नरेश गोयल जीवन परिचय | Naresh Goyal-Founder of Jet Airways

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

आज हम आपको इस लेख में भारत के प्रसिद्ध बिजनेसमैन नरेश गोयल के बारे में बताने जा रहें हैं जो कि भारत के प्रसिद्ध जेट एयरवेज के संस्थापक तथा पूर्व अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वर्तमान समय की बात करें 74 स्थानों से प्रतिदिन 300 से अधिक उड़ाने जेट एयरवेज द्वारा संचालित की जाती हैं। भारत के अमीर अरब पतियों की लिस्ट में फोबर्स पत्रिका में इनका नाम शामिल किया गया है। लेकिन इनका यह सफर बहुत परेशानियों से भरा हुआ है बचपन से ही इन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा तथा इनकी कड़ी मेहनत करने की वजह से ही ये आज इस मुकाम पर पहुँच पाएं हैं। इसके अतिरिक्त ये आजकल खूब चर्चाओं में आ रहें हैं। शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा इन पर केनरा बैंक में 538 करोड़ रुपए में किए गए धोखाधड़ी मनी लॉन्ड्रिग के मामले में गिरफ्तार किया गया। तो चलिए आज जानते हैं इनके संघर्ष भरे जीवन से लेकर गिरफ्तारी तक का सफर।

नरेश गोयल का प्रारंभिक जीवन

नरेश गोयल का जन्म पंजाब राज्य के संगरूर जिले में 29 जुलाई 1949 को एक हिन्दू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम सेठ चरण दास राम लाल था जो कि पेशे से एक आभूषण व्यापारी थे तथा इनकी माता एक गृहिणी थी। बचपन में ही इनके पिता की मृत्यु हो गई थी उस समय यह केवल 11 वर्ष के थे। पिता की मृत्यु के बाद इन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके बाद इन्होंने सरकारी स्कूल में एडमिशन लिया और पढ़ाई की क्योंकि इनका परिवार उस समय आर्थिक संकट से जूझ रहा था। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई को पूरा किया जिसका पूरा खर्चा इनके मामा ने उठाया। इसके बाद इन्होंने पटियाला के बिक्रम क्लॉइज ऑफ़ कॉमर्स से बी.कॉम की पढ़ाई पूरी की। इनका एक बड़ा भाई भी था जिनका नाम सुरेंद्र गोयल था यह जेट एयरवेज के सह-संस्थापक थे। इसकी स्थापना वर्ष 1974 में की गई थी। जेट एयरवेज को स्थापित करने में सुरेंद्र गोयल की मुख्य भूमिका थी। 9 अगस्त 2015 को इनकी मृत्यु हो गई थी।

नरेश गोयल जीवन परिचय | Naresh Goyal-Founder of Jet Airways

यह भी देखें – सतीश कौशिक जीवनी: Satish Kaushik Biography in Hindi

नामनरेश गोयल
जन्म29 जुलाई 1949
जन्म स्थानसंगरूर, पंजाब
आयु74 वर्ष (2023 के अनुसार)
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशाबिजनेसमैन (जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष)
शैक्षिक योग्यताबी कॉम
धर्महिन्दू
वैवाहिक स्थितिविवाहित
विवाह1988
राशिसिंह
लम्बाई5 फुट 7 इंच
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगग्रे
स्कूलशासकीय राज हाई स्कूल
कॉलेजयूनिवर्सिटी गवर्नमेंट बिक्रम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स, पटियाला

नरेश गोयल पर लगा बड़ा आरोप

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा वर्ष 2019 सितम्बर माह में विदेशी मुद्रा उल्लंघन के आरोप के मामले में इनसे पूछताछ की गई थी। इसके बाद इन्हें वर्ष 2020 ईडी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग के लिए गिरफ्तार किया गया और इनकी जाँच की गई।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सितम्बर 2023 में 8 से 10 घंटे की पूछताछ ईडी द्वारा की गई जिसके बाद इन्हें गिरफ्तार किया गया। केनरा बैंक में 538 करोड़ रुपए के धोखाधड़ी के लिए इन्हें आरोपी घोषित करते हुए गिरफ्तार किया गया।

करियर की शुरुआत तथा जेट एयरवेज की शुरुआत

गोयल ने वर्ष 1967 में यूनिवर्सिटी गवर्नमेंट बिक्रम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स, पटियाला से स्नातक की डिग्री हासिल की इसके पश्चात, ये सेठ चरण दास लाल की ट्रेवल एजेंसी में कैशियर के रूप में कार्य करने लगे। शुरुआत में इन्हें 300 रुपए वेतन राशि प्रदान की जाती थी। इसके बाद ये नरेश लेबनानी इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए जीएस के साथ ट्रैवल व्यवसाय के साथ जुड़ गए थे और कार्य करने लग गए।

वर्ष 1967 से लेकर 1974 के बीच कार्य करने के दौरान नरेश गोयल ने कई विदेशी एयरलाइनों के साथ अपने ट्रैवल व्यापार का अभ्यास लिया। साथ ही उन्हें कई जगह घूमने का मौका मिला जिनमें कई यात्राएं शामिल थी।

अपने बेहतर कार्य और लगातार मेहनत के बाद इनको वर्ष 1969 में इराकी एयरवेज के जनसम्पर्क प्रबंधक का पद दिया गया। इसके बाद इनको ALIA, रॉयल जोर्डनियन एयरलाइस के क्षेत्रीय प्रबंधक 1971 में चुना गया। इन्होंने कई बार मिडिल ईस्टर्न एयरलाइंस के अधिकारियों के साथ मिलकर भी कार्य किया।

इसके बाद इन्होंने अपनी माँ से कुछ पैसे उधार लिए ताकि ये अपने भाई के साथ खुद की ट्रैवल एजेंसी को लॉन्च कर सके तथा इन्होंने वर्ष 1974 में एक एजेंसी स्थापित की जिसका नाम जेटएयर रखा गया। फिलिप एयरलाइन के क्षेत्रीय प्रबंधक के लिए इन्हें वर्ष 1975 में चुना गया तब इन्होंने भारत में एयरलाइन के वाणिज्यिक संचालन का कार्य बखूबी से पूरा किया। ओपन स्काइज नीति की घोषणा भारत सरकार द्वारा वर्ष 1991 में की गई थी। इसी दौरान गोयल ने एयरलाइन कंपनी को शुरू किया तथा इन्होने जेट एयरवेज को वर्ष 1992 में एजेंसी में परिवर्तन कर दिया।

साल 1993 से जेट एयरवेज द्वारा कई उड़ाने भरी गई तथा 2004 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन भी प्रारम्भ कर दिया गया। इसके बाद एयर सहारा का वर्ष 2007 में अधिग्रहण किया गया। लगातार कामयाबी हासिल करने के पश्चात कुछ समय पश्चात भारत में सबसे बड़ा हवाई वाहक के रूप में जेट एयरवेज का नाम पहले स्थान पर आ गया।

यह भी देखेंगौर गोपाल दास का जीवन परिचय

Gaur Gopal Das Biography In Hindi: गौर गोपाल दास जी का जीवन परिचय

यह भी देखें – श्री अरबिंदो का जीवन परिचय – Sri Aurobindo Ghosh

नरेश गोयल का परिवार (Family)

पिता का नामसेठ चरण दास राम लाल
माता का नामजानकारी नहीं
भाईसुरेंद्र गोयल (बड़ा भाई)
बहनजानकारी नहीं
पत्नीअनीता गोयल
संताननिवान गोयल (पुत्र) तथा नम्रता गोयल (पुत्री)

वैवाहिक जीवन

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वर्ष 1988 में नरेश गोयल की शादी अनीता गोयल से हुई इन दोनों के दो संतान है एक बेटा जिसका नाम निवान गोयल तथा एक बेटी है जिसका नाम नम्रता गोयल है। वर्ष 1979 में एक मार्केटिंग विश्लेषक के रूप में अनीता कंपनी से जुड़ी थी तथा इन्हें मार्केटिंग एवं सेल्स प्रमुख्य बनाया गया। उस दौरान ही इनसे गोयल की मुलाकात हुई। इसके बाद इन्होंने नौ वर्ष के पश्चात विवाह किया।

नरेश गोयल को प्राप्त पुरस्कार एवं सम्मान

नरेश गोयल को, उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए कई पुरस्कार एवं सम्मान प्रदान किए गए हैं जिसकी जानकारी हम टेबल में देने जा रहें हैं।

पुरस्कार वर्ष
उद्यमी के लिए मेधावी तथा विशिष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कारअक्टूबर 2000
भारतीय अमेरिकी सेंटर फॉर पॉलिटिकल अवेयरनेस द्वारा वैश्विक समुदाय में नेतृत्व तथा योगदान के लिए उत्कृष्ट एशियाई -भारतीय पुरस्कारनवंबर 2003
वाणिज्यिक हवाई परिवहन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए एयरोस्पेस पुरस्कारअप्रैल 2000 तथा फरवरी 2004
बीएमएल मुंजाल पुरस्कार, निजी श्रेणी में विकास6 जनवरी 2006
एनडीटीवी प्रॉफिट बिजनेस अवार्ड28 जुलाई 2006
टाटा एआईजी – लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित8 सितम्बर 2007
19वें वार्षिक टीटीजी (ट्रैवल ट्रेड गजट) ट्रैवल अवार्ड्स में ट्रैवल एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर पुरस्कार25 अक्टूबर 2007
एविएशन प्रेस क्लब (एपीसी) द्वारा मैन ऑफ द ईयर पुरष्कार9 अप्रैल 2008
यूके ट्रेड एंड कंपनी द्वारा बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार इंडिया बिजनेस अवार्ड्स9 सितम्बर 2008
सीएनबीसी टीवी 18 इंडिया बिजनेस लीडर अवार्ड्स22 जनवरी 2009
एशियन वॉयस के पाठकों द्वारा वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय उद्यमी27 फरवरी 2009
अन्सर्ट एंड कंपनी की ओर से सेवाओं के लिए वर्ष का उद्यमी पुरस्कारसितम्बर 2010
ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (टीएएआई) द्वारा वर्ष का लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कारअगस्त 2010
होटल इन्वेस्टमेंट फॉर्म इंडिया, हॉल ऑफ़ फेम सम्मानजनवरी 2011
कमांडर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ लियोपोल्ड (बेल्जियम द्वारा दिया गया सम्मान)नवंबर 2011
व्यवसायिक उत्कृष्ता के लिए एमिटी लीडरशिप अवार्डअक्टूबर 2012

यह भी देखें – हरीश साल्वे कौन हैं – जीवन परिचय | फीस

नरेश गोयल से जुड़े विवाद

  • वर्ष 2000 में गोयल पर यह आरोप लगा था कि जेट एयरवेज को स्थापित करने के पीछे अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का भी हाथ है अर्थात दाऊद ने कंपनी की स्थापना के लिए गोयल को फंड दिया था। लेकिन इस बात को ख़त्म करते हुए सरकार द्वारा उन्हें क्लीन चिट दे दी गई थी।
  • गोयल से जुड़ी 19 से अधिक निजी तौर पर आयोजित फर्मों से जुड़े संदिग्ध लेन देन में शामिल होने के वर्ष 2020 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था।
  • मुंबई तथा दिल्ली में इन पर तथा इनके साथियों पर 19 जुलाई 2023 में छापेमारी की गई इससे पहले भी बैंक में किए गए 538 करोड़ रूपए धोखाधड़ी में सीबीआई द्वारा इन्हें और इनकी पत्नी को गिरफ्तार किया गया।
  • 1 सितम्बर 2023 को जेट एयरवेज संस्थापक तथा पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल को केनरा बैंक से की गई 538 करोड़ रूपए के धोखाधड़ी एवं मनी लॉन्ड्रिंग मामले हिरासत में लिया गया।

नरेश गोयल जीवन परिचय से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

Naresh Goyal कौन है?

यह एक उद्योगकर्ता हैं जो की जेट एयरवेज के पूर्व अध्यक्ष थे।

नरेश गोयल का जन्म कब हुआ?

इनका जन्म 29 जुलाई 1949 को पंजाब राज्य के संगरूर में हुआ था।

वर्ष 2012 में नरेश गोयल को किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

वर्ष 2012 में इन्हें व्यवसायिक उत्कृष्ता के लिए एमिटी लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया।

नरेश गोयल की पत्नी का क्या नाम है?

इनकी पत्नी का नाम अनीता गोयल है।

नरेश गोयल की आयु कितने वर्ष है?

नरेश गोयल की आयु 74 वर्ष है।

यह भी देखेंअरस्तू की जीवनी: Biography of Arastu in Hindi Jivani

अरस्तू की जीवनी: Biography of Arastu in Hindi Jivani

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें