मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना क्या है? जाने पात्रता ,किसे मिलेंगे 3000₹ प्रतिमाह

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत शोधार्थियों को फेलोशिप दी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के नागरिकों को मिलेगा। वे इच्छुक उम्मीदवार नागरिक जो मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अपने राज्य नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत शोधार्थियों को फेलोशिप दी जाएगी। इस योजना का लाभ केवल हिमाचल प्रदेश के नागरिकों को मिलेगा। वे इच्छुक उम्मीदवार नागरिक जो मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।

मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना क्या है ?
मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना क्या है ?

यहाँ हम आपको बतायेंगे मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना क्या है ? शोध प्रोत्‍साहन योजना आवेदन हेतु पात्रता क्या है ? शोध प्रोत्‍साहन योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Mukhyamantri Shaudh Protsahan Yojana 2024 सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

यह भी पढ़े :- अंतरजातीय विवाह योजना हिमाचल प्रदेश

मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना क्या है ?

मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा की गई है। इस योजना को विभिन्न क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शोध के लिए युवाओं को प्रेरित करने हेतु शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत शोधार्थी युवाओं को फेलोशिप के लिए हर महीने 3000 रूपये दिए जाएंगे। इस प्रकार एक वर्ष में शोधार्थियों को कुल 36000 रूपये की फेल्लोशिप प्रदान की जाएगी। इस योजना में फ़ेलोशिप के साथ-साथ शोधार्थियों को शोध करने के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा जिससे राज्य एवं देश में विकास होगा।

Mukhyamantri Shaudh Protsahan Yojana के तहत शोधार्थियों को फेल्लोशिप का पैसा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करके दिया जाएगा। किसी भी शोधार्थी को नकद रूप में पैसा नहीं दिया जाएगा। इस योजना के तहत शोधार्थियों को केवल पंजीकरण की तिथि से 3 साल पूर्ण होने तक दी जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
हिमाचल-प्रदेश-10th-टाइम-टेबल-देखें

हिमाचल प्रदेश बोर्ड 10th डेट शीट 2024 I HP Board 10th Date Sheet 2024 (घोषित)

Mukhyamantri Shaudh Protsahan Yojana 2024 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ पर हम आपको मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना 2024 सम्बंधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें हैं। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना क्या है
साल2024
राज्य का नामहिमाचल प्रदेश
योजना का नामMukhyamantri Shaudh Protsahan Yojana
लाभार्थीराज्य के नागरिक
प्रोत्साहन राशि3000
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक

शोध प्रोत्‍साहन योजना आवेदन हेतु पात्रता

उम्मीदवारों को Mukhyamantri Shaudh Protsahan Yojana ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व योजना हेतु तय की गई पात्रता पूरी करनी होगी। इन पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कर सकते है। जानिए क्या है पात्रता –

  • उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक शोध छात्र होने चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का किसी भी बैंक में खाता खुला हुआ हो।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार से लिंक हो।

आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप फॉर्म भरकर योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं। ये जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार हैं –

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु प्रमाण पत्र
  5. बैंक खाता पासबुक
  6. मोबाइल नंबर

मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

हिमाचल प्रदेश राज्य के वे इच्छुक नागरिक जो ‘Mukhyamantri Shaudh Protsahan Yojana’ का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। लेकिन अभी राज्य सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की गई है और न ही आवेदन प्रक्रिया के विषय में कोई जानकारी साझा की गई है।

मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट और आवेदन प्रक्रिया जारी की जाएगी या इससे सम्बंधित सरकार द्वारा कोई आदेश जारी किये जायेंगे इसके बारे में हमारे द्वारा आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

Shaudh Protsahan Yojana 2024 सम्बंधित कुछ प्रश्न/उत्तर

मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

अभी तक मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट जागई री नहीं की गई है। संभावित है जल्द ही इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की जाएगी।

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के तहत शोधार्थियों को फेलोशिप के कितने रूपये मिलेंगे ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना के तहत शोधार्थियों को फेलोशिप के 3000 रूपये हर महीने मिलेंगे।

शोधार्थियों को मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का पैसा किस माध्यम से दिया जाएगा ?

शोधार्थियों को मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का डीबीटी (डायरेक्ट बैंक खाते) के माध्यम से दिया जाएगा। कोई भी लाभार्थी नकद रूप में प्रोत्साहन राशि लेने हेतु पात्र नहीं होगा।

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

मुख्यमंत्री शोध प्रोत्साहन योजना का लाभ राज्य के शोध करने वाले छात्रों को मिलेगा। इस योजना के माध्यम से शोधार्थी युवाओं को फ़ेलोशिप के साथ-साथ शोध हेतु प्रोत्साहन भी मिलेगा।

इस लेख में हमने आपसे मुख्‍यमंत्री शोध प्रोत्‍साहन योजना और इससे सम्बंधित अनेक जानकारी साझा की है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी के आलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। हमारी टीम द्वारा आपके सभी प्रश्नों के उत्तर दिए जाएंगे। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

HP Medha Protsahan Yojana -

HP Medha Protsahan Yojana 2024 - हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें