एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021- MP PVFT Result 2021 यहाँ से जांचें

Share on:

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट प्रोफेशनल एक्सामिनेशन बोर्ड के द्वारा घोषित किया जाता है। हालाँकि ही अभी तक एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021 जारी नहीं किया गया है। संभावित है एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट 2021 की परीक्षा अक्टूबर 2021 में आयोजित की जाएगी। जिसके कुछ समय बाद ही रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी किया जायेगा। सभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या फिर नीचे दिए गए लिंक की सहायता से रिजल्ट को प्राप्त कर सकते है।

अगर आपने एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट दिया है तो बता दें की बोर्ड के द्वारा MP PVFT Result 2021 को जारी किया गया है, मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा 5 और 6 नवंबर को परीक्षा आयोजित की गयी थी। अब एमपीपीईबी के द्वारा MP PVFT Result को जारी किया गया है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से MP PVFT Result 2021 के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

एमपी-प्री-वेटनरी-एंड-फिशरी-टेस्ट-रिजल्ट

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021 (MP PVFT Result 2021)

आपकी जानकारी के लिए बता दें की एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021 को peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में परीक्षा के कुछ समय बाद जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार छात्र अपने परीक्षा परिणाम को ऑनलाइन मोड़ से देख सकते है। छात्रों के द्वारा दिए गए MP PVFT की परीक्षा में पास हुए विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए इन्वाइटेड किया जायेगा। कॉउंसलिंग में आमंत्रित हुए छात्रों के डाक्यूमेंट्स को भी वेरिफाई किया जायेगा। परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को कॉउंसलिंग में अपने ओर्जिनल डाक्यूमेंट्स साथ में लाने होंगे। डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के समय यदि छात्र असफल होते है तो उनके आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा।

MP PVFT Result 2021 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको एमपी पीवीएफटी रिजल्ट 2021 से जुडी कुछ विशेष जानकारी प्रदान करने जा रहें है। आप इन जानकारियों को नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

बोर्ड का नामप्रोफेशनल एक्सामिनेशन बोर्ड
साल2021
परीक्षा तिथिअक्टूबर 2021
रिजल्ट जारी होने की तिथिघोषित की जाएगी
रिजल्ट देखने का लिंकयहाँ उपलब्ध है
परीक्षा का नामएमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट
आधिकारिक वेबसाइटpeb.mp.gov.in

MP PVFT Result 2021 डाउनलोड कैसे करें ?

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें

  • सबसे पहले आवेदक को ऑफिसयल वेबसाइट peb.mp.gov.in प्रवेश करना होगा।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • होम पेज ओपन हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन में परिणाम का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आप इस विकल्प में क्लिक करें। इसके पश्चात आपकी स्क्रीन में नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • नए पेज में आपको परीक्षाओं की लिस्ट दिखाई देगी। लिस्ट में आपको प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप अगले पेज में पहुंच जाओगे। अगले पेज में आपको फाइनल रिजल्ट के विकल्प में अपना एप्लीकेशन नंबर,रोल नंबर,डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करनी है।
  • इसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब अगले पेज में आपको रिजल्ट से संबंधित परिणाम दिखाई देंगे।
  • इसके पश्चात आप रिजल्ट डाउनलोड करके अपने परीक्षा परिणाम का प्रिंट आउट निकाल लें
  • इस तरह से आपकी डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021 पर दर्ज विवरण

छात्रों के द्वारा दिए गए एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट का रिजल्ट छात्र अच्छी तरह से जांच कर लें। अगर परीक्षा परिणाम में किसी की कोई त्रुटि पायी जाती है तो छात्र को अपने रिजल्ट से संबंधित सूचना विभाग को सूचित करें। अभ्यर्थियों को अपने रिजल्ट में नीचे दिए गए लिस्ट की की जानकारी की जांच करनी होगी। जैसे-

  • अभ्यर्थी का नाम
  • परीक्षा रोल नंबर
  • परीक्षा का नाम
  • विषय
  • छात्र के संबंधित विषय में कुल अंक
    अगर इनमे किसी भी प्रकार की कोई गलती पायी जाती है तो आप परीक्षा से संबंधित विभाग से संपर्क करें।

एमपी कॉलेज प्रवेश 2021-22

MP Pre Veterinary and Fisheries counselling 2021

परीक्षा परिणाम घोषित हो जाने के बाद सभी छात्रों को कॉउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है,परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थी को कॉउंसलिंग में भाग लेना आवश्यक है। कॉउंसलिंग में उपस्थित ना होने वाले छात्र को विश्वविद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। उसका आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदन करते समय अभ्यर्थियों के द्वारा जो दस्तावेज शामिल किये गए थे वही दस्तावेज कॉउंसलिंग के दौरान छात्राओं को लेकर आना होगा। कॉउंसलिंग के लिए दस्तावेज ओर्जिनल ही मान्य होंगे। छात्रों के सभी दस्तावेजों को कॉउंसलिंग में सत्यापित किया जायेगा।

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021 से संबंधित प्रश्न और उत्तर

MP PVFT Result को छात्र कैसे देख सकते है ?

MP Pre Veterinary and Fisheries Result को छात्र ऑनलाइन माध्यम से सकते है।

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट किस से संबंधित है ?

MP PVFT पशु चिकित्सक विज्ञान से संबंधित है प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट माध्यम से छात्रों को पशु चिकित्सक विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जाता है।

MP PVFT के लिए कैसे आवेदन किया जाता है ?

प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से peb.mp.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से घर बैठे आवेदन कर सकते है।

MP PVFT Result कॉउंसलिंग क्या है ?

मध्य प्रदेश के प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट की परीक्षा में पास हुए अभ्यर्थियों को कॉउंसलिंग में निमंत्रित किया जाता है

एमपी प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता कितनी मांगी गयी है ?

प्री वेटनरी एंड फिशरी टेस्ट के लिए अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता 12th पास है। लेकिन परीक्षार्थी को संबंधित विषय में पास होना आवश्यक है। जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और अंग्रेजी इस विषय वाले छात्र ही परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।

इस आर्टिकल में हमने आपको एमपी प्री वेटनरी एन्ड फिशरी टेस्ट रिजल्ट 2021 से संबंधित जानकारी प्रदान की है, अगर आपको इस लेख में दी गयी जानकारी के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है।

Leave a Comment