मध्य प्रदेश बोर्ड 12th एडमिट कार्ड 2021 – MP Board 12th class Admit Card Date

Share on:

मध्य प्रदेश बोर्ड 12th एडमिट कार्ड :- आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश बोर्ड 12th एडमिट कार्ड डाउनलोड करने व इससे संबंधित सूचनाओं के विषय में सूचित करने जा रहें हैं। जैसा कि आप सभी अच्छी तरह से जानते होंगे कि हर राज्य में प्रति वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षाओं का आयोजन किया जाता हैं। इसी प्रकार प्रत्येक वर्ष मध्य प्रदेश राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिषद द्वारा कक्षा 12 वीं हेतु बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती हैं। इस परीक्षा में प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में छात्र भाग लेते हैं। सभी छात्रों के लिए परीक्षा देने हेतु एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। यदि कोई छात्र परीक्षा में बिना एडमिट कार्ड के जाता हैं तो उसे परीक्षा कक्ष में बैठने नहीं दिया जायेगा। MP Board 12th class Admit Card मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in से ऑनलाइन डाउनलोड किये जा सकते हैं।

मध्य-प्रदेश-बोर्ड-12th-एडमिट-कार्ड

यदि आप भी माध्यम प्रदेश निवासी हैं और आप भी इस वर्ष 12 वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभकारी हैं। 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने के लिए आपको प्रवेश पत्र की आवश्यकता होगी। यहाँ आपको MP 12th class Admit Card 2021 डाउनलोड करने की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक समझायी जाएगी। एमपी बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

मध्य प्रदेश 12th एडमिट कार्ड 2021

मध्य प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा प्रत्येक वर्ष बारहवीं कक्षा हेतु बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती हैं। इस परीक्षा में हर साल कम से कम लाखो की संख्या में छात्र/छात्रा भाग लेते हैं। इस वर्ष भी मध्य प्रदेश राज्य में बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जा रहा हैं। 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा इस वर्ष 1 मई-18 मई तक होंगी। परीक्षा देने के लिए सभी छात्रों को प्रवेश पत्र की आवश्यकता होगी। प्रवेश पत्र की अनुपस्थिति में छात्र/छात्रा को परीक्षा हॉल में बैठने की अनुमति नहीं होगी। अतः जो भी छात्र/छात्रा यह परीक्षा देने जा रहें हैं वे सभी अपने साथ एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें। अभी तक बोर्ड परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र जारी नहीं किये गए हैं। जैसे ही प्रवेश पत्र जारी कर दिए जायेंगे ,आपको हमारे लेख के द्वारा सूचित कर दिया जायेगा।

यह भी देखें :- मध्यप्रदेश बोर्ड 12th टाइम टेबल 2021

MP 12th class Admit Card 2021 Highlights

आर्टिकलमध्य प्रदेश 12th एडमिट कार्ड 2021
बोर्ड का नाममध्य प्रदेश बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मंडल
कक्षा12 वीं
केटेगरीएडमिट कार्ड
एडमिट कार्ड जारी होने की तिथिजल्द ही जारी की जाएगी
शैक्षिक सत्र2021
परीक्षा तिथि1 मई-18 मई
आधिकारिक वेबसाइटmpbse.nic.in

एमपी बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड में लिखी सूचना

यहाँ हम आपको एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा के एडमिट कार्ड में लिखी जानकारी के विषय में बताने जा रहें हैं। आपको इन महत्वपूर्ण जानकारी के विषय में अवश्य पता होना चाहिए। यदि आप भी इन महत्वपूर्ण जानकारी के विषय में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी सूचनाओं को पढ़कर आसानी से जान सकते हैं। आइये जानते हैं MP 12th class Admit Card 2021 में लिखी सूचनाओं के विषय में –

  • सेंटर का नाम और कोड
  • स्कूल का नाम और कोड
  • रजिस्ट्रेशन नंबर/एनरॉलमेंट नंबर
  • छात्र/छात्रा का नाम
  • माता-पिता का नाम
  • लिंग (male/female)
  • छात्र/छात्रा की फोटो
  • छात्र/छात्रा के हस्ताक्षर
  • परीक्षा समयसीमा और तिथि
  • बोर्ड का नाम
  • जन्मतिथि
  • रोल नंबर
  • विषयों का नाम और कोड

Madhya Pradesh 12th class Admit Card 2021 Download Process

यहाँ हम आपको मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा हेतु बारहवीं कक्षा का प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहें हैं। यदि आप भी Madhya Pradesh 12th class Admit Card 2021 Download करना चाहते हैं तो आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। Admit Card 2021 Download करने की प्रोसेस ये कुछ आसान से स्टेप्स हैं। आइये जानते हैं इन स्टेप्स के जरिये-

  1. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। मध्य-प्रदेश-बारहवीं-एडमिट-कार्ड
  2. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  3. होम पेज पर आपको इम्पोर्टेन्ट नोटिस दिखाई देंगे।
  4. इन नोटिस में से आपको 12th एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  5. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा।
  6. तत्पश्चात आपको यहाँ पूछी गयी सूचना भरनी होंगी
  7. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एडमिट कार्ड आ जायेगा
  8. एडमिट कार्ड सभी सूचनाओं को ध्यानपूर्वक चेक करें।
  9. सभी जानकारी सही होने पर एडमिट कार्ड का प्रिंट नकाल लें
  10. इसके बाद आप इस प्रिंट को सुरक्षित करके अपने पास रख लें ।
  11. उम्मीदवार ध्यान दें परीक्षा के दिन यह Admit Card अपने साथ ले जाना न भूलें। Admit Card न होने की स्थिति में किसी भी छात्र।छात्रा को परीक्षा हॉल में बैठे नहीं दिया जायेगा।

एमपी बोर्ड 12th रिजल्ट 2021 | MP Board 12th Result

एमपी बोर्ड 12th एडमिट कार्ड संबंधित प्रश्न उत्तर

एमपी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए किस आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ ?

मध्य प्रदेश 12 वीं कक्षा हेतु एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको mpbse.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आप एडमिट कार्ड से जुडी सभी सूचनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एमपीबीएसई कब से कब तक चलेगी ?

यह बोर्ड परीक्षा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती हैं इस बार भी यह परीक्षा बारहवीं कक्षा हेतु 1 मई-18 मई तक आयोजित की जा रही हैं। हर साल बारहवीं कक्षा बोर्ड प्र्किषा में कम से कम लाखो की संख्या में छात्र शामिल होते हैं।

मध्य प्रदेश एडमिट कार्ड में कौन सी आवश्यक सूचनायें लिखी होती हैं ?

एमपी एडमिट कार्ड में मुख्य रूप से सभी आवश्यक सूचनाएं लिखी होती हैं जैसे- सेंटर का नाम और कोड, स्कूल का नाम और कोड, रजिस्ट्रेशन नंबर/एनरॉलमेंट नंबर, छात्र/छात्रा का नाम, माता-पिता का नाम, लिंग (male/female), छात्र/छात्रा की फोटो, छात्र/छात्रा के हस्ताक्षर, परीक्षा समयसीमा और तिथि, बोर्ड का नाम, जन्मतिथि, रोल नंबर, विषयों का नाम और कोड, आदि।

एमपी बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए कहाँ सम्पर्क करें ?

यदि आप एमपी बोर्ड 12वीं एडमिट कार्ड से जुडी किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर आप एडमिट कार्ड से जुडी हर आवश्यक सूचना के बारे में जान सकेंगे।

12th एडमिट कार्ड संबंधी जानकारी प्राप्त करने हेतु किस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करें ?

एडमिट कार्ड से जुडी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर 0755- 2551166-71 पर सम्पर्क करके आसानी से प्राप्त कर सकते है और अपनी किसी भी प्रकार की समस्या के विषय में भी आप यहाँ सम्पर्क करके सूचित कर सकते हैं। आप समस्या को सुना जायेगा और समाधान भी अवश्य किया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा बतायी गयी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया समझ आएगी और आप आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। यदि आपको Madhya Pradesh 12th class Admit Card 2021 Download करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर सम्पर्क करें। यदि आपको किसी प्रकार की शिकायत हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। MP 12th class Admit Card 2021 से संबंधित अधिक जानकारी के बारे में जानने के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Phone No.0755- 2551166-71
Fax No.0755-2552061
E-MailMpbse[At]Mp[Dot]Nic[Dot]In
WEBSITEmpbse.nic.in

Leave a Comment