Migration certificate in Hindi: Migration certificate Online Apply कैसे करें? जानें तरीका

आज इस लेख में हम आप को Migration certificate के बारे में जानकारी देंगे। आप ने कभी न कभी माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बारे में सुना होगा। ये विशेष रूप से स्कूल या कॉलेज बदलते समय इस्तेमाल किया जाता है। जो आप को संबंधित शिक्षण संस्थान से प्राप्त होता है। आप को इसी माइग्रेशन सर्टिफिकेट से ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

आज इस लेख में हम आप को Migration certificate के बारे में जानकारी देंगे। आप ने कभी न कभी माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बारे में सुना होगा। ये विशेष रूप से स्कूल या कॉलेज बदलते समय इस्तेमाल किया जाता है। जो आप को संबंधित शिक्षण संस्थान से प्राप्त होता है। आप को इसी माइग्रेशन सर्टिफिकेट से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकरियाँ भी आप को इस लेख में मिल जाएंगी। जैसे कि – Migration certificate क्या है ? इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं? आदि सभी के बारे में आप इस लेख में पढ़ सकते हैं। आइये अब जानते हैं कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है ?

Migration certificate in Hindi:
Migration certificate Online Apply कैसे करें? जानें तरीका

यह भी पढ़े :- टीसी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे । TC Application in Hindi

Migration certificate in Hindi क्या होता है

माइग्रेशन सर्टिफिकेट एक प्रकार का महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे विशेष रूप से विद्यार्थियों के लिए जारी किया जाता है। इस दस्तावेज की आवश्यकता विद्यार्थी को तब पड़ती है जब उन्हें एक शिक्षण संस्थान से दुसरे शिक्षण संस्थान में एडमिशन लेना होता है। इसके लिए सभी छात्रों को वर्तमान स्कूल / कॉलेज / विश्वविद्यालय से माइग्रेशन सर्टिफिकेट हेतु अप्लाई करना पड़ता है। जिसे उन्हें बाद में नए संस्थान में एडमिशन हेतु अन्य दस्तावेजों के साथ जमा करना होता है।

Migration certificate कैसे बनाएं ?

माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने के लिए आप के पास मुख्य रूप से दो विकल्प होते हैं। एक तो ऑफलाइन माध्यम है जो कि लगभग सभी शिक्षण संस्थान में उपलब्ध है। वहीँ यदि आप के संस्थान द्वारा ऑनलाइन माध्यम से माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रदान करने की सुविधा दी गयी है तो आप संबंधित संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी Migration Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ऑफलाइन माध्यम से आवेदन ऐसे करें : जैसे की हमने ऊपर बताया की माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने के लिए लगभग सभी कॉलेजों, स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन माध्यमों से आवेदन की सुविधा रहती ही है और देखा जाए तो ये तरीक सबसे आसान है। इसमें सभी विद्यार्थियों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र को भरना होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

रागी क्या है, जानिए रागी खाने के फायदे | Benefits of Ragi in Hindi

ये आवेदन पत्र विद्यार्थी अपने शिक्षण संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरें और साथ ही सबंधित दस्तावेजों को भी इसमें संलग्न क्करें और फिर इसे वहीँ जमा कर दें। इसके बाद फीस का भुगतान करें और रसीद प्राप्त करें। अब आप को माइग्रेशन सर्टिफिकेट कब जारी होगा? इस बारे में जानकारी दे दी जाएगी। आप उस दिन अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन ऐसे करें : जिन विद्यार्थियों के शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन माइग्रेशन सर्टिफिकेट (Online Migration Certificate download) की सुविधा है वो इसका लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए सभी विद्यार्थियों को सम्बंधित शिक्षण संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  1. सबंधित संस्थान की आधिकारिक वेबसाईट पर जाएँ।
  2. होम पेज पर लोगन के सेक्शन पर जाकर लॉगिन प्रक्रिया पूरी करें।
  3. यदि पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो अपना पंजीकरण करें।
  4. पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरें और पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करें।
  5. अब लॉगिन आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगिन पूरा करें।
  6. डैशबोर्ड पर Online Migration Certificate download से संबंधित विकल्प पर क्लिक करें।
  7. अब सभी जानकारी भरें और अप्लाई कर दें।
  8. फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करें और रसीद डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लें।
  9. इसके बाद निर्धारित समय के बाद अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लें।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने में कितना वक्त लगता है ?

यदि आप भी अपना शिक्षण संस्थान बदल रहे हैं और नए स्कूल कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आप को माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। इसके लिए आप को अपने पुराने संस्थान से माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। आप के आवेदन के बाद ये संबंधित विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है की वो कितने दिनों में आप के Migration Certificate को जारी करते हैं। ये सर्टिफिकेट सामन्यतः आप को 10-15 दिनों से लेकर एक माह के भीतर मिल जाता है। हालाँकि अगर आप चाहें तो इसे अर्जेन्ट बेसिस पर भी बना सकते हैं। इसके लिए आप को थोड़ा अधिक फीस का भुगतान करना होगा।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने हेतु फीस ?

यदि आप माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनवाते हैं तो आप को इसके लिए निर्धारित फीस का भुगतान करना होता है। आप को बता दें कि ये फीस अलग अलग शिक्षण संस्थान के लिए अलग अलग होती है। आप अपने स्कूल कॉलेज या विश्वाविद्यालय के प्रशासनिक विभाग से इस बारे में जानकारी ले सकते हैं। सामान्य तौर पर इसमें आप को 250 से लेकर 500 तक का भुगतान करना पड़ता है। सटीक जानकारी के लिए आप को अपने संस्थान में जाकर पता करना होगा।

Migration certificate से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

माइग्रेशन प्रमाण पत्र को हिंदी में क्या कहते हैं?

हिंदी में Migration certificate का मतलब स्थानांतरण पत्र होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

माइग्रेशन और ट्रांसफर सर्टिफिकेट में क्या अंतर है?

ट्रांसफर सर्टिफिकेट जिसे संक्षिप्त में TC कहते हैं, को स्कूल छोड़ ने पर एक स्कूल से दुसरे स्कूल या शिक्षण संस्थान मे प्रवेश हेतु प्रदान किया जाता है। जबकि माइग्रेशन सर्टिफिकेट (Migration certificate) स्कूल छोड़ने के साथ ही अपना एजुकेशनल बोर्ड बदलने के लिए प्रदान किया जाता है। ये एक प्रकार का स्वीकृति पत्रक होता है। जो आप को उपर्युक्त कार्यों हेतु प्रदान किया जाता है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्यों जरूरी है?

प्रवासन प्रमाणपत्र संबंधित विश्वविद्यालय या बोर्ड द्वारा यहाँ पढ़ने वाले विद्यार्थी को जारी किया गया एक दस्तावेज है। इसका उपयोग किसी अन्य संस्थान या किसी शिक्षा बोर्ड में प्रवेश पाने के लिए किया जाता है। और यह अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ पाठ्यक्रम के पूरा होने पर जारी किया जाता है।

माइग्रेशन कैसे बनाते हैं?

इसके लिए आपको पहले अपने विश्वविद्यालय से माइग्रेशन निकालने हेतु निर्धारित की गयी प्रक्रिया को जानना होगा। अलग अलग कॉलेज में इसके लिए अलग नियम हैं। यदि आप के कॉलेज या विश्वविद्यालय में माइग्रेशन निकालने की ऑनलाइन सुविधा है तो आप को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके अतिरिक्त आप अपने कॉलेज के संबंधित विभाग में जाकर भी इसके लिए आवेदन पत्र में सभी जानकारी भरके जमा कर सकते हैं।

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं | 1 Kilogram Mein Kitne Gram Hote Hain

एक किलो में कितने ग्राम होते हैं | 1 Kilogram Mein Kitne Gram Hote Hain

Photo of author

1 thought on “Migration certificate in Hindi: Migration certificate Online Apply कैसे करें? जानें तरीका”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें