HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना: ऑनलाइन आवेदन, CM 1 Bigha Yojana एप्लीकेशन फॉर्म

Share on:

HP CM 1 Bigha Yojana -: एक बीघा योजना की शुरुआत हिमांचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा की गयी है। इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को रोजगार देने के लिए शुरू किया गया है। HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के तहत 1.5 लाख ग्रामीण महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसके लिए राज्य की इच्छुक महिलाओं को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। हिमांचल प्रदेश सरकार द्वारा 1 Bigha Yojana को महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के साथ जोड़ा गया है। हिमांचल प्रदेश मुख्यमंत्री एक बीघा योजना एप्लीकेशन फॉर्म ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी किये जाते हैं। CM 1 Bigha Yojana सम्बंधित जानकारी नीचे लेख में दी जा रही है। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए दिए गए आर्टिकल को पढ़ें।

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना - mukhyamantri 1 bigha yojana himachal pradesh
Mukhyamantri 1 bigha yojana himachal pradesh

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना

एक बीघा योजना को हिमांचल प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू किया गया है। योजना के माध्यम से एच पी की महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी को हिमांचल प्रदेश का निवासी होना जरुरी है। जो महिलायें के लिए HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लिए आवेदन करेंगी उन्हें कंकरीट वर्मी कम्पोस्ट पिट निर्माण के लिए 10,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। एचपी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन संबधित अधिक जानकारी जैसे- CM 1 Bigha Yojana के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ? आवेदन करने के लिए किन-दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। व एचपी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना से क्या-क्या लाभ प्राप्त होते है आदि आर्टिकल में दिया जा रहा है। HP Pradhan Mantri 1 Bigha Yojana Application Form भरने के लिए आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Mukhyamantri 1 Bigha Yojana Highlights

आर्टिकल मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
राज्यहिमांचल प्रदेश
योजना का नामCM 1 Bigha Yojana
लॉन्चजय राम ठाकुर जी द्वारा
विभागग्रामीण विकास विभाग, हिमांचल प्रदेश
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को रोजगार दे कर आत्मनिर्भर बनाना

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का उद्देश्य

हिमांचल प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए Mukhyamantri 1 Bigha Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत महिलाओं के पास यदि एक बीघा जमीन है तो वे उस पर बैकयार्ड किचन गार्डन बना कर सब्जी, फल, आदि उगा कर बेच सकते हैं। इस काम को शुरू करने के लिए लाभार्थी महिलायें योजना के तहत एक लाख रुपये का लोन भी ले सकती हैं। सरकार द्वारा महिलाओं को एक दिन की मजदूरी के लिए 198 रुपये दिये जाएंगे। प्राप्त धन राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट में दी जायेगी।

CM 1 Bigha Yojana सम्बन्धित दस्तावेज

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिलाओं को कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी पड़ती है। जिनको योजना के लिए आवेदन करने से पहले ही बना कर रखना होता है। नीचे लेख के माध्यम से उन सभी दस्तावजों की जानकारी दी जा रही है।

  1. निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. मनरेगा जॉब कार्ड
  5. बैंक का विवरण
  6. पैन कार्ड
  7. जमीन के कागजात
  8. मोबाइल नंबर
  9. फोटो पहचान पत्र
  10. पासपोर्ट साइज फोटो
एचपी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के फायदे

हिमांचल प्रदेश एक बीघा योजना के लिए जो महिलाएं आवेदन करेंगी उन्हें बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। प्राप्त होने वाले सभी लाभों की लिस्ट नीचे दी गयी है।

  • एचपी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के फायदे लेने के लिए लाभार्थी को हिमांचल प्रदेश का निवासी होना जरुरी है।
  • योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री एक बीघा योजना का लाभ कम से कम 1.5 लाख महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • CM 1 Bigha Yojana का लाभ वही महिलाएं ले सकती हैं जिन्होंने योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया हो।
  • कंकरीट वर्मी कम्पोस्ट पिट बनाने के लिए राज्य की लाभार्थी महिलाओं को 10,000 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना को महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के साथ जोड़ा जाएगा।
  • योजना के तहत शुरू किये गए काम के लिए लाभार्थी एक लाख तक का लोन ले सकती हैं।
  • आवेदन फॉर्म भरने के लिए लाभार्थी महिलाओं को किसी प्रकार का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला या परिवार के पास कृषि योग्य भूमि हो।
  • प्रतिदिन के काम से प्राप्त धनराशि 15 दिनों में लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

मुख्यमंत्री एक बीघा योजना ऑनलाइन आवेदन

हिमांचल प्रदेश CM 1 Bigha Yojana का लाभ लेने के लिए के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रकिया को पूरा करना होता है। एक बीघा योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जारी किये जाते हैं। अभी मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी नहीं किये गए हैं उम्मीदवारों को आवेदन ऑफलाइन प्रक्रिया में पूरा करना होगा। योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी होते ही आपको आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा। लेख में नीचे दी गयी सूची के माध्यम से HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताई जा रही है। अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • HP CM 1 Bigha Yojana आवेदन के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले सम्बन्धित खंड विकास कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय जाना होगा।
  • वहां से योजना के लिए आवेदन फॉर्म लें। आवेदन फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भरें, फॉर्म के साथ अपने दस्तावेजों को अटैच करें।
  • फॉर्म की एक बार जांच करने के बाद अपनी फोटो फॉर्म पर चिपका कर उसी कार्यालय में जमा कर दें जहां से आपने फॉर्म प्राप्त किया था।
  • अब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।अधिक जानकारी के लिए खंड विकास कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में संपर्क करें।

एचपी मुख्यमंत्री 1 बीघा योजना सम्बन्धित प्रश्न-उत्तर

HP मुख्यमंत्री एक बीघा योजना किसके लिए शुरू की गयी है ?

योजना को हिमांचल प्रदेश की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। योजना का लाभ हिमांचल प्रदेश की सभी वर्गों की महिलाएं ले सकती हैं।

एक बीघा योजना का उद्देश्य क्या है ?

CM 1 Bigha Yojana का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार प्रदान कर के आत्मनिर्भर बनाना है। जिससे वे पैसे कमा कर अपने खर्चे स्वयं उठा सकें।

हिमांचल प्रदेश एक बीघा योजना का लाभ लेने के लिए किन-दस्तऐवजों की जरुरत पड़ती है।

योजना का लाभ लेने के लिए मनरेगा जॉब कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक का विवरण, जमीन के कागजात, मोबाइल नंबर, फोटो पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड आदि दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है।

एच पी 1 बीघा योजना के क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं।

योजना के तहत शुरू किये गए काम के लिए उम्मीदवार एक लाख तक का लोन का लाभ ले सकते हैं। एच पी 1 बीघा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को रोजगार का अवसर दिया जाएगा मुख्यमंत्री एक बीघा योजना के फायदे लेने के लिए लाभार्थी को एच पी का मूल निवासी होना अनिवार्य है। एक बीघा योजना का लाभ कम से कम 1.5 लाख महिलाओं को प्रदान किया जाएगा और इसके साथ कंकरीट वर्मी कम्पोस्ट पिट बनाने के लिए राज्य की लाभार्थी महिलाओं को 10,000 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाएगा।

1 बीघा योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

हिमांचल प्रदेश एक बीघा योजना के लिए आवेदन की प्रकिया आर्टिकल में दी गयी है। इच्छुक उम्मीदवार लेख में दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के 1 बीघा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या एक बीघा योजना का लाभ शहरी क्षेत्रों की महिलाएं उठा सकती है ?

नहीं, यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए शुरू की गयी है।

Leave a Comment