मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गयी है। रोजगार ऋण योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। सभी उम्मीदवार Bihar State Minorities Financial Corporation (BSMFC) की ऑफिसियल वेबसाइट bsmfc.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए पहले ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गयी है। रोजगार ऋण योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा। सभी उम्मीदवार Bihar State Minorities Financial Corporation (BSMFC) की ऑफिसियल वेबसाइट bsmfc.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए पहले सरकार द्वारा 25 करोड़ रुपये का बजट दिया जाता था जिसे बढ़ा कर 100 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना सम्बन्धित अधिक जानकारी आर्टिकल में दी जा रही है। उम्मीदवार लेख में दिए गए चरणों को फॉलो कर के Mukhyamantri Rojgar loan Yojana Online Apply कर सकते हैं। योजना आवेदन करने की पूरी प्रकिया के लिए नीचे आर्टिकल को पढ़ें।

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना

बिहार सरकार द्वारा अल्पसंख्यक लोगों के लिए Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar loan Yojana की शुरुआत की गयी है। इस योजना में पारसी, बौद्ध, सिख, मुस्लिम, ईसाई धर्मों को भी शामिल किया गया है। इन सभी धर्मों के लोग योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं।

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच में हों। बिहार सरकार द्वारा उम्मीदवारों को योजना के तहत 5 लाख तक का लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। जिसके माध्यम से राज्य के नागरिक अपने स्वयं के रोजगार भी शुरू कर सकते हैं। अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सम्बन्धित अधिक जानकारी जैसे- योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ? आवेदन करने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है आदि आर्टिकल में दिया जा रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना आवेदन फॉर्म
मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना

नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से हम आपको बिहार मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गयी अल्पसंख्यक ऋण योजना के विषय में कुछ महत्वपूर्ण सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें हैं। इन सूचनाओं के बारे में जानने के लिए आप दी गयी सारणी देखें –

आर्टिकल मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना
राज्यबिहार
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार लोग
उद्देश्यरोजगार की शुरुआत के
लिए लोन देना
लोन5 लाख
आवेदन फॉर्म डाउनलोडऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट bsmfc.org
अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजनाएप्लीकेशन फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का उद्देश्य

Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana का उद्देश्य राज्य के बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार के लिए लोन दिलवाना है। जिसकी मदद से राज्य के नागरिक अपना स्वयं के रोजगार की शुरुआत कर सकें। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के माध्यम से रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। जिन उम्मीदवारों ने योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरें हैं केवल उनको ही BMRRY के लिए पात्र माना जायेगा और केवल उन्हीं नागरिकों की इस योजना का लाभ दिया जायेगा। जिन नागरिकों के द्वारा अभी तक योजना हेतु आवेदन नहीं किया गया है

वह योजना हेतु आवेदन फॉर्म को भरकर संबंधित कार्यालय में आवेदन पत्र को जमा कर सकते है एवं योजना से मिलने वाली रोजगार ऋण राशि को प्राप्त कर सकते है। यह रोजगार के अवसरों में वृद्धि करने हेतु बिहार सरकार के माध्यम से यह पहल शुरू की गयी है।

बिहार वोटर कार्ड लिस्ट - Bihar Voter ID List Online PDF New Election Matdata Suchi, Check Status

Bihar Voter ID List: बिहार वोटर कार्ड लिस्ट ऐसे निकले ऑनलाइन

Mukhyamantri Rojgar Loan Yojana के फायदे

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना से राज्य के नागरिकों को जो लाभ प्राप्त होते हैं उनका विवरण नीचे सूची में दिया गया है उम्मीदवार दी गयी सूची को पढ़ कर लाभ सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे उम्मीदवारों के बैंक खाते के माध्यम से दी जायेगी।
  • Rojgar Reen Yojana के तहत उम्मीदवार रोजगार की शुरुआत करने के लिए 5 लाख तक का लोन ले सकते हैं।
  • योजना के माध्यम से प्राप्त लोन पर 5% के ब्याज पर मिलेगा।
  • रोजगार ऋण योजना का लाभ राज्य के सभी अल्पसंख्यक लोग उठा सकते हैं।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना का लाभ पारसी, बौद्ध, सिख, मुस्लिम, इसाई धर्म के लोग ले सकते हैं।

योजना के लिए दस्तावेज (पात्रता)

रोजगार ऋण योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत भी पड़ती है। जिन्हे उम्मीदवारों को पहले से ही बना कर रखना पड़ता हैं। नीचे दी गयी लिस्ट के माध्यम से आप इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में जान सकते हैं। आइये जानते हैं दी गयी लिस्ट के जरिए-

  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट का विवरण

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए पात्रता

यहाँ हम आपको मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का आवेदन करने के लिए निर्धारित की गयी जिन आवश्यक पार्टा को पूरा करना होगा उसके विषय में जानकारी देने जा रहें हैं। इन पात्रताओं के बारे में हमने कुछ पॉइंट्स के माध्यम से बताया हैं। जानने के लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट्स पढ़ सकते हैं –

  • मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए उम्मीदवारों को बिहार राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • इस योजना का लाभ वही उम्मीदवार ले सकते हैं जो अल्पसंख्यक समुदाय से आते हों।
  • योजना के लिए उन उम्मीदवारों को पात्र माना जाएगा जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया हो।
  • Mukhyamantri Rojgar Reen Yojana के लिए आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के परिवार की सभी श्रोतो से आने वाली वार्षिक आय 4 लाख से कम होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होता है। इच्छुक सभी उम्मीदवार जो अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का लाभ लेना चाहते हैं

उनके लिए हमने आवेदन प्रक्रिया आसान से स्टेप्स द्वारा उपलब्ध करायी हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना रोजगार ऋण योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और आगे कि प्रोसेस भी जान सकते हैं। आइये देखते हैं-

  • मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले Bihar State Minorities Financial Corporation (BSMFC) bsmfc.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आपको स्कीम के विकल्प पर जाना हैं जहां आपको Mukhyamantri Rojgar Reen Yojana का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। Mukhyamantri-Rojgar-Reen-Yojana-Online-Application-Form
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें।
  • इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही-सही भरें।
  • अब फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों को अटैच कर के सम्बन्धित कार्यालय में जमा कर दें।
  • कार्यालय द्वारा दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • आप एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
    Mukhyamantri-Rojgar-Reen-Yojana

Rojgar Loan Yojana Application Form Download आप सूची में दिए गए लिंक के आधार पर कर सकते है।

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना सम्बन्धित FAQs

Mukhyamantri Rojgar Reen Yojana किसके लिए शुरू की गयी है ?

योजना को राज्य के बेरोजगार युवक/युवतियों के लिए शुरू किया गया है। जिसके लिए सरकार की तरफ से अपने रोजगार को शुरू करने के लिए उम्मीदवारों को 5 लाख तक लोन दिया जाएगा।

हम मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए एप्लीकेशन फॉर्म कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक आपको आर्टिकल में दिया गया है आप लिंक पर क्लिक कर के फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।

BSMFC की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

Bihar State Minorities Financial Corporation की ऑफिसियल वेबसाइट bsmfc.org है।

MRRY का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

योजना के तहत अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आयु प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइजफोटो, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट का विवरण, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

इस योजना के तहत उम्मीदवार कितना लोन ले सकते हैं ?

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के माध्यम से आवेदकों को 5 लाख तक का लोन प्रदान किया जाएगा जिससे वे अपने रोजगार की शुरुआत कर सकते हैं।

Mukhyamantri Rojgar Reen Yojana के लाभ क्या-क्या हैं ?

इस योजना के माध्यम से उम्मीदवार 5 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह लोन उम्मीदवारों को 5% के ब्याज पर मिलेगा। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे लाभर्थियों के बैंक अकाउंट में दी जायेगी Mukhyamantri Rojgar Reen Yojana एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी तरह का शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की हैं। अगर इस योजना से जुडी किसी अन्य प्रकार की सूचना आपको चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज के माध्यम से पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जायेगा। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी के माध्यम से सहायता मिलेगी और आप आसानी से अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे। योजना से जुडी समस्या के समाधान और शिकायत के लिए आप दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर – 0612-2204975

AePDS Bihar – जन वितरण पर प्रणाली बिहार पोर्टल, epos.bihar.gov.in क्या है? जानें

AePDS Bihar – जन वितरण पर प्रणाली बिहार पोर्टल, epos.bihar.gov.in क्या है? जानें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें