MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है | Mobile Money Identifier

MMID की फुल फॉर्म Mobile Money Identifier है। जैसे की हम सब जानते है बैंकिंग जुड़े हर काम आजकल हम घर बैठे अपने मोबाइल से या लैपटॉप से कर सकते हैं इसके लिए हमें कहीं बाहर बार-बार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आप अपने घर बैठे पैसे ट्रांसफर या पैसे को प्राप्त करने के ... Read more

Photo of author

Reported by Pankaj Bhatt

Published on

MMID की फुल फॉर्म Mobile Money Identifier है। जैसे की हम सब जानते है बैंकिंग जुड़े हर काम आजकल हम घर बैठे अपने मोबाइल से या लैपटॉप से कर सकते हैं इसके लिए हमें कहीं बाहर बार-बार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी अब आप अपने घर बैठे पैसे ट्रांसफर या पैसे को प्राप्त करने के लिए एमएमआईडी का प्रयोग कर सकते हैं।

MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है | Mobile Money Identifier
MMID क्या है ? IMPS क्या है ?

आज हम आपको Mobile Money Identifier से जुड़ी सारी जानकारी अपने आर्टिकल में बताएंगे कि एमएमआईडी क्या है? यह क्यों आवश्यक है ? इसका प्रयोग कहां किया जाता है। जिसकी सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आर्टिकल को सावधानी पूर्वक पूरा पढ़ना होगा जिससे आपको नीचे दिए गए MMID से संबंधित सारी प्रक्रिया समझ आ जाएगी। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) क्या है इसके बारे में जानिए।

यह भी पढ़े :- Smart Ration Card Apply – स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन पत्र

MMID, IMPS क्या है ?

Mobile Money Identifier एक 7 नंबर की विशिष्ठ संख्या होती है जिसमे पहले के 4 अंक बैंक के unique identification number होते हैं और लास्ट में 3 अंक आपके फ़ोन नंबर के होते हैं। अब हर बैंक अकॉउंट का एक ही MMID कोड होता है। Mobile Money Identifier नंबर IMPS की विशिष्‍ट पहचान संख्‍या है। जिसका प्रयोग हम पैसे लेने के लिए या पैसे को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजने के लिए इसका यूज़ करते हैं। हर एक बैंक के पास अपना Mobile Money Identifier नंबर होता है, जो हर एक बैंक का अलग-अलग नंबर होता है। जैसे आपके अलग-अलग बैंक में अकॉउंट है तो इसके लिए भी आप एक ही फ़ोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे हमने आर्टिकल में आपको बताया है की हर बैंक का Mobile Money Identifier नंबर अलग अलग होता है जिससे हम पता लगा सकते हैं की यह अकाउंट किस बैंक का है व हर बैंक का MMID नंबर अलग होता है।

Mobile Money Identifier क्यों आवश्यक है ?

MMID की जानकारी बहुत से लोगो को नहीं होती है की इसका यूज़ कैसे होता है पहले हमें पता था की NEFT (National Electronic Fund Transfer) के माध्यम से या फिर RTGS (Real Time Gross Settlement) के माध्यम से बैंक अकाउंट नंबर और IFSC (Indian Financial System Code) कोड का उपयोग कर के किसी भी खाते से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लेकिन RTGS और NEFT से पैसे ट्रांसफर करने में कुछ समस्याएं हैं जैसे RTGS और NEFT आपको 24 घंटे सर्विस नहीं देते हैं ये विकल्प केवल बैंक खुले रहने के समय ही काम करते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए फिर IMPS (Immediate Payment Service) को शुरू किया गया इसका मकसद था की एक मोबाइल नंबर एक से ज्यादा व्यक्तियों के पास नहीं हो सकता है।

अगर मेरे पास कोई अपना मोबाइल नंबर है तो उसका प्रयोग कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर सकता है न ही वह नंबर किसी और के पास मिलेगा क्योंकि मोबाइल नंबर हमारे खाते से भी जुड़ा होता है इसलिए एक व्यक्ति के खाते को और उसके मोबाइल नंबर से उसकी पहचान हो सके। सारे बैंक मोबाइल नंबर को पहले मांगते हैं इससे किसी भी बैंक का खाता संख्या की जानकारी के बिना भी केवल मोबाइल नंबर से पैसे ट्रांसफर करना सरल हो पाया है।

7th Pay Matrix: केंद्र सरकार के कर्मचारियों नया चार्ट और लाभ देखें

7th Pay Matrix: केंद्र सरकार के कर्मचारियों नया चार्ट और लाभ देखें

परन्तु इसमें भी हमें परेशानी का सामना करना पड़ा क्योकि अगर किसी व्यक्ति के पास बैंकों में अकाउंट है लेकिन उसने जो फ़ोन नंबर एक बैंक में जोड़ा है वह दूसरे बैंक में भी दिया होगा है इससे सिस्टम को कैसे आपका वही नंबर पता होगा इस परेशानी को दूर करने के लिए MMID को उपयोग में लाया गया MMID का प्रयोग आप एक ही बैंक अकॉउंट में कर सकते हैं यदि आपके पास दो बैंक अकाउंट हैं तो उनके लिए एक जैसा Mobile Money Identifier नहीं हो सकता है।

क्या अंतर है NEFT RTGS IMPS में
Difference between of NEFT RTGS IMPS में जानें इस आर्टिकल में

एमएमआईडी कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

हमने आपको अपने आर्टिकल में बताया है की Mobile Money Identifier कोड किस लिए यूज़ होता है अब हम आपको बता रहें है की इसको कैसे प्राप्त किया जाता है और आपको पहले भी बता चुके है की हर बैंक का अपना एक MMID कोड होता है इसको बैंक हमें खुद नहीं देता है इसके लिए हमें खुद बैंक में जा कर मांगना पड़ता है। तब हमें Mobile Money Identifier कोड मिलता है वैसे एमएमआईडी को mobile banking kit के साथ भी दिया जाता है परन्तु इसके लिए आपके फ़ोन में नेट बैंकिंग एप्लीकेशन एक्टिव होनी जरुरी है अगर आपको मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे प्राप्त करने हैं या पैसे भेजने हैं तो इसके लिए आपके पास पैसे ट्रांसफर के लिए MPIN (Mobile banking Personal Identification number) होना भी आवश्यक है इसके लिए आपको मोबाइल बैंकिंग में पंजीकरण करवाना आवश्यक है।

MMID कैसे जनरेट करें ?

MMID के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको हम इसके बारे में 4 तरीके से बताएंगे जिससे आप मोबाइल बैंकिंग का भी सरलता से उपयोग कर सकते है इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहें है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें।

  1. Mobile Money Identifier खोलने के लिए आप अपने फ़ोन में मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते है इसके पश्चात् आप MMID को Generate कर सकते हैं।
  2. आप उसी बैंक के किसी भी ATM में जा कर भी MMID को Generate कर सकते हैं इसके लिए आपको ATM में जा कर मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन पर जाना है फिर आपके पास एक कन्फोर्मेशन का मेसेज आएगा इसके बाद आप Mobile banking Personal Identification number और Mobile Money Identifier प्राप्त कर सकते हैं।
  3. आप मोबाइल बैंक रजिस्टर करने के लिए अपने बैंक के होम ब्रांच में जा कर भी कर सकते हैं उसके लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है जिसके पश्चात आपके पते पर या आपके मोबाइल पर आपका MMID और MPIN भेज दिया जाता है।
  4. इंटरनेट बैंकिंग के यूज़ से MMID कोड Generate कर सकते हैं इंटरनेट बैंकिंग के जरिये आप अपने बैंक अकाउंट के लिए अपने फ़ोन में मोबाइल बैंकिंग Generate कर सकते हैं।

Interbank Mobile Payment Service (IMPS) – Faq

एमएमआईडी (MMID) का पूरा नाम क्या है ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

एमएमआईडी का पूरा नाम Mobile Money Identifier है।

Mobile Banking क्या है ?

मोबाइल बैंकिंग के जरिये आप अपने फ़ोन से किसी भी व्यक्ति के अकॉउंट में पैसे भेज भी सकते और अपने फ़ोन में भी ले सकते हैं।इसे आप अपने घर पर बैठे आसानी से फ़ोन से भी कर सकते हैं। एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग किया जाता है।

MMID कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

एमएमआईडी के लिए हमें बैंक में फॉर्म भर के जमा करवाना होता है या नेट बैंकिंग से, एटीएम से भी हम एमएम आईडी प्राप्त कर सकते हैं।

MMID की आवश्यकता क्यों पड़ती हैं ?

जब आईएमपीएस के माध्यम से हम मोबाइल से पैसे भेजते हैं तो हमारे खाते की पहचान करने के लिए MMID की आवश्यकता पड़ती है।

MMID के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर को बदलने के लिए क्या करते हैं ?

यदि आपको एमएमआईडी के लिए मोबाइल नंबर को बदलना है तो सबसे पहले आपको पहले से दर्ज किया हुआ नंबर को निष्क्रिय करना पड़ता है उसके बाद आपको नया मोबाइल नंबर पर MMID के लिए पुनः पंजीकरण करना होगा।

IMPS की फूल फॉर्म क्या है ?

IMPS की फूल फॉर्म :- Immediate Payment Service

what is bharat jodo yatra

भारत जोड़ो यात्रा क्या है ? Bharat Jodo Yatra Route Map, Sehdule सम्पूर्ण जानकारी

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें