नवोदय कक्षा 6 और 9 पिछले पुराने वर्षों के प्रश्न पत्र – JNVST Previous Year Question Papers with Solutions Class 6 & 9 Pdf File

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

JNVST, यानी जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा, भारत के सबसे प्रसिद्ध स्कूलों में से एक के लिए प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा 6वीं और 9वीं कक्षा के छात्रों के लिए होती है। JNVST 2024 की तैयारी के लिए, पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना सबसे अच्छा तरीका है। ये प्रश्न पत्र आपको वास्तविक परीक्षा के प्रकार और पैटर्न की अच्छी समझ प्रदान करते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6th JNVST 2024 की प्रवेश परीक्षा जल्द ही करवाई जाएगी। यदि आप भी JNVST परीक्षा की तैयारी करना चाहते है तो आप नवोदय कक्षा 6 और 9 पिछले पुराने वर्षों के मॉडल पेपर और प्रश्न पत्रों को देख सकते है इससे तैयारी के साथ-साथ आपको यह भी पता चल जायेगा की पेपर कैसे आता है। आपको इसकी जानकारी भी पता हो जाएगी। आप अपने रिवीज़न के साथ पुराने प्रश्न पत्रों के प्रश्नों (JNVST Previous Year Question Papers) को हल कीजिए यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

नवोदय कक्षा 6 और 9 पिछले पुराने वर्षों के प्रश्न पत्र - JNVST Previous Year Question Papers with Solutions Class 6 & 9 Pdf File
नवोदय कक्षा 6 और 9 पिछले पुराने वर्षों के प्रश्न पत्र – JNVST Previous Year Question Papers with Solutions Class 6 & 9 Pdf File

इस आर्टिकल में हमने नीचे Previous Year Question Papers with Solutions के लिंक आपके साथ साझा किये है। इन प्रश्न पत्रों को हल करके, छात्र बेहतर तरीके से तैयारी कर सकते हैं और परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। ये प्रश्न पत्र नवोदय विद्यालय की वेबसाइट या इस लेख के माध्यम से PDF फॉर्मेट में डाउनलोड किए जा सकते हैं।

JNVST का पूरा नाम है Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test, और यह एक विद्यालय प्रवेश परीक्षा है जिसका संचालन नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा किया जाता है। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न जिलों में स्थित लगभग 661 जवाहर नवोदय विद्यालयों में छात्रों को प्रवेश देना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें -: JNVST Admission

JNVST 2024 के मुख्य बिंदु

इंतिहान (Examination)जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST)
परीक्षा का प्रकारविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा
संचालन संस्थाNavodaya Vidyalaya Samiti (NVS)
लेख श्रेणी पिछले साल के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर
परीक्षा केंद्रभारतीय रोटी
शैक्षणिक सत्र2024-25
परीक्षा कैसे होगीOMR शीट आधारित
कक्षाओं में प्रवेश6th and 7th

JNVST क्लास 6 परीक्षा पैटर्न

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर को देखने से पहले हम आपको JNVST कक्षा 6 की परीक्षा पैर्टन का संक्षिप्त विवरण बताएँगे।

  • इस परीक्षा में नकारात्मक अंको का कोई Provision (प्रावधान) नहीं होगा।
  • JNVST 2024 में 6वीं कक्षा की परीक्षा होगी उसका प्रश्न पत्र Objective (वस्तुनिष्ठ) प्रकार आ आएगा।
  • इस परीक्षा के प्रश्न पत्र जिसमें अंकगणित परीक्षण, भाषा परीक्षण तथा मानसिक परीक्षण के ये तीन विषय होंगे जो प्रश्न पत्र में आएंगे।
  • अलग-अलग भाषाओँ में छात्र की स्थिति के आधार पर प्रश्न पूछे जायेंगे।
  • परीक्षा प्रश्न पत्र में प्रश्नो के विकल्प दिए होंगे।

आपको हमने ऊपर बताया की कक्षा 6th के जो परीक्षा प्रश्न होगा वो तीन विषय के खंड में होता है। मानसिक क्षमता, अंकगणित तथा भाषा परीक्षण आदि होंगे ये सभी विषय पढ़ने परीक्षा के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है। मानसिक क्षमता के खंड से अधिकतम प्रश्न पूछे जाते है मानसिक क्षमता वाले प्रश्नों में आपको सोच-समझ के उत्तर देने पड़ते है तथा इनके लिए आपको अलग समय निकलना चाहिए।

JNVST Previous Year Question Papers

नीचे दिए गए सारणी ने कक्षा 6 के पिछले तीन वर्षो के प्रश्न पत्र दिए हुए है।

पिछले वर्ष की परीक्षा के प्रश्नउत्तर कुंजी के साथ डाउनलोड करें
मॉडल पेपरयहाँ क्लिक करें
2023यहाँ क्लिक करें
2022यहाँ क्लिक करें
2021यहाँ क्लिक करें
2019यहाँ क्लिक करें
2018यहाँ क्लिक करें
2017यहाँ क्लिक करें

Solutions के साथ PDF पेपर और मॉडल पेपर

दोस्तों नीचे साझा किये हुए JNVST परीक्षा के प्रश्न पत्र और मॉडल पेपर के PDF आपके लिए बहुत ही लाभदायक होंगे। छात्र यहाँ से पेपर के PDF डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है। इनसे आपकी JNVST की तैयारी में काफी मदद होगी।

क्र.सं.विषयडाउनलोड लिंक
  1.अंग्रेज़ीयहां से डाउनलोड करें
  2.मानसिक क्षमतायहां से डाउनलोड करें
  3.मानसिक क्षमतायहां से डाउनलोड करें
  4.मानसिक क्षमतायहां से डाउनलोड करें
  5.सभी विषययहां से डाउनलोड करें
  6.सभी विषययहां से डाउनलोड करें
  7.सभी विषययहां से डाउनलोड करें

JNVST कक्षा 9 के प्रश्न पत्र तथा मॉडल पेपर

दोस्तों जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6वीं की परीक्षा के अलावा कक्षा 9वीं की परीक्षा भी कराई जाएगी जिसके लिए अलग पाठ्यक्रम बनाया गया है। आपको कक्षा 9TH का curriculum (पाठ्यक्रम) कुछ अलग और लॉन्ग मिलेगा तथा ये पाठ्यक्रम 7वीं कक्षा पर स्थापित/निर्धारित (founded) है। आप यदि JNVST की तैयारी कर रहे है तो आप सातवीं कक्षा के पाठ्यक्रम की किताबों को भी पढ़ सकते है आपके लिए फायदेमंद होगा। आपको पुराने पेपर के माध्यम से अपने परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

JNVST परीक्षा में पास होने के लिए आपको बताये गए सभी विषयों में उत्तीर्ण अंक लाने होंगे। वे एक ही विषय पर ध्यान केंद्रित न करें बल्कि छात्र को सभी विषयों को ध्यान से पढ़ना होगा। आपको परीक्षा देने से पहले JNVST के परीक्षा पैटर्न को सही से समझना होगा।

यहाँ पर 9वीं कक्षा के Previous Year Question Papers तथा मॉडल पेपर नीचे दिए हुए है आप देख सकते है।

क्र.सं.वर्षडाउनलोड लिंक
  1.2019यहां से डाउनलोड करें
  2.2018यहां से डाउनलोड करें
  3.2017यहां से डाउनलोड करें
  4.2016यहां से डाउनलोड करें
  5.2015यहां से डाउनलोड करें
  6.2014यहां से डाउनलोड करें
  • कक्षा 9th के सभी विषयों के प्रश्न पत्र या पीडीऍफ़ आप यहाँ से देख या बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते है। और इन प्रश्न पत्र पीडीऍफ़ से आपकी JNVST की तैयारी में आपको सहायता मिलेगी।

नवोदय विद्यालय समिति

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

1985 में शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति थी तथा भारत सरकार द्वारा 1986 ने जवाहर नवोदय विद्यालय को शुरू किया गया। आपको बता दे कि सरकार के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय के रूप में NVS को मानव संसाधन विभाग में आधारित किया गया था।

जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना देश में इसलिए की गयी ताकि ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभा वान बच्चे भी इसमें समान शिक्षा प्राप्त कर सके तथा अपने देश तथा क्षेत्र का नाम रोशन कर विकास कर सके। भारत में अब तक करीबन 661 जवाहर नवोदय विद्यालय बनाये जा चुके है। NVS द्वारा हर साल जवाहर नवोदय विद्यालय में परीक्षाएं कराई जाती है जिसमें सीमित मेधावी बच्चों को ही लिया जाता है उनको विद्यालय में प्रवेश दिया जाता है। नवोदय विद्यालय में प्रवेश होने से पहले आपका JNVST की परीक्षा को पास करना होता है तभी आपको विद्यालय में प्रवेश मिलता है।

यह भी देखेंदशहरा पर निबंध (Essay on Dussehra in Hindi)

दशहरा पर निबंध (Essay on Dussehra in Hindi)

निष्कर्ष

आजकल छात्र जवाहर नवोदय विद्यालय की परीक्षा की तैयारी में लगे हुए है तथा 6वीं और 9वीं कक्षा का सिलेक्शन टेस्ट लिया जायेगा। कक्षा 9 का परीक्षा टेस्ट 11वीं फरवरी को तथा 6वीं कक्षा का 29 अप्रैल को जारी किया गया है।

JNVST Previous Year Question Papers से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

JNVST की फुल फॉर्म क्या है?

JNVST की फुल फॉर्म-जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test) है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में कौन सी कक्षाओं के परीक्षा कराई जाएगी ?

जवाहर नवोदय विद्यालय में 6वीं तथा 9वीं कक्षा की परीक्षा कराई जाएगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 की परीक्षा किस प्रकार की रहेगी ?

जवाहर नवोदय विद्यालय की परीक्षा का प्रकार प्राथमिक विद्यालय स्तर का रहेगा।

JNVST परीक्षा किस तरह की जाएगी ?

JNVST परीक्षा OMR शीट के आधारित ली जाएगी।

नवोदय विद्यालय समिति की स्थापना कब हुई संक्षेप में बताइये?

1985 में शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति थी तथा भारत सरकार द्वारा 1986 ने जवाहर नवोदय विद्यालय को शुरू किया गया। आपको बता दे कि सरकार के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय के रूप में NVS को मानव संसाधन विभाग में आधारित किया गया था।

भारत में अब तक कितने जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किये जा चुके है?

भारत में अब तक करीबन 661 जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किये जा चुके है।

यह भी देखेंप्राचार्य के लिए स्वागत भाषण (welcome speech for principal) - 10 पंक्तियाँ, छोटा और लंबा भाषण

प्राचार्य के लिए स्वागत भाषण (Welcome Speech or Principal) - 10 पंक्तियाँ, छोटा और लंबा भाषण

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें