ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ एवं अन्य जानकारी – Old Pension Scheme

जैसे देश में चुनाव होते है तो अलग-अलग पार्टी के नेता कई प्रकार योजनाओं को शुरू करने के वादे करते है ताकि वे चुनाव में जीत जाए। ऐसे ही देश में चुनाव शुरू होने पर ओल्ड पेंशन योजना को लेकर चर्चाये हो रही है। जिन राज्यों द्वारा इस स्कीम को राज्य में जारी किया जा ... Read more

Photo of author

Reported by Saloni Uniyal

Published on

जैसे देश में चुनाव होते है तो अलग-अलग पार्टी के नेता कई प्रकार योजनाओं को शुरू करने के वादे करते है ताकि वे चुनाव में जीत जाए। ऐसे ही देश में चुनाव शुरू होने पर ओल्ड पेंशन योजना को लेकर चर्चाये हो रही है। जिन राज्यों द्वारा इस स्कीम को राज्य में जारी किया जा रहा है उन्हें रिजर्व बैंक द्वारा इस पेंशन योजना को वापस लेने को कहा गया है।

ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ एवं अन्य जानकारी - Old Pension Scheme
ओल्ड पेंशन स्कीम लाभ एवं अन्य जानकारी

और दूसरी बात यह भी कही जा रही है कि इस पेंशन योजना से राजकोष में परेशानी उत्पन्न हो सकती है। कुछ समय पहले पंजाब में आम आदमी पार्टी द्वारा यह बोला गया था कि जितने भी विधानसभा चुनाव होंगे उनमें कांग्रेस एवं आम आदमी पार्टी द्वारा Old Pension Yojana को शुरु करने का वचन दिया गया है। राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा Old Pension Yojana को जारी किया गया है। तथा पंजाब सरकार द्वारा भी इस योजना को राज्य में शुरू करने के विषय में विचार विमर्श किए जा रहे है। आपको बता दे की कांग्रेस और आप सरकार दोनों ने यह वादा किया था की वह इस योजना को राज्य में लागू करेंगे जब गुजरात में चुनाव चल रहे थे।जो राजनितिक पार्टियां है वे अपना बैंक वोट इस स्कीम के तहत बढ़ाना चाहती है। परन्तु बता दे ओपीएस पर यह विवाद बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में ओल्ड पेंशन योजना क्या है? स्कीम के लाभ क्या है? किन राज्यों में यह स्कीम जारी की जा रही है? तथा Old Pension Yojana से सम्बंधित सभी जानकारी को प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े :- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2024 | Pradhan Mantri Chatravriti Yojana

Old Pension Scheme

1 अप्रैल 2004 को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार द्वारा ओल्ड पेंशन योजना को बंद किया गया था। इसलिए क्योंकि सरकार द्वारा ही पेंशन की पूरी राशि प्रदान की जाती थी। इस स्कीम के तहत जा कर्मचारी रिटायर होता है और उस समय जो उसके वेतन राशि होती है उसका आधा हिस्सा उसके रिटायर होने के बाद पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता था। ओल्ड पेंशन योजना के तहत रिटायर कर्मचारी के वेतन से पेंशन के लिए कोई भी पैसा नहीं काटते है। योजना के तहत सरकार की जो ट्रेजरी है के तहत सरकार कर्मचारी को पेंशन राशि का भुगतान होता है। इस योजना के तहत पेंशन तो कर्मचारियों को प्रदान की ही जाती है साथ-साथ उनको ग्रेजुएटी के तौर पर 20 लाख रूपए रकम भी दी जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
डीडीए हाउसिंग स्कीम DDA - DDA Housing Scheme Online Apply

डीडीए हाउसिंग स्कीम ऑनलाइन एप्लीकेशन - DDA Housing Scheme

और यदि रिटायर होने के बाद कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उनकी पेंशन राशि को उसके परिवार के सदस्यों को दिया जाता है। कर्मचारियों को DA दिए जाने का प्रावधान भी हर महीने मिलने वाली पेंशन स्कीम के तहत किया गया था। इसके अलावा पेंशन को रिवाइस करने के लिए समय समय पर वेतन आयोग का गठन सरकार द्वारा किया जाता है। परन्तु आपको बता दे अटल बिहारी वाजपेई की सरकार द्वारा इस पुरानी स्कीम को बदल कर बंद कर दिया गया था और इसके स्थान पर राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) को शुरू कर दिया गया।

Old Pension Scheme के लाभ

  • जब कर्मचारी रिटायर होता है तो उस से इस योजना के तहत उन्हें पेंशन के रूप में उनके वेतन की आधी राशि प्रदान की जाती है।
  • रिटायरमेंट के बाद कर्मचारियों को Old Pension Scheme के तहत मेडिकल भत्ता तथा मेडिकल बिलों की सुविधा भी प्रदान जाएगी।
  • योजना के तहत करीबन 20 लाख रूपए तक की जो ग्रेजुएटी रकम कर्मचारियों के रिटायर्ड के समय दी जाती है।
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत यदि कर्मचारी के रिटायर होने के बाद उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसकी पेंशन राशि को उसके परिवार जनों को प्रदान की जाती है।
  • इस स्कीम के तहत एक और फायदा है जब कर्मचारी रिटायर होता है तो उसको जो पेंशन दी जाएगी उसमे उसके वेतन से किसी प्रकार की कटौती नहीं की जाएगी।

ओल्ड पेंशन स्कीम घातक हो सकती है

योजना के बारे में एसबीआई के जो अर्थशास्त्री है उनके द्वारा रिसर्च करके एक रिपोर्ट जारी की गई इसके अनुसार देश की जो अर्थव्यवस्था है इसके लिए ओल्ड पेंशन स्कीम हानिकारक सिद्ध हो सकती है। अर्थशास्त्रियों ने अपनी रिपोर्ट में यह बताया है की वार्षिक देनदारी तीन लाख करोड़ रूपए अनुमादित उन राज्यों के लिए किए गए है जो राज्य गरीब राज्यों की श्रेणी में आते है वे राज्य ये है जैसे- राजस्थान, झारखण्ड तथा छत्तीसगढ़ आदि। आपको बता दे राजस्थान मामले में 190 फीसदी, झारखण्ड में 217 फीसदी तथा छत्तीसगढ़ में 207 फीसदी दर्ज किये हुए है। जितने भी राज्य कर्ज के बोझ को झेल रहे है उनके लिए ओल्ड पेंशन योजना के तहत परेशानियां खड़ी हो सकती है। इससे धीरे-धीरे कर वित्तीय बोझ का भार सरकारों पर बढ़ता रहेगा।

नई पेंशन स्कीम की खास बात

आपको बता दे जो नई पेंशन स्कीम है उसमे 10% की कटौती कर्मचारी के वेतन से की जाती है। जबकि अभी हमने पुरानी पेंशन राशि के बारे में बताया उसमे किसी भी प्रकार की कटौती वेतन राशि से नहीं की जाती थी। जो ओल्ड पेंशन योजना है उसमे जीपीएफ की सुविधा सरकारी कर्मचारियों को प्रदान की जाती थी परन्तु नयी पेंशन योजना में ऐसी कोई सेवा नहीं दी गई है। Old Pension Scheme के तहत कर्मचारी के रिटायर होने के बाद उसके वेतन की आधी रकम पेंशन के रूप में दी जाती है परन्तु New Pension Scheme में ऐसा कोई भी प्रावधान नहीं किया गया है कि आपको रिटायर होने के बाद कितनी राशि प्रदान की जाएगी।

जो ओल्ड पेंशन योजना सुरक्षित पेंशन योजना मानी जाती है क्योंकि सरकारी राजकोष से इस पेंशन राशि का पेमेंट किया जाता था। इन दोनों पेंशन योजना में यही मुख्य अंतर है। दूसरी बात नई पेंशन योजना की करें शेयर market पर स्थापित है और इसे एक प्रकार का टैक्स करना पड़ता है। इस प्रकार का टैक्स पुरानी पेंशन योजना में नहीं दिया जाता था। अगर हम ओल्ड पेंशन स्कीम से न्यू पेंशन स्कीम को compare करें तो ओल्ड पेंशन स्कीम के बहुत फायदे मिलते है।

ओल्ड पेंशन स्कीम से सम्बंधित प्रश्न/उत्तर

OLD पेंशन योजना क्या है?

इस पेंशन योजना में कर्मचारी के रिटायर होने के बाद उसकी पेंशन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में प्रदान किया जाता था।

क्या पुरानी पेंशन योजना में पेंशन राशि से कटौती की जाती थी?

जी नहीं, पुरानी पेंशन योजना में पेंशन राशि से किसी भी तरह की कटौती नहीं की जाती थी।

ओल्ड पेंशन योजना में पेंशन राशि का भुगतान कहाँ से किया जाता है?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ओल्ड पेंशन योजना में पेंशन राशि का भुगतान सरकारी राजकोष विभाग से किया जाता है।

ओल्ड पेंशन योजना को कब बंद किया गया था?

ओल्ड पेंशन योजना को 1 अप्रैल 2004 को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार द्वारा बंद किया गया था।

Old Pension Yojana को किन राज्यों द्वारा लागू कर दिया गया है?

राजस्थान और महाराष्ट्र सरकार द्वारा ओल्ड स्कीम को लागू कर दिया गया है।

इस लेख में हमने Old Pension Scheme से सम्बंधित सभी जानकारी को उपलब्ध कराया है। यदि फिर भी आपको इस योजना के बारे में अन्य कोई जानकारी है या आपके मन में योजना से सम्बंधित किसी अन्य प्रकार का प्रश्न है तो आप नीचे दिए हुए कमेंट सेक्शन में प्रश्न लिख सकते है हमारी टीम द्वारा जल्द ही आपके प्रश्न का हल दिया जाएगा।उम्मीद करते है की आपको हमारे इस लेख से जानकारी जानने में सहायता प्राप्त हुई हो। इस तरह अन्य सरकारी स्कीम के बारे में जानने के लिए हमारी साइट से ऐसे ही जुड़े रहे। इसके लिए आपको हमारी साइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर देना है जिससे नयी सरकारी स्कीम के बारे में आपको सूचना मिलती रहेगी।

गोबर-धन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

गोबर-धन योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें (GOBAR- Dhan), एप्लीकेशन स्टेटस

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें