एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 : Launch Pad Scheme, ऑनलाइन आवेदन

Share on:

एमपी लॉन्च पैड योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा की गयी है योजना के अंतर्गत प्रदेश में उन सभी युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी,जो चाइल्ड केयर इंस्टिट्यूट से संबंधित है। राज्य सरकार के तहत MP Launch Pad Scheme को जारी करने का मुख्य उद्देश्य है बेरोजगारी जैसी समस्याओं पर रोकथाम करना और युवाओं को एक नए रोजगार की गति को उपलब्ध करवाना। Launch Pad Scheme को स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा मंजूरी प्रदान की गयी है। अब इस योजना की सहायता से सभी बेरोजगार युवा अपने लिए एक नए व्यवसाय को शुरू कर सकते है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सभी जानकारी साझा करेंगे। अतः स्कीम का पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 : Launch Pad Scheme
एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 : Launch Pad Scheme

एमपी लॉन्च पैड योजना 2022

Launch Pad Scheme Registration महिला और बाल विकास विभाग ने एकीकृत बाल संरक्षण योजना के तहत लॉन्च पैड योजना को एक नव विचार के रूप में पेश करने का निर्णय लिया है। जिसके माध्यम से बाल संस्थान केंद्र से जुड़े बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार के द्वारा अपने व्यवसाय को स्थापित कर सकते है यह एक अनोखी पहल शुरू की गयी है जिसके अनुसार वह अपने हुनर के अंतर्गत अपने उद्योग (व्यवसाय ) को शुरू कर सकते है। एमपी लॉन्च पैड योजना के तहत रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इस योजना में राज्य के 18 वर्ष के ऊपर के सभी युवाओं और बालिकाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। नागरिकों के अपने उद्योग शुरू करने से अर्थव्यस्था के क्षेत्र को एक नया स्वरूप प्रदान किया जायेगा।

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एमपी सरकार के द्वारा यह योजना शुरू की गयी है। यह युवा वर्ग के नागरिकों को आगे आने का एक अवसर एमपी सरकार के द्वारा प्रदान किया गया है।

Launch Pad Scheme MP 2022

स्कीमरजिस्ट्रेशन एमपी लॉन्च पैड योजना 2022
संबंधित विभागमहिला एवं बाल विकास मंत्रालय
स्कीम लॉन्च की गयीमध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा
लाभार्थीराज्य के 18 वर्ष की अवस्था वाले
चाइल्ड केयर इंस्टिट्यूट के बालक एवं बालिका
आवेदनजल्द ही जारी किये जायेंगे
योजना का उद्देश्यरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना
योजना संचालित की जाएगीमध्य प्रदेश राज्य के 52 जिलों में
वित्तीय सहायता6 लाख रूपए की आर्थिक मदद
लाभयुवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के
लिए आर्थिक मदद प्रदान करना
वर्ष2022
आधिकारिक वेबसाइटmpwcdmis.gov.in

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड स्कीम के उद्देश्य

एमपी लॉन्चपैड योजना– को राज्य के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा युवाओं को एक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत वह अपनी पढ़ाई करने के साथ-साथ आत्मनिर्भर हो सकेंगे। लॉन्च पैड गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के माध्यम से ऑपरेट किए जाएंगे और लाभार्थी युवा वर्ग के नागरिकों को प्रत्येक लॉन्च पैड की स्थापना के लिए 6 लाख की राशि प्रदान की जाएगी। MP Launch Pad Scheme के माध्यम से लड़कों और लड़कियों दोनों को अपना व्यवसाय शुरू करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा जिससे उन्हें खुद के हुनर को बाजार में प्रदर्शित करने का एक अवसर प्राप्त होगा। लाभार्थी युवा वर्ग इस स्कीम के तहत विभिन्न प्रकार के रोजगार को स्थापित कर सकते है।

एमपी-लॉन्च-पैड-योजना

एमपी लॉन्च पैड योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • रजिस्ट्रेशन एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 के माध्यम से राज्य में स्वरोजगार के क्षेत्र को एक नयी दिशा प्रदान की जाएगी।
  • MP Launch Pad Scheme के अंतर्गत देखभाल संस्थानों के संस्थागत पर्यवेक्षण से 18 वर्ष पूरे करने वाले लड़के और लड़कियों के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • मध्य प्रदेश के युवाओं को राज्य में आत्मनिर्भर बनाने के लिए लॉन्च पैड योजना शुरू की है ,जो महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा युवाओं के कल्याण के उद्देश्य से जारी की गयी है।
  • मध्य प्रदेश राज्य के 52 जिलों के युवक और युवतियों को एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • Women and Child Development Department के अंतर्गत 6 लाख रूपए की आर्थिक मदद लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी।
  • MP Launch Pad Scheme के अंतर्गत बेरोजगारी जैसी समस्याओं की वृद्धि दर में कमी की जाएगी।
  • एमपी लॉन्च पैड योजना के तहत, राज्य के 52 जिलों को 5 ग्रुपों में विभक्त किया गया है। जिसमे मुख्य रूप से 5 संभागीय मुख्यालय इंदौर, सागर, ग्वालियर, जबलपुर और भोपाल शामिल है।
  • इस योजना को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है जिसके पश्चात वित्तीय वर्ष 2021-22 में योजना को लागू किया जाएगा।
  • MP Launch Pad Scheme के तहत जिला प्रशासन लाभार्थी युवाओं को कॉफी शॉप ,स्टेशनरी, फोटोकॉपी, कंप्यूटर टाइपिंग और डीटीपी के काम के लिए जगह उपलब्ध कराएगा।
MP Launch Pad Scheme पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज
  • (residence certificate) निवास प्रमाण पत्र
  • (Birth certificate) जन्म प्रमाण पत्र
  • (Aadhar Card) आधार कार्ड
  • (Bank passbook photo copy) बैंक पासबुक विवरण
  • (Ration card) राशन कार्ड
  • (Voter Card) मतदाता पहचान प्रमाण पत्र
  • (Passport size photograph) पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • (mobile number) संपर्क नंबर
  • MP Launch Pad Scheme के लिए राज्य के वही युवक युवती आवेदन करने के लिए पात्र होंगे जो राज्य के मूल निवासी और Child Care Institute से संबंधित है।
  • Child Care Institute से जुड़े 18 वर्ष के लाभार्थी युवक और युवती ही रजिस्ट्रेशन एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 के लिए पात्र होगी।
रजिस्ट्रेशन एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थी युवा वर्ग को अभी कुछ समय का इन्तजार करना होगा। राज्य सरकार के द्वारा युवा वर्ग के नागरिकों को योजना का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए बहुत जल्द पोर्टल लॉन्च किया जायेगा। पोर्टल लॉन्च होते ही आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन एमपी लॉन्च पैड योजना ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सूचना से अवगत कराया जायेगा। तब तक आप हमारी वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहें।

एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना के अंतर्गत राज्य के कौन से युवा वर्ग आवेदन करने के पात्र होंगे ?

राज्य के वह युवा वर्ग के लाभार्थी मध्य प्रदेश लॉन्च पैड योजना में आवेदन करने के लिए पात्र होंगे जो राज्य के चाइल्ड केयर संस्थानों से संबंधित है एवं जिनकी आयु 18 वर्ष की हो गयी है।

MP Launch Pad Scheme के अंतर्गत राज्य के युवा वर्ग को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

राज्य के युवा वर्ग को MP Launch Pad Scheme के माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे ,युवाओं को अपने स्वरोजगार को स्थापित करने के लिए महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्रालय के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

एमपी लॉन्च पैड योजना को क्यों जारी किया गया है ?

एमपी लॉन्च पैड योजना को जारी करने का मुख्य उद्देश्य था की युवा पीढ़ी को अपने व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना एवं उसके साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाना है जिससे बेरोजगारी जैसी समस्याओं में भी कमी आएगी।

MP Launch Pad Scheme को राज्य के कितने जिलों में ऑपरेट किया जायेगा ?

MP Launch Pad Scheme को राज्य के 52 जिलों में लागू किया जायेगा ,जो एक गैर सरकारी NGO के द्वारा ऑपरेट किया जायेगा।

क्या राज्य के अन्य नागरिकों को भी एमपी लॉन्च पैड योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा ?

एमपी लॉन्च पैड योजना का लाभ उन्हीं लाभार्थियों को प्रदान किया जायेगा जो चाइल्ड केयर संस्थानों से संबंध रखते है।

एमपी लॉन्च पैड योजना 2022 के तहत नागरिकों को किस प्रकार का स्वरोजगार शुरू करने का अवसर प्राप्त होगा ?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने एक लिए एमपी लॉन्च पैड योजना को शुरू किया जिसके तहत नागरिक अपने हुनर और योग्यता के आधार पर अपने लिए स्वरोजगार को शुरू कर सकते है।

लॉन्च पैड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिक कैसे आवेदन कर सकते है ?

राज्य सरकार के द्वारा लॉन्च पैड योजना से संबंधित अभी पंजीकरण से संबंधी किसी भी प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

Leave a Comment