LIC की इस स्कीम में मिलेगा 2 बार बोनस रोजाना 45 रुपये जमाकर पाएं 25 लाख रुपये, ये है कैलकुलेशन

यदि आप कम प्रीमियम में अपने लिए एक बड़ा फंड बनाना चाहते हैं, तो जीवन आनंद पॉलिसी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है। यह पॉलिसी कई तरह से एक टर्म पॉलिसी की तरह ही है।

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

LIC की इस स्कीम में मिलेगा 2 बार बोनस रोजाना 45 रुपये जमाकर पाएं 25 लाख रुपये, ये है कैलकुलेशन

LIC Scheme: जैसा की आप सभी जानते हैं देश में रोजाना महंगाई आसमान छू रही है जिससे भविष्य के लिए बचत करना बहुत आवश्यक हो गया है। इसके लिए LIC द्वारा कई प्रकार की बचत योजनाएं बनाई गई है। जिसमें आप निवेश करके एक तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार एलआईसी द्वारा जीवन आनंद पॉलिसी स्कीम को शुरू किया गया है जो कि एक कल्याणकारी स्कीम है। इसमें आपको प्रत्येक दिन 45 रुपए का इन्वेस्ट करना होता है। रोजाना 45 रुपए जमा करके आप भविष्य में 25 लाख रुपए राशि प्राप्त कर सकते हैं। LIC स्कीम में निवेश करना एक सुरक्षित विकल्प है क्योंकि यह देश की सबसे पुरानी और बड़ी जीवन बिना कंपनी है। तो चलिए जानते हैं जीवन आनंद पॉलिसी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

यह भी पढ़ें: LIC कन्यादान पॉलिसी पंजीकरण फॉर्म

छोटी सेविंग, बड़ा प्रॉफिट

यदि आप बहुत कम राशि को निवेश करके भविष्य में मोटा फंड प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए जीवन आनंद पॉलिसी एक बेहतरीन सेविंग पॉलिसी है। यह एक प्रकार की टर्म पॉलिसी जैसी है। जितने समय तक आपकी पॉलिसी की अवधि होती है आपको उतने समय तक प्रीमियम भुगतान करना होता है। इस स्कीम में पॉलिसीधारक को एक ही नहीं बल्कि कई मैच्योरिटी लाभ प्रदान किए जाते हैं। स्कीम में करीबन एक लाभ रुपए का सम एश्योर्ड तथा मैक्सिमम की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

45 रूपए जमा करके मिलेंगे 25 लाख रूपए

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी में आप रोजाना 45 रूपए जमा करके 25 लाख रूपए राशि प्राप्त कर सकते हैं। इसके हिसाब से आपको हर महीने 1358 रुपए राशि जमा करनी होती है। LIC की यह स्कीम एक लॉन्ग टर्म प्लान पॉलिसी है। इसका जो पॉलिसी टर्म होता है वह 15 से 35 साल का होता है। अर्थात इस पॉलिसी में आप प्रत्येक दिन 45 रुपए राशि को 35 साल तक जमा कर सकते हैं। जब इस स्कीम को मैच्योरिटी पूरी होती है तो आपको 25 लाख रुपए राशि दी जाती है। वर्ष के आधार पर यदि वार्षिक रकम की बात करें तो वह लगभग 16,300 रुपए होती है।

बोनस के साथ मिलेगी यह रकम

यदि आप 35 वर्ष तक प्रत्येक वर्ष 16,300 रुपए राशि का इन्वेस्ट LIC पॉलिसी में करते हैं, तो करीबन आप 5,70,500 रुपए राशि जमा कर सकते हैं। पॉलिसी अवधि के अनुसार आप 5 लाख रुपए राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • मैच्योरिटी बोनस: इसमें आप 8.60 लाख रूपए का बोनस प्राप्त कर सकते हैं जो आपके बेसिक सम एश्योर्ड में जुड़ता है।
  • फाइनल बोनस: फाइनल बोनस में यदि आपके 15 साल पूरे हो जाते हैं तो आपको अतिरिक्त 11.50 रुपए लाख का बोनस मिलता है।

कुल मिलकर, आपको 25.10 लाख तक का बेनेफिट प्राप्त होता है। LIC जीवन आनंद पॉलिसी में यदि आप 15 वर्ष की अवधि को पूरा करते हैं तो इसमें आपको दो बोनस प्राप्त होते हैं।

स्कीम के लाभ क्या हैं?

जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले नागरिकों को इस स्कीम के माध्यम से किसी भी प्रकार की टैक्स छूट का फायदा नहीं दिया जाएगा लेकिन इसमें आपको चार प्रकार के राइडर्स दिए जाते हैं। इसमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी, एक्सीडेंट बेनेफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर तथा नई क्रिटिकल बेनेफिट राइडर शामिल किए होते हैं। अगर पॉलिसी होल्डर ही अचानक किसी वजह से मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को 125 फीसदी डेथ बेनेफिट दिया जाता है।

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें