PM Kisan Yojana Waiting for Approval by State का क्या मतलब होता है, यहाँ पढ़े

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PM Kisan Yojana के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा देश के पात्र किसानों को केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता 3 समान किस्तों में सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। कई बार ऐसा होता है की जब किसान भाई इस योजना के तहत अपना लाभार्थी स्टेटस चेक करते है तो उनके स्टेटस में Waiting for approval by state दिखाई देता है। अगर आपके खाते में भी इस तरह से लिखा हुआ प्रदर्शित होता है तो चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की आपके स्टेटस में लिखे हुए Waiting for approval by state का क्या मतलब है तो पूरा पढ़िए ये लेख

PM Kisan Yojana Waiting for approval by state का क्या मतलब होता है, यहाँ पढ़े
PM Kisan Yojana Waiting for approval by state का क्या मतलब होता है, यहाँ पढ़े

क्या है Waiting for approval by state का मतलब

अगर आप भी PM किसान योजना के लाभार्थी है तो हम आपको बताना चाहते है की केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थियों को चिन्हित करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सौंपी गयी है। अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते है तो राज्य सरकार के नियुक्त किये गए राज्य नोडल अधिकारी आवेदक के आवेदन को सत्यापित करने के लिए ब्लॉक और जिला स्तर पर राज्य / केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा भेजे गए डाटा की जांच करते है।

अगर आपका आवेदन सही पाया जाता है तो ही इसे केंद्र सरकार को भेजा जाता है। इस प्रकार सारा डाटा जांच करने के बाद ही State द्वारा आवेदन Approved किया जाता है। अगर आपके स्टेटस में भी Waiting for approval by state लिखा आ रहा है इसका मतलब है की अभी राज्य द्वारा आपके डाटा को जांचा जा रहा है। इसके पश्चात राज्य द्वारा Approved करने के बाद केंद्र द्वारा लाभार्थी के खाते में पैसे ट्रांसफर किये जाते है।

अगर आपके स्टेटस में भी Waiting for approval by state लिखा आ रहा है तो आप पटवारियों, राजस्व अधिकारियों, नामित अधिकारी या एजेंसियों से इस बारे में संपर्क कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PM Kisan Yojana: Waiting for approval by state

हालाँकि यह जरुरी नहीं है की अगर आपके स्टेटस में Waiting for approval by state लिखा हुआ आ रहा हो तो आपको अपनी इस योजना की क़िस्त न मिले। कभी-कभी राज्य सरकारों तथा केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा अपना डाटा अपडेट न किये जाने की वजह से भी ऐसा प्रदर्शित होगा है जबकि इस योजना हेतु अन्य सभी औपचारिकताएँ पूरी हो चुकी होती है।

यह भी देखेंPM PVTG Mission: पीएम जनमन योजना क्या है, किसे मिलेगा लाभ, पात्रता देखें

PM PVTG Mission: पीएम जनमन योजना क्या है, किसे मिलेगा लाभ, पात्रता देखें

अगर आप भी इस योजना के तहत अपना स्टेटस चेक करना चाहते है तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा जहाँ होम पेज पर आप Beneficiary Status विकल्प पर क्लिक कर एवं अन्य जानकारी भर अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

यह भी देखें: किसान विकास पत्र योजना, ब्याज दर, कैलकुलेटर, टैक्स बेनिफिट्स

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org बुकमार्क करके रखें।

यह भी देखेंपीएफ का पैसा कैसे निकाले? | ऑनलाइन तरीका | How to withdraw EPF online | Process in Hindi

पीएफ का पैसा कैसे निकाले: How to withdraw EPF Online

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें