मैं अभी कहाँ पर हूँ? जानिए बस 1 मिनट में कि आप कहाँ पर है?

यदि आप एक स्मार्ट फ़ोन यूजर हैं तो आप अपने फ़ोन की सहायता से आप जिस जगह पर हैं उस जगह की लोकेशन जान सकते हैं। आप तो जानते हैं की आज के समय में आपका फ़ोन आपके लिए एक गाइड के रूप में काम करता है

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

मैं अभी कहाँ पर हूँ? जानिए बस 1 मिनट में कि आप कहाँ पर है?

आज कल के समय में हम अपने स्मार्ट फ़ोन का उपयोग बहुत तरह के कामों के लिए करते हैं। फिर चाहे ऑनलाइन खाना Order करना हो, Online shopping करनी हो, बिल या रिचार्ज करना हो सभी के लिए आपका स्मार्टफ़ोन उपयुक्त है। ये तो आप जानते ही हैं बड़ी-बड़ी टेक कम्पनियाँ यूजर के सभी तरह के डाटा को ट्रैक करती हैं और इस डाटा की मदद से आपको विज्ञापन यानी ऐड्स दिखाकर पैसा कमाती हैं। इन Giant Tech कंपनियों के पास आपकी लोकेशन से लेकर हर तरह का डाटा इनके पास है। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं मैं अभी कहाँ पर हूँ या मैं कहां हूं, मैं अभी किस गांव में हूं? यह हम अपने फ़ोन या अन्य माध्यमों से कैसे जान सकते हैं। आर्टिकल में हमने लोकेशन जानने के सभी तरीकों के बारे में बताया है आप पढ़ सकते हैं।

कैसे जानें मैं कहाँ पर हूँ ?

पुराने समय में जब लोग यात्राएं करते थे लोग अपने साथ नक्शा (Map), डायरी, दिशासूचक यन्त्र आदि अपने साथ ले जाते थे वह इसलिए की यदि रास्ते में कहीं भटके तो इस चीज़ों की मदद से वह यह जान पाएं की अभी इस समय वो कहाँ पर हैं। इसी तरह से समुद्री रास्तों से यात्राएं करने वाले लोग समुद्र के किनारे पर बने Light house की मदद से यह जान पाते थे की क्या वह सही रास्ते जा रहे हैं या नहीं। आपको यहां हम बता दें की आधुनिकरण के इस समय में भी आज भी लाइट हाउस का प्रयोग कई जगह किया जाता है।

आज का जमाना फ़ोन, सैटेलाइट और संचार के विभिन्न माध्यमों का है जिससे आप 1 मिनट से भी कम समय में अपनी लोकेशन का पता कर सकते हैं। अपनी लोकेशन पता करने के लिए एक बात यह जरूरी है की आप जिस जगह पर हैं वहां इंटरनेट की पहुँच है या नहीं। यदि उस स्थान पर इंटरनेट की पहुँच है। जहाँ पर आप हैं तो बस अपने फ़ोन में Google Map एंड्राइड एप्लीकेशन को ओपन करें। एप्प ओपन करने के बाद गूगल मैप का सिंपल इंटरफेस ओपन हो जाएगा। इस इंटरफेस में दिखाई दे रहे नीले डॉट को ध्यान से देखें या] नीले dot पर टैप करें।

Dot को टैप करने के बाद आपको अपने आस-पास के एरिया और लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त हो जायेगी। इसी तरह आप जिस स्थान पर हैं उस स्थान का लैंडमार्क क्या है ? अगर इसकी जानकारी है तो आप अपनी लोकेशन का आसानी से पता कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास उस स्थान का नक्शा है जहां पर आप हैं तो आप आसानी से जान पाएंगे की आपकी location क्या है ? नहीं तो इसके अलावा आप लोकल टूर गाइड या स्थानीय लोगों की सहायता से आप अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं ताकि आप रास्ता ना भटक जाएँ।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें
Aaj Ka Tapman: आज का तापमान कितना रहेगा
अमेरिका की राजधानी कहाँ है?

Phone से कैसे पता करें अपनी Location | मैं अभी कहाँ पर हूँ कैसे जाने?

यदि आप एक स्मार्ट फ़ोन यूजर हैं तो आप अपने फ़ोन की सहायता से आप जिस जगह पर हैं उस जगह की लोकेशन जान सकते हैं। आप तो जानते हैं की आज के समय में आपका फ़ोन आपके लिए एक गाइड के रूप में काम करता है जिसकी सहायता से आप एक स्थान से दूसरे स्थान आसानी से पहुँच सकते हैं।यहाँ हम आपको स्मार्ट फ़ोन की सहायता से अपनी लोकेशन कैसे जानें इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहे हैं।

  • स्मार्ट फ़ोन के द्वारा अपनी जगह की लोकेशन जानने के लिए पहले यह देखें की आपके फ़ोन में इंटरनेट on है या नहीं। यदि नहीं तो पहले आपको अपने फ़ोन में इंटरनेट ऑन करना होगा। इसके लिए पहले आप अपने फ़ोन को ऑन कर उसकी Setting में जाइये।
  • Setting में जाने के बाद आपको Network और Internet का Option मिलेगा। Option पर टैप करके ओपन करें।
  • इसके बाद आपको Mobile Network के ऑप्शन पर टैप करना है। टैप करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • अब इस नए पेज में जाकर Mobile Data के ऑप्शन को ऑन करें। इस तरह से आपके फ़ोन में इंटरनेट ऑन हो जायेगा।
  • लोकेशन जानने के लिए यह जरूरी है मोबाइल इंटरनेट डाटा के साथ आपके फ़ोन में Location भी on होनी चाहिए।
  • फ़ोन में Location ऑन करने के लिए आप सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाईये। फ़ोन की सेटिंग में जाने के बाद आपको Security & Location के ऑप्शन पर टैप करना है।
  • इसके बाद आपकी फ़ोन की स्क्रीन पर Security & Location के तहत दिए गए ऑप्शन Security Status और Privacy के दो ऑप्शन ओपन होकर आ जायेंगे।
  • यहाँ आपको Privacy के तहत आपको Location का ऑप्शन मिलेगा। लोकेशन के ऑप्शन पर टैप करें।
  • ऑप्शन पर टैप करने के बाद एक नया पेज ओपन होकर आ जायेगा। यहाँ पेज पर दिए गए Use Location के ऑप्शन को ऑन करें।
  • लोकेशन का ऑप्शन ऑन होने के बाद आपके फ़ोन में जो Map मोबाइल एप्लीकेशन है उसे ओपन करें।
  • एप्प में आप देखेंगे आप जहां पर वहां एक Dot दिखाई दे रहा है। इस Dot पर टैप कर आप अपनी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं। इसके बाद आप भी आसानी से जान सकते है की main kahan hun।
  • यहाँ हम आपको यह बता दें की उपरोक्त प्रक्रिया विभिन्न मोबाइल फ़ोन कंपनियों के अनुसार अलग-अलग हो सकती हैं।

अपनी लोकेशन देखने के लिए ये करें सर्च

where am i right nowमैं किस जगह पर हूं
abhi ham kahan per hainअभी मैं कहां हूं मेरा लोकेशन बताओ
main abhi kahan hunमैं कहां हूं
where i am nowमैं अभी किस गांव में हूं
main kahan hunमैं अभी कहां पर हूं
main abhi kahan per hunमैं कहां पर हूं
main kahan per hunअभी हम कहां पर हैं
abhi main kahan per hunगूगल मैं अभी कहां हूं
abhi main kahan hunअभी मैं कहां पर हूं
google main abhi kahan per hunमैं अभी कहां हूं
abhi ham kahan hainअभी हम कहां हैं

Map सुविधा प्रदान करने वाली कुछ टॉप Websites

S. No.Map Appslinks
1Wazewaze.com
2Apple Mapsapple.com/in/maps
3Google Mapsgoogle.co.in/maps
4Bing Mapsbing.com/maps/
5Map Questmapquest.com
6Here WeGowego.here.com
7Maps.Mehttps://maps.me
8OsmAndosmand.net
9CityMappercitymapper.com
10mapsofindiamapsofindia.com
11OpenStreetMapopenstreetmap.org

Train में यात्रा करते हुए कैसे जानें अपनी लोकेशन ?

यदि आप ट्रैन से यात्रा करना पसंद करते हैं और आपको यदि ट्रैन से यात्रा करने के दौरान अपनी location को जानने में समस्या आती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आये हैं। इसके लिए बस आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन होना चाहिए। स्मार्ट फ़ोन में इंटरनेट ऑन है तो अच्छा अगर नहीं बस फ़ोन की लोकेशन ऑन रखिये। हम आपको बताते चलें की ट्रैन में यात्रा करते समय अपनी लोकेशन के बारे में जानने के लिए आपको एक Android App डाउनलोड कर install करनी होगी।

यह App है Where is My Train इस एप्प के आसान इंटरफेस और शानदार फीचर्स का उपयोग करके आप अपनी ट्रैन की लोकेशन के बारे में पता कर सकते हैं।

यह भी देखेंयहाँ जानिए surrogacy क्या है और सरोगेट मदर कौन होती है

Surrogacy - सरोगेसी क्या है और सरोगेट मदर कौन होती है ?

  • यदि आपने इंटरनेट ऑन रखा है और यह एप्प आपके फ़ोन में है तथा आप ट्रैन में बैठ चुके हैं तो बस आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं एप्प स्वयं की आपकी लोकेशन को डिटेक्ट कर नोटिफिकेशन के द्वारा आपको बता देगा की आपकी लाइव लोकेशन क्या है।
  • इसी तरह आपने इंटरनेट ऑन नहीं किया है तो कोई बात नहीं एप्प में Geo location को ऑन करने का भी ऑप्शन दिया गया है। App में Geo लोकेशन ऑन करें जिसके बाद App आपसे कुछ बेसिक जानकारियां पूछेगी (जैसे : ट्रैन का नाम , ट्रैन का नंबर , यात्रा शुरू करने का स्टेशन आदि।) इन सभी जानकारियों को भरकर Save के बटन पर क्लिक कर सेव कर लें। जिसके बाद App का एल्गोरिथ्म अपने आप ही आपकी लोकेशन ट्रैक कर आपको बता देगा की इस समय आप कहाँ पर हैं।

Where is My Train मोबाइल एप्प डाउनलोड करने का लिंक : Download

मैं अभी कहाँ पर हूँ (FAQs)

location क्या होती है ?

लोकेशन उस स्थान या जगह को कहते हैं जहाँ पर आप एक तय समय पर मौजूद हैं या आप कहीं एक निश्चित स्थान पर जा रहे हैं। तो वह आपकी लोकेशन कहलाएगी।

Google Map क्या है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

गूगल मैप एक वेब मैप प्लेटफार्म सर्विस है जो गूगल अपने यूजरों को देता है। यूजर गूगल मैप का उपयोग कर Navigate करते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान आसानी से जा सकते हैं।

अभी मैं कहां हूं मेरा लोकेशन बताओ ?

आप अपने फ़ोन में कोई भी मैप सर्विस एप्प को ओपन करके बहुत ही आसानी से जान पाएंगे की आप कहाँ पर हैं।

मैं अभी किस गांव में हूं ?

अगर आप भी यह जानना चाहते है की मैं अभी किस गांव में हूं। तो उसके लिए आप अपनी लोकेशन से पता कर सकते है की आप किस गाँव में है। इससे आप आसानी से जान सकते है की मैं अभी किस गांव में हूं

India अपनी ऑनलाइन स्वदेशी मैप सर्विस कौन सी है ?

आपको बताते चलें की mapsofindia भारत की अपनी स्वदेशी मैप सर्विस है। जिसे दिल्ली के रहने वाले सिमरप्रीत सिंह जी ने बनाया है। सिमरप्रीत सिंह जी mapsofindia के फाउंडर्स हैं।

बिना फ़ोन के कैसे जानें मैं कहाँ पर हूँ ?

यदि आपके फ़ोन की बैटरी खत्म हो गयी है या आपका फ़ोन खो गया है और आप एक ऐसी जगह फसें हैं जहाँ की लोकेशन के बारे में आपको कुछ नहीं पता तो सबसे पहले यह महत्वपूर्ण है की आप ऐसी जगह पर जाने के लिए किसी लोकल टूर गाइड की मदद लें। अगर टूर गाइड नहीं मिल रहा है तो आपके पास कम से कम उस स्थान का नक्शा होना चाहिए जहाँ आप गए हैं। नहीं तो हो सके स्थानीय लोगों से उस जगह के बारे में पूछें। कहीं भी घूमने जाने से पहले उस स्थान के बारे में अच्छी तरह पता कर लें ताकि रास्ता भूलने पर आपको रास्ता ढूढ़ने में आसानी रहे।

यह भी देखेंई मित्र रजिस्ट्रेशन लॉगिन राजस्थान, emitra.rajasthan.gov.in ऑनलाइन पंजीकरण

ई मित्र रजिस्ट्रेशन लॉगिन राजस्थान, emitra.rajasthan.gov.in ऑनलाइन पंजीकरण

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें