पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare

Share on:

पीएम किसान योजना :- पीएम सम्मान निधि योजना (PM KISAN SAMMAN NIDHI) के अंतर्गत किसानो को 6000 रूपये मिलने हैं, इसमे रूपये एक ही बार नही आयेंगे। इसमे 4 महीने में 1 बारी में 2000 रूपये आयेंगे जो लाभार्थी थे उनकी पीएम किसान योजना एक बार क़िस्त के लिए आधार को वैकल्पिक बनाया गया था। दूसरी बार में क़िस्त रुक गयी क्योंकि दूसरी क़िस्त के लिए आधार नंबर बैंक से लिंक करना जरूरी हो गया तथा जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय के लिए छूट दी गयी है। यदि किसी लाभार्थी ने अपना नंबर बैंक से लिंक नही किया है तो उसे अपने नजदीकी बैंक जाकर जल्द ही लिंक करा दें।

यदि आप अपना आधार नंबर बैंक से लिंक नही करातें हैं तो आपको दूसरी कोई क़िस्त नही मिल पायेगी। लाभार्थी की दूसरी क़िस्त की राशि उनके खाते में ही आएगी इस योजना के अंतर्गत देश के 14 करोड़ किसानो को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ मिला  सरकार का कहना है की उन्होंने 7.60 करोड़ लाभार्थियों को पैसे ट्रान्सफर कर दिए हैं।    

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare
PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare

पीएम किसान योजना क्या है ?

पीएम किसान योजना में किसान को 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है। यह पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधे किसान के खाते में डाल दिया जाता है। डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर से पैसे ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया में पारदर्शी बनी रहती है। साथ ही किसान का भी काफी समय बचता है। किसानो को रजिस्ट्रेशन में कोई समस्या न हो इसलिए आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कार्नर का विकल्प दिया गया है उस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन भी खुद कर सकते हैं और आधार कार्ड में जो आपका नाम है उसके मुताबिक आप अपने नाम में बदलाव कर सकते हैं। पीएम किसान योजना का लाभ उन सभी किसानों को प्राप्त होगा जिनका आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक किया गया है बिना आधार से लिंक बैंक अकाउंट में किसानों को यह राशि सरकार के द्वारा वितरित नहीं की जाएगी।

योजना पीएम किसान योजना 2021
किसान योजना वेबसाइटयहां क्लिक करे
किसान निधि आवेदन यहां क्लिक करे
आधार नंबर सुधार यहां क्लिक करे
आधार सीडिंग फॉर्मयहां से डाउनलोड करें
स्टेटस देखें यहां क्लिक करे
पीएम किसान लिस्ट 2022 यहां क्लिक करे

पीएम किसान योजना आधार सीडिंग समस्या क्या है ?

आधार सीडिंग में जैसे आपने अपने आधार को गैंस कनेक्शन से जोड़ दिया या आपने आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ दिया उसे ही आधार सीडिंग कहतें है। अगर आपका आधार कार्ड इन सुविधाओं के साथ सही रूप में जुड़ा हुआ है तो इससे सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी या किसी योजना की धनराशि सीधे आपके अकाउंट में आ जाती है। पीएम सम्मान निधि योजना में अगर आपने रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको अपने आधार को बैंक खाता नंबर से लिंक करना पड़ेगा।

अगर आपने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया है और आपका बैंक नंबर आधार से लिंक नही है तो वो इस प्रकार से आपको आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के स्टेटस देखने पर दिखायेगा जैसे नीचे फोटो में आप देख रहे है।

पीएम-किसान-योजना-आधार-लिंक

पीएम किसान की क़िस्त कैसे चेक करें

अगर आपकी चारों क़िस्त आ गयी है तो आप पीएम सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फार्मर कार्नर पर जाकर बेनिफिसिअरी स्टेटस पर जाकर आधार नंबर, खाता नंबर या मोबाइल नंबर डाले जो मोबाइल नंबर बैंक से लिंक हो वही नंबर भरें व उसके बाद सबसे नीचे आपकी क़िस्त दिख जाएगी की कौन सी क़िस्त किस तारीख की आ रखी है या अभी तक आपकी क़िस्त क्यों नहीं आयी है आप पूरी जानकारी देख पायेंगे।

पीएम-किसान-योजना-आधार-लिंक

PM kisan aadhar verify kaise kare आधार सीडिंग

अगर आपको अपना आधार को बैंक से लिंक करना है तो आपको अपने बैंक में जाना पड़ेगा जहां आपने अपना खाता खोला है

  • वहाँ अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी ले जाएँ
  • बैंक कर्मचारियों से कहें की उनके आधार से खाता लिंक कर दें.
  • जो आपके आधार कार्ड की फोटो कॉपी है उसमे नीचे एक जगह पर साइन कर दें.

PM Kisan Aadhar Verify kaise kare ऑनलाइन आधार सीडिंग

सबसे पहले आपको अपने  बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिस भी बैंक में आपका खाता है परन्तु इसके लिए आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होनी चाहिये।

  • अगर आपका नेट बैंकिंग एक्टिव है तो अपना नेट बैंकिंग लॉग इन करें।
  • अब इनफार्मेशन & सर्विस का विकल्प दिखाई देगा।
  • उसमे आपको update aadhar number का विकल्प दिखाई देगा।
  • अपडेट आधार नम्बर पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपना आधार नंबर डालना है
  • बाद अपना खाता नंबर तथा मोबाइल नंबर डालना है
  • बाद आपका आधार नंबर बैंक से लिंक हो जायेगा

आधार सीडिंग हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें उसकी जानकारी हमने आर्टिकल में दे दी है। यदि उम्मीदवारों को योजना सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो उन्हें हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 पर सम्पर्क करना होगा। इस नंबर पर मेसेज या कल कर के उम्मीदवार अपनी परेशानी बता सकते हैं

दोस्तों लगभग सभी बैंको में ऑनलाइन आधार सीडिंग का ऑप्शन मिलता है परन्तु प्रक्रिया में थोड़ा सा बदलाव हो सकता है परन्तु सभी में आधार अपडेट का ऑप्शन जरूर होता है जहां से आप अपने आधार को लिंक कर सकते हैं। लिंक करते वक्त ध्यान से 12 अंकों का आधार नंबर टाइप करें और सबमिट कर दें। जब आपका आधार आपके बैंक नम्बर से लिंक हो जायेगा उसके बाद आपके रजिस्टर्ड नम्बर पर भी मैसेज आ जायेगा।

पीएम किसान योजना आधार लिंक से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

क्या आधार का खाते से लिंक होना जरूरी है?

जी हां यदि आप किसी भी सरकारी योजना के लाभार्थी बनना चाहते हैं तो आपको अपना आधार बैंक से लिंक कराना आवश्यक है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अगर आपने अभी अपना आधार बैंक से लिंक नही करवाया है तो आपकी क़िस्त आने में रुकावट हो जाएगी फिर आप इस योजना का लाभ नही ले सकेंगे.

क्या आधार सीडिंग ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरीकों से हो सकती है?

जी आधार सीडिंग दोनों तरह से हो सकती है ऑनलाइन भी ऑफलाइन भी. ऑनलाइन में आप अपने फोन से आधार लिंक कर सकते हैं और ऑफलाइन में आपने जहां अपना खाता खोला  है वहाँ अपना आधार जमा करके.

आधार सीडिंग से किन-किन राज्यों को छूट दी गयी है?

असम, मेघालय, व जम्मू कश्मीर को छूट दी गयी है।

आप अपने आधार के नाम की अनुरूप कैसे बदलाव कैसे कर सकते हैं?

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके पश्चात आपको वह पर फार्मर कॉर्नर दिया होगा उसमे आप अपना आधार नंबर डालें व उसके बाद आप अपना नाम आधार कार्ड के नाम की तरह बदल  सकतें हैं. 

यदि उम्मीदवारों को पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करने की कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो उन्हें कहाँ सम्पर्क करना होगा ?

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करने सम्बन्धित जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606 पर सम्पर्क कर के प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना में आधार नंबर अपडेट नहीं होने से क्या हानि है ?

जिन किसानों का बैंक अकाउंट पीएम किसान योजना के अंतर्गत आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन्हें योजना के माध्यम से मिलने वाली वित्तीय धनराशि का लाभ वितरित नहीं किया जायेगा।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत अभी तक कितनी क़िस्त का लाभ किसानों को प्राप्त हुआ है ?

देश के किसानों को योजना के माध्यम से 9 क़िस्त का लाभ वितरित किया गया है।

पीएम किसान आधार वेरीफाई करने के लिए क्या करना होगा ?

आधार नंबर वेरीफाई करने के लिए सबसे पहले अपना नेट बैंकिंग लॉगिन करें फिर खुले पेज में इनफार्मेशन और सर्विस का विकल्प होगा वहां अपडेट आधार नंबर के ऑप्शन पर जाएँ। फिर खुले हुए पेज में पूछी गयी जानकारियों को दर्ज करें। इसके बाद सभी जानकारियां आपके सामने खुल जाती हैं।

प्रधान मंत्री किसान आधार वेरीफाई कैसे करे ?

सबसे पहले जहां अपने बैंक अकाउंट खोला है। वहां जाएँ अपने साथ अपने सभी दस्तावेजों को ले कर जाएँ। वहां कर्मचारियों के पास सभी दस्तावेजों को जमा कर दें फिर कर्मचारियों द्वारा आपका आधार वेरीफाई कर दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना के माध्यम से कितनी किस्तें दी जाती हैं ?

प्रधान मंत्री किसान के तहत उम्मीदवारों को धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है जिसमे हर क़िस्त में उम्मदीवारों को 2000-2000 की धनराशि प्रदान की जाती हैं

जैसे की हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी दी है यदि आपको इससे जुडी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं।