पीएम किसान ट्रेक्टर योजना (फर्जी) PM Kisan Tractor Yojana Apply Online, Registration

Share on:

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना :- देश में कृषि को बढ़ावा देने और किसानों की आय में वृद्धि लाने हेतु केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों के साथ मिलकर देश के सभी राज्यों के किसानों के लिए पीएम किसान ट्रेक्टर योजना का आरम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को खेती में जुताई करने हेतु ट्रेक्टर की खरीद पर 20 से 50% तक सब्सिडी प्रदान करवा रही है, यह लाभ देश के उन सभी किसानों को मिल सकेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है वह सभी अपने कृषि कार्य में इस्तेमाल होने वाले महँगे उपकरणों की खरीद कर सकेंगे, जिससे किसानों के लिए मशीनरी से खेती करना और भी आसान हो जाएगा। PM Kisan Tractor Yojana का लाभ देश के किसान किस पर प्रकार प्राप्त कर सकेंगे, यह पूरी योजना क्या है ? और इसमें आवेदन की क्या पात्रता व दस्तावेजों की उन्हें आवश्यकता होगी, इससे जुडी सभी जानकारी आवेदक हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

attention
सावधान :- पीएम किसान ट्रेक्टर योजना नाम से केंद्र सरकार ने किसी भी प्रकार की योजना शुरू नहीं की है, अगर आपको कोई इस योजना का लाभ देने की बात करता है और आपसे रजिस्ट्रेशन या फाइल चार्ज के रूप में पैसे मांगता है तो पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करें या ऐसे लोगों के झांसे में न आयें।

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना (फर्जी) PM Kisan Tractor Yojana Apply Online, Registration
PM Kisan Tractor Yojana Apply Online, Registration

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना क्या है ?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की देश में किसानों के लिए कृषि एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसके माध्यम से ही देश भर में आम नागरिकों तक खाद्य सामग्री पहुँच पाती है, ऐसे में सरकार किसानों को कृषि के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए नई-नई योजना द्वारा आर्थिक सहयोग प्रदान करवाती है। इन दिनों ऐसी ही एक योजना का काफी प्रसारण सोशल मीडिया व बहुत सी वेब्सीटेस पर प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के नाम से देखने को मिल रहा है, जिसके अंतर्गत सरकार किसानों को खेती के लिए ट्रेक्टर खरीदने पर 20 से 50% की सब्सिडी उपलब्ध करवा रही है, इसके साथ ही कृषि के लिए पाँच लाख रूपये तक का ऋण भी किसानों को उपलब्ध करवा रही है ऐसी बहुत से लाभ योजना में किसानों को पहुँचाने के लिए कही जा रही है। जिससे अब देश के किसान आधुनिक खेती कर बेहतर फसलों का उत्पादन बिना किसी आर्थिक समस्या के कर सकेंगे, परन्तु आप सभी के लिए यह जानना आवश्यक है की यह खबर पूरी तरह से फर्जी है क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक ऐसी किसी भी योजना को आरम्भ करने की बात नहीं की गई है, यह अफवाह केवल किसानों को भ्रमित करने के लिए फैलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना

PM Kisan Tractor Yojana 2021 : Details

योजना का नामपीएम किसान ट्रेक्टर योजना
शुरुआत की गईकेंद्र सरकार द्वारा
विभागकृषि विभाग
साल2021
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
योजना के लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यदेश के किसानों ट्रेक्टर खरीद के लिए
सब्सिडी प्रदान करना

किसान ट्रेक्टर योजना सच या झूठ

देश के बहुत से राज्यों में किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने के लिए बहुत सी राज्य सरकारें जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार द्वारा अपने राज्यों में किसानों को सब्सिडी दरों पर उपकरण खरीदने के लिए बहुत सी योजनाएँ चला रही है, परन्तु अभी केंद्र सरकार द्वारा किसानों को ट्रेक्टर खरीद पर सब्सिडी प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना जैसी किसी योजना का आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, जिसमे योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से सीएससी केंद्रों व साइट्स के माध्यम से आवेदन करने को कहा जा रहा है, जिसमे आवेदक किसानों को खेती के लिए सब्सिडी की राशि डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगीजो की पूरी तरह से फेक जानकारी है। जिसकी पुष्टि खुद PIB यानि (प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो) फैक्ट चेक द्वारा ट्वीट के माध्यम से जारी की गई है

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना के लाभ

योजना के अंतर्गत किसानों को भ्रमित करने के लिए इसमें दिए जाने वाले लाभ की जानकारी भी प्रदान की गयी है, जो कुछ इस प्रकार है।

  • पीएम किसान ट्रेक्टर योजना का लाभ देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर किसान अपने खेतों की जुताई के लिए सब्सिडी दरों पर ट्रैक्टर खरीदने के लिए ले सकेंगे।
  • आवेदक अब घर बैठे ही योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत ट्रेक्टर खरीद पर किसानों को 20 से 50% सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • किसानों को बाहर से अधिक ब्याज दरों पर ऋण लेने की आवश्यकता नहीं होगी और वह आधुनिक खेती द्वारा बेहतर फसलों का उत्पादन कर बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदक महिलाओं कृषकों को अधिक सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • पात्र किसानों को खेती के लिए योजना के माध्यम से बैंकों द्वारा ऋण भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • किसानों को खेती में होनी वाली समस्या कम हो सकेगी जिसका सबसे अधिक लाभ उन किसानों को हो सकेगा जो आर्थिक रूप से उपकरण खरीदने में असमर्थ है।

Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana की पात्रता

किसान ट्रेक्टर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को इसकी कुछ निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिन्हे पूरा करने वाले किसानों को हि योजना का लाभ मिल सकेगा जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान भारतीय निवासी होने आवश्यक है।
  • आवेदक किसान के पास खेती के लिए उनकी योग्य कृषि भूमि होनी आवश्यक है।
  • किसान का बैंक में खाता होना आवश्यक है, जो उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • यदि आवेदक किसान द्वारा पहले से किसी भी कृषि उपकरण योजना का लाभ नहीं लिया गया है, तो ही वह योजना में आवेदन के पात्र होंगे।
प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना के दस्तावेज

योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदक का आधार कार्ड4. मोबाइल नंबर
2. पहचान प्रमाण पत्र (ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड)5. बैंक की पासबुक
3. कृषि भूमि के दस्तावेज6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

किसान ट्रेक्टर योजना का उद्देश्य

राज्य के किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा पीएम किसान ट्रेक्टर योजना का आरम्भ किया गया है, जिससे खेती करने वाले किसान नई तकनीकों व उपकरणों का इस्तेमाल कर खेती कर सकेंगे, क्योंकि देश में बहुत से किसान जिनकी आर्थिक स्थिति इतनी बेहतर नहीं होती की वह खेती के लिए नए उपकरण खरीद सके, वह सभी योजना का लाभ प्राप्त कर सब्सिडी दरों पर ट्रैक्टर की खरीद कर अपने कृषि कार्य को पूरा कर सकेंगे, इससे उन्हें उपकरणों की खरीद के लिए ज्यादा पैसे खर्च करके बाहर से ऋण लेने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी और वह आधुनिक खेती से अपनी फसलों की जुताई का कार्य उपकरण के माध्यम से कर सकेंगे, इसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी पर मिलने वाली राशि सीधे आवेदकों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करवाई जाएगी, जिससे किसानों को सब्सिडी राशि प्राप्त करने के लिए भी कार्यालयों के बार बार चककर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, और अच्छी फसलों के उत्पादन व बिक्री कर वह बेहतर आय अर्जित कर सकेंगे।

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना आवेदन प्रक्रिया

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को योजना में आवेदन करना आवश्यक है, केवल तभी उन्हें सब्सिडी दरों पर उपकरण प्राप्त हो सकेंगे, इसके लिए जो आवेदक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी केंद्र या कृषि विभाग में अपने सभी दस्तावेजों को लेकर जाना होगा।
  • अब यहाँ आपको अधिकारी या केंद्र संचालक से योजना की सारी जानकारी लेकर इसका फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • जिसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपका नाम, पता, लिंग आदि जानकारी ध्यानपूर्वक भर लेनी होगी।
  • सारी जानकारी भर लेने के बाद आपको फॉर्म में माँगे गए सभी दस्तावेजों को उसके साथ अटैच कर देना होगा।
  • अब आपको अपने फॉर्म को उसी कार्यालय के अधिकारी को जमा करवा देना होगा।
  • जिसके बाद अधिकारियों द्वारा आपके फॉर्म की पूरी तरह से जाँच हो जाने पर आपको सूचीबद्ध कर दिया जाएगा।
  • जिसके बाद आप योजना का लाभ लेने के लिए अपने राज्य की वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे।

पीएम किसान ट्रैक्ट योजना राज्य वार लिंक्स

किसान ट्रेक्टर योजना में आवेदन के लिए यहाँ कुछ राज्यों में चलाई जा रही कृषि उपकरण योजना के राज्यवार लिंक्स उपलब्ध करवाए गए हैं जिनमे क्लिक करके आवेदक किसान योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, इनके अलावा अन्य राज्यों के आवेदक ऑफलाइन माध्यम से अपने राज्यों के सीएससी केंद्र से उपकरण योजना के लिए आवेदन कर पाएँगे।

राज्यों के नाम लिंक्स
1. असमयहाँ क्लिक करें
2. बिहारयहाँ क्लिक करें
3. हरियाणायहाँ क्लिक करें
4. महाराष्ट्रयहाँ क्लिक करें
5. मध्य प्रदेशयहाँ क्लिक करें
6. गोवायहाँ क्लिक करें

पीएम किसान ट्रेक्टर योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है, जिसके अंतर्गत किसानों को ट्रेक्टर खरीदने के लिए सरकार 20 से 50% की सब्सिडी प्रदान करवा रही है, परन्तु यह पूरी तरह से फर्जी योजना है जिसका प्रसारण केंद्र सरकार के नाम पर सोशल मीडिया में गलत तरीके से किया जा रहा है।

क्या केंद्र सरकार द्वारा अभी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना का आरम्भ नहीं किया गया है ?

जी नहीं, केंद्र सरकार द्वारा अभी पीएम किसान ट्रैक्टर योजना को आरम्भ करने की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है।

यह योजना पूरी तरह से फेक है इसकी पुष्टि किस आधार पर की गई है ?

इस योजना के फेक होने की पुष्टि PIB फैक्ट चेक द्वारा की गई है, जो एक नोडल एजेंसी है और इसका कार्य सरकारी नीतियों, उपलब्धियों, योजनाओं की सही जानकारी प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को प्रसारित करना होता है।

यदि यह योजना सरकार द्वारा आरम्भ की जाती है आवेदन के लिए क्या-क्या पात्रता निर्धारित की जाएँगी ?

यदि सरकार द्वारा योजना को आरम्भ किया जाता है, तो वह किसान जिनके पास उनकी कृषि भूमि होगी और उन्हें उसके लिए ट्रेक्टर की आवश्यकता है, साथ ही उनके द्वारा किसी अन्य उपकरण योजना में उपकरण की खरीद नहीं की गई होगी तो ही वह लाभ ले सकेंगे।

इस योजना में देश के किन किसानों को उपकरण प्रदान किया जाएगा ?

यदि इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा भविष्य में आरम्भ किया जाता है, तो इससे देश की सभी राज्य सरकारों द्वारा अपने किसानों को सब्सिडी दरों पर ट्रेक्टर खरीदने के लिए लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment