प्रेरणा पोर्टल यूपी: Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

जैसा की आप जानते हैं की शिक्षा एक ऐसा हथियार जिससे दुनिया में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। इसके लिए हमें बच्चों के शुरुआत से ही होने वाली प्रारम्भिक शिक्षा में बड़े बदलाव करने होंगे। कोरोना काल कोविड-19 बाद से ही देश में होने वाली पारम्परिक शिक्षा में बदलाव की जरूरत महसूस होने लगी है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में प्रेरणा पोर्टल यूपी की शुरुआत की है। आपको बतातें चलें की उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के 75 जिलों में लगभग 1,58,895 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक आधुनिक स्कूलों की स्थापना की गयी है।

प्रेरणा पोर्टल यूपी: Mission Prerna Portal prernaup.in Login, New Registration
Mission Prerna Portal

इस स्कूलों में राज्य के 1.60 करोड़ बच्चे स्कूली शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है की वर्ष 2026 तक राज्य के सभी प्राथमिक स्कूल स्मार्ट क्लासेस, आधुनिक शिक्षा हेतु नयी टेक्नोलॉजी आदि से युक्त सुविधाओं से परिपूर्ण हों। जिससे इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र अपने भविष्य को उज्जवल बना सकें। इस आर्टिकल में आगे हमने आपको प्रेरणा पोर्टल यूपी से संबंधित लाभ, लॉगिन प्रक्रिया, आदि सभी विस्तृत जानकारी प्रदान की है। यदि आप उत्तर प्रदेश के मिशन प्रेरणा पोर्टल के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

Key high lights of Prerna Portal UP:

पोर्टल का नामउत्तर प्रदेश मिशन प्रेरणा पोर्टल
पोर्टल की शुरुआत किसके द्वारा की गईउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
पोर्टल की शुरुआत कब हुई2 सितम्बर 2019
संबंधित राज्यUP (उत्तर प्रदेश)
विभागबेसिक शिक्षा विभाग
पोर्टल के लाभार्थीराज्य के प्राथमिक विद्यालयों में (कक्षा 1 से कक्षा 5 तक) में पढ़ने वाले सभी स्कूली छात्र
मिशन प्रेरणा पोर्टल का उद्देश्यउत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्तर में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की शिक्षा स्तर में सुधार करना एवं बच्चों में भारत सरकार के कौशल विकास अभियान के तहत Skill develop करना।
मिशन प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट prernaup.in

प्रेरणा पोर्टल यूपी के लाभ एवं विशेषताएं:

  • यूपी प्रेरणा पोर्टल एक ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाला पोर्टल है जिसे उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा विकसित गया है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग प्रारंभिक स्तर (कक्षा 1 से कक्षा 5) तक की शिक्षा में सुधार और गुणवत्ता लाने के लिए प्रेरणा पोर्टल UP को लांच किया है।
  • आपको बताते चलें की कोविड-19 के बाद से ही शिक्षा में सुधार की बदलाव की जरूरत महसूस हुई है जिस कारण प्रेरणा पोर्टल को शुरू किया गया जिसके तहत बच्चों को मुफ्त मौलिक शिक्षा प्रदान की जायेगी।
  • प्रेरणा पोर्टल UP के माध्यम राज्य के प्रारंभिक स्तर की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र ऑनलाइन classes का लाभ उठा पाएंगे।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें की उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग 1.6 लाख स्कूलों को चिन्हित कर UP प्रेरणा पोर्टल पर रजिस्टर किया गया है। इन स्कूलों में राज्य सरकार बच्चों को बेसिक शिक्षा के साथ स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा और ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी।
  • यूपी प्रेरणा पोर्टल की मदद से छात्र गणित, कला, विज्ञान आदि विषयों को अच्छी तरह से समझ और सीख पाएंगे।
  • मिशन प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से छात्रों में विकासशील क्षमता की वृद्धि की जाएगी।
  • मिशन प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी विकासखंड, जनपद एवं मंडल में स्थित 80 % प्राथमिक सरकारी स्कूलों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद की जायेगी।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार का कहना है की यदि सरकारी स्कूलों की शिक्षा स्तर में सुधार होगा तो लोग प्राइवेट स्कूलों को छोड़ अधिक से अधिक संख्या में सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित होंगें।

प्रेरणा पोर्टल यूपी पर Online School Registration कैसे करें ?

UP Prerna Portal पर Online School Registration की ऑनलाइन प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप निम्नलिखित इस प्रकार से है –

  • Step 1: online school registration के लिए आप सबसे पहले rajkosh.prernaup.in की वेबसाइट को ओपन करें
  • Step 2: वेबसाइट ओपन होने के बाद होम पेज पर लॉगिन फॉर्म में दिए गए Sign Up के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 3: Sign Up बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होकर आ जाएगा। फॉर्म में नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि की जानकारी को भरें। जानकारी भरने के बाद Register के बटन पर क्लिक करें।online school registration UP sarkar portal
  • Step 4: पोर्टल पर रजिस्टर होने के बाद आपको अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिल जायेगा। लॉगिन फॉर्म में अपनी UserID / Username और Password की जानकारी को दर्ज कर Sign in के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 5: लॉगिन होने के बाद आपके सामने School रजिस्ट्रेशन का फॉर्म ओपन हो जाएगा। फॉर्म में मांगी गयी डिटेल्स को सावधानीपूर्वक भरें। School registration form part one
  • Step 6: इसके बाद कैप्चा कोड डालकर फॉर्म में दिए गए सुरक्षित व आगे पढ़ें के बटन पर क्लिक करें। School registration form part second
  • Step 7: इसके बाद अपने स्कूल से जुड़ी सम्पूर्ण डिटेल्स (जिला, क्षेत्र का प्रकार, मोबाइल नंबर आदि) को फॉर्म में fill करें।
  • Step 8: फॉर्म fill करने के बाद सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 9: इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड को अपलोड कर Next के बटन पर क्लिक करें। नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करने के बाद Proceed With Net-Payment के बटन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन फी का ऑनलाइन भुगतान करें।
    proceed with net-payment
  • Step 10: ऑनलाइन भुगतान होने के बाद आपके सामने पोर्टल के द्वारा जेनरेटेड e-Receipt मिल जायेगी। रिसिप्ट को प्रिंट कर अपने पास रख लें। इस तरह से आप प्रेरणा पोर्टल ऑनलाइन स्कूल रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल login कैसे करें?

Mission प्रेरणा पोर्टल लॉगिन की प्रक्रिया को हमने आपको यहाँ स्टेप बाय स्टेप बताई है जो इस प्रकार से है –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • Step 1: मिशन प्रेरणा पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आप सबसे पहले उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट prernaup.in को ओपन कर लें।
  • Step 2: Website ओपन कर लेने के बाद आपको प्रेरणा पोर्टल के होम पेज पर Login का विकल्प दिखाई देगा। लगीं करने हेतु लिंक पर क्लिक करें। UP Prerna portal login
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा। अब ओपन हुए पेज पर अपनी लॉगिन डिटेल्स Username और Password की जानकारी को दर्ज करें।
  • Step 4: जानकारी दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड डालकर कैप्चा कोड को वेरीफाई करें। कोड वेरीफाई होने के बाद Proceed के बटन पर क्लिक करें। UP Prerna portal login process
  • Step 5: बटन पर क्लिक करने के बाद आप प्रेरणा पोर्टल पर सफलता पूर्वक लॉगिन हो जायेंगे। इस तरह से आप प्रेरणा पोर्टल पर लॉगिन हो जायेंगे।

यूपी प्रेरणा पोर्टल पर Learning material  कैसे चेक करें ?

यदि आप एक स्टूडेंट हैं और अपनी शिक्षा से संबंधित Learning material के बारे में जानना चाहते हैं तो आप UP प्रेरणा पोर्टल पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रेरणा पोर्टल पर लर्निंग मेटेरियल चेक करने की प्रक्रिया इस प्रकार से निम्नलिखित है –

  • Step 1: स्टूडेंट्स यदि आप प्रेरणा पोर्टल लर्निंग मेटेरियल चेक करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले UP प्रेरणा पोर्टल वेबसाइट prernaup.in को ओपन करना होगा।
  • Step 2: Website ओपन होने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर मेनू बार में Student’s Corner का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक सब मीनू ओपन होगा इस सब मीनू में आपको Learning Material का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। UP Prerna portal student corner
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। अब इस ओपन हुए पेज पर Videos, Audios, Books, Posters, Document, E-Pathshala, और Others का विकल्प दिखाई देगा। आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी एक विकल्प का चयन कर सकते हैं।उदाहरण के तौर पर हम यहाँ videos के विकल्प का चयन कर आपको बता रहे हैं।
  • Step 4: विकल्प का चयन करने के बाद कक्षा (Class), Subject(विषय), और टॉपिक की जानकारी को भरें। जानकारियां भरने के बाद Search के बटन पर क्लिक करें। UP Prerna portal knowledge corner
  • Step 5: बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने चुने गए टॉपिक के संबंध में सभी वीडियोस के लिंक ओपन होकर आ जायेंगे। अब लिंक पर क्लिक कर आप चुने गए टॉपिक की वीडियो देख सकते हैं। इस तरह से आप प्रेरणा पोर्टल UP पर ऑनलाइन लर्निंग मेटेरियल की सुचना एवं जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UP प्रेरणा पोर्टल पर Teacher लॉगिन कैसे करें ?

यदि आप एक टीचर हैं और आप जानना चाहते हैं की UP प्रेरणा पोर्टल पर टीचर कैसे लॉगिन कर सकते हैं तो हमने आगे आर्टिकल में आपको टीचर लॉगिन की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है जो इस प्रकार से है –

यह भी देखें(Abhyudaya Yojana) मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन

(Abhyudaya Yojana) मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन

  • Step 1: टीचर के रूप में पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए आप सबसे पहले प्रेरणा पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट prernaup.in को ओपन कर लें।
  • Step 2: वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर Bank Data Upload मीनू के तहत Teacher Login का लिंक देखने को मिलेगा। लिंक पर क्लिक करें। UP Prerna portal teacher login
  • Step 3: टीचर लॉगिन के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Teacher’s Signup का बॉक्स ओपन होकर आ जायेगा।
  • Step 4: अब इस बॉक्स में दिए गए New Registration 2022-23 और bank Upload के दो विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी आवश्यकता अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • Step 5: विकल्प का चयन करने के बाद Registered Mobile Number की जानकारी को दर्ज करें। जानकारी दर्ज करने के बाद Verify के बटन पर क्लिक करें। UP Prerna portal teacher's sign up
  • Step 6: verify के बटन पर क्लिक करने के बाद पोर्टल पर सफलता पूर्वक लॉगिन हो जाएंगे। इस तरह से आप UP प्रेरणा पोर्टल Teacher के रूप में लॉगिन कर पायेंगे।

Mission Prerna Portal से संबंधित प्रश्न

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग का हेल्पलाइन नम्बर क्या है ?

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग का हेल्पलाइन टोल फ्री नम्बर 1800 1800 666 है।

UP प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

UP प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://prernaup.in/ है।

मिशन प्रेरणा कितने से कितने क्लास के बच्चों के लिए शुरू किया गया है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें की उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने प्रारंभिक शिक्षा स्तर (class 1 to class 5th) तक के बच्चों के लिए मिशन प्रेरणा की शुरूआत की है।

क्या मिशन प्रेरणा के तहत बच्चों को scholarship प्रदान की जायेगी ?

जी नहीं मिशन प्रेरणा के तहत किसी भी बच्चे या बच्चों के अभिभावकों को कोई स्कॉलरशिप प्रदान नहीं की जाएगी।

Mission Prerna Portal की Contact Details:

Addressबेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश
विद्या भवन, निशांतगंज, लखनऊ
ईमेल आईडीprernapatrikabasicedu@gmail.com
Phone No.0522-2780391
Mission Prerna help line Number112 , 181, 1098 , 1090

यह भी देखें

UP MLC Voter List 2023 | यूपी एमएलसी चुनाव वोटर लिस्ट ऐसे निकालें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें