PM Modi Yojana List 2021 | मोदी सरकारी योजना – पीएम मोदी योजना 2021

PM Modi Yojana List 2021 (Sarkari Yojana) – माननीय मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने पर देश में अनेक सरकारी योजनाओं का शुभ आरम्भ किया गया है। PM Modi Yojana List 2021 की सभी योजनाओं के बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं। ये योजनाएं गरीब वर्गों की स्थिति में सुधार, किसानो के लिए योजनाएं, महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए या महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए बनाई गयी है व गरीब वर्ग को सामान्य या उच्च वर्ग को लेकर मन में कोई हीन भावनाएं पैदा न हो। हम आपको आज मोदी सरकारी योजनाओं के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं यदि आप भी पीएम मोदी योजना 2021 का लाभ उठाना चाहते हैं या सरकारी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत मददगार होने वाला है।

PM-Modi-Yojana-2021

PM Modi Yojana List 2021

वर्ष 2014 से 2021 तक प्रधानमंत्री जी ने अपने देश के नागरिकों के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओ को शुरू किया है। हमारे देश के बेरोजगार युवाओं के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई गयी है। सरकारी योजनाओं का उद्देश्य देश के गरीब वर्गों को ऊँचा उठाना है ताकि वे लोग आत्मनिर्भर बन सके। सरकार की एक मदद से वे पढ़ सके या अपना कोई छोटा मोटा व्यवसाय खोल सके। केंद्र सरकार ने इन योजनाओं को गरीब नागरिकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर शुरू किया है। सरकारी योजनाओं को शुरू करके देश की स्थिति में सुधार हो सकते हैं।

जैसे आपको पता ही है की भारत एक कृषि प्रधान देश है यहां अधिकांश लोग कृषि पर ही निर्भर रहते हैं। और आजकल किसानो की स्थिति सही नहीं है, सरकार ने इस समस्या को देखते हुए किसानो के लिए भी योजनाए चलाई है। जिससे किसान की स्थिति बेहतर हो सके। हम आपको नीचे कुछ सरकारी योजनाओं का विवरण दे रहे हैं।

पीएम मोदी योजना 2021

यहाँ हम आपको पीएम मोदी द्वारा शुरू की गयी योजनाओं से जुड़े विशेष तथ्यों के बारे में बताने जा रहें हैं। अगर आप भी इन तथ्यों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गयी सारणी देखें-

योजना का नामPM Modi Yojana List 2021
विभागअलग अलग मंत्रालय
योजना लागू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
लाभार्थीदेश के गरीब वर्ग , किसान
आवेदन का मोड़ ऑनलाइन और ऑफलाइन
उद्देश्यलोगो को सुविधा प्रदान करना और आत्मनिर्भर बनाना

PM Modi Yojana 2021 – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सरकारी योजना सूची

आयुष्मान भारत PM Modi Yojana 2021

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत मोदी जी के द्वारा की गयी। इस योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता हैं। इस योजना के अंतर्गत भारत में रह रहे उन गरीब लोगो को निशुल्कः इलाज दिया जायेगा जो किसी बीमारी का शिकार होने के बावजूद भी अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते हैं। जिस कारण उनकी मृत्यु हो जाती है। सरकार ने इस समस्या को देखते हुए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों का 5 लाख रुपए तक का बीमा कराया जायेगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपना आयुष्मान कार्ड बनाना होगा। इस कार्ड की मदद से आप भारत के किसी भी हॉस्पिटल में जाकर अपना निःशुल्क इलाज करा सकते हैं।

इस योजना में परिवार के सभी लोगों को शामिल किया जायेगा व 1350 बिमारियों को इस योजना में सूचीबद्ध किया गया है। चाहे वो कितनी ही बड़ी बीमारी क्यों न हो। मरीज का इलाज मुफ्त में किया जायेगा। Ayushman Bharat Yojana का लाभ उठाना के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें।

pm_modi_yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

फसल बीमा योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री द्वारा किसानो की फसल जो प्राकृतिक आपदा बाढ़, सूखा, आग से होने वाले आपदाओं से किसानो को बहुत नुकसान हो जाता हैं, उस नुकसान की भरपाई करने के लिए की गयी हैं। इस प्रकार आपदा से होने वाले नुकसान के कारण किसानो की आर्थिक स्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ता है। जिस कारण किसान अपनी आत्महत्या कर लेते थे। ऐसी स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल योजना शुरू की गयी हैं। Pradhanmantri fasal bima yojana के अंतर्गत किसानो का 2 लाख रूपये का बीमा किया जाता है। सरकार द्वारा पैसे सीधे किसान के खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं। केवल प्राकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान होने पर ही आप फसल बीमा योजना के लाभार्थी होंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Modi Samman Yojana 2021)

जिन किसानो के पास 2 हेक्टेयर भूमि है या इससे भी कम भूमि है उन किसानो के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया है। Pm kisan samman nidhi yojana योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा किसानो को हर वर्ष 6 हजार रूपये दिए जाते हैं। ये पैसे 3 क़िस्त में 2 हजार रूपये करके किसान के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। क़िस्त की राशि केवल उम्मीदवार के बैंक खाते के माध्यम से हस्तांतरित की जाएगी।

pm_modi_yojana_2020

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

जिन किसानो ने अपना पूरा जीवन खेती में व्यतीत किया हो व एक उम्र के बाद वे खेती करने में सामर्थ्य नहीं रखते उन किसानो को बुढ़ापे के लिए जीवन व्यतीत करने के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना चलाई गयी है। इस योजना के अंतर्गत किसानो को 3 हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दी जाएगी। इसमें लाभार्थी किसान को 50 प्रतिशत प्रीमियम का अनुदान देना होगा और 50 प्रतिशत सरकार द्वारा अनुदान किया जाएगा। जो भी किसान 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के होंगे वे pm kisan maan dhan yojana का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट से भी कर सकते हैं और ऑफलाइन के माध्यम से आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर भी कर सकते हो।

किसानो के लिए PM Modi Yojana

सरकार द्वारा किसानो के लिए बहुत सी योजनायें चलायी जा रही हैं। इन योजनाओ का संचालन सरकार द्वारा किसानो को सुविधा देने और उनकी आय दुगनी करने के उद्देश्य से की गयी हैं। इन योजनों के बारे में आप नीचे दिए गयी सूचना पढ़ें –

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर 
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना

Pradhanmantri Rojgar Yojana 2021

जो भी व्यक्ति अपना खुद का रोजगार या व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके लिए Pradhan Mantri Rojgar Yojana शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कम ब्याज दर पर ऋण दिया जायेगा। ये ऋण 2 लाख तक का होगा। यदि कोई उम्मीदवार इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो वे 2 लाख तक की लागत का ही व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। सरकार ने Pradhan Mantri Rojgar Yojana के लिए विभिन्न बैंको को चुना है जो इस योजना के तहत लोगो को कम ब्याज पर ऋण देंगे। लाभार्थी इस ऋण को धीरे – धीरे चुका सकता है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभार्थी की उम्र 18 से 35 वर्ष निर्धारित की है। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

केंद्र सरकार द्वारा योजना गरीब वर्ग और माध्यम वर्गीय महिलाओं के लिए शुरू की गयी है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है व महिलाये किसी शोषण का शिकार न हो पाए। जो महिलाएं अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं ये pradhan mantri dhan laxmi yojana उन महिलाओं के लिए बहुत ही सिद्ध साबित होने वाली है। सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं को 5 लाख का ऋण मुहैया कराया जायेगा। यदि इच्छुक उम्मीदवार इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

pradhan-mantri-dhan-laxmi-yojana

मुफ्त सोलर पैनल योजना

फ्री सोलर पैनल योजना को कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। सरकार द्वारा किसानो के खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पैनल लगाए जायेंगे। solar panel yojana से किसानो की आय में बढ़ोतरी होगी और साथ ही साथ किसानो को खेती करने में भी आसानी होगी। सोलर पैनल योजना के लिए 48000 करोड़ का बजट बनाया गया है जो 10 साल के लिए निर्धारित किया गया है।

किसान अपने खेत में लगे सोलर पैनल से अतिरिक्त बिजली बनाकर बिजली कम्पनियो को बेच सकते हैं और महीने में 6000 रूपये का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इससे पेट्रोलियम ईंधन को बचा सकते हैं।

सिलाई मशीन निःशुल्क योजना

केंद्र सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत देश के सभी राज्य की 50000 गरीब महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दी जाएगी। जिससे महिलाएं सिलाई का काम शुरू करके अपना भरण-पोषण कर सके और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके। जो महिलाये 20 से 40 वर्ष की हो वही free silai machine yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा निम्न वरसग और कमजोर वर्ग की महिलाओं को दिया जा रहा हैं।

बालिका अनुदान योजना

कन्या विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत कन्या के विवाह हेतु आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का आवेदन बालिका के अभिभावक अपनी बेटी के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार की केवल 2 बेटियों के लिए ही अनुदान दिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत 50 हज़ार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। लेकिन इसमें कुछ शर्ते भी है परिवार की वार्षिक आय 15000 रूपये से कम होनी चाहिए। और बेटी 18 वर्ष की आयु से ऊपर की होनी चाहिए। तभी आप Balika anudan yojana का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का आवेदन करने के लिए शादी का कार्ड और लड़के व लड़की का आधार कार्ड और अभिभावक का आधार कार्ड होना अनिवार्य हैं।

महिलाओ के लिए मोदी सरकार की योजनायें

सरकार द्वारा समय समय पर महिलाओं के लिए अलग अलग योजनाओं का शुभारम्भ किया जाता हैं। इसी प्रकार हम आपको सरकार द्वारा महिलाओं हेतु शुरू की गयी योजनाओं के बारे में बताने जा रहें हैं। इन योजनाओं के नाम जानने के लिए आप नीचे दी गयी सूचना पढ़ें –

  • निःशुल्क सिलाई मशीन योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • बालिका अनुदान योजना  
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
योजनाओं को शुरू करने का उद्देश्य

योजनाओं को शुरू करने का उद्देश्य देश के सभी गरीब और जरूरतमंद लोगो को आर्थिक सहायता देने के लिए योजनाओं का शुभारम्भ किया जाता है। हर एक वर्ग के लिए अलग-अलग योजनाओं को शुरू किया जाता है। ताकि आर्थिक सहायता देकर सभी लोगों को समाज में एक जैसी सुविधा मुहैया हो। और हमारा देश एक विकासशील देश बन सके। इन योजनाओं को शुरू करने का सरकार का उद्देश्य गरीब लोगो को सुविधा प्रदान करना और सहायता प्रदान करना हैं। ताकि गरीब लोगो को भी सहायता मिल सके और वह भी आत्मनिर्भर बन सकें।

मोदी सरकारी योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर-

आयुष्मान भारत योजना में व्यक्ति का कितने रूपये का बीमा कराया जायेगा ?

आयुष्मान भारत योजना में प्रति व्यक्ति का 5 लाख का बीमा किया जायेगा।

माननीय प्रधानमंत्री योजनाओं का शुभारम्भ करने का क्या उद्देश्य है ?

प्रधानमंत्री योजनाओं शुभारम्भ करने का उद्देश्य किसानो को लाभ पहुंचना, गरीब मध्यम परिवारों की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है और जो युवा अपना रोजगार खोलना चाहते हैं।

बालिका अनुदान योजना क्या है ?

भारत में रह रहे जिनके बीपीएल कार्ड है उनकी वार्षिक आय 15000 रूपये से कम है उनकी बेटियों को शादी के लिए 18 वर्ष की आयु पूरे होने पर 50,000 रूपये दिए जायेंगे।

फ्री सोलर पैनल योजना क्या है ?

फ्री सोलर पैनल योजना में किसानो को सिचाई के लिए खेत में सोलर पैनल लगाए जायेंगे। जिससे की अतिरिक्त बिजली बनाकर गैर बिजली कम्पनी को बेच सकते हैं और महीने भर में 6000 रूपये की आय प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना क्या है ?

पीएम रोजगार योजना के अंतर्गत जो भी युवा अपना रोजगार खोलना चाहते हैं। उनको सरकार द्वारा कम ब्याज दर पर 2 लाख ऋण दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है ?

पीएम उज्ज्वला योजना में जो बीपीएल कार्ड धारक के जितने भी परिवार होंगे उनको फ्री में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराये जायेंगे।

पीएम ग्रामीण आवास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में गांव में जिन लोगो के कच्चे मकान है उनको पक्का मकान बनाने के लिए धन राशि मुहैया कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना क्या है ?

छात्रवृति योजना के अनुसार जो भूतपूर्व सैनिक है उनके बच्चो की शिक्षा के लिए छात्रवृति दी जाएगी।

गर्भावस्था योजना क्या है ?

गर्भावस्था योजना प्रधानमंत्री चलाई गयी योजना है। इस योजना के अंतर्गत यदि माता किस बच्चे को जन्म देती है तो जन्म के बाद माता को 6000 रूपये दिए जायेंगे।

पीएम मोदी योजना 2021

पीएम मोदी जी द्वारा बहुत सी योजनाओ को सफल बनाया गया है। तो आप भी यदि इन योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। या अपने निकट जनसेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं। पीएम मोदी योजना 2021 के बारे में आपको ये जानकारी कैसे लगी हमें जरूर बतायें यदि आप कोई और योजना के बारे में जानने के इच्छुक है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा इस लेख में दी गयी जानकारी के माध्यम से कुछ सहायता मिलेगी।