लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम | Lucknow School Health Program

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

दोस्तों जैसा की हम जानते है उत्तर प्रदेश की सरकार राज्य की जनता के अच्छे भविष्य के लिए या रोजगार या अन्य किसी क्षेत्र से सम्बंधित योजनाएं राज्य में शुरू करती रहती है जिससे राज्य की जनता को लाभ प्राप्त हो सके। वर्ष में UP सरकार कई प्रकार की योजनाएं लाती है। जब से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ बने तब से राज्य में कई योजनाएं प्रारम्भ की गयी और वे सब योजनाएं सफल भी हुई। इस बार दोस्तों उत्तर प्रदेश में लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम योजना को शुरु किया है इसकी शुरुवात लखनऊ स्मार्ट सिटी एवं नगर विकास विभाग द्वारा की गयी है।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम | Lucknow School Health Program
लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम | Lucknow School Health Program

यूपी स्कॉलरशिप आवेदन ऐसे करें, उत्तरप्रदेश छात्रवृत्ति आवेदन स्थिति

Lucknow School Health Program योजना बच्चों के लिए लायी गयी है। इस योजना के अंतर्गत बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए SCHOOL HELTH PROGRAM को प्रारम्भ किया गया है। योजना में बच्चों की शिक्षा पर महत्वपूर्ण ध्यान दिया जायेगा तथा उनका हेल्थ कार्ड भी बनाया जायेगा। दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम | Lucknow School Health Program योजना से सम्बंधित सभी जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम क्या है?

Lucknow School Health Program योजना को लख़नऊ स्मार्ट सिटी के तहत तथा लखनऊ नगर विभाग द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना में बच्चों की स्वास्थ्य जाँच मुफ्त में की जाएगी वो कैसे आईये जानते है दोस्तों इस योजना के अंतर्गत तीन स्कूलों का चयन किया गया है उसमे बच्चों का मेडिकल टीम द्वारा जाँच की जाएगी तथा बच्चों के 130 प्रकार के हेल्थ बॉडी टेस्ट किये जायेंगे और उनको एक डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड दिया जायेगा। यह हेल्थ कार्ड उनके भविष्य में काम आएगा यदि उनको भविष्य में स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो डिजिटल हेल्थ कार्ड उस समय काम आएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यूपी ग्राम पंचायत मतदाता सूची

योजना में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन स्कूलों में ही Lucknow School Health Program के अंतर्गत इस योजना को प्रारम्भ किया जायेगा। योजना के अंतर्गत चेकअप प्रोग्राम का लाभ इन तीन स्कूलों के लगभग 1765 छात्रों को ही प्रदान किया जायेगा तथा उनके डिजिटल हेल्थ रिपोर्ट कार्ड तैयार किये जायेंगे। दोस्तों आपको बता दे की UP सरकार द्वारा बताया गया है यदि Lucknow School Health Program कामयाब हो जाता है तो उत्तर प्रदेश राज्य और स्मार्ट सीटियों के सभी विद्यालयों में इस योजना का प्रारम्भ किया जायेगा।

Lucknow School Health Program Highlights

योजना का नामलखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम
राज्यउत्तर प्रदेश
वर्ष2024
किसके द्वारा शुरु की गयीलखनऊ स्मार्ट सिटी एवं नगर विकास विभाग
शुरू तिथि6 मई 2023
उद्देश्यस्कूल के बच्चों का मेडिकल टेस्ट तथा हेल्थ कार्ड प्रदान करना
लाभार्थीस्मार्ट सिटी के विद्यालयों के छात्र/छात्रा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटजल्द शुरू की जाएगी

Lucknow School Health Program योजना के उद्देश्य

  • Lucknow School Health Program योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की जो बच्चे विद्यालय में पढ़ते है उनके स्वास्थ्य का मेडिकल टेस्ट किया जायेगा जिसके तहत 130 प्रकार के टेस्ट किये जायेंगे तथा उसके बाद सभी बच्चों को डिजिटल हेल्थ कार्ड प्रदान किये जायेंगे।
  • टेस्ट जाँच किये हुए बच्चों की अलग यूनिक id बनायीं जाएगी जिसकी सहायता से ये देखा जायेगा की किस बच्चे का स्वास्थ्य कैसा है।
  • योजना के तहत बच्चों को डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड तो प्रदान किये जायेंगे उसके आलावा विद्यार्थियों का लाइफ इन्शुरन्स भी किया जायेगा।
  • बच्चों के स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी जानकारियाँ प्रदान की जाएगी।
  • डिजिटल हेल्थ कार्ड बच्चों के आने वाले भविष्य में भी काम आएगा।

अटल आवासीय विद्यालय योजना उत्तर प्रदेश

Top Kendriya Vidyalayas in India 2024

Top Kendriya Vidyalayas in India 2024: Ranking List of Top 10 Best Kendriya Vidyalayas in India

डिजिटल हेल्थ कार्ड में बच्चे का कितने का लाइफ इंश्योरेंस किया जायेगा?

डिजिटल हेल्थ कार्ड में बच्चे का 25000 का लाइफ इंश्योरेंस किया जायेगा। दोस्तों जैसा की आपको हमने बताया है इस योजना में तीन स्कूलों को शामिल किया जायेगा तथा उन स्कूलों के सभी बच्चों की स्वास्थ्य जाँच की जाएगी उसके उपरान्त उन सभी बच्चों को डिजिटल हेल्थ कार्ड दिए जायेगे आपको बता दे ये हेल्थ कार्ड उनके भविष्य में जरुरत पड़ने पर काम आ सकते है यदि अगर किसी बच्चे की भविष्य में स्वास्थ्य से जुडी समस्या होती है तो जब उसे हॉस्पिटल भर्ती कराया जायेगा तो उसके 25000 के लाइफ इंश्योरेंस के तहत उसका इलाज फ्री में किया जायेगा।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत कितने स्कूलों का चुनाव किया गया है?

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत तीन स्कूलों का चुनाव किया गया है जिसके अंतर्गत सभी बच्चों के डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाये जायेंगे उन तीन स्कूलों की सूची निम्न प्रकार से नीचे दी हुई है।

  1. कश्मीरी मोहल्ला मांटेसरी स्कूल
  2. कश्मीरी मोहल्ला गर्ल्स इंटर कॉलेज
  3. अमीनाबाद इंटर कॉलेज

Uttar Pradesh Income Certificate Online Apply

स्कूल हेल्थ प्रोग्राम योजना के तहत डिजिटल हेल्थ कार्ड कैसे बनेगा?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आपको बता दे स्कूल हेल्थ प्रोग्राम योजना के तहत डिजिटल हेल्थ कार्ड आपका 130 पैरामीटर के आधार पर तैयार किया जायेगा पहले आपका Lucknow School Health Program योजना के तहत मेडिकल टेस्ट में फिजिकल जाँच की जाएगी फिजिकल टेस्ट होने के पश्चात आपकी मानसिक जाँच भी की जाएगी। टेस्ट में आपके आँखों का भी टेस्ट किया जायेगा यदि किसी बच्चे के आँखे देखने में कमजोर होती है तो उस बच्चे को उस नम्बर का चस्मा दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त ओरल टेस्ट, डेंटल टेस्ट, सुनने अथवा बोलने की क्षमता का भी टेस्ट किया जाएगा।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम योजना के लिए पात्रता

  • लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम योजना में स्कूल में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को लाभ प्राप्त होगा।
  • लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम योजना में आवेदन करने के लिए विद्यार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
Lucknow School Health Program योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

Lucknow School Health Program योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज निम्न प्रकार से है-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षिक योग्यता डॉक्यूमेंट
  • निवास प्रमाण पत्र

RTE उत्तर प्रदेश एडमिशन ऑनलाइन आवेदन शुरू

Lucknow School Health Program योजना की मुख्य विशेषताएं

यदि आप भी Lucknow School Health Program योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना की मुख्य विशेषताएं जानना जरुरुी है मुख्य विशेषताएं नीचे कुछ इस प्रकार है-

  • उत्तर प्रदेश भारत का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां इस योजना को लागू कर स्कूल के विद्यार्थोयों को कैशलेस इलाज दिया जायेगा।
  • School Health Program के तहत लखनऊ के तीन विद्यालयों को चुना गया है जिसके तहत उन विद्यालयों के बच्चों के स्वास्थ्य की जाँच की जाएगी।
  • Lucknow School Health Program योजना के तहत बच्चों की पढ़ाई में सुधार किया जायेगा मतलब उनको अच्छी शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत जाँच के बाद बच्चों को डिजिटल हेल्थ कार्ड भी प्रदान किये जायेंगे साथ ही उनका जीवन बीमा भी किया जायेगा और उनको इन्शुरन्स कवर कैशलेस कार्ड भी प्रदान किये जायेंगे।
  • आपको इन्शुरन्स कवर कैशलेस कार्ड प्रदान किया जायेगा उससे आप अपना इलाज कैशलेस 25,000 रूपए तक करवा सकते है।
  • लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत करीबन 1765 विद्यार्थियों की हेल्थ जाँच की जाएगी और स्वास्थ्य कार्ड भी उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • उत्तर प्रदेश हेल्थ टेक स्टार्टअप स्टूफिट को डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाने का काम दिया गया है।
  • इस योजना में फिजिकल टेस्ट के साथ बच्चों के मेंटली टेस्ट भी होगा और उनका ध्यान भी रखा जायेगा।

Uttar Pradesh Death Certificate

Lucknow School Health Program में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Lucknow School Health Program योजना में जो भी विद्यार्थी अपना स्वास्थ्य चेकअप करना चाहते है तथा वे डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त करना चाहते है तो दोस्तों आपको बता दे की अभी आपको थोड़ा इन्तजार करना पड़ेगा अभी इसमें समय लगेगा अभी इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट नहीं आयी है अभी आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते है। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया जायेगा हम जानकारी को जल्द अपडेट करेंगे तथा आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपडेट प्राप्त हो जायेगा। इस योजना में आवेदन ऑफलाइन मोड से ही किया जायेगा।

How to make Digital Helth Card?

दोस्तों इस योजना में तीन स्कूलों का चयन किया गया है तथा उन स्कूलों के सभी बच्चों का हेल्थ चेकअप करने स्कूल में मेडिकल टीम आएगी और आपका हेल्थ चेकअप करेगी उसके पश्चात आपका डिजिटल हेल्थ कार्ड बनवाएगी तथा ये डिजिटल कार्ड जब बन जायेंगे तो आपको स्कूल में ही उपलब्ध कराये जायेंगे अर्थात आपको Digital Helth Card बनाने के लिए कही बाहर किसी केंद्र में जाने की आव्यशकता नहीं है।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम का हेल्पलाइन नम्बर

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम में अभी उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा कोई भी हेल्पलाइन नम्बर की सुविधाएँ नहीं दी हुई है जैसे ही सरकार द्वारा इस प्रोग्राम के helpline number provide किये जायेंगे हम आपको अपने इस आर्टिकल की सहायता से helpline number सूचना को जल्द ही अपडेट प्रदान कर देंगे।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Lucknow School Health Program क्या है?

Lucknow School Health Program योजना बच्चो के लिए लायी गयी है। इस योजना के अंतर्गत बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध हो सके इसके लिए SCHOOL HELTH PROGRAM को प्रारम्भ किया गया है। योजना में बच्चों की शिक्षा पर महत्वपूर्ण ध्यान दिया जायेगा तथा उनका हेल्थ कार्ड भी बनाया जायेगा।

Lucknow School Health Program को किसके द्वारा शुरू किया गया है?

Lucknow School Health Program योजना को लख़नऊ स्मार्ट सिटी के तहत तथा लखनऊ नगर विभाग द्वारा शुरू किया गया है।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम किस तिथि में शुरू किया गया?

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम को 6 मई 2023 में शुरू किया गया।

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत विद्यार्थी का कितने रूपए तक का कैशलेस इलाज किया जायेगा?

लखनऊ स्कूल हेल्थ प्रोग्राम के तहत विद्यार्थी का 25 हजार रूपए तक का कैशलेस इलाज किया जायेगा।

Lucknow School Health Program के लाभार्थी को होंगे।

Lucknow School Health Program में स्मार्ट सिटी के विद्यालयों के छात्र/छात्रा लाभार्थी होंगे।

Indian Army Agniveer Result Out; Cut Off, Merit List | आर्मी अग्निवीर का फाइनल रिज़ल्ट यहां से करें लिस्ट डाउनलोड

Indian Army Agniveer Result Out; Cut Off, Merit List | आर्मी अग्निवीर का फाइनल रिज़ल्ट यहां से करें लिस्ट डाउनलोड

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें