(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश – Mukhyamantri Bal Sewa Yojana

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ऐसे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश शुरू की है जिनके माता-पिता और अभिभावकों की मृत्यु कोरोना के कारण हुई है। इस योजना के तहत अनाथ बच्चों को 18 साल की उम्र होने तक हर महीने 4 हजार रूपये दिए जायेंगे। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के पात्र बच्चे उठा सकते है।

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश  - Mukhyamantri Bal Sewa Yojana
Mukhyamantri Bal Sewa Yojana

यहाँ हम आपको बताएंगे कि मुख्यमंत्री बल सेवा योजना क्या है? यूपी सीएम बाल सेवा योजना का आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का आवेदन कौन-कर सकते है/पात्रता क्या होगी ? और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तर प्रदेश का आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक सूचनाएं प्रदान करेंगे।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले है और इस योजना के पात्र है तो आप Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते है। (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख प्र अंत तक और ध्यानपूर्वक पढ़ें। उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आवेदन की प्रक्रिया यहाँ जानें।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश 2023

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana 2023 सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गयी है ताकि इस योजना के तहत उन बच्चों के संरक्षण हेतु सहायता प्रदान की जा सकें जिन्होंने कोरोना के चलते अपने माता-पिता व अभिभावकों को खोया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana उत्तर प्रदेश की इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के सभी पात्र उम्मीदवारों के चयन के पश्चात उन्हें योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधा और सहायता राशि प्रदान की जाएगी। बता दें कि ये धनराशि 3 माह में एक बार मिलेगी। यानी की कुल 12,000 (12 हजार रूपए) रूपए की धनराशि एक बार में मिलेगी।

कोरोना महामारी के चलते अपने माता पिता को खो चुके बच्चों को Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार जल्द ही एक एमआईएस पोर्टल की शुरुआत करेगी। जिसके माध्यम से ऐसे बच्चों की पहचान के साथ साथ उन्हें योजना के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। आप को सूचित कर दें की ये सभी सुविधाएं तब तक दी जाएंगी जब तक उनकी उम्र 18 साल पूरी नहीं हो जाती है। यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे होता है।

Registration Mukhyamantri Bal Sewa Yojana Highlights

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश
राज्यउत्तर प्रदेश
सम्बंधित विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग 
योजना का नाममुख्यमंत्री बाल सेवा योजना
उद्देश्यकोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक मदद प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के अनाथ हुए बच्चे
लाभ राशि4000 प्रति माह
लाभ राशि देय अवधि18 वर्ष की आयु तक देय
साल2023
आवेदन मोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटलांच की जाएगी

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana Uttar Pradesh की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कोरोना माहमारी के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अनाथ बच्चों को हर महीने 4,000 रूपये दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त जिन बालिकाओं ने अपने माता-पिता व अभिभावकों खोये है उनके विवाह के लिए 1 लाख 1 हजार रूपये दिए जायेंगे और प्रोफेशनल एजुकेशन लेने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप भी दिए जायेंगे।

पुलिस वेरिफिकेशन चरित्र प्रमाण पत्र उत्तरप्रदेश | Police Character Certificate Online UP, Police Verification Form

पुलिस वेरिफिकेशन चरित्र प्रमाण पत्र उत्तरप्रदेश | Police Character Certificate Online UP, Police Verification Form

यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना पंजीकरण के उद्देश्य

राज्य सरकार ने कोविड-19 से अनाथ होने वाले बच्चों के लिए इस योजना Mukhyamantri Bal Sewa Yojana को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के सभी अनाथ बच्चों को संरक्षण प्रदान करना है और उन्हें हर महीने योजना के माध्यम से 4000 रूपये करके उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करना है ताकि उन्हें किसी व्यक्ति पर आश्रित न रहना पड़ें।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश के लाभ एवं विशेषताएं

यहाँ हम आपको (रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना उत्तरप्रदेश के लाभ लाभ एवं विशेषताएं से संबंधित सूचनाएँ प्रदान करने जा रहें है। इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं निम्न प्रकार है –

  1. Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य के उन अनाथ बच्चों को दिया जायेगा जिनके माता-पिता और अभिभावकों की मृत्यु कोरोना संक्रमण से हुई है।
  2. इस योजना का शुभारम्भ 30 मई को किया गया है और इस योजना की घोषणा सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा की गयी है।
  3. लाभार्थी की उम्र 18 वर्ष पूरी होने तक इस योजना के तहत 4000 रूपये प्रदान किये जाएंगे।
  4. विवाह योग्य बालिकाओं के विवाह के लिए योजना के अंतर्गत 1 लाभ 1 हजार रूपये दिए जायेंगे।
  5. जो विद्यार्थी प्रोफेशनल एजुकेशन लेना चाहते है उन्हें लैपटॉप प्रदान किये जाएंगे।

Mukhyamantri Bal Seva Yojana Online Apply हेतु पात्रता

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आवेदकों को UP Mukhyamantri Bal Sewa Yojana का आवदेन फॉर्म (Application Form) भरने के लिए निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। जिसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बता रहें है। योजना का आवेदन करने के लिए आवेदकों को ये पात्रता पूरी करनी हो जो निम्न प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश राज्य के स्थायी नागरिक होने चाहिए।
  • जिनके अभिभावकों या माता-पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है।
बाल सेवा योजना उत्तर प्रदेश आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को Bal Sewa Yojana का आवेदन करने के लिए कुछ प्रमुख दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिनके बारे में हम आपको नीचे दिए गए मुख्य बिंदुओं के माध्यम से सूचित करने जा रहें है। ये दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स निम्न प्रकार है –

  • माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए अभी तक कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। क्योंकि इस योजना (Mukhyamantri Bal Sewa Yojana) की घोषणा हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गयी है।

योजना का आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन की प्रक्रिया जारी होने तक इंतज़ार करना होगा। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की आधिकारिक वेबसाइट और योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया जारी की जाएगी। इसकी अपडेट हमारे द्वारा आपको इस लेख के माध्यम से दे दी जाएगी।

UP Bal Sewa Yojana में रजिस्ट्रेशन संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इस योजना के लिए अभी तक राज्य सरकार द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गयी है। जैसे ही योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी हमारे लेख के माध्यम से आपको इसकी अपडेट दे दी जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है ?

Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की घोषणा सीएम योगी के द्वारा की गयी है। योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे बच्चों को हर महीने 4 हजार रूपये दिए जाएंगे जिन्होंने कोरोना अपने माता-पिता को खो दिया है और अब उनका कोई संरक्षक नहीं है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का आवेदन किसके द्वारा किया गया है ?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा Mukhyamantri Bal Sewa Yojana की शुरुआत की जा रही है।

सीएम बाल सेवा योजना का लाभ कौन उठा सकते है ?

इस योजना का लाभ कोरोना माहमारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को यूपी मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत अनाथ बच्चों को हर महीने 4,000 रूपये दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का आवेदन करने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए ?

यूपी सीएम बाल सेवा योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदकों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी जैसे – माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
आवेदक का आधार कार्ड
राशन कार्ड
बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर, आदि

क्या केवल उत्तर प्रदेश राज्य के पात्र बच्चे ही इस योजना का लाभ उठा सकते है ?

जी हाँ, केवल उत्तर प्रदेश राज्य के पात्र बच्चे ही बाल सेवा योजना यूपी की इस योजना का लाभ उठा सकते है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत हर महीने कितनी राशि दी जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को हर महीने 4 हजार रूपये दिए जायेंगे और जब तक लाभार्थी की उम्र 18 साल पूरी नहीं हो जाती तब तक लाभार्थी की योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सीएम बाल योजना का आवेदन कौन कर सकते है ?

इस योजना का आवेदन उत्तर प्रदेश राज्य के ऐसे बच्चे जिनके अभिभावकों या माता-पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है, आवेदन कर सकते है और योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ प्राप्त कर सकते है।

योजना राशि का भुगतान कैसे किया जायेगा ?

योजना के तहत दिए जाने वाली राशि का भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते के माध्यम से किया जाएगा।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना आवेदन और इससे संबंधित अनेक जानकारी प्रदान की है। यदि ये जानकारी आपको उपयोगी लगी हों तो आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org को बुकमार्क कर सकते हैं। इस वेबसाइट के जरिये आप तक ऐसी ही जानकारियां और लाभकारी योजनाओं की सूचना पहुंचाते रहेंगे।

मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें