PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

PM Kisan e KYC : देश के किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना के तहत वर्ष में दी जाने वाली कुल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि देने के लिए सरकार द्वारा योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसके तहत अब योजना में पंजीकृत किसानों को मिलने वाली सहायता राशि का लाभ प्राप्त करने के लिए e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य होगा क्योंकि बिना e-KYC की प्रकिया को पूरा किए किसानों के खातों में योजना की जल्द जारी होने वाली 10 किश्त की राशि नहीं भेजी जाएगी। यह ई- केवाईसी प्रक्रिया को नागरिक किस प्रकार पूरा कर सकेंगे और कई किसानों के मोबाइल पर आ रहे Invalid OTP और Record Not Found की समस्या को वह कैसे सही कर सकेंगे इससे जुडी सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही
PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

जानिये क्यों जरुरी है पीएम किसान e-KYC

सरकार द्वारा पीएम सम्मान निधि योजना में पारदर्शिता लाने और सभी पात्र किसानों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए आधार नंबर से e-KYC की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य कर दिया गया है, क्योंकि योजना में बहुत से जरूरतमंद किसानों के अतिरिक्त कुछ ऐसे किसान भी फर्जीवाडा करके धोखे से सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि का लाभ ले रहें हैं जो इसके पात्र नहीं है, जिसे देखते हुए सरकार द्वारा e-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर केवल पात्र किसानों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए यह बदलाव किया गया है, इसके लिए योजना में पंजीकृत वह किसान नागरिक जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं किया है वह अब किसान पोर्टल पर आधार नंबर से खुद ही या सीएससी केंद्र में जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found

पीएम किसान योजना से पंजीकृत कुछ ऐसे किसान जिनके द्वारा ई केवाईसी के लिए आधार नंबर एंटर करने पर उनकी स्क्रीन पर Invalid OTP और Record Not Found दिख रहा है। इसका मुख्य कारण किसानों के आधार नंबर से उनके मोबाइल नंबर के लिंक ना होना है, इसके अलावा दूसरा करण यह भी माना जा रहा है की किसानों द्वारा योजना में रजिस्ट्रेशन किसी दूसरे नंबर से किया गया होगा, जो उनके आधार कार्ड से लिंक हो जिससे उन्हें ई केवाईसी करने पर यह समस्या उत्पन्न हो रही है, इसके लिए आवेदक किसान इसका सुधार जन सेवा केंद्र से करवा सकेंगे।

e KYC इनवैलिड ओटीपी और रिकॉर्ड नॉटफाउंड का क्या है कारण ?

जिन किसानों के मोबाइल नंबर उनके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं है और इससे उन्हें ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने में परेशानी हो रही है। ऐसे सभी किसान नागरिक ओटीपी के लिए रिकॉर्ड नॉट फ़ाउंड की समस्या को सुधारने हेतु अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करवाकर ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा किसान नागरिक बिना ओटीपी के भी अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) से फिंगर प्रिंट के जरिये ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

योजना के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बहुत बार नेटवर्क की समस्या होने पर सर्वरडाउन होने के चलते भी बहुत से किसान जिनके मोबाइल नंबर से उनके आधार कार्ड नंबर लिंक होने के बाद भी उनकी e KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है, ऐसे में वह कुछ समय रुक कर दोबारा प्रक्रिया को पूरा करने का प्रयास करें जिससे नेटवर्क की समस्या ठीक हो जाने पर उनका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा जिससे वह योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

पीएम सम्मान निधि योजना की 12 वीं किश्त के रूप में 2000 रूपये राशि जल्द ही उन सभी किसानों के खातों में जारी की जाएगी जिनके द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया जा चूका है , इसके साथ ही जिन किसानों के खातों में 9 वीं किश्त की राशि जारी नहीं हुई है उन्हे योजना में 4000 रूपये की दोगुनी राशि जारी की जाएगी। दोस्तों आपको बता दें की PM Kisan eKYC की अंतिम तारीख (date) 31 अगस्त 2022 निर्धारित की गयी है । जो भी किसान इस तारीख से पहले अपना ई-केवाईसी करवा चुके हैं सिर्फ उन्हें ही पीएम किसान क़िस्त का लाभ दिया जायेगा। नीचे इमेज में ई-केवाईसी से संबंधित नोटिस देख सकते हैं।

PM ekyc kisan last date notice

Invalid OTP या Record Not Found बताने पर ऐसे करें ठीक

दोस्तों यदि आपका भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर e-KYC करते समय invalid OTP या रिकॉर्ड नॉट फाउंड बता रहा है तो यहां पर बतायी जा रही निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो कर इस समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले यह जान लें की ई-केवाईसी के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना चाहिए। क्योंकि जब तक आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं होगा आप अपना e-KYC नहीं कर पाएंगे। इस समस्या के समाधान हेतु आपको किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर अपनी डिटेल्स Update करनी होगी। चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं इस पूरी प्रक्रिया के बारे में।

  • ई-केवाईसी की डिटेल्स अपडेट करने के लिए आप सबसे पहले आप अपने लैपटॉप / कंप्यूटर पर ब्राउज़र में जाकर PM Kisan samman nidhi की official वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ।
  • जब आप वेबसाइट पर आ जाएँ तो आपको वेबसाइट के होम पेज पर आपको Edit Aadhar Failure Record का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। edit aadhar failure records
  • लिंक पर क्लिक के बाद आपके सामने Edit Aadhar Details का पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Search By के ऑप्शन के तहत चार विकल्प मिलेंगे Aadhar No. , Account No. , Mobile No. एवं Farmer (किसान) डिटेल्स आपको अपनी आधार डिटेल अपडेट करने के लिए आधार नंबर का विकल्प चुनना होगा।
  • अब इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा इमेज कोड डालकर search के बटन पर क्लिक करें।Pm kisan edit aadhar details online method
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी आधार डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी। डिटेल्स आने के बाद Edit के button पर क्लिक कर आप अपनी आधार डिटेल्स Update कर सकते हैं। डिटेल्स Update करने के बाद Save के बटन पर क्लिक करें।
  • इसी तरह से आप अपनी मोबाइल नंबर और Account की डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं।
  • जब आप अपनी आधार और मोबाइल नंबर की डिटेल्स को अपडेट कर लें तो इसके बाद आप आसानी से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर अपना e-KYC करवा पाएंगे।

दोस्तों आप जिन किसानों की इंटरनेट की जानकारी नहीं है या जिनके पास इंटरनेट की पहुँच नहीं है वो सभी किसान CSC केंद्र में जाकर अपनी डिटेल्स को update करवा सकते हैं।

PM Kisan सम्मान निधि Payments से संबंधित डाटा (Statistics)

Period Wise No. of Payments Statistics data
APR-JUL 2022-2310,92,30,785
DEC-MAR 2021-2211,14,92,276
AUG-NOV 2021-2211,19,25,347
APR-JUL 2021-2211,16,34,179
DEC-MAR 2020-2110,23,52,565
AUG-NOV 2020-2110,23,45,734
APR-JUL 2020-2110,49,33,403
DEC-MAR 2019-208,96,27,183
AUG-NOV 2019-208,76,29,583
APR-JUL 2019-206,63,57,773
APR-JUL 2018-193,16,13,733

PM Kisan पोर्टल पर e-KYC कैसे करें

PM Kisan पोर्टल पर e-KYC करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करें –

  • ई-केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आप PMKISAN Portal की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर eKYC का लिंक दिखेगा।
  • आप को केवाईसी करने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा। ekyc processs on pm kisan portal
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब इस ओपन हुए नए पेज पर आधार नंबर की डिटेल्स डालकर Search के बटन पर क्लिक करें। OTP baed ekyc process pmkisan portal
  • बटन पर क्लिक करने बाद आपसे मोबाइल नंबर की डिटेल्स डालने को कहा जाएगा। डिटेल्स डालने के बाद आपके Registered Mobile नंबर OTP कोड आएगा।
  • अब OTP को डालकर आपको submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपका OTP वेरीफाई हो जाएगा। OTP वेरीफाई होते ही आपकी E -KYC की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
  • इस तरह से आप पोर्टल पर अपना e-Kyc की प्रक्रिया को पूर्ण कर पाएंगे।

PM Kisan e KYC में Invalid OTP से सम्बंधित प्रश्न

PM kisan Portal का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यह भी देखेंपॉक्सो एक्ट क्या है | POCSO Act in hindi | सजा | जमानत व फुल फॉर्म के बारे में जानकारी

पॉक्सो एक्ट क्या है | POCSO Act in Hindi | सजा | जमानत व फुल फॉर्म के बारे में जानकारी

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PM kisan Portal का हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 है।

PM किसान की 12वीं क़िस्त कब जारी की जायेगी ?

PM किसान की 12वीं क़िस्त आने वाले अक्टूबर या नवंबर माह में जारी की जा सकती है।

PM-Kisan Samman Nidhi की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है

PM-Kisan Samman Nidhi की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ है।

e-KYC की लास्ट डेट क्या है

सभी किसान लाभार्थियों के लिए e-KYC की लास्ट डेट 31 अगस्त 2022 थी।

इसी तरह अन्य लेख पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंLadla Bhai Yojana 2024: बड़ी खबर! युवाओं को मिलेंगे हर महीने 10 हजार रुपए, जानिए क्या है यह योजना और कैसे करना होगा आवेदन

Ladla Bhai Yojana 2024: बड़ी खबर! युवाओं को मिलेंगे हर महीने 10 हजार रुपए, जानिए क्या है यह योजना और कैसे करना होगा आवेदन

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें