कौन हैं नूपुर शर्मा जिन्हें लेकर मच गया बवाल, आखिर क्यों मुस्लिम कट्टरपंथी दे रहे जान से मारने की धमकियां

Share on:

कौन हैं नूपुर शर्मा :- नमस्कार दोस्तों, दोस्तों जैसा की आप जानते ही होंगें की हाल ही में देश की सत्तारूढ़ पॉलिटिकल पार्टी बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता Nupur Sharma के द्वारा एक टीवी डिबेट के शो में मुस्लिमों के द्वारा पूजे जाने वाले पैगंबर मोहम्मद के बारे में कुछ अपमान जनक टिपण्णी की थी जिसके बाद से उत्तर प्रदेश के कानपुर में हिंसा भड़की और कई लोगों के घायल एवं मारे जाने की खबरें भी आयी। ठीक दूसरी तरफ नूपुर शर्मा अपने दिए गए बयान के कारण देश के मुस्लिम संगठनों और मुस्लिम कट्टर पंथियों के निशाने पर आ गयी हैं। बार-बार नूपुर शर्मा को मुस्लिम संगठनों के द्वारा मारे जाने / सिर कलम किये जाने की धमकी दी जा रही है। परन्तु क्या आप जानते हैं Nupur Sharma Kaun Hai, वह देश की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी से कैसे जुड़ी।

Nupur Sharma Kaun Hai - कौन हैं नूपुर शर्मा
Nupur Sharma Kaun Hai – कौन हैं नूपुर शर्मा

आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इन्हीं सब सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। आपको बता दें की अपने दिए गए बयान के कारण Nupur Sharma को अपने प्रवक्ता पद (National Spokesperson of The Bharatiya Janata Party) से इस्तीफा देना पड़ा। इस्तीफा देने के साथ ही पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिए निलंबित भी कर दिया है। हालाँकि आपको बता दें की बयान आने के बाद नूपुर ने पार्टी को एक लेटर लिखकर अपनी सफाई देने की कोशिश भी की पर इसका कुछ ख़ास फायदा नहीं हुआ। आगे आर्टिकल में आप जानेंगे Nupur Sharma के बारे में सब कुछ आपसे अनुरोध है की आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। तो आइये जानते हैं कौन हैं बीजेपी पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा।

Nupur Sharma Kaun Hai जीवन परिचय

Kaun Hai Nupur Sharma
Kaun Hai Nupur Sharma

दोस्तों आपको बताते चलें की नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल सन 1985 को भारत के नई दिल्ली में हुआ । बचपन से ही तेज और प्रखर स्वभाव की नूपुर शर्मा ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) से की। अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद नूपुर ने दिल्ली युनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

आपको बता दें की नूपुर ने स्नातक में अर्थशास्त्र में (ऑनर्स) की डिग्री प्राप्त की है। इसके बाद नूपुर ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से मास्टर ऑफ़ लॉस (Master of Laws) से मास्टर किया।

नूपुर शर्मा का राजनीतिक करियर :-

नूपुर की शुरू से ही पॉलिटिकल क्षेत्र में रूचि रही। आपको यहां बता दें की नूपुर कॉलेज से ही अपने पॉलिटिकल करियर की शुरुआत कर दी थी। दिल्ली में कॉलेज के समय में नूपुर पॉलिटिकल काफी एक्टिव रहीं। वर्ष 2008 में नूपुर ने कॉलेज में रहते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) की तरफ से दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन (डीयूएसयू) का चुनाव लड़ा और अध्यक्ष पद के लिए चुनी गयीं। इसके बाद 2010 में छात्र राजनीति में रहते हुए भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा में काफी सक्रिय रहीं। जिसके बाद 2015 में नूपुर बीजेपी से जुड़ीं। पार्टी से जुड़ने के बाद उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया। इसके बाद बीजेपी ने नूपुर को दिल्ली में होने वाले विधान सभा चुनाव में अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ खड़ा किया लेकिन चुनाव के नतीजे आने के बाद नूपुर को हार का सामना करना पड़ा। यहां आपको बता दें की पेशे से वकील नूपुर शर्मा दिल्ली के हाई कोर्ट में अपनी प्रैक्टिस करती हैं

नूपुर शर्मा का विवादित बयान

दोस्तों आपको बता दें मीडिया की खबरों के अनुसार देश के सुप्रतिष्ठित टीवी चैनल टाइम्स नाउ के प्राइम टाइम के डिबेट शो में ज्ञानवापी मस्जिद के मुद्दे पर बहस चल रही थी। जिसमें नूपुर शर्मा के द्वारा कहा गया की कई कुछ कट्टरपंथी सगंठनों के द्वारा हिन्दू आस्था का मजाक उड़ाया जाता है। जिसके बाद विवादित बयान मोहम्मद पैगम्बर के ऊपर भी दिया और इस्लामिक कट्टर मान्यताओं का जिक्र किया। देश के समाज सेवी और नेता मोहम्मद जुबैर ने नूपुर का वीडियो ट्विटर (twitter) पर शेयर कर FIR दर्ज कर कानूनी कार्यवाही करने की मांग की। हालाँकि बाद में नूपुर ने आपने बयान के लिए माफ़ी भी मांगी। जिसके बाद से ही नूपुर को मुस्लिम कट्टरपंथी संगठनों के द्वारा जान से मारे जाने की धमकियां दी जाने लगीं।

यह भी देखें :-

नूपुर शर्मा से संबंधित FAQs

नूपुर शर्मा जन्म कब और कहां हुआ ?

नूपुर शर्मा का जन्म 23 अप्रैल सन 1985 को नई दिल्ली में हुआ।

नूपुर ने छात्र संघ ABVP को कब ज्वाइन किया ?

नूपुर शर्मा ने वर्ष 2008 में छात्र संघ ABVP से जुड़ी और अध्यक्ष पद का चुनाव जीता।

नूपुर शर्मा किस राष्ट्रीय पार्टी की प्रवक्ता रहीं ?

BJP :- भारतीय जनता पार्टी

बीजेपी की स्थापना कब हुई ?

6 अप्रैल 1980

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन हैं ?

जगत प्रकाश नड्डा

Leave a Comment