प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY – Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन

Share on:

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana  के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगो के लिए वह सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी जिससे की वह वंचित है। कोरोना के दौरान मार्च माह में लॉकडाउन किया गया था उसके लिए गरीब जनता को किसी प्रकार की समस्या न हो उसके लिए प्रधानमंत्री जनकल्याण के तहत योजना को जारी किया गया है। पीएम गरीब कल्याण योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा 1.70 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है,देश के 80 करोड़ से भी अधिक लोगो को योजना का पूर्ण लाभ उपलब्ध कराया जायेगा। PMGKY योजना से संबंधित सभी जानकारी जैसे योजना के अंतर्गत नयी घोषणा, लाभ, उद्देश्य, योजना स्थति, स्थानांतरित धनराशि आदि प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY - Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन
PMGKY – Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नयी घोषणा

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के तहत प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा गरीब नागरिको के लिए मई और जून माह में निःशुल्क खाद्यान सामग्री वितरित करने की घोषणा की गयी हैं। लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। सरकार द्वारा आदेश दिया गया हैं कि मई माह से लेकर नवंबर माह तक इस योजना के तहत जनता को मुफ्त राशन वितरित कराया जायेगा और प्रति व्यक्ति को 5 किलो राशन दिया जायेगा। इस योजना के 26 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा गया हैं। कोरोना काल के चलते बहुत सख्ती बरती जा रही हैं और लोगो को बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा गरीब जनता को कुछ राहत पहुँचाने के लिए मुफ्त खाद्यान सामग्री वितरित करने का निर्णय किया हैं।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

यहां हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कुछ मुख्य जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इन जानकारियों के बारे में लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते हैं। आइये देखते हैं –

योजना का नामPradhan Mantri Garib Kalyan Yojana
योजना शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थीदेश के 80 करोड़ से भी अधिक गरीब वर्ग के लोग
उद्देश्यगरीब लोगो को राशन पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी
पीडीएफPMGKY-Notification.pdf

PMGKY 2.0 में आवंटित और वितरित अनाज की संख्या

  • गरीब परिवारों को दिया जाने वाला राशन के लिए सरकार के द्वारा 201 लाख टन का अनाज आवंटित किया गया है
  • 201 लाख टन राशन को देश में लोगो को 5 माह में वितरित किया जायेगा।
  • गरीब कल्याण योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के लोगो को अब तक 60. 52 लाख टन अनाज बांटा गया है।
  • इनमे से प्रत्येक राज्य के द्वारा अपने राज्य की जनता के लिए 89.76 लाख टन अनाज लिया गया है।
  • देश में राशन लेने वाले कुल लाभार्थियों की संख्या 71.68 करोड़ है, जुलाई माह में लाभार्थियों को 35. 84 लाख टन से भी अधिक अनाज प्रदान किया गया है।
  • और साथ ही अगस्त माह में लाभार्थियों को 24.68 लाख टन अनाज वितरित किया गया है और कुल लाभार्थियों को संख्या 49.36 करोड़ है

गरीब कल्याण योजना लाभ उठाने के लिए ईसीआर आवश्यक

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana का लाभ उठाने के लिए ECR (Electronic challan cum return) भरना अनिवार्य है बिना ECR भरने वालो को योजना का कोई लाभ उपलब्ध नहीं कराया जायेगा। देश के वह संस्थान जिनके द्वारा अभी ECR फाइल नहीं किया गया वह अपना ECR जमा करके योजना की सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।बहुत से सदस्यों के द्वारा आधार KYC अपडेट है नहीं किया गया है गरीब कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए वह सभी सदस्य अपना आधार KYC अपडेट करवा ले। योजना लागू होने से पहले जिन सदस्यों के द्वारा पहले ही ECR जमा किया गया था,उन्हें भी योजना का पूर्ण सुविधाएं प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब वर्ग के लोगो को सब्सिडी के तौर पर राशन वितरित किया जायेगा। आर्थिक रूप से गरीब वर्ग के लोगो को योजना के माध्यम से 2 रूपए किलो की दर से गेहूं वितरित किये जायेंगे और 3 रूपए किलो के हिसाब से चावल दिए जायेंगे। और साथ ही 1 किलो चने के दाल भी प्रतिमाह कम दरों में उपलब्ध करवाई जाएगी। योजना के माध्यम से राशन कार्ड धारको को यह राशन 3 माह के अंतर्गत 2 गुना अधिक दिया जायेगा और कार्ड के अंतर्गत सरकार के द्वारा अतिरिक्त दिया जाने वाला राशन जनता को बिलकुल निशुल्क प्रदान की जाएगी। देश के करीब 80 करोड़ से भी अधिक लोगो को योजना का लाभ दिया जायेगा।

PMGKY के अंतर्गत स्थानांतरित धनराशि (Transfer Amount)

लॉकडाउन के दौरान देश में जन धन योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम किसान योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो के लिए वित्तीय धनराशि की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है जनधन योजना के अंतर्गत देश के सभी लाभार्थियों के जनधन अकाउंट में 3 माह तक 500 रूपए वित्तीय धनराशि को प्रदान किया गया है। उज्जवला योजना के माध्यम से 5,606 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये गए है जिसमे लाभार्थियों की संख्या करीब 7.15 करोड़ है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देश के नागरिकों को 28,256 करोड़ की वित्तीय धनराशि को प्रदान किया जायेगा।

गरीब कल्याण योजना में दी जाने वाली सुविधा

PMGKY के अंतर्गत सरकार के द्वारा विभिन्न सुविधाओं को शुरू किया गया जिसकी लिस्ट आपको नीचे दर्शायी गयी है।

  • 1.7 लाख करोड़ रूपए का बजट गरीब कल्याण योजना के द्वारा शुरू किया गया है।
  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानो के बैंक अकाउंट में 2000 रूपए की क़िस्त 3-3 माह में ट्रांसफर की जाएगी। योजना के माध्यम से किसानो को सालाना 6000 रूपए की वित्तीय धनराशि प्राप्त होगी।
  • 80 करोड़ से भी अधिक लोगो को सरकार के द्वारा 5 किलो राशन निशुल्क वितरित किया जायेगा।
  • देश की 20 करोड़ जन धन खाता धारक महिलाओं को तीन महीने तक 500 रूपए धनराशि प्रदान की गयी।
  • डॉक्टर, नर्स, कोरोना वारियर्स कर्मचारियों के लिए सरकार ने 50 लाख रूपए की बीमा योजना को शुरू किया है।
  • उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 97.8 लाख गैस सिलिंडर देश के नागरिकों को मुफ्त दिए गए।
  • जनधन योजना के माध्यम से विकलांग, वरिष्ठ नागरिको को 1000 रूपए की धनराशि का लाभ दिया जायेगा।
  • लाभार्थियों को गैस सिलेंडर अगले 3 महीनों के लिए फ्री में उज्वल योजना के अंतर्गत दिया जायेगा।
  • Self help group (SHG) के लिए सरकार ने 20 लाख रूपए की लोन लेने की सुविधा को भी जारी किया गया है।

गरीब कल्याण योजना स्थिति

  • PMGKY को सफल बनाने के लिए राज्य सरकारों के द्वारा भी बहुत मदद की जा रही है।
  • लाभार्थियों को योजना का लाभ राज्य सरकार के द्वारा ही उपलब्ध कराया जा रहा है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा मजदूरों के खाते में 611 करोड़ रूपए की राशि को वितरित किया गया है
  • जिसमे 27.5 लाख Mgnrega मजदूरों के बैंक खाते है और बाकि मजदूर भत्ता योजना वाले लाभार्थी है।
  • पीएम किसान योजना के तहत 1600 लाख करोड़ रुपए को किसानों के बैंक अकाउंट में 2000 रूपए की वित्तीय धनराशि के तहत डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जा रहा है।
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के उद्देश्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का प्रमुख उद्देश्य यह है देश के उन सभी लोगों के लिए वह सभी सुविधाएँ उपलब्ध करना जिनका लॉकडाउन के दौरान कमाई का कोई साधन नहीं बचा है। और कोरोना काल में वह बेरोजगार हो गए है परिवार का भरण पोषण करने के लिए सरकार के द्वारा लाभार्थी को फ्री राशन भी दिया जा रहा है। योजना के तहत लाभार्थी को विभिन्न सुविधाओं का लाभ प्राप्त होगा। सरकार के द्वारा लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं के माधयम से निशुल्क सुविधाएँ उपलब्ध करायी गई है योजना के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अन्य प्रकार की स्कीमों के अंतर्गत सभी आमजन लोगों तक आर्थिक सेवाएं पहुँचाने के कार्य के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भी गरीब व्यक्तियों तक मदद पहुँचाई जाती है।

योजना के लाभ
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण के अंतर्गत देश के सभी कार्ड धारको को सब्सिडी के तहत गेहूं चावल वितरित किये जायेंगे।
  • योजना के तहत 2.65 लाख मीट्रिक टन राशन अभी तक 5.29 करो़ड़ लोगों को बांटा गया है।
  • नवंबर माह देश के वासियों को राशन कार्ड के तहत मुफ्त राशन लेने की सुविधा भी उपलब्ध की गयी है।
  • योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्ड धारक प्राप्त कर सकते है।
  • राशन सब्सिडी योजना का लाभ देश के 80 करोड़ नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा राज्य के कर्मचारियों को 3 महीने तक EPF (एम्प्लोयी प्रोविडेंट फण्ड) EPF कंट्रीब्यूशन सेंटर द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा EPF का लाभ ऐसी कंपनी के कर्मचारियों को मिलेगा जिनमे 100 या इससे अधिक कर्मचारी काम करते हैं और जिनकी तनख्वा 15000 तक है, ऐसे कर्मचारियों को सरकार द्वारा 24% योगदान कर्मचारी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

PMGKY पंजीकरण प्रक्रिया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपना पंजीकरण नहीं करवाना होगा, क्योंकि इसके लिए कोई पंजीकरण प्रक्रिया नहीं रखी गई है, आवेदक को योजना का लाभ उनके राशन कार्ड द्वारा प्राप्त हो सकेगा, इसके लिए उनके पास राशनकार्ड होना आवश्यक है, जिसके माध्यम से वह कम (सब्सिडी) दरों पर राशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं, देश के जिन भी आवेदकों के पास अपने राशन कार्ड होंगे केवल उन्हें ही यह सुविधा प्राप्त हो सकेगी, जिससे देश में भुखमरी जैसी समस्या को कम किया जा सकेगा और ज्यादा से ज्यादा गरीब लोगों की स्थिति बेहतर हो सकेगी। सब्सिडी राशन की सुविधा प्राप्त करने के लिए आवेदक दिए गए निर्देशों की जानकरी यहाँ से पीडीएफ डाउनलोड प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण की कुछ अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण दिव्यांग पेंशन योजना– के माध्यम से देश के दिव्यांगजनो को डीबीटी के माध्यम से एक हजार रूपए की अतिरिक्त पेंशन 3 माह तक प्रदान की जाएगी।
स्वयं सेवा समूह के लिए दीनदयाल योजना-अंतर्गत देश के सेल्फ हेल्फ ग्रुप को सहायता प्रदान की जाएगी योजना में पहले की अपेक्षा काफी बदलाव किया गया गया है पहले स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 10 लाख रूपए लोन लेने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी थी जिसे अब महिलाये 20 लाख रूपए कर दिया गया है।
चिकित्सक एवं अन्य मेडिकल स्टाफ बीमा योजना-इसके माध्यम से 50 लाख रूपए का बीमा चिकित्सा क्षेत्र के कर्मचारियों को दिया जायेगा।
एलपीजी बीपीएल गैस योजना-गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत 3 माह तक फ्री गैस दिया जायेगा। अब तक देश में 97.8 लाख सिलेंडर लाभार्थियों को दिए गए है।

गरीब कल्याण योजना से संबंधित प्रश्न और उनके उत्तर

गरीब कल्याण योजना को किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

गरीब कल्याण योजना को भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

योजना का लाभ प्राप्त कौन से लोग प्राप्त कर सकते है ?

देश के सभी नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के है।

सब्सिडी योजना के माध्यम से देश के नागरिको को क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

इसके माध्यम से देश के जरूरतमंद लोगो को सब्सिडी के माध्यम से राशन दिया जायेगा।

क्या इस योजना के माध्यम से सभी गरीब परिवारों तक राशन कार्ड से जुड़े खाद्य वस्तुओं को मुफ्त में प्रदान किया गया है ?

हाँ राशन कार्ड से मिलने वाली सभी खाद्य वस्तुओं को कोरोना महामारी के दौरान गरीब परिवारों को मुफ्त में प्रदान किया गया।

योजना के लिए कितने का बजट तय किया गया है ?

1.70 करोड़ रूपए का बजट योजना के लिए तैयार किया गया है।

क्या प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को ही योजना के तहत शामिल किया गया है ?

हाँ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को ही लाभ लेने के लिए शामिल किया गया है।

PMGKY को आरम्भ करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

PMGKY को आरम्भ करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को सब्सिडी दामों पर राशन की सुविधा उपलब्ध करवाना है, जिससे इन परिवारों को राशन प्राप्त करने के लिए किसी आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े और देश में भुखमरी जैसी समस्या को ख़त्म किया जा सके।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत अभी तक कितनी धनराशि आवेदकों को जारी की गई है ?

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत अभी तक 5,606 करोड़ रुपये की धनराशि आवेदकों के बैंक में खातों में ट्रांसफर की गई है जिसमे लाभार्थियों की संख्या करीब 7.15 करोड़ है।

गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार ने कौन सी नयी घोषणा की हैं ?

प्रधानमन्त्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार द्वारानवंबर माह तक राशन कार्ड धारकों को फ्री राशन प्रदान करने की घोषणा की गयी हैं।

click-here

इसे भी पढ़ें
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश
(PMJDY) प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता कैसे खोलें

Leave a Comment