पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023 PM-WANI Yojana

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023 (PM-WANI Yojana) को कैबिनेट मंत्री की बैठक में मंजूरी मिल गयी है। अब आपको किसी भी महंगे डेटा प्लान लेने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि प्रधानमंत्री द्वारा पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023 की शुरुआत की गयी है।

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की आज हम इंटरनेट के बिना कुछ भी कार्य नहीं कर पाते हैं क्योंकि अब सभी चीजें ऑनलाइन प्रोवाइड हो रही है। लेकिन देश में ऐसे बहुत से क्षेत्र हैं जहां लोगों के पास इंटरनेट जैसी सुविधा नहीं होती है अगर इंटरनेट होता भी है तो उसकी स्पीड इतनी अच्छी नहीं होती है। बहुत सी कंपनियां अपने डेटा प्लान को महंगे तो कर देते हैं लेकिन उनकी सेवाएं बेहतर नहीं होती है।

PM-WANI Yojana, पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना
पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023

जब मोबाइल की सुविधा नहीं थी उस समय देखा होगा आपने किसी चौराहे पर टेलीफोन बूथ बनाये जाते थे। अब ऐसे ही पीडीओ बनाये जायेंगे जिससे की वाई-फाई की सेवाएं दी जाएँगी। सरकार द्वारा 1 करोड़ डेटा सेंटर को खोला जायेगा। लोगों को बेहतर इंटरनेट उपलब्ध हो उसके लिए पीडीओ बनाये जायेंगे वो एक छोटी सी दूकान या एक सीएससी सेण्टर भी हो सकते हैं।

इसको लेने के लिए उम्मीदवार को किसी भी तरह के लाइसेंस, या पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023 के बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं। योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

9 दिसंबर 2020 को दूरसंचार विभाग को पीडीओ के माध्यम से सभी नागरिकों को सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क देने के प्रस्ताव को पारित किया गया था। पब्लिक डेटा ऑफिस के द्वारा सभी को फ्री इंटरनेट और स्पीड की सुविधा दी जाएगी। PM-WANI Yojana दुनिया की पहले ऐसी योजना होगी जो लोगो को फ्री में वाई-फाई दे रही है और उद्योगों के क्षेत्रो में क्रान्ति लाएगी।

PM-WANI Yojana

योजना का नाम पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023
विभागदूरसंचार विभाग
किसके द्वारा शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी द्वारा
लांच की तिथि9 दिसंबर 2020
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यदेश में विकास की वृद्धि को बढ़ाना

यह भी जानें : पीएम दक्ष योजना 2023 : pmdaksh.dosje.gov.in

Prime Minister Wi-fi Access Network Interface Scheme एक ऐसी योजना बनने जा रही है जो वाई-फाई में क्रान्ति लाएगी। जिससे की अब आप अपने फोन से ही नहीं बल्कि लैपटॉप, कम्प्यूटर के माध्यम से भी वाई-फाई कनेक्ट कर सकेंगे और सभी कम्पनी ज्यादा स्पीड वाला नेटवर्क नहीं देती है लेकिन ये इंटरनेट आपको तेज स्पीड वाला नेटवर्क दे रही है। सरकार द्वारा 2020 में क्रान्ति लाने वाली पहली योजना है।

PM Vani Yojana 2023 – पब्लिक डेटा ऑफिस

पब्लिक डेटा ऑफिस के माध्यम से ही आप तक फ्री इंटरनेट की सुविधा ले सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की आप इसके माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। अभी सरकार द्वारा हालाँकि ज्यादा कुछ जानकारी इसके बारे में दी नहीं गयी है। पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023 के तहत आप इस पीडीओ को अपनी एक चाय की छोटी सी दूकान या ग्रोसरी स्टोर, जन सेवा केंद्र कही भी लगा सकते हैं। आपके क्षेत्र में जितने भी लोगों को इंटरनेट चाहिए होगा उसमें हर प्रकार से प्लान होंगे जैसे 1 महीने, 1 दिन, सप्ताह भर या चाहे एक ही 1 ही घंटे के लिए आपको इंटरनेट चाहिए होगा आप उस हिसाब से कूपन प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना 2023

PM-WANI (Wi-Fi Access Network Interface) scheme का लाभ लेने के लिए अब आपको किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। यदि आप किसी भी कम्पनी संस्थान में कार्य करते हैं या आपकी कम्पनी है वहां इंटरनेट के उपयोग के लिए आप वहां पीडीओ लगा सकते हैं।

हमारे देश में बहुत से ऐसी जगह गली नुक्कड़ है जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है ऐसे में उन्हें अपने काम करने को लेकर काफी असुविधा होती है लेकिन PM Vani Yojana 2023 का लाभ ले सकते हैं। हमारे देश के पूर्वी राज्य असम, मिजोरम जैसे कुछ राज्य है जहां कुछ जिलों में बिलकुल इंटरनेट उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि वहां नेटवर्क नहीं होते हैं ऐसे में PM Vani Yojana 2023 के तहत वहां के गांव में 5G के टावर लगाए जायेंगे।

और स्कूल, छात्रों, ऑनलाइन कंपनियों में काम करने वाले, कॉलेज में अध्ययन करने वाले छात्रों को इसका बहुत लाभ होगा। यह सभी नागरिकों को एक बेहतर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु इस योजना की शुरुवात की गयी है।

यह भी देखेंकृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया (Krishi Udan Yojana)

कृषि उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण प्रक्रिया (Krishi Udan Yojana)

यह भी पढ़ें : पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना

पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस के लाभ

PM-WANI (Wi-Fi Access Network Interface) scheme के शुरू होने से नागरिकों को बहुत सी सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। कुछ लाभ निम्नलिखित है।

  • अब फ्री इंटरनेट का लाभ पूरा देश ले सकता है।
  • ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले वह सभी नागरिक योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर पाएंगे
  • ग्रामीण क्षेत्र इस योजना के तहत कवर किये जायेंगे जहाँ इंटरनेट जैसी सुविधाएँ अभी भी उपलब्ध नहीं है।
  • जहां इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां 4G नेटवर्क लगाके उम्मीदवारों को लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • यहां सभी इंटरनेट कंपनियां काफी महंगे डेटा प्लान बताते हैं और उसमें इंटरनेट की इतनी अच्छी स्पीड भी नहीं होती है।
  • जो भी उम्मीदवार ये पीडीओ लगाएंगे उनके पास आय के साधन प्राप्त होंगे।
  • पब्लिक डेटा ऑफिस के जरिये अब आप काफी अच्छी स्पीड ले सकेंगे और ये फ्री में ले सकेंगे आप।
  • पुरे भारत में सभी राज्यों में लगभग 1 करोड़ पीडीओ लगाए जायेंगे।
  • पीडिओ में इंटरनेट के लिए कई ऐसे एप्प्स बनाये जायेंगे जो पीडीओ तक नेट पहुंचाएगा।
  • ये दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क होगा। जो इंटरनेट के क्षेत्र में क्रान्ति लाएगा।
  • जहां अभी कोविड-19 के तहत सभी पढ़ाई ऑनलाइन कराई जा रही है जिसमें आपको काफी अच्छा इंटरनेट की आवश्यकता होती है और अच्छी स्पीड चाहिए होती है।
  • इस योजना से काफी सुरक्षित इंटरनेट का उपयोग कर पाएंगे।
  • देश के सभी नागरिकों तक एक बेहतर इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने हेतु फ्री इंटरनेट योजना को शुरू किया गया है।

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना में पीडीओ किस प्रकार काम करेगा ?

केंद्र सरकार द्वारा आने वाले तीन सालों में सभी जगह पब्लिक डेटा ऑफिस लगाए जायेंगे। लगभग 1 करोड़ इनकी संख्या होगी इसके साथ ही यदि आप ये सोच रहे होंगे की आपको पीडीओ से कैसे फ्री इंटरनेट मिलेगा तो आपको बताते हैं।

अगर आपके क्षेत्र या गली में, दूकान में कोई भी पीडीओ लगाता है तो आपको जितने दिन का इंटरनेट चाहिए होगा उस हिसाब से आपको कूपन लेना होगा। बताया जा रहा है की इस कूपन की शुरुआत 2 रूपये से 20 रूपये तक होगी। जिससे की आप कूपन के जरिये इंटरनेट को जल्दी एक्सेस कर सकते हैं और काफी अच्छी स्पीड से नेट का प्रयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही दूर संचार विभाग द्वारा एप्प बनाये जायेंगे जिससे की पीडीओ तक आसानी से इंटरनेट पहुंचाया जा सकेगा।

PM-WANI Yojana से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

क्या फ्री इंटरनेट के लिए पंजीकृत होने की आवश्यकता है ?

जी नहीं आपको वाणी योजना के लिए ना ही पंजीकृत होने की जरूरत है और ना ही किसी प्रकार का शुल्क देने की आवश्यकता है।

इस स्कीम के तहत नागरिकों को किस प्रकार की इंटरनेट की सुविधाएँ प्राप्त होगी ?

इंटरनेट से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ नागरिकों को पीएम वाणी के माध्यम से प्राप्त होगा नागरिकों की इंटरनेट से जुड़े कार्यों को करने के लिए प्रक्रिया और आसान हो जाएगी।

इंटरनेट प्रोवाइड करने के लिए पीडीओ किस प्रकार काम करेगा ?

इसके लिए कंपनियों को एप्प्स बनाने के लिए कहा गया है एप्प के माध्यम से इंटरनेट सेवाएं पीडीओ पब्लिक डेटा ऑफिस तक सर्विस पहुचायी जायेगी।

क्या पीएम वाणी के तहत नागरिकों को फ्री इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी ?

हाँ उन सभी लोगो को इंटरनेट सेवा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जो अभी तक इस सुविधा से वंचित है। इंटरनेट के तहत होने वाले सभी कार्यों का लाभ नागरिको को प्रदान किया जायेगा।

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना के क्या उद्देश्य है ?

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है की हमारे देश में बहुत से ऐसे क्षेत्र है जहां लोग इंटरनेट की सेवाओं से नहीं जुड़े हैं और उन्हें इन्ही सब से जोड़ना बहुत जरुरी है ताकि वो देश के विकास में साथ दे सके।

पीएम वाणी फ्री इंटरनेट योजना का पूरा नाम क्या है ?

योजना का पूरा नाम ( Prime Minister Wi-fi Access Network Interface Scheme) पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस है।

आज हमने आर्टिकल के माध्यम से आपको PM-WANI Yojana 2023 के बारे में जानकारी दी है। यदि आपको योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमने नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं। साथ ही ऐसे ही अन्य स्कीम के बारे में जानने के इच्छुक हों तो आप हमारी वेबसाइट hindi.nvshq.org से जुड़ सकते हैं।

यह भी देखेंआयुष्मान सहकार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लाभ व उद्देश्य - NCDC Ayushman Sahakar Yojana

आयुष्मान सहकार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लाभ व उद्देश्य - NCDC Ayushman Sahakar Yojana

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें