JNVST Cut Off Marks for Class 6th Category Wise Previous Pdf

आरक्षण नीति के अनुसार उम्मीदवारों की प्रत्येक श्रेणी के लिए NVS कट-ऑफ अंक अलग-अलग होते हैं। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को अलग-अलग कट-ऑफ अंक की आवश्यकता होगी।

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

JNVST कक्षा 6 वीं की प्रवेश परीक्षा संपन्न हो गयी है चूंकि परीक्षा हो चुकी है तो सभी छात्र और उनके माता-पिता इस साल की JNVST Cut Off Marks for Class 6th की जानकारी चाहते हैं। क्योंकि आधिकारिक तौर पर उत्तर कुंजी अभी जारी नहीं हुयी है तो हम यहां इस लेख में, आपको इस साल की JNVST की अपेक्षित कट-ऑफ (JNVST कट ऑफ मार्क्स) के बारे में केटेगरी वाइज बता रहे हैं

इस लेख में, हमने JNVST कट-ऑफ मार्क्स, पिछले वर्ष के कट-ऑफ मार्क्स और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में पूरी जानकारी साझा की है।

JNVST Cut Off Marks for Class 6th.

आरक्षण नीति के अनुसार उम्मीदवारों की प्रत्येक श्रेणी के लिए NVS कट-ऑफ अंक अलग-अलग होते हैं। परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को अलग-अलग कट-ऑफ अंक की आवश्यकता होगी। बहुत सारे आवेदक हैं जो परीक्षा के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए JNVST के पिछले वर्ष के कट ऑफ अंक और के JNVST के अपेक्षित कट-ऑफ अंक की खोज कर रहे हैं। हम यहां उनकी मदद करने के लिए हैं क्योंकि हमने छठी और नौवीं कक्षा के लिए JNVST के लिए अपेक्षित कट ऑफ सूची तैयार की है।

इंतिहानJawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test
लेख श्रेणीJNVST अपेक्षित कट ऑफ अंक
परीक्षा का प्रकारप्रवेश प्रवेश परीक्षा
शैक्षणिक सत्र2024
शरीर का संचालन करनाNavodaya Vidyalaya Samiti (NVS)
कक्षाओं में प्रवेशवां और 9 वां (लेटरल एंट्री)
परीक्षा का तरीकाऑफलाइन
परीक्षा स्थानब्रेड इंडिया
आधिकारिक वेबसाइटwww.navodaya.gov.in
JNVST Cut Off Marks for Class 6th Category Wise Previous Pdf
JNVST Cut Off Marks for Class 6th

यह भी देखें :- JNVST Answer Key Class 6

जवाहर नवोदय विद्यालयों के बारे में

जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के नियंत्रण में चलने वाली एक स्कूल प्रणाली है। ये स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध हैं और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) नामक एक स्वायत्त निकाय द्वारा प्रबंधित और नियंत्रित हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

NVS का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले प्रतिभाशाली बच्चों को प्रवेश देना है। कक्षा VI और IX में प्रवेश एक प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) के रूप में जाना जाता है। परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है और लाखों उम्मीदवार आवेदन भरते हैं और इसके लिए उपस्थित होते हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को निर्धारित कट-ऑफ मानदंड से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

कट-ऑफ अंक न्यूनतम अंक हैं जो एक उम्मीदवार को किसी विशेष परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक हैं। कट-ऑफ अंक से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का मतलब है कि उन्होंने परीक्षा पास कर ली है और इसके विपरीत।

कट-ऑफ अंक प्रत्येक परीक्षा के लिए संचालन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित किए जाते हैं और इस प्रकार प्रत्येक प्रतियोगी परीक्षा में अलग-अलग कट-ऑफ अंक होते हैं। कट-ऑफ अंक मुख्य रूप से परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, उपलब्ध सीटों/रिक्तियों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई के स्तर और अंकन योजना पर निर्भर करते हैं। ये सभी कारक मिलकर किसी विशेष परीक्षा के लिए कट-ऑफ अंक तय करने में मदद करते हैं।  

यह भी देखेंगन्ने का जूस सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? कब पीना चाहिए गन्ने का जूस

गन्ने का जूस सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? कब पीना चाहिए गन्ने का जूस

JNVST के पिछले वर्ष के कट ऑफ मार्क्स

यहां इस खंड में, हमने दोनों वर्गों के लिए पिछले वर्ष के JNVST कट-ऑफ अंक साझा किए हैं। यह JNVST परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को परिणाम और परीक्षा के बारे में एक मोटा विचार प्रदान करने में मदद करेगा।

JNVST पिछला वर्ष कक्षा 6 के लिए कट ऑफ मार्क्स

श्रेणी पिछले वर्ष के कट ऑफ अंक
सामान्य वर्ग72-76
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)69-70
अनुसूचित जाति (एससी)60-68
अनुसूचित जनजाति (एसटी)52-59

NVS पिछला वर्ष कक्षा 9 वीं के लिए कट ऑफ मार्क्स

श्रेणी की श्रेणीपिछले वर्ष के कट ऑफ अंक
सामान्य वर्ग70- 75
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)60- 68
अनुसूचित जाति (एससी)55- 60
अनुसूचित जनजाति (एसटी)52- 58

JNVST अनुमानित कट-ऑफ मार्क्स

हमने उम्मीदवारों की विभिन्न श्रेणियों के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंक सूची तैयार की है।

दोनों वर्गों के लिए नीचे दी गई सूची देखें-

JNVST Cut Off Marks for Class 6th – छठी कक्षा के लिए

श्रेणी की श्रेणीअपेक्षित कट ऑफ अंक
सामान्य वर्ग90+
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)88+
अनुसूचित जाति (एससी)85+
अनुसूचित जनजाति (एसटी)80+

नौवीं कक्षा के लिए

श्रेणी की श्रेणीअपेक्षित कट ऑफ अंक
सामान्य वर्ग72- 77
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)61- 70
अनुसूचित जाति (एससी)57- 60
अनुसूचित जनजाति (एसटी)52- 59
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

नोट: उपरोक्त कट-ऑफ अंक पिछले वर्ष के कट-ऑफ अंकों के रुझान और इस वर्ष परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की संख्या पर आधारित हैं। हम इस लेख को आधिकारिक डेटा के साथ अपडेट करेंगे जो प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया है। भविष्य में सीधे इस पेज पर आने के लिए आप हमें बुकमार्क कर सकते हैं।

दोनों वर्गों के लिए वास्तविक कट-ऑफ अंक ऊपर दिए गए कट-ऑफ से भिन्न हो सकते हैं। कक्षा 6 वीं और 9 वीं के लिए कटऑफ अंक परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, परीक्षा के कठिनाई स्तर, स्कूल में सीटों की संख्या और अंकन योजना पर निर्भर करेगा। हम यहां JNVST परिणाम और NVS चयन सूची भी साझा करेंगे।

इस वर्ष दोनों वर्गों के लिए JNVST कट ऑफ अंक बढ़ने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एमएचआरडी, सरकार। भारत सरकार ने शैक्षणिक सत्र 2024 के लिए सीटों की संख्या 46,600 से बढ़ाकर 51,000 कर दी है।

JNVST कट ऑफ मार्क्स- महत्वपूर्ण लिंक

JNVST कक्षा 6 कट-ऑफ मार्क्स जल्द ही उपलब्ध होगा
जेएनवीएसटी कक्षा 9वीं कट-ऑफ मार्क्स जल्द ही उपलब्ध होगा

यदि आपके मन में कोई संदेह या सवाल है तो आप हमें नीचे टिप्पणी में पूछ सकते हैं और हमारी टीम जवाहर नवोदय जेएनवीएसटी कट-ऑफ अंक से संबंधित यथाशीघ्र उत्तर देगी।

यह भी देखेंरविंद्र जडेजा का जीवन परिचय। | Ravindra Jadeja Biography in Hindi

रविंद्र जडेजा का जीवन परिचय। | Ravindra Jadeja Biography in Hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें