हिंदी में एनसीईआरटी की पुस्तकें [NCERT Books in Hindi]

NCERT का पूरा नाम National Council of Educational Research and Training है। एनसीईआरटी पुस्तकों की मांग 1 से 12 की कक्षाओं के साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं में जैसे-आईआईटी, यूपीएससी, एनईईटी, जेईई, एनईईटी आदि में भी की जाती है। क्योंकि एनसीईआरटी पाठ्यक्रम को सरल और आसानी से समझने योग्य बनाया गया है। सीबीएसई, यूके बोर्ड भी एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का पालन करता है। NCERT की पुस्तकें बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, क्योकि अब हर विद्यालय में एनसीईआरटी की पुस्तकों से ही पढ़ाया जाता है। किसी भी सरकारी नौकरी की परीक्षा में कक्षा 6 से कक्षा12 तक की एनसीईआरटी से प्रश्न पूछे जाते हैं। आज हम आपको लेख के माध्यम से NCERT Books के बारे में बता रहें हैं। जिसमे आपको एनसीईआरटी पुस्तकों की जानकारी व कक्षा 1 से कक्षा 12 तक की पुस्तकों का लिंक दिया जा रहा है। यदि आपको एनसीईआरटी की पुस्तकों को ऑनलाइन डाउनलोड करना है, तो आपको नीचे दिये गए लेख को पूरा पढ़ना होगा।

एनसीईआरटी-की-पुस्तकें-हिंदी-में

एनसीईआरटी की पुस्तकें हिंदी में – NCERT Books

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद का मुख्यालय नई दिल्ली में है। NCERT द्वारा विभिन्न कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को बहुत से अध्ययन संसाधन उपलब्ध कराता है NCERT पाठ्यक्रम को बहुत ही सरलता से योग्य बनाया गया है। छात्रों की सुविधा के लिए एनसीईआरटी पुस्तकें हिंदी में उपलब्ध कराई जा रही है। जिसका लिंक आपको आर्टिकल में नीचे दिया गया है। कोरोना वायरस के चलते सभी छात्रों की ऑनलाइन क्लासेस हो रही है व किसी प्रतियोगिता की तैयारी करने के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों की ऑनलाइन उपलब्धता होना बहुत जरुरी है। जो की आपको आर्टिकल में दी जा रही है यहां से आप सीधे पुस्तक के लिंक पर क्लिक कर के पीडीएफ डाउनलोड कर आप कभी भी पढ़ सकते हैं।

ArticleNCERT Books in Hindi
ClassClass 1st to 12th
Book FormatChapter Wise PDF
official website ncert.nic.in

How to Download NCERT Books in Mobile

अगर आप एनसीईआरटी की किताबें ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने यहां ऑनलाइन एनसीईआरटी बुक्स पीडीएफ डाउनलोड करने के बारे में स्टेप By स्टेप पूरी जानकारी दी है जिसकी मदद से आप अपने बच्चों की कक्षा 1 से 12 तक किसी भी कक्षा की किताबें मुफ्त में डाउनलोड कर सकते, NCERT Books Download करने के लिए नीचे बताई गयी प्रक्रिया को अपनाएं।

  • NCERT Books Download करने के लिए सबसे पहले National Council of Educational Research and Training की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जाएँ।
  • अब मुख्य पेज पर Publication के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने कुछ और विकल्प आ जायेंगे , यहां पर PDF (I -XII) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा यहां अपनी क्लास, विषय और किताब का चुनाव करें, तथा इसके बाद GO के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने इस नया पेज खुल जायेगा इसमें आपके द्वारा चुनी गयी बुक खुल जाएगी जिसे आप चैप्टर के अनुसार पढ़ सकते हैं एवं बुक डाउनलोड करने के लिए इसी पेज पर दिये गए Download complete book के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप कक्षा 1 से 12 तक की सभी किताबों को डाउनलोड कर सकते हैं।

NCERT Books PDF Link

एनसीईआरटी पुस्तकें

छात्रों के लिए कक्षा 1 से 12 तक की पुस्तकों का लिंक ऊपर दिया गया है। जिनकी पीडीएफ आप ऑनलाइन मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। इससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी और आप कभी भी और कहीं भी NCERT Books को अपने मोबाइल, लैपटॉप, में डाउनलोड कर के पढ़ सकते हैं।इसके माध्यम से आप अपनी अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की कभी भी अपनी तैयारी कर सकते हैं।

एनसीईआरटी पुस्तकों सम्बन्धित प्रश्न उत्तर
एनसीईआरटी का पूरा नाम क्या है ?

एनसीईआरटी का पूरा नाम राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद है।

क्या हम NCERT Books डाउनलोड कर सकते हैं ?

हाँ, आप एनसीईआरटी की पुस्तकों को आर्टिकल में दिए गए लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन एनसीईआरटी की कौन-कौन सी पुस्तकें उपलब्ध हैं ?

आपको कक्षा 1 से कक्षा 12 की सभी पुस्तके ऑनलाइन उपलब्ध करवाई जा रही हैं जिनका लिंक आपको आर्टिकल में दिया गया है। आप अपनी कक्षा का चुनाव कर उसपर क्लिक कर के एनसीईआरटी पुस्तक को खोल सकते हैं।

किताबें किस फॉर्मेट में मिलेंगी ?

सभी कक्षाओं की किताबें पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेंगी।

एनसीईआरटी पुस्तके कौन-कौन से प्रतियोगिता परीक्षा के काम आती है ?

आईआईटी, एनईईटी, जेईई, यूपीएससी, एनईईटी आदि प्रतियोगिता परीक्षाओं में एनसीईआरटी पुस्तकों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

क्या एनसीईआरटी के स्लेबस को कम किया गया है ?

हाँ, कोरोना वायरस के चलते पढ़ाई पर बहुत असर पड़ा जिसके लिए छात्रों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, और स्कूलों को खोलने की संभावना नजर नहीं आ रही जिससे उनकी पढ़ाई नहीं हो पा रही है, इसलिए NCERT के 30-40% स्लेबस को कम किया गया है।

एनसीईआरटी की किताबें किन किन भाषाओँ में उपलब्ध है ?

NCERT की किताबों की पीडीएफ हिंदी, अंग्रेजी एवं उर्दू में उपलब्ध है।

मेरा नाम रेनू तिवारी है। मैं उत्तराखंड की निवासी हूँ। मुझे लिखना, पढ़ना, और गाना सुनना पसंद है इसलिए में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ hindi.nvshq.org की वेबसाइट पर लिखती भी हूँ। इस वेबसाइट पर सरकारी नौकरी, रिजल्ट, योजनाओं की सभी जानकारियां उपलब्ध हैं।

Leave a Comment