Post Office Scheme: इस योजना में मिल रहा बैंक से अधिक ज्यादा का रिटर्न, इनकम टैक्‍स में भी मिलेगा छूट

Share on:

Post Office Scheme: भारतीय डाक घर द्वारा नागरिकों के लिए बहुत सी बचत योजनाएँ चलाई जाती है, जिनमे उन्हें एफडी या बचत खातों में किए गए निवेश पर बैंकों की तुलना में अधिक और सुरक्षित रिटर्न प्राप्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है। ऐसी ही डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट योजना जिसमे स्वाधि में किए गए निवेश पर नागरिकों को कई सुविधा जैसे तिमाही के आधार पर बेहतर ब्याज के साथ-साथ टैक्स में भी छूट प्रदान की जाती है। पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी निवेश योजनाओं में आम नागरिकों को गॉरन्टीड रिटर्न प्रदान किया जाता है जो इन्हे निवेश के लिए पूरी तरह से सुरक्षित बनाता है, यदि आप भी भारतीय डिपॉजिट योजना में निवेश करके अपने भविष्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस योजना की सभी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

यह योजना आपको देगी बैंक से अधिक ज्यादा का रिटर्न

आज के समय में हर व्यक्ति अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए अपनी जमा कुंजी को बैंक में बचत खाते या एफडी द्वारा सुरक्षित करना चाहते हैं, ताकि की गई बचत पर उन्हें बेहतर रिटर्न की सुविधा प्राप्त हो सकें, लेकिन बैंकों की तुलना में अधिक लाभ पोस्ट ऑफिस द्वारा नागरिकों को प्रदान किया जाता है। ऐसे में डाक घर की स्वाधि जमा योजना (Fixed Deposite Scheme) के माध्यम से नागरिकों एक साल से पाँच सालकी अवधि के लिए एफडी जमा कर सकते हैं, इसके लिए कोई भी नागरिक 1000 रूपये में खाता खुलवाकर निर्धारित अवधि तक निवेश करके बैंकों या अन्य बचत योजनाओं से अधिक रिटर्न की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

जाने पोस्ट ऑफिस की ब्याज राशि

भारतीय डाक घर में व्यक्ति चेक या कैश के माध्यम से खाता खुलवाकर अलग-अलग अवधि के लिए एफडी करवा सकते हैं, डाक घर में खुलवाई गई एफडी पर नागरिकों को बेहतर व अधिक ब्याज प्राप्त होता है, जिसमे नागरिकों को तय की गई अवधि तक निवेश करना होता है। पोस्ट ऑफिस की जारी फिक्स्ड डिपॉज़िट स्कीम के तहत नागरिक खाता खुलवाकर अपनी सुविधा अनुसार बिना किसी सीमा के निवेश कर सकते हैं।

  • 7 दिन से लेकर 1 वर्ष की एफडी अवधि तक निवेश करने पर नागरिकों को 5.50% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता।
  • यदि ग्राहक 1 वर्ष से 2 वर्ष की अवधि तक योजना में निवेश करते हैं तो उन्हें 5.50% की दर से ही ब्याज दिया जाता है।
  • इसके अलावा 3 वर्ष से 5 वर्ष की अवधि में निवेश के लिए 6.70% ब्याज दर ग्राहकों को प्रदान की जाती है।

पोस्ट ऑफिस योजना में इनकम टैक्‍स में भी मिलेगा छूट

पोस्ट ऑफिस में एफडी खुलवाकर नागरिक बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिसमे निवेश की गई राशि पर डाक घर द्वारा अधिक ब्याज के साथ-साथ निवेश की भी कोई सीमा तय नहीं की गई है। ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार 1000 रूपये से लेकर अधिकतम कितनी भी राशि तय स्वाधि तक जमा कर सकेंगे, जिस पर इनकम टैक्स धारा 80 C के तहत उन्हें टैक्स पर छूट दी जाती है, जिसके तहत जमा राशि , ब्याज और रिटर्न पर नागरिकों से किसीतरह का टैक्स नहीं लिया जाता।

ऐसी ही और भी सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं की ज्यादा जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.hindi.nvshq.org को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment