क्या पीएफ डबल मिलता है? कब और कैसे मिलता है? Kya PF Double Milta Hai?

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

जो भी व्यक्ति ठीक-ठाक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करते हैं तो उनका हर महीने उनकी सैलरी से पीएफ कटौती की जाती है जो कि पीएफ अकाउंट में जमा होती है इसमें इतना ही योगदान कंपनी द्वारा भी दिया जाता है। पीएफ राशि कर्मचारी को रिटायरमेंट होने के पश्चात एक पेंशन के रूप में दी जाती है। आपको बता दे हर साल पीएफ खाते में निश्चित रूप से ब्याज प्रदान किया जाता है जिसके तहत पीएफ अकाउंट को मैनेज भी करना पड़ता है यह बहुत आवश्यक है। वित्तीय वर्ष में पीएफ अकाउंट में 8.65 फीसदी ब्याज मिलना शुरू हो गया है यह सरकार द्वारा घोषित किया गया है। इस लेख में हम आपको क्या पीएफ डबल मिलता है? कब और कैसे मिलता है? (Kya PF Double Milta Hai) से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहें है, अतः आपको इस लेख को अंत तक अवश्य ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

पीएफ डबल कैसे होता है?

यदि कोई कर्मचारी अपना पीएफ फंड डबल करना चाहता है तो इसके लिए उसे सर्वप्रथम अपनी कंपनी या नियोक्ता से बात करनी होती है। इसके अतिरिक्त आपका जो पीएफ अकाउंट है एवं महीने का वेतन उसमें थोड़ा बदलाव भी किया जाता है। इसके लिए आपको अपने महीने के वेतन से पीएफ कटौती के लिए अधिक निवेश करना होता है जिससे कि आपका पीएफ डबल हो सके। तब जाकर आपका पीएफ दोगुना होगा हालाँकि इससे आपको आपकी सैलरी थोड़ी कम मिलेगी लेकिन पीएफ डबल हो जाएगा।

सरकार द्वारा यह सुविधा कर्मचारियों को प्रदान की गई है जिसके तहत वे अपने पीएफ को डबल करके टैक्स देने से बच सकते हैं तथा ये राशि उनके भविष्य के लिए सुरक्षित रहती है और आपको पीएफ फंड का लाभ भी मिलता है।

यह भी देखें- पीएफ पासबुक का पासवर्ड कैसे बदलें?

क्या पीएफ डबल मिलता है? कब और कैसे मिलता है? Kya PF Double Milta Hai?
क्या पीएफ डबल मिलता है? कब और कैसे मिलता है?

इस प्रकार से मिल सकता है डबल पीएफ

प्रत्येक महीने आपके वेतन का 12 फीसदी पीएफ कंट्रीब्यूशन काटा जाता है। तथा ठीक 12 फीसदी कंट्रीब्यूशन नियोक्ता द्वारा जमा किया जाता है। नियोक्ता द्वारा जो 12 फीसदी कंट्रीब्यूशन होता है उसका केवल 3.67 फीसदी ही आपके EPF Account में जमा होता है जिसके तहत यदि आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करते हैं तो आपको कम दिखता है। किसी भी तरह से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जो आपका पीएफ अकाउंट होता है उसमें आपके आपके कंट्रीब्यूशन तथा नियोक्ता कंट्रीब्यूशन का मात्र 3.67 प्रतिशत का ही कुल योगदान दिखता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें- VPF क्या होता है? इसमें पैसा जमा करने के क्या फायदे हैं?

यदि कोई कर्मचारी अपनी सैलरी से अंशदान के रूप में 1190 रूपए देता है और ठीक इतना ही अंशदान इम्प्लॉयर भी योगदान देता है दोनों अंशदान को मिलाकर 1190+1190= 2380 रूपए जमा होते हैं।

पीएफ बैलेंस कैसे जमा होता है?

हम आपको बताते हैं कि ईपीएफ पासबुक में पीएफ कितने हिस्सों में जमा होता है, जो कि हर माह आपके वेतन से कटकर जमा होता है। पीएफ अंशदान तीन तरह से जमा होता है।

  • कर्मचारी अंशदान- आपके वेतन से 12 फीसदी कटौती
  • नियोक्ता अंशदान- कंपनी द्वारा 12 फीसदी का योगदान जिसमें 3.67 फीसदी रकम
  • पेंशन अंशदान- कंपनी ने जो 12 फीसदी अंशदान दिया उसका 8.33 फीसदी रकम

वॉलेंटरी पीएफ ऑप्शन

कर्मचारी अपने पीएफ फंड को ज्यादा बढ़ाने के लिए अपने पीएफ अकाउंट में थोड़ा अधिक अंशदान कर सकता है। वॉलेंटरी पीएफ ऑप्शन के तहत कर्मचारी का अंशदान 12 फीसदी से अधिक होकर 25 भी हो सकता है। इसके अतिरिक्त यदि कर्मचारी अपनी सैलरी का 100% अंशदान में दे सकता है और यह सब इस विकल्प के माध्यम से ही हो सकता है। वॉलेंटरी पीएफ ऑप्शन का इस्तेमाल कर कर्मचारी अपने भविष्य में अधिक पेंशन राशि प्राप्त कर सकता है।

क्या पीएफ डबल मिलता है? से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

पीएफ डबल कैसे होता है?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारियों के अकाउंट से प्रत्येक वर्ष पीएफ के लिए एक निश्चित राशि की कटौती की जाती है जो कि पीएफ अकाउंट में सेव रहती है इसके अतिरिक्त यदि कोई कर्मचारी अपना पीएफ डबल करना चाहता है तो उसे अपने वेतन से पीएफ अकाउंट के लिए थोड़ा अधिक अंशदान देना होता है।

क्या पीएफ डबल मिलता है?

यह भी देखेंसमग्र गव्य विकास योजना 2023: Gavya Vikas Yojana ऑनलाइन आवेदन

समग्र गव्य विकास योजना 2023: Gavya Vikas Yojana ऑनलाइन आवेदन

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जी हाँ, यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने पीएफ को डबल करा सकते हैं।

एडवांस पीएफ कौन निकाल सकता है?

यदि आपको कोई आवश्यक कार्य करना है जैसे- शादी, पढाई, घर लोन इसके अतिरिक्त कई कार्य है जिसके लिए आप एडवांस पीएफ निकाल सकते हैं।

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

आप ईपीएफओ की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं

क्या पीएफ हर निजी क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारी का कटता है?

नहीं, कई प्राइवेट कंपनी ऐसी हैं कि जो कर्मचारियों का पीएफ काटती है जो कि ठीक-ठाक कम्पनी है लेकिन कई कंपनियों में पीएफ नहीं कटता।

पीएफ अकाउंट में अंशदान किस तरह से जमा होता है?

जब भी किसी कर्मचारी के अकाउंट से पीएफ काटता है तो ठीक जितना अंशदान उसके वेतन से पीएफ अकाउंट में जमा होता है उतना ही नियोक्ता का अंशदान भी होता है ये दोनों अंशदान पीएफ अकाउंट में जमा होते हैं।

इस लेख में हमने Kya PF Double Milta Hai? से जुड़ी प्रत्येक जानकारी आपको इस लेख में साझा कर दी है यदि आप इस लेख से जुड़ी और जानकारी या कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में अपना मैसेज लिख सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आपको आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द दे पाएं। ऐसी तरह के अन्य लेखों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट hindi.nvshq.org से जुड़े रहें। आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा और लेख की जानकारी प्राप्त करने में सहायता मिली हो धन्यवाद।

यह भी देखेंमुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना | MSKVY: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Application Formमुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना | MSKVY: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Application Form

मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना | MSKVY: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Application Form

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें