के लोग भी अब अपना मुफ्त इलाज करा सकते है।

सेहत हेल्थ बीमा योजना का PMJAY से लिंक

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना को जोड़ा गया है। जम्मू कश्मीर में पहले 6 लाख परिवारों को ही आयुष्मान जन आरोग्य योजना के जरिये लाभ मिल रहा था परन्तु अब सरकार द्वारा 21 लाख परिवार भी इस योजना में शामिल किये जायेंगे। यानि कि उन परिवारों को PMJAY को SEHAT HEALTH INSURANCE SCHEME के साथ इनको भी जोड़ा जायेगा तथा उनको स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत सरकार हर नागरिक का 5 लाख तक के इलाज का खर्चा स्वयं ही उठाएगी। इस योजना में 229 सरकारी अस्पताल और 35 निजी अस्पतालों का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा ताकि जम्मू-कश्मीर की जनता इसका लाभ ले सके। गरीब परिवार के लोगो को स्वास्थ्य सम्बन्धी विकार न रहे और वह अपना जीवन खुशहाली से जी सके यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

सेहत हेल्थ बीमा योजना के इलाज क्षेत्र

दोस्तों आपको बता दे कि जम्मू-कश्मीर की स्वास्थ्य सेवा का जो क्षेत्र है उसको विस्तृत (विस्तारित) किया जायेगा क्योंकि सेहत हेल्थ बीमा योजना के स्वास्थ्य सम्बन्धी परिणाम अच्छे हो सके। जम्मू और कश्मीर में 1100 स्वास्थ्य कल्याण केंद्र बनाये गए है और 800 कल्याण केंद्रों में तो काम भी शुरू हो गया है। वैसे तो यहाँ के नागरिको को दूसरे शहर जाने की जरुरत नहीं है परन्तु फिर भी वह दूसरे शहर में जा कर अपना इलाज करवाना चाहते हैं J&K Health Scheme Registration तो वे प्रधानमंत्री जन आरोग्य के तहत देश के किसी भी राज्य में अपना इलाज करवा सकते है। योजना के तहत उनको 5 लाख तक का इलाज उनको मुफ्त प्राप्त होगा जब आपको अपना इलाज कारवाना है तो आप अपने साथ ई-कार्ड जरूर ले जाइये इसके ही जरिये आपका मुफ्त इलाज होगा। ई-कार्ड आपको तब मिलेंगे जब आपका योजना में पंजीकरण हो जायेगा। पंजीकरण होने के कुछ दिन बाद आपका ई-कार्ड बन कर आ जायेगा।

सेहत हेल्थ बीमा कार्ड

सेहत हेल्थ बीमा कार्ड आपको स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ही मिलेंगे जब आप इस योजना में आवेदन कर देंगे तब आपको कुछ ही दिन में स्वास्थ्य कार्ड उपलभ्ध हो जायेंगे। तथा जब आप अपना इलाज करवाने अस्पताल जायेंगे तब आपको वह कार्ड अपने साथ वह ले जाना होगा और उनको दिखाना होगा। कार्ड को देखकर ही आपका मुफ्त इलाज किया जायेगा।

यह भी देखेंJK Paysys Payslip Download | jkpaysys.gov.in for J & K Employee

JK Paysys Payslip Download | jkpaysys.gov.in for J & K Employee

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना का क्रियान्वयन (implementation)

केंद्र सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया गया है ताकि जम्मू और कश्मीर के निवासियों का डेटाबेस पूरा हो सके। जब यह योजना इस राज्य में लागू होगी तो इस समिति का जो काम Assured (सुनिश्चित) करने का रहेगा कि 2011 की सामाजिक-आर्थिक जनगणना सूची में जिनका नाम नहीं होगा उन सभी को भी शामिल किया जायेगा। ताकि इस योजना के लाभ से वो छूट न जाये। योजना का लाभ 1 करोड़ लोगो को दिया जायेगा।

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के लाभ

  1. सेहत हेल्थ बीमा योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के निवासियों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कराया जायेगा।
  2. इस योजना में 1 करोड़ लोगो को शामिल किया जायेगा।
  3. योजना का लाभ उठाने के लिए ई-कार्ड प्रदान किया जायेगा।
  4. मुफ्त इलाज कराने के लिए हॉस्पिटल में आपको ई-कार्ड साथ ले जाना होगा।
  5. यदि आप अपने शहर में अपना इलाज नहीं करवाना चाहते और दूसरे शहर में जा कर कारवाना चाहते हो तो आपको अपने साथ ई-कार्ड ले जाना होगा वहां आप कार्ड को दिखा कर अपना मुफ्त इलाज करवा सकते है।

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के जरुरी डाक्यूमेंट्स

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपके पास सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के डाक्यूमेंट्स, पात्रता और मानदंड जाने आवश्यक है। योजना का लाभ केवल जम्मू-कश्मीर के लोग ही उठा सकते है। इस योजना के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स आपको नीचे बताए गए है।

  1. निवास प्रमाण पत्र
  2. मोबाइल नंबर
  3. आधार कार्ड
  4. राशन कार्ड
  5. वोटर आईडी कार्ड
  6. एक पासपोर्ट साइज फोटो

जम्मू-कश्मीर आयुष भारत आवेदन प्रक्रिया

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि आप इस योजना में अप्लाई करना चाहते हैं तो आप नीचे बताये गयी जानकारी ध्यान से पढ़िए। आप दो माध्यमों से अपना आवेदन कर सकते है-

  1. CSK केंद्र में जाकर आप अपना आवेदन करा सकते है।
  2. आप अस्पतालों में जाकर भी अपना आवेदन करवा सकते है जिन अस्पतालों का सेहत स्वास्थ्य के लिए पंजीकरण हुआ हो।
  • जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना का आवेदन करने के लिए आप इन दो जगहों में से एक जगह जा सकते है।
  • आपको अपने साथ पूछे गए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी वहां ले जानी हैं।
  • केंद्र में जा कर आप जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ स्वास्थ्य बीमा योजना का फॉर्म लें।
  • फॉर्म में पूछी गयी जानकारी आपको सही-सही भरनी है।
  • आपको सभी डाक्यूमेंट्स को अपने फॉर्म के साथ Attached (सलग्न) करना है।
  • फॉर्म को भरने के बाद आप केंद्र में जमा कर दीजिये।
  • जब आपका फॉर्म वेरीफाई हो जायेगा उसके बाद आपको योजना का स्वास्थ्य कार्ड मिल जायेगा।
  • जब कार्ड के माध्यम से आप अपना मुफ्त इलाज करवा पाएंगे।

J&K Health Scheme Registration से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर (असंगठित वर्ग) परिवार है उनके के लिए इस योजना का प्रारम्भ किया जायेगा।

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के तहत जनता को क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना के तहत जनता को 5 लाख का हेल्थ बीमा दिया जायेगा इसके तहत वह अपना 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकती है।

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना की शुरुवात किसने की?

यह योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से शुरू की है। इस योजना के माध्यम से जम्मू कश्मीर के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर है उनको को 5 लाख का सेहत हेल्थ बीमा दिया जायेगा।

सेहत हेल्थ बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उदेश्य जम्मू-कश्मीर की स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाना है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए लायी गयी है उन लोगो को 5 लाख का सेहत हेल्थ बीमा दिया जायेगा। जिसके जरिये वे अपना गंभीर इलाज मुफ्त करवा सकते है।

यह भी देखेंJKBOSE Date Sheet: जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने जारी किया 10वीं का एग्जाम शेड्यूल, मार्च में होंगे पेपर

JKBOSE Date Sheet: जम्मू-कश्मीर बोर्ड ने जारी किया 10वीं का एग्जाम शेड्यूल, मार्च में होंगे पेपर

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें