एमपी बोर्ड 12th रिजल्ट 2022| MP Board 12th Result Check @mpbse.nic.in

Share on:

MP बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 – मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन हर वर्ष 12 वीं कक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करता है। मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12th में हर वर्ष 8 लाख तक छात्र और छात्रा इस परीक्षा में भाग लेते है। इस वर्ष एमपी बोर्ड की 10 वीं तथा 12 वीं परीक्षाओं को फरवरी- मार्च माह के मध्य में आयोजित किया गया था। MP बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 को 29 -30 अप्रैल को जारी किया जा सकता है। मध्य प्रदेश 12th बोर्ड परीक्षार्थियों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जायेगा। छात्र छात्राएं अपने बोर्ड परीक्षा परिणाम को नीचे दी गयी लिंक की मदद से आसानी से चेक कर सकते है।

new-animated-gifअपडेट:- एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 12 वीं का रिजल्ट कल घोषित कर दिया जायेगा । रिजल्ट चेक करने के लिए रिजल्ट के लिंक को नीचे दिया गया है।

MP BOARD 12TH RESULT
एमपी बोर्ड 12th रिजल्ट 2022| MP Board 12th Result Check @mpbse.nic.in

MP बोर्ड 12th रिजल्ट 2022

मध्य प्रदेश 12th बोर्ड में विद्यार्थी अलग-अलग स्ट्रीम से परीक्षा देते हैं जैसे साइंस, वाणिज्य, कला, आदि । आपको बता दें सारे स्ट्रीम का रिजल्ट एक ही दिन जारी किया जायेगा। बोर्ड परीक्षा देने के बाद मध्य प्रदेश के परीक्षार्थियों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इन्तजार रहता है। वे अपने रिजल्ट के लिए उत्सुक रहते हैं और साथ ही चिंतित भी रहते हैं। एमपी बोर्ड 12th का रिजल्ट माध्यमिक परीक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। हम आपको बताएंगे की आप ऑनलाइन किस प्रकार घर में बैठे -बैठे अपना रिजल्ट देख सकते हो और आपसे रिजल्ट से जुडी अन्य जानकारियां भी साँझा करेंगे जो आपके लिए काफी मददगार होगी। जानने के लिए हमारा आर्टिकल अंत तक पढ़ें।

MP Board Result 2022 Highlights

बोर्ड परिषद का नाम मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिषद
राज्य मध्य प्रदेश
परीक्षा का नाम इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022
परीक्षा शुरू होने की तिथि फरवरी 2022
परीक्षा की अंतिम तिथि मार्च 2022
परीक्षार्थियों की संख्या 8 लाख से अधिक
रिजल्ट 29-30 अप्रैल
रिजल्ट चेक करने का माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in

यह भी देखें : –  MP बोर्ड 10TH रिजल्ट 2022

MP बोर्ड 12th रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

हम आपको बताएंगे की रिजल्ट जारी होने पर आप किस प्रकार घर बैठे ऑनलाइन अपना रिजल्ट देख सकते हो और साथ ही डाउनलोड कर सकते हो। हम आपको रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। आप हमारे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करके अपना रिजल्ट देख सकते हो। MP बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 ऑनलाइन चेक करने की प्रोसेस निम्न प्रकार है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार मध्य प्रदेश माध्यमिक बोर्ड शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेब साइट mpbse.nic.in पर जाएँ। जैसा की नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से दिखाया गया है।
MP-बोर्ड -12th-रिजल्ट-2020
  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा आपके दायीं और स्क्रीन पर रिजल्ट का एक बॉक्स बना हुआ आएगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। जैसा की नीचे दिए गए चित्र में दर्शाया गया है।
MP-बोर्ड -12th-रिजल्ट-2020
  • रिजल्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने कई विकल्प के लिंक आ जायेंगे आपको हायर सेकेंडरी कक्षा 12th एग्जामिनियेशन रिजल्ट 2022 पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
mp-12th-bord-risult-online
  • अगर आपने 12th में वोकेशनल की परीक्षा दी है तो आप हायर सेकेंडरी वोकेशनल रिजल्ट पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने एक और पेज खुल के आ जायेगा आपको अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करने होंगे। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
mp-12th-bord-risult-chek
  • और उसके बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • सब्मिट पर क्लिक करते ही आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा आप अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आपका MP बोर्ड 12th रिजल्ट 2022 ऑनलाइन देखें की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

Click Here to Download MP Board 12th Result 2022
Link 1 | Link 2

SMS द्वारा से MP बोर्ड 12th रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

एमपी बोर्ड 12th के उम्मीदवार अपना रिजल्ट एसएमएस माध्यम से भी देख सकते हैं ये रिजल्ट देखने का एक बहुत ही आसान तरीका है। इसके लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको बता देते है की आप किस प्रकार ऑफलाइन रिजल्ट देख सकते हो –

  • सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉइड फोन के मैसेज एप्प में जाना होगा।
  • आपके फोन में इनबॉक्स खुल जायेगा।
  • उसके बाद आपको mpb१२ स्पेस रोल नंबर टाइप करके भेज देना है।
  • कुछ सेकेंड बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आजायेगा।
  • आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का स्क्रीनशॉट ले ले।

MP 12th बोर्ड रिजल्ट में दर्ज जानकारी –

  • बोर्ड परिषद् का नाम
  • परीक्षा का नाम
  • छात्र का नाम
  • जन्मतिथि
  • रोल नंबर
  • आवेदन संख्या
  • विषयों की सूची
  • विषय कोड
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • थ्योरी परीक्षा में प्राप्त अंक
  • प्रैक्टिकल परीक्षा में प्राप्त अंक
  • कुल प्राप्तांक
  • प्रतिशत
  • डिवीजन
  • परिणाम की स्थिति: फेल या पास

MP बोर्ड 12TH रिजल्ट जारी होने की तिथि

MP बोर्ड 12TH रिजल्टको जल्द ही जारी किया जायेगा। इस वर्ष MP बोर्ड 12TH रिजल्ट 2022 को इसी माह के अंतिम सप्ताह में जारी कर दी जाने की सम्भवना है। किंतु अभी तक बोर्ड द्वारा कोई भी अधिसूचना जारी नहीं की गयी है जैसे ही एमपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट की जारी कर देने की कोई सूचना जारी की जाती है वैसे ही हम आपको आर्टिकल अपडेट कर सूचित कर देंगे अतः आप इस आर्टिकल के साथ बने रहे।

एमपी बोर्ड 12th रिजल्ट के बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा

रिजल्ट जारी हो जाने के बाद यदि कोई विद्यार्थी किसी एक विषय में फेल हो जाता है तो उसे कम्पार्टमेंट परीक्षा का अवसर दिया जाता है। विद्यार्थी के लिए परीक्षा पास करने का एक और अच्छा मौका दिया जाता है जिससे की उसका साल भी बर्बाद न हो। विद्यार्थी को इसके लिए फेल विषय परीक्षा देनी होगी। उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने के लिए पहले आवेदन फॉर्म भरना होगा आपको फॉर्म MP बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ही भरना होगा। आपको फॉर्म भरते समय कुछ दस्तावेज भी देने होंगे और इसके लिए बोर्ड परिषद् द्वारा निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। तभी आप परीक्षा में बैठ सकते हैं। परीक्षा का टाइम टेबल आने के पर आपको अपना एडमिट कार्ड भी निकालना होगा आप एडमिट कार्ड को ऑनलाइन ही निकाल सकते हैं। जब उम्मीदवार कम्पार्टमेंट की परीक्षा देने जायेंगे तो अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लेके जायें। कम्पार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा। आप मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन

रिजल्ट जारी होने पर यदि एमपी 12th बोर्ड के विद्यार्थी को लगता है की उसने परीक्षा में बहुत अच्छा कार्य किया है और उसे उस हिसाब से कम अंक प्राप्त हुए हैं तो वो पुनर्मूल्यांकन या कॉपी रीचेक के लिए आवेदन कर सकते है कभी कभी शिक्षकों से कॉपी चेक करने में त्रुटि हो जाती है या एक दो नंबर आगे पीछे हो जाते हैं। बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी ऑफ़ एजुकेशन कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करने की इजाजत देता है। इसके लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा। आप रीचेक के लिए आवेदन ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों मोड़ में कर सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद इसके लिए फॉर्म भरे जायेंगे। इसके लिए आपको बोर्ड द्वारा निर्धारित कॉपी रीचेक के लिए शुल्क भुगतान करना होगा। इसके लिए आप अपने स्कूल से भी आवेदन कर सकते हो और एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। और आपका रिजल्ट ऑनलाइन ही जारी किया जायेगा।

12th के बाद कौन सा कोर्स करें

12th पास करने के बाद विद्यार्थी किस क्षेत्र में जाकर अपना भविष्य बनाये और कौन सा क्षेत्र सही रहेगा। बच्चे इसी समस्या में फंसे रह जाते है। तो हम आपको बताते है की आप किस-किस क्षेत्र में जाकर अपना भविष्य बना सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम – यदि आपने साइंस स्ट्रीम से १2th पास की है तो आप सिविल इंजीनियरिंग,इंडियन नेवी, एयर फोर्स एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, मेडिकल इंजीनियरिंग, बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी और योगिक साइंस, बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी, बीएससी, मेकेनिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

कॉमर्स स्ट्रीम – जिन बच्चों की बारहवीं में कॉमर्स थी वे कंपनी सचिव, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, वकील, एमबीए, स्नातक में बी.कॉम, बैंक की तैयारी आदि कर सकते हो।

आर्ट्स स्ट्रीम – आर्ट्स स्ट्रीम के छात्र एमबीए, होटल मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन, ट्रेवलिंग का कोर्स, बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट साइंस, बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हो।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा 12th बोर्ड से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –

एमपी बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

एमपी बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट- mpbse.nic.in है।

मध्य प्रदेश बोर्ड 12th का रिजल्ट कब जारी किया जायेगा ?

मध्य प्रदेश बोर्ड 12th का रिजल्ट 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जायेगा।

एमपी बारहवीं बोर्ड के विद्यार्थी एसएमइस के माध्यम से किस प्रकार अपना रिजल्ट देख सकते है ?

सबसे पहले उम्मीदवार अपने एंड्रॉइड फोन के मेसेज एप्प में जाएँ।
आपके फोन में इनबॉक्स खुल जायेगा।
उसके बाद आपको mpb 12 स्पेस रोल नंबर टाइप करके भेज देना है।
कुछ सेकेंड बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आजायेगा।
आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का स्क्रीनशॉट ले ले।

रिजल्ट जारी होने पर mp 12th बोर्ड के विद्यार्थी किस प्रकार ऑनलाइन रिजल्ट देख सकते है?

हमने आपको आर्टिकल में रिजल्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बता रखी है आप देख सकते हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको रिजल्ट को लेकर परीक्षा से जुडी कोई समस्या या मन में कोई भी शंका है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर फोन कर सकते हैं।
Secretary
एमपी बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन शिवाजी नगर भोपाल – 462011
फोन नंबर – 0755- 2551166-71
फैक्स नंबर – 0755-2552061

क्या MP बोर्ड कॉपियों को दोबारा चेक करवाया जा सकता है ?

हाँ, MP बोर्ड कॉपियों को री-ईवैल्युएशन या रीचेकिंग प्रक्रिया द्वारा दोबारा चेक करवाया जा सकता है।

क्या रीचेकिंग तथा री-ईवैल्युएशन करवाने में किसी भी प्रकार का शुल्क लगता है ?

हाँ, रीचेकिंग तथा री-ईवैल्युएशन करवाने के लिए आपको आवेदन शुल्क देना होगा।

हेल्पलाइन नंबर

तो जैसे की हमने लेख में बता दिया है की आप किस प्रकार अपना रिजल्ट देख सकते हो। यदि आपको एमपी बोर्ड 12th रिजल्ट को लेकर कोई समस्या या संदेह है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में मैसेज करके हमसे अपनी समस्या सांझा कर सकते हैं। हमारे द्वारा आपको सुझाव दिए जायेंगे। अगर आपको एमपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 से संबंधित किसी प्रकार की कोई भी जरूरी सूचना चाहिए तो आप इस 18002330175 हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram