KVPY Fellowship 2021 Application Form & Last Date : किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

Share on:

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना : केंद्र सरकार ने स्कूल और कॉलेज लेवल पर सभी विज्ञान के छात्र और छात्राओं के लिए स्कालरशिप की व्यवस्था की है। इस योजना के तहत जो भी विद्यार्थी विज्ञान, प्रौद्योगिकी और औषधीय क्षेत्र में आगे पढाई या रिसर्च करना चाहता है तो इस योजना के अंतरगत उसे आर्थिक सहायता या स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana के माध्यम से ऐसे सभी बच्चों को आगे पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता या मासिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना के बारे में बताएंगे। साथ ही इस से जुडी हुई अन्य सभी जानकारी भी हम आप से साझा करेंगे। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) - Scholarship - किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana (KVPY) – Scholarship

इस योजना के तहत विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक सभी छात्रों को इस योजना के माध्यम से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। ये प्रोत्साहन राशि 5000 – 7000 रूपए मासिक होती है। इस योजना के अंतर्गत आप को कॉलेज की पढाई पूरी करने के लिए या फिर अपनी रिसर्च को पूरी होने तक (5 वर्ष) , जो भी पहले हो , छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है । इसके लिए आप को योजना का लाभ लेने के लिए परीक्षा देनी होगी। और इसमें क्वालीफाई करने के बाद आप को इस योजना (KVPY)के अंतर्गत छात्रवृत्ति दी जाएगी। आप को B.Sc./B.S./B.Stat./B.Math. / Integrated M.Sc. /M.S के प्रथम 3 वर्षों के लिए 5000 रूपए की आर्थिक सहायता मिलेगी और बाद में M.Sc. /M.S./M.Math./M.Stat. के 2 वर्षों के लिए 7000 रूपए मासिक प्रदान किये जाएंगे। ये योजना एक राष्ट्रीय स्तर की स्कालरशिप प्रोग्राम है। इस के माध्यम से आर्थिक रूप से कमज़ोर उन विद्यार्थियों को लाभ होगा जो प्रतिभावान होते हैं लेकिन आगे नहीं पढ़ पाते। अब इस योजना के माध्यम से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अपना करियर बनाने के इच्छुक सभी विद्यार्थी आगे पढ़ सकेंगे। आप को बता दें की इस योजना को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

Kishore Vaigyanik Protsahan Yojana

योजना का नामकिशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
लांच किया गयाविज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार
सञ्चालनभारतीय विज्ञान संस्थान , बेंगलुरु द्वारा
लाभार्थीविज्ञान विषय के 11-12 वीं व कॉलेज के विद्यार्थी
उद्देश्यसभी विद्यार्थियों को आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना
आवेदन की अंतिम तिथि25 अगस्त 2021
प्रोत्साहन राशि5000 -7000 रूपए प्रतिमाह
वर्तमान वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटkvpy.iisc.ernet.in

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

KVPY Fellowship 2021 के माध्यम से केंद्र सर्कार का उद्देश्य विज्ञान के क्षेत्र में अपने देश में छुपी हुई प्रतिभा को बाहर लाना और उसे आगे बढ़ने में मदद करना है। इस योजना के तहत उन्हें परीक्षा देनी होगी। जिस से उनका चयन हो और फिर उन्हें छत्रवृत्ति प्रदान कर उनके भविष्य को बेहतर बनाया जा सके। इस छात्रवृत्ति की सहायता से लाभार्थी अपना अनुसंधान को पूरा कर सकेगा साथ ही शुरूआती दौर में वो अपनी पढाई जारी रख सकेगा। आर्थिक तंगी के चलते उसे अपनी पढाई को अधूरा नहीं छोड़ना होगा। इस से उसकी प्रतिभा का नुक्सान भी नहीं होगा।

KVPY 2021 के लिए आवेदन की तिथि और अंतिम तिथि

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना : इस योजना के अंतरगत आप को स्कालरशिप का लाभ पाने के लिए सबसे पहले इस योजना के लिए परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के पश्चात आप को KVPY योजना के अंतर्गत 5000 – 7000 रूपए की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना के तहत होने वाली परीक्षा के लिए आवेदन के लिए जुलाई से आवेदन शुरू हो चुके हैं। ये आवेदन 12 जुलाई से शुरू हुए हैं और आवेदन की आखिरी तारिख 25 अगस्त है। जो भी विद्यार्थी इस योजना में रूचि रखता हो वो जल्द से जल्द अपना आवेदन करवा ले। इस योजना के तहत होने वाली परीक्षा नवंबर माह में 7 तरीख़ को संपन्न कराई जाएगी।

आवेदन हेतु शुल्क

इस परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए आप को आवेदन शुल्क भरना होगा। आवेदन शुल्क का निर्धारण उम्मीदवारों की श्रेणी के अनुसार किया जाता है। जैसा की आप को पता है की आप को आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही करना है तो शुल्क का भुगतान भी आप ऑनलाइन माध्यम से ही कर सकते हैं। इसके लिए आप नेट बैंकिंग , क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड आदि के माध्यम से कर सकते हैं।

सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए – 1250 रूपए (बैंक चार्जेज अतिरिक्त )

अनुसूचित जाती , अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के विद्यार्थिओं के लिए – 625 रूपए (बैंक चार्जेज अतिरिक्त )

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की पात्रता

स्ट्रीम एसए : वो विद्यार्थी जिसने 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हों और उन्हें 11 वीं में प्रवेश मिल गया हो। आप को बता दें की वो इस परीक्षा को दे सकते हैं और उत्तीर्ण होने के पश्चात् उन्हें इस का लाभ अपने बीएससी के प्रतहम वर्ष से मिलेगा। यहाँ एक शर्त है की विद्यार्थी ने कक्षा 12 में साइंस और मैथ्स में औसतन 60 प्रतिशत (जनरल ) अंक हासिल किये हों। और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए 50% अंक हासिल किये हों।

स्ट्रीम एसएक्स : इस स्ट्रीम में वो सभी छात्र जो 11 वीं पास करके अब 12 में हैं। अगर वो योजना के तहत परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो ये लाभ उन्हें तभी मिलेगा जब वो अपनी 12 वीं की परीक्षा 60 प्रतिशत (सामान्य श्रेणी के )अंकों के साथ पास करते हैं। वहीँ एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए 50% अंक हासिल किये हों।

स्ट्रीम एसबी : इस स्ट्रीम में वो छात्र आएँगे जो बेसिक साइंसेज के प्रथम वर्ष में है। वो योजना के तहत होने वाले एप्टीटुड टेस्ट में भाग ले सकते हैं। अगर वो अपने प्रथम वर्ष में मैथ्स और विज्ञान के विषयों में औसतन 60 प्रतिशत प्राप्त करते हैं तो उन्हें स्कालरशिप के तहत लाभ दिया जाएगा।

How to apply for KVPY scholarship

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। डायरेक्ट लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आप के सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आप एप्लीकेशन / आवेदन के लिंक पर क्लिक करें। kishore vaigyanik protsahan yojana
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आप के सामने अगला पेज खुलेगा। जहाँ आप को दाहिने ओर एप्लीकेशन लॉगिन के सामने क्लीक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुंचेंगे। किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना
  • यहाँ आप को kvpy योजना से संबंधित कुछ दिशा निर्देश दिखेंगे। उन्हें ध्यान से पढ़ने के बाद नीचे स्क्रॉल करें।
  • दिए गए disclaimer के आगे टिक मार्क करें और नीचे दिए गए login के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आप को कैंडिडेट लॉगिन का सेक्शन दिखेगा। अगर आप का registration / पंजीकरण हो चूका है तो आप लॉगिन कर सकते हैं। अन्यथा Click Here For Registration पर क्लिक करें।
  • अब आप को अगले पेज पर पंजीकरण फॉर्म दिखेगा। इसमें पूछी गयी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरें। registration -form -kvpy
  • सभी जानकारी को भरने के बाद कैप्चा कोड भरें और ” I Agree “ के सामने टिक मार्क करते हुए रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आप का पंजीकरण हो गया है। इस के बाद आप को वापस कैंडिडेट लॉगिन पर जाकर लॉगिन करना होगा। और उसके बाद आप अपना योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

परीक्षा का पैटर्न

KVPY Fellowship 2021 योजना के तहत ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा होगी। इस में आप को कंप्यूटर के माध्यम से ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल दिए जाएंगे जिनमे आप को सही विकल्प चुन ने होंगे। आपको बता दें की एप्टीटुड टेस्ट में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। ये परीक्षा 2 चरणों में संपन्न होगी। पहला आप का एप्टीटुड टेस्ट होगा। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को फिर इंटरव्यू के माध्यम से चुना जाएगा। इंटरव्यू में चुनाव होने के बाद आप इस योजन के लाभार्थी होंगे। सम्बंधित जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट से इस बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

KVPY Fellowship 2021 में आवेदन करने के लिए क्या करना होगा ? क्या ऑफलाइन माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं ?

इसके लिए आप को ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। अभी इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है।

इस योजना के तहत होने वाली कंप्यूटर आधारित परीक्षा को क्या हम हिंदी माध्यम से दे सकते हैं ?

जी हाँ। कंप्यूटर आधारित परीक्षा को आप हिंदी माध्यम से भी दे सकते हैं।

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना 2021 में 11वीं में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते जितने भी छात्र 10 वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं वो सभी इस योजना के लिए परीक्षा दे सकते हैं।

अपना आवेदन पत्र कब तक सबमिट कर सकते हैं ?

आप इस वर्ष 2021 में अपना आवेदन पत्र 25 अगस्त तक जमा कर सकते हैं।

Leave a Comment