झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन (Jharkhand Kisan Fasal Rahat Yojana) पंजीकरण प्रक्रिया

झारखण्ड सरकार द्वारा फसल बीमा योजना की जगह फसल राहत योजना (jrfry jharkhand gov in) की शुरुआत की है। इस योजना को राज्य के किसानों के लिए शुरू किया गया है। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 के माध्यम से प्राकृतिक आपदा की वजह ने नष्ट होने वाली फसल के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

झारखण्ड सरकार द्वारा फसल बीमा योजना की जगह फसल राहत योजना (jrfry jharkhand gov in) की शुरुआत की है। इस योजना को राज्य के किसानों के लिए शुरू किया गया है। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 के माध्यम से प्राकृतिक आपदा की वजह ने नष्ट होने वाली फसल के लिए सरकार की तरफ से वित्तीय राशि प्रदान की जायेगी। Jharkhand Fasal Rahat Yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को पहले आवेदन प्रकिया को पूरा करना होगा। तभी किसानों को योजना का पात्र माना जाएगा। झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन (jrfry jharkhand gov in) के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जाएगा जिसके माध्यम से उम्मीदवार आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। Fasal Rahat Yojana सम्बन्धित अधिक जानकारी नीचे लेख में दी जा रही है।

झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन (Jharkhand Kisan Fasal Rahat Yojana) पंजीकरण प्रक्रिया
Jharkhand Kisan Fasal Rahat Yojana-झारखण्ड फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया

झारखण्ड फसल राहत योजना 2023

Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana को झारखंड सरकार ने किसानों के लिए शुरू की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को पहले आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 jrfry के लाभ के साथ सरकार ऋण माफ़ी योजना का लाभ भी प्रदान करेगी। जिन किसानों ने फसल के लिए लोन किया हैं उनके ऋण को माफ़ कर दिया जाएगा। Jharkhand Fasal Rahat Yojana jrfry की अधिक जानकारी जैसे- JH फसल राहत योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भर सकते हैं ? योजना से क्या-क्या लाभ प्राप्त होते है व इसके लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है आदि आर्टिकल में दिया गया है उम्मीदवार लेख में दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के jrfry योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आर्टिकल फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन
योजना शुरू की गयीमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
विभागकृषि विभाग झारखंड
वर्ष 2023
राज्यझारखण्ड
योजना का नामFasal Rahat Yojana
लाभार्थीराज्य के किसान
उद्देश्यकिसानों को वित्तीय राशि प्रदान करना

Fasal Rahat Yojana का उद्देश्य

Jharkhand Fasal Rahat Yojana का उद्देश्य राज्य के किसानों की फसल का प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसल के लिए आर्थिक सहायता करना व उन्नत फसल को बढ़ावा देना है। किसानों द्वारा फसल के लिए लिए गए ऋण को सरकार द्वारा माफ़ कर दिया जाएगा। झारखण्ड फसल राहत योजना 2023 के तहत किसानों की सहायता के लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ रुपये का बजट प्रदान किया जाएगा। jrfry योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को किसी भी तरह का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। झारखण्ड सरकार की jrfry योजना के माध्यम से किसानों को कर्ज से राहत प्रदान की जाएगी। जिससे वह बिना किसी कर्ज की समस्या से कृषि कार्यों में अधिक योगदान दे पाएंगे। किसान नागरिकों को प्राकृतिक आपदा में हुई खराब फसलों में सहायता प्रदान की जाएगी जिससे उन्हें कुछ सहारा मिल सके।

jrfry फसल राहत योजना के लाभ

Jharkhand Fasal Rahat Yojana से जो लाभ प्राप्त होते हैं उन सभी लाभों को नीचे सूची में दिया जा रहा है उम्मीदवार दी गयी सूची से पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक

Aadhar Card Misused: क्या आपके Aadhar Card का हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे करें 2 मिनट में फोन से चेक

  • झारखंड फसल राहत बिमा योजना के माध्यम से किसानों की आपदा के कारण खराब हुई फसल के लिए सरकार की तरफ से सहायता के लिए वित्तीय धनराशि प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना के साथ किसानों का फसल के लिए गए ऋण को भी माफ़ कर दिया जाएगा। जिसके लिए सरकार द्वारा 200 करोड़ का बजट पारित किया गया है।
  • योजना के तहत कुल लिए गए ऋण में से किसानों को केवल प्रीमियम भुगतान करना होगा।
  • Fasal Rahat Yojana के माध्यम से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी।
  • यह झारखण्ड सरकार के माध्यम से किसानों को आय में वृद्धि करने के लिए एक बेहतर अवसर प्रदान किया गया है।
फसल राहत योजना के लिए दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं। जिनकी सहायता से वे योजना के लिए आवेदन करने में सफल हो पाते हैं। नीचे लेख में दी गयी सूची के माध्यम से उन सभी दस्तावेजों की जानकारी दी जा रही है।

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • जमीन सम्बन्धित विवरण
  • खाता, खसरा नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट का विवरण
jrfry राहत योजना के लिए पात्रता
  • योजना के लिए वे किसान उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो झारखंड के मूल निवासी हों।
  • Jharkhand Fasal Rahat Yojana के तहत आवेदन करने के लिए किसानों को किसी भी तरह का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • झारखण्ड फसल राहत योजना का लाभ वे किसान ले सकते हैं जो किसान फसल बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहें हों।

झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाइन आवेदन

झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना में अपना पंजीकरण करवाने के लिये किसान भाई ऑनलाईन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। झारखण्ड राज्य सरकार के द्वारा इसके लिये एक पोर्टल तैयार किया गया है। आप झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना की आधिकारिक वेबसाईट पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन पंजीकरण की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करने पर आप आसानी से आधिकारिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा पायेंगे।

  • झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना (Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana) में अपना पंजीकरण करवाने के लिये सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट करें।
  • jrfrgy की आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट करने के लिये यहां क्लिक करें।
  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाईट का होम पेज ओपन हो जायेगा। होम पेज पर लॉग इन करने से पहले आपको अपना पंजीकरण करना होगा।
  • jrfrgy पंजीकरण करने के लिये अगले स्टेप में वेबसाईट के होम पेज पर मौजूद विकल्प किसान पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करें झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना ऑनलाईन पंजीकरण- Jrfry fasal rahat yojana online registration
  • अगले पेज पर मांगी गयी जानकारी जैसे कि नाम आधार नम्बर मोबाईल नम्बर आदि दर्ज करके Get OTP के विकल्प पर क्लिक करें। झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना अप्लाई ऑनलाईन- jharkhand rajya fasal rahat yojana apply online
  • आपके द्वारा दिये गये मोबाईल नम्बर पर एक ओटीपी भेजा जायेगा। यह ओटीपी बॉक्स में दर्ज करें और वेरिफिकेशन पूर्ण करें।
  • इसके बाद मांगी गयी अन्य जानकारी भरने के बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें।झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना- jharkhand fasal rahat yojana
  • इस प्रकार आपका Jharkhand Rajya Fasal Rahat Yojana पंजीकरण सफल हो जायेगा।
  • अब आपको होम पेज में आकर किसान लॉगिन करें के माध्यम से लॉग इन करना होगा।

jrfry jharkhand gov in Log in कैसे करें

  • झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना के तहत लॉग इन करने के लिये सबसे पहले Jharkhand Fasal Rahat Yojana की आधिकारिक वेबसाईट jrfry.jharkhand.gov पर विजिट करें।
  • वेबसाईट के होम पेज पर किसान लॉग इन करें के विकल्प पर क्लिक करें।झारखण्ड राज्य फसल राहत योजना किसान लॉग इन- jrfry kisan log in
  • नये पेज मेें अपने मोबाईल नम्बर आधार नम्बर और पासवर्ड से लॉग इन करेंझारखण्ड फसल राहत योजना किसान लॉग इन- kisan log in jrfry

Jharkhand Fasal Rahat Yojana सम्बन्धित प्रश्न उत्तर

फसल राहत योजना को किस योजना के स्थान पर शुरू किया गया है ?

इस योजना को फसल बीमा योजना के स्थान पर शुरू किया गया है।

Fasal Rahat Yojana के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो झारखंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। व अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप सम्बन्धित विभाग में जा कर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते हैं।

झारखण्ड फसल राहत योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरुरत पड़ती हैं ?

योजना का लाभ लेने के लिए जमीन सम्बन्धित विवरण, आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट का विवरण, खाता, खसरा नंबर, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

फसल राहत योजना के क्या-क्या लाभ हैं ?

झारखंड फसल राहत बिमा योजना के माध्यम से किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी व किसानों की आपदा के कारण खराब हुई फसल के लिए सरकार की तरफ से सहायता के लिए वित्तीय धनराशि दी जायेगी।

झारखण्ड फसल राहत योजना के लिए ऑनलाइन सुविधा कब से जारी की जायेगी ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अभी राज राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन सुविधा जारी नहीं की है ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होते ही आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा।

Fasal Rahat Yojana के लिए क्या-क्या पात्रता होनी चाहिए ?

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। जो भी उम्मीदवार इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे किसान होने चाहिए। इसके साथ फसल राहत योजना का लाभ उन्ही किसानों को प्रदान किया जाएगा जो फसल बिमा योजना का लाभ नहीं ले रहें हैं।

click-here

इसे भी पढ़ें -: झारखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवायें

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना रजिस्ट्रेशन 2023: MP Free Scooty Yojana 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना रजिस्ट्रेशन 2023: MP Free Scooty Yojana 

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें