(OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai | ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होता है | OTT Ki Full Form Kya Hai

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

ओटीटी प्लेटफार्म का नाम तो आप ने सुना ही होगा। आजकल ये ओटीटी प्लेटफॉर्म्स कुछ समय से बहुत ज्यादा ही प्रचलित हो चुके हैं। लोगों के बीच, खासकर आज के युवाओं के बीच ये ज्यादा पॉपुलर है। ओटीटी के माध्यम से आप Web Series, Movies, Songs, Serials आदि भी देख सकते हैं। इस लेख में हम आप को इसी ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी देंगे जैसे की ये ओटीटी प्लेटफार्म क्या होता है? आप आगे लेख में जान पाएंगे कि (OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai आदि ऐसे ही अन्य सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी। जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

 यहाँ जानिये यहाँ जानिए OTT Kya Hota Hai ?
(OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai

OTT Kya Hota Hai? (Meaning of OTT Platform in Hindi)

ओटीटी एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप घर बैठे किसी भी समय Movies, Songs, Web Series आदि देख सकते हैं। इस के साथ ही ओटीटी प्लेटफार्म में Original Content भी हमेशा उपलब्ध कराये जाते हैं। इन सभी डिजिटल कंटेंट को देखने के लिए आप को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती। इस के लिए सिर्फ उपभोक्ता को हाई स्पीड वाले इंटरनेट और एक एंड्राइड फ़ोन की ही आवश्यकता होती है। और इसे आप कभी भी और कहीं भी देख सकते हैं। हाँ इसके लिए आप को प्ले स्टोर से अपनी पसंद के ओटीटी की एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। जिस के बाद आसानी से एप्लीकेशन के जरिये इन प्रोग्रामों को देख सकेंगे।

दर्शकों को इसमें दो तरह की सुविधा दी जाती है – एक फ्री और एक पेड सर्विस। फ्री सर्विसेज में आप OTT Platform (Application) पर उपलब्ध निशुल्क कंटेंट देख सकते है, जो कि limited हो सकते हैं। जबकि पेड (Paid) / या सब्सक्रिप्शन वाली सर्विसेज में आप को सभी नए कंटेंट तुरंत उपलब्ध करा दिए जाते हैं। हालांकि ये सभी ओटीटी प्लेटफार्म अपने अपने पालिसी के तहत निर्धारित करती है।

यह भी पढ़े :- कौनसी फिल्में चल रही है – Upcoming Bollywood Movies

OTT Ki Full Form Kya Hai? (OTT Kya Hota Hai)

OTT का फुल फॉर्म है (OTT Ki Full Form Kya Hai?) – Over The Top. यानी एक ऐसा प्लेटफार्म जहाँ आप बहुत सी वेब सीरीज और मूवीज के साथ साथ बहुत से टेलीविजन के प्रोग्राम भी ऑनलाइन stream कर सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्यों पॉपुलर है OTT?

कुछ समय पूर्व तक कोरोना महामारी के चलते जब सभी मनोरंजन के साधन बंद हो गए थे उस समय OTT ने सभी दर्शकों को मनोरंजन का साधन प्रदान किया था। ये ही वो दौर था जब सभी को ओटीटी की उपयोगिता समझ आयी। साथ ही ये ऐसा साधन था जिसके जरिये निर्माता और निर्देशकों द्वारा विभिन्न दर्शकों के पसंद के अनुसार सामग्री तैयार करने की कोशिश शुरू की गयी। सिनेमाघरों की बजाए अब बहुत सी ऐसी फिल्मे हैं जिन्हे OTT Platform पर रिलीज किया जा रहा है। और जो मूवीज सिनेमाघरों में रिलीज होती हैं उन्हें भी जल्दी ही ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध करा दिया जाता है।

आज भी ऐसे दर्शकों की कमी नहीं है जो सिनेमाघरों में जाकर कोई फिल्म देखने के लिए एक साथ 3 घंटों का समय न निकाल पाते हों। ऐसे में ओटीटी उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इन ओटीटी की विशेषता ही यही है कि आप कभी भी और कहीं से भी इसकी सुविधाओं को एक्सेस कर सकते हैं।

Types Of OTT Platform Services

जैसे की आजकल विभिन्न प्रकार के DTH कनेक्शन या केबल कनेक्शन के साथ ही ओटीटी भी काफी प्रचलन में आ गया है। ये सुविधाजनक और portable होने के साथ साथ काफी वैरायटी भी प्रदान करता है। साथ ही डिश टीवी कनेक्शन के content भी आसानी से इन एप्लीकेशन पर भी मिल सकते हैं। ऐसे में इनकी मांग बढ़ना भी लाज़िमी है। तो चलिए अब जानते हैं इन ओटीटी प्लेटफॉर्म सर्विसेज के प्रकार (OTT Platform Service Types) के बारे में –

ये मुख्य तौर पर तीन प्रकार के होते हैं –

  1. सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड (एसवीओडी) /Subscription Video-on-Demand (SVOD) or Subscription OTT
  2. ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड (टीवीओडी) / Transaction Based Video-on-Demand (TVOD) OTT
  3. एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड (एवीओडी ओटीटी ) / Ad-based video-on-demand OTT (AVOD OTT)

सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड (एसवीओडी)

इस सर्विस का पहला प्रकार है Subscription Video-on-Demand (SVOD) or Subscription OTT. इसके अंतर्गत सभी उपभोक्ताओं को Video Streaming Content देखने के लिए सम्बंधित OTT का Subscription लेना होता है। इस के लिए सभी यूज़र्स को निर्धारित अवधि के लिए फीस का भुगतान करना होता है। ये उपभोक्ताओं के ऊपर होता है कि वो कौन सा सब्सक्रिप्शन लेना पसंद करते हैं। ऐसे अनेक OTT Platforms हैं जहाँ उपभोक्ता न सिर्फ movies और वेब सीरीज देख सकते हैं बल्कि हर प्लेटफार्म के अपने कुछ ख़ास Original Content होते हैं। जैसे कि Netflix, Amazon Prime Etc

ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड (टीवीओडी)

दूसरी सर्विस है Transaction Based Video-on-Demand (TVOD) OTT इस सर्विस में ग्राहकों को अपने किसी भी पसंदीदा मूवी, या पसंदीदा शो को एक बार देखने की सुविधा दी जाती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए इच्छुक ग्राहकों को इसके किराये का भुगतान करने के बाद देखने की सुविधा होगी। या फिर ग्राहक चाहें तो इसे खरीद भी सकते हैं। जैसे कि एप्पल आईट्यून्स, VUDU आदि।

एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड (एवीओडी)

तीसरी प्रकार की सर्विस है – Ad-based video-on-demand OTT (AVOD OTT). इस OTT सेवा में ग्राहकों को मुफ्त कंटेंट देखने को मिलते हैं लेकिन इस के साथ ही उन्हें कुछ विज्ञापन भी देखने होते हैं। ये विज्ञापन कुछ निर्धारित अवधि में आते रहते हैं। आप इसका बेहतरीन उदाहरण youtube के रूप में भी देख सकते हैं। ये ही ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ यूज़र्स निशुल्क वीडियो देख सकते हैं और साथ में उन्हें बीच बीच में कुछ विज्ञापन भी देखने होते हैं।

OTT Services क्यों बेहतर है ? (OTT Kya Hota Hai)

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आइये अब जानते हैं कि क्यों OTT Services आज के समय में अन्य विकल्पों से बेहतर है? साथ ही इस के क्या लाभ है? ये आप नीचे कुछ पॉइंट दिए गए हैं, इन्हे पढ़कर समझ सकते हैं।

यह भी देखेंWorld Environment day in hindi: विश्व पर्यावरण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, जानिए इसका महत्व एवं इतिहास

World Environment day in hindi: विश्व पर्यावरण दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, जानिए इसका महत्व एवं इतिहास

  1. ओटीटी सर्विस में सबसे बड़ा फायदा ये है की आप इसका इस्तेमाल कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।
  2. ओटीटी पर ऑनलाइन कंटेंट देखने के लिए आप को सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन और एक स्मार्टफोन की ही आवश्यकता होती है।
  3. आप अपने फ़ोन पर अपनी पसंद के OTT Platform का चयन कर सकते हैं।
  4. इसमें समय की कोई बाध्यता नहीं होती। इस के अलावा आप ने जहाँ पर कोई शो या सीरीज को रोका है आप से देख सकते हैं। जबकि ऐसा टीवी पर केबल कनेक्शन के साथ नहीं मिलता।
  5. किसी भी मूवी को देखने के लिए आप को अलग से 3 घंटे निकालने की। आप अपने समय के अनुसार इन ओटीटी के जरिये मूवीज घर बैठे ही यहाँ से भी चाहें मूवी एक्सेस कर / देख सकते हैं।
  6. ओटीटी सर्विसेज को आप सिर्फ मोबाइल फ़ोन पर ही नहीं बल्कि लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्ट टीवी, ऐप्पल टीवी, क्रोमकास्ट, प्लेस्टेशन, एक्सबॉक्स, अमेज़ॅन फायर स्टिक आदि डिवाइस पर भी आसानी से देख सकते हैं।
  7. इसके अतिरिक्त यदि आप कभी No Network area में भी जा रहे हों तो भी आप अपनी पसंदीदा फिल्म, वेब सीरीज या शो को देख सकते हैं। हाँ लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आप ने इन्हे डाउनलोड किया हो।

ओटीटी प्लेटफॉर्म से संबंधित प्रश्न उत्तर

ओटीटी प्लेटफॉर्म का फुल फॉर्म क्या है

ओटीटी एक प्रकार का प्लेटफार्म है जहाँ आप इंटरनेट की मदद से बहुत से डिजिटल प्रोग्राम / डिजिटल content जैसे कि – Movies, Web Series, Songs आदि कभी भी देख सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप इसका सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो कोई भी नयी रिलीज़ मूवी देखने के लिए भी आप को अधिक इंतज़ार नहीं करना होता। इसमें दर्शोकों की डिमांड के आधार पर या अधिक पसंद किये जाने वाले content OTT पर उपलब्ध करा दिए जाते हैं। साथ ही ओरिजिनल कंटेंट भी आप को मिल जाएंगे।

ओटीटी प्लेटफॉर्म कितने हैं?

हमारे देश में वर्तमान में 40 से भी अधिक OTT उपलब्ध हैं।

OTT का फुल फॉर्म क्या होता है?

OTT का फुल फॉर्म Over-The-Top होता है।

हमारे देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन कौन से हैं ?

भारत में बहुत से ओटीटी प्लेटफार्म हैं जिनमे से कुछ प्रचलित ओटीटी प्लेटफॉर्म्स – Netflix, Amazon Prime, Hotstar, SonyLiv. आदि ऐसे अनेक OTT Platforms हैं।

कौन सा ओटीटी प्लेटफार्म सब्सक्रिप्शन लेना सबसे अच्छा है ?

कोई भी ओटीटी सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आप अपनी पसंद के आधार पर कंटेंट जिस ओटीटी पर उपलब्ध हो आप उसी हिसाब से संबंधित ओटीटी का चुनाव कर सकते हैं। यदि आप हॉलीवुड कंटेंट – वेब सीरीज, movies आदि भी देखना चाहते हैं तो नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और क्रिकेट प्रेमी हैं तो लाइव आईपीएल देखने के लिए हॉटस्टार बेहतर विकल्प रहता है। इसके अतिरिक्त ऐमज़ॉन प्राइम के सब्सक्राइबर की संख्या भी बहुत अधिक है।

आज इस लेख के माधयम से हमने आप को OTT Kya Hota Hai? से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कर दी है। उम्मीद है कि आप को ये लेख पसंद आया होगा। यदि आप ऐसे ही अन्य जानकारियों के बारे में पढ़ना चाहते हैं, तो आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंBharat Ki Chauhaddi In Hindi – आइए ” चौहद्दी” से संबंधित सब कुछ जान लेते हैं

Bharat Ki Chauhaddi In Hindi – आइए ”चौहद्दी” से संबंधित सब कुछ जान लेते हैं

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें