पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस कैसे देखें | pmkisan.gov.in status check 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस – जैसे की आप सब जानते है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना से अभी तक देश के 9 करोड़ किसान लाभान्वित हो चुके है। यदि आपने योजना में आवेदन किया है और आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस देखना चाहते है तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कितनी आसानी से आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस जांच सकते है की अभी तक आपके खाते में सरकार द्वारा कितनी किश्ते भेजी गयी है। हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडी और भी जानकारी आपसे साझा करेंगे अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारे How To Check PM Kisan Yojana Status आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार द्वारा 60, 000 करोड़ का बजट बनाया गया है जिसमे लाभार्थी किसान को 1 वर्ष में 6 हजार रूपये दिए जाएंगे। ये किस्ते सीधे केंद्र सरकार द्वारा किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाते है और किसानों को ये राशि हर 4 महीने में वितरित की जाती है 2 हजार कर के इसकी 3 किस्ते आती है। देश के लगभग 14.5 करोड़ किसानों को योजना में रखा गया है। आपको बता दे ये आंकड़े 2015 की जनगणना के आधार पर किये गए है। पहले इस योजना के पात्र वही किसान थे जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम भूमि थी लेकिन मोदी जी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर घोषणा की गयी की अब किसान निधि योजना में अब बड़े किसान भी आवेदन कर सकते है।

अपडेट- पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों को आठवीं क़िस्त का लाभ 14 मई 2021 प्रदान किया जायेगा। योजना के माध्यम से 9.5 करोड़ किसानों आठवीं क़िस्त का लाभ प्रदान किया जायेगा।

pmkissan.gov.in

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
लेखपीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस
योजना की शुरुआतकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के गरीब किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता
किसानो को राशिप्रत्येक वर्ष 6 हजार
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

Prdhanmantri Kisan yojana के लिए दस्तावेज

pm kisan yojana का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है। उन सभी दस्तावेजों की जानकारी लेख में नीचे लिस्ट में दी गयी है।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • खाता खतौनी नंबर
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज
  • बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
pm kisan yojana का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं उसकी जानकारी लेख में नीचे दी जा रही है लाभ सम्बन्धित सभी जानकारी के लिए नीचे दी गयी सूची से प्राप्त करें।

  • प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ देश के सभी छोटे-बड़े सीमान्त किसानो को प्राप्त होगा।
  • योजना के अनुरूप किसानो को हर वर्ष 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।
  • इस योजना का लाभ किसानो को 5 वर्ष तक मिलेगा।
  • यह योजना किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए पीएम मोदी के द्वारा शुरू की गयी है।
  • कृषि क्षेत्र में किसानों की रूचि बढ़ाने एवं कृषि उत्पादन के क्षेत्र में बेहतर उपजाऊ करने के लक्ष्य से यह योजना शुरू की गयी है।
  • किसान समान निधि योजना का लाभ अभी तक देश के 8.69 करोड़ किसानो को मिल चुका है।
  • योजना में लगभग 14 करोड़ किसानो को शामिल किया गया है।
  • आठवीं क़िस्त के माध्यम से 9.5 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जायेगा।
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश लाभार्थी किसानों को आठवीं क़िस्त से लाभान्वित किया जायेगा।
  • कुल मिलाकर योजना के तहत अभी किसानों को 16 हजार रूपए की राशि प्रदान की गयी है।
  • 1 वर्ष के अंदर योजना के माध्यम से किसानों को 3 किस्तों का लाभ प्रदान किया जाता है यह क़िस्त किसानों को प्रतिवर्ष के अनुसार 6000 रूपए के रूप में प्राप्त होती है।
  • प्रत्येक 4 माह में किसानों को योजना के अंतर्गत 2 हजार रूपए की राशि भेजी जाती है।
  • योजना में देश के सभी राज्यों के किसानों योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। राज्य सरकारों के अंतर्गत ही किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि प्रदान की जाती है।

किसान योजना का उद्देश्य

जैसे की आप सब जानते ही है की भारत एक कृषि प्रधान देश है जिसमे से अधिकतर लोग कृषि पर निर्भर है। लेकिन किसानो की ही हालत देश में सबसे ज्यादा खराब है। किसी प्राकृतिक आपदा के कारण यदि फसले नष्ट हो जाती है तो किसान को इसके कारण बहुत ही हानि होती है जिसके कारण बहुत से किसान आत्महत्या कर लेते है। राज्य सरकार द्वारा या केंद्र सरकार द्वारा किसानो को स्थिति बेहतर करने के लिए सरकार द्वारा योजनाओं का शुभारम्भ करती रहती है। जिससे की किसानो को सरकार की तरफ से कुछ आर्थिक सहायता मिलती रहे। देश के किसान कई बार फसले खराब होने के कारण कृषि कार्य छोड़कर अन्य व्यवसाय करने लग जाते है। इस योजना का लक्ष्य यही है की किसानो को थोड़ी बहुत आर्थिक सहायता पहुचायी जाए ताकि किसान कृषि व्यवसाय की तरफ अधिक रूचि दिखाए। एक वर्ष में किसानों को योजना के तहत 6 हजार रूपए की राशि को जायेगा जिससे किसानों को आर्थिक मदद प्राप्त होगी। यह केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़े रहने के लिए सहायता प्रदान की जा रही है।

अपडेट – आपको बता दे सरकार द्वारा कुछ समय पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से फार्मर कार्नर का सेक्शन हटा दिया गया था क्योंकि इस सेक्शन पर कुछ नया अपडेट किया जा रहा था लेकिन अब फार्मर कार्नर का विकल्प फिर से पोर्टल पर स्थित है इसलिए आप अब योजना का स्टेटस चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्‍टेटस कैसे देखे ?

जिन उम्मीदवारों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है वे अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन देख सकते है हम आपको बताएंगे की कैसे आप आवेदन की स्थिति जांच सकते है हम यहां पर आपको स्टेटस देखने के कुछ स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।-

  • सबसे पहले उम्मीदवार पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।पीएम-किसान-सम्मान-निधि-योजना-स्‍टेटस
  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर जायें और बेनिफिसेरी स्टेटस पर क्लिक करें। pm_kisan_yojna_status_kese_check_karen
  • विकल्प के स्टेटस पर क्लिक करने के बाद आप आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दे। पीएम-किसान-सम्मान-निधि-योजना-स्‍टेटस-online
  • उसके बाद गेट डाटा पर क्लिक कर दे।
  • अगले पेज पर आपके आवेदन की पूरी किस्तों का स्टेटस आ जायेगा। योजना के द्वारा दी जाने वाली राशि की क़िस्त आप देख सकते हैं। pm-kisan-status

नोट- कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के लाभार्थी किसानो के खाते में अप्रैल माह में 2000 रूपये भेज दिए गए थे। इस साल तीसरी क़िस्त अगस्त माह में आने की संभावना है।

PM किसान एप्प से योजना का स्टेटस कैसे चेक करे ?

जैसे की आप सब जानते ही है सरकार द्वारा किसान एप्प भी बनाया गया है जिन उम्मीदवार के पास लेपटॉप कम्प्यूटर जैसी सुविधा नहीं है वे अब अपने फोन से बेनिफिशरी स्टेटस चेक कर सकते है इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत है आप घर बैठे ही स्टेटस चेक कर सकते है वो भी सिर्फ अपने एंड्रॉइड फोन के माध्यम से।हम आपको एप्प के माध्यम से स्टेटस देखने के कुछ स्टेप्स बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार अपने फोन के गूगल प्ले में जाएँ।
  • आपको पीएम किसान एप्प लिखना होगा और इस पर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आप एप्प को इंस्टाल कर ले। इंस्टाल करते ही आप ओपन पर क्लिक करें।
  • ओपन पर क्लिक करने के बाद आपको एप्प अपडेट करने के लिए कहा जायेगा लेकिन आप अपडेट नहीं करना है।
  • रिमाइंडर लेटर का लिंक आएगा उस पर क्लिक करें। आपके फोन के स्क्रीन पर ओके का भी विकल्प आएगा ओके पर क्लिक न करें।
  • अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर बेनिफिशरी स्टेटस का विकल्प आजायेगा आप इस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपनी आईडी सेलेक्ट करनी होगी आप अपने अकाउंट नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर किसी को भी सेलेक्ट करके अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

किसान सम्मान निधि योजना के लिए सभी जानकारी आर्टिकल में दे दी गयी है जिन आवेदकों को योजना से जुडी किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो हेल्पलाइन नंबर -011-24300606 पर सम्पर्क करें।

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कब हुयी थी ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को हुयी थी।

इस योजना का लाभ किसको मिलेगा ?

योजना के अंतर्गत पहले लाभ सिर्फ छोटे और सीमान्त किसानो को मिलता था लेकिन मोदी जी के दोबारा सत्ता में आने के बाद योजना का लाभ बड़े किसानो को भी दिया जायेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in/ है।

किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है ?

किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य गरीब किसानो को आर्थिक सहायता पहुँचाना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कितने किसानों को लाभांवित किया गया है ?

देश के 11 करोड़ 69 लाख से भी अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभान्वित किया गया है।

pmkisan.gov.in status check 2021 कैसे करे ?

हमने अपने आर्टिकल में आपको 2 माध्यमों से स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया बता रखी है आप किसी भी प्रक्रिया को फॉलो करके योजना का स्टेटस चेक कर सकते है।

इस योजना के माध्यम से वित्तीय वर्ष के अनुसार किसानो के खाते में कितनी क़िस्त भेजी जाती है ?

1 वर्ष के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 3 क़िस्त के रूप में सहायता राशि भेजी जाती है। यानि की प्रत्येक 4 माह के रूप में किसानों को 2 हजार रूपए की क़िस्त भेजी जाती है।

पीएम किसान योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको योजना से जुडी किसी भी समस्या का हल चाहिए आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।
हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को कौन- कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को पहचान पत्र, आधार कार्ड, खाता खतौनी नंबर, जमीन से जुड़े दस्तावेज, बैंक में खाता, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

पीएम किसान योजना के माध्यम से अभी तक किसानों के बैंक खाते में कितनी क़िस्त भेजी जा चुकी है ?

लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में अभी 8 क़िस्त भेजी का चुकी जिसके तहत योजना के माध्यम से किसानों को 16 हजार रूपए का लाभ प्राप्त हुआ है।

क्या यह योजना देश के सभी राज्यों में लागू की गयी है ?

हाँ देश के सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किया गया है। यह देश के सभी राज्यों में लागू की गयी है। राज्य सरकार के माध्यम से ही किसानों के बैंक खाते में यह धनराशि ट्रांसफर की जाती है।

तो जैसे हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप पीएम किसान निधि योजना में किश्तों का स्टेटस चेक कर सकते है। यदि आपको इससे जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिये या आपको स्टेटस देखने में कोई समस्या आ रही है तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

Leave a Comment