प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 | pmayg nic in List 2022 – 2023

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी और पीएम आवास योजना ग्रामीण को 2015 में लांच किया गया था। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले जिन लोगो के कच्चे घर है वे अपने पक्के घर बनाने के लिए आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की गयी थी और पीएम आवास योजना ग्रामीण को 2015 में लांच किया गया था। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले जिन लोगो के कच्चे घर है वे अपने पक्के घर बनाने के लिए आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी थी। जिन लोगो ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन किया था वे अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (pmayg nic in list) में अपना नाम अब ऑनलाइन देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट : pmayg nic in list (pmaymis.gov.in), पीएमएवाई सूची
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट : pmayg nic in list

इस योजना के अंतर्गत अब नई सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट @pmayg.gov.in पर जारी की गयी है। जिन लोगो ने इस योजना में आवेदन किया था अब वे घर बैठे ही PM Awas Yojana Gramin List में अपना नाम देख सकते है इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी की है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट pmayg nic in List 2023

आपको बता दे जिन लाभार्थियों का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची में जिन लोगो का नाम आएगा उन्ही लोगो को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान होगा। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा इच्छुक उम्मीदवारों को 1 करोड़ पक्के घर उपलब्ध करवाएगी।

सरकार ने योजना का लाभ देने के लिए पहाड़ी क्षेत्रो में घर बनाने के लिए 1 लाख 30 हजार रूपये की मदद दी जाएगी। मोदी जी के द्वारा शुरू की गयी इस योजना के माध्यम ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो का विकास होगा गरीब परिवार के नागरिकों को एक बेहतर आवासीय सुख सुविधा लेने का लाभ प्राप्त होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सभी नागरिकों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करने के लिए सरकार के तहत देश के सभी राज्यों में योजना को संचालित किया गया है। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से उन उम्मीदवरों को बताएंगे की वे किस प्रकार सूची में अपना नाम देख सकते है, व इससे जुडी और भी जानकारी साझा करेंगे आप आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

हाल ही उत्तर प्रदेश राज्य में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से पांच लाख गरीब परिवारों को आवासीय सुविधा प्रदान की गयी। यह लगभग 6637.72 करोड़ रूपए की लागत से लाभार्थी परिवारों के लिए आवासीय निर्माण किया गया। इस योजना के तहत लगभग 70 फीसदी से अधिक परिवारों को आवासों का मालिकाना हक़ दिया गया।

pmayg nic in List 2023

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
विभागग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना की शुरुआतवर्ष 2015
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार द्वारा संचालित
आवेदन की तिथिअभी उपलब्ध है
लाभार्थी2011 की जनगणना के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
उद्देश्यHouse For all
आवेदन मोड़ऑनलाइन
पीएम आवास योजना शहरीयहाँ से पढ़ें
आधिकारिक वेबसाइटpmayg.nic.in

पीएम आवास योजना के लाभार्थी कौन-कौन है ?

योजना की पॉलिसी के अनुसार निम्नलिखित श्रेणी के वर्गो को PM Awas Yojana का लाभ दिया जायेगा।

  • मध्यम आय वर्ग – 1
  • मध्यम आय वर्ग – 2
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग
  • महिलाएं (किसी भी जाति या धर्म से हो)
  • कम आय वाले लोग
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाये

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

PM Kisan e KYC में Invalid OTP और Record Not Found को ऐसे करें सही

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता के घर में 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई भी वयस्क नहीं होना चाहिए।
  • दिहाड़ी मजदूरी करने वाले भूमिहीन परिवार
  • कच्चे मिटटी के मकान में रहने वाले आर्थिक रूप से गरीब परिवार योजना में आवेदन करने के लिए पात्र है।
  • पीएम आवास योजना के तहत परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से 6 लाख तक होनी चाहिए।
  • महिला मुखिया परिवार में 16 से 59 वर्ष की आयु का वयस्क नहीं होना चाहिए।
  • परिवार मे 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई साक्षर सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • ऐसे परिवार जिनमे कोई सदस्य निशक्त हो या वो शारीरिक रूप से सक्षम ना हो।
  • यदि व्यक्ति के द्वारा पहले ऐसी किसी योजना का कोई लाभ प्राप्त किया गया है तो वह पीएम ग्रामीण आवास योजना में आवेदन करने हेतु पात्र नहीं माने जायेंगे।

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • सम्पति प्रमाण पत्र

पीएम ग्रामीण आवास योजना में लाभार्थी का चयन-

  • इस योजना के तहत अनुसूची जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग और ऐसे प्रत्येक श्रेणी के परिवारों के 1 या 2 कमरों से अधिक वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता नहीं दी जाएगी।
  • पीएम आवास ग्रामीण योजना के अंतर्गत SECC 2011 के अनुसार बिना आवास वाले लाभार्थियों का चयन या निर्धारण किया जायेगा।
  • इस योजना के तहत उन लाभार्थियों का चयन SECC 2011 के आंकड़ों के अनुसार पहली प्राथमिकता बिना आवास के या कच्चे कमरे छत और दीवारों वाले घरों में रहने वाले लोगो को दी जाएगी।
  • योग्य लाभार्थियों में सबसे पहले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग और अन्य ऐसे लोग जो बेघर है या कच्चे मकान में निवास कर रहे है उन्हें योजना के अंतर्गत सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

पीएम दक्ष योजना :ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व लॉगिन

प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा मुहीम चलाई जा रही है की देश में जितने भी कच्चे मकान में निवास कर रहे है या जो बेघर है उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। और पक्के घर का निर्माण करवा सकते है और जिनके भी कच्चे घर है .

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उनको पक्के घर के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कराना है 1 करोड़ लोगो को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इस योजना में पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगो के लिए 1 लाख 30 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। और मैदानी क्षेत्र में रहने वाले लोगो को 1 लाख 20 हजार रूपये दिए जायेंगे।

इस योजना में लाभार्थियों का चयन 2011 के जनगणना के आधार पर किया जायेगा। 1 करोड़ पक्के घर उपलब्ध कराये जायेंगे। और साथ ही जिन उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा सरकार की तरफ से उनके खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे। इस धनराशि के जरिये लोगो का अपने घर बनाने का सपना पूरा होगा।

ग्रामीण आवास योजना की लागत –

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana के अंतर्गत 1 करोड़ मकानों के लिए 1,30,075 करोड़ रूपये बजट की घोषणा की गयी है। इस बजट को राज्य तथा केंद्र सरकार 60 : 40 के अनुपात पर वहन करती है। पूर्वोत्तर में जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश के मामले में यह अनुपात 90:10 किया गया है।

Gramin Awas Yojana के केंद्र शासित राज्यों में पूरी लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाता है। योजना के अंतर्गत कुल बजट का लागत केंद्रीय अंश 81,975 करोड़ रूपये होगा। जिसमे से साठ हजार करोड़ रूपये की पूर्ति बजटीय सहायता से की जाएगी और बाकि 21,975 करोड़ रूपये की पूर्ति राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से कर्ज लेकर की जाएगी और बजटीय अनुदान से इसका परिशोधन किया जायेगा।

पीएम ग्रामीण आवास योजना के कंपोनेंट्स

  • credit linked subsidy scheme- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के अंतर्गत सरकार के द्वारा जो भी होम लोन के लिए अप्लाई करेंगे उन्हें सब्सिडी जाएगी। आपको बता दें ये सब्सिडी सभी वर्गों के लिए अलग-अलग मुहैया कराई जाएगी।
  • साझेदारी में किफायती आवास– इस योजना में जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार है यदि वे अपने लिए घर खरीदते है तो केंद्र सरकार की तरफ से 1,50000 की राशि दी जाएगी।
  • लाभार्थियों के नेतृत्व में व्यक्तिगत घर का निर्माण और वृद्धि– इस स्कीम के अंतर्गत घर के निर्माण या घर की वृद्धि के लिए सरकार द्वारा लाभार्थी परिवार को डेढ़ लाख की राशि दी जाएगी।
  • सीटू स्लम पुनर्विकास में – इस योजना के तहत स्लम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को घर मुहैया कराये जायेंगे केंद्र सरकार द्वारा और अन्य सरकारी संस्थानों के माध्यम से भूमि ले साथ बस्तियों का भी पुनर्वास कराया जाएगा।

पीएम उज्ज्वला योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट ऐसे देखे ?

जो लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट (pmayg nic in List) में अपना नाम चेक करना चाहते है उनको हम नीचे प्रक्रिया में बताने वाले है की आप किस प्रकार लिस्ट में अपना नाम देख सकते है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले लाभार्थियों को ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा prdhanmantri-gramin-vikas-yojna
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा आपको स्टेकहोल्डर्स के सेक्शन पर जाएँ।
    prdhanmantri-gramin-aawas-yojna
  • उसके बाद आपके सामने बहुत से विकल्प खुल जायेंगे। आपको IAY-PMAY-G के विकल्प पर क्लिक करना होगा। PM-GRAMIN-AWAS-YOJANA
  • इसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे यदि आप पंजीकरण विवरण के साथ पीएमएवाई की सूची की जांच करना चाहते है वे अपना पंजीकरण संख्या दर्ज करे और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे।
    पीएम-आवास-योजना-ग्रामीण-लिस्ट-2020
  • यदि आपके पास पंजीकरण संख्या नहीं है तो आप एडवांस सर्च पर क्लिक करे फिर आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म आजायेगा। PM-GRAMIN-AWAS-YOJNA-LIST-ONLINE
  • आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे राज्य का नाम, जिला, ब्लॉक, पंचायत, योजना का नाम, वित्तीय वर्ष, सर्च बाय नेम, बीपीएल नंबर, अकाउंट नंबर, पिता या पति का नाम सारी पूछी गयी जानकारी दर्ज करे। उसके बाद आप अंत में सर्च के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अगले पेज में आपके आवेदन की स्थिति पूरी जानकारी आ जायेगी। आप चाहे तो ऐसे भविष्य के लिए भी डाउनलोड कर सकते है।

भुगतान की स्थिति (FTO Tracking) ऐसे जांचे ?

  • सबसे पहले उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज के Awaassoft के सेक्शन पर जाना होगा। आपको FTO Tracking के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अगले पेज पर पहुंच जायेंगे। आपको इस पेज पर FTO पासवर्ड दर्ज करना होगा और फिर PFMS आईडी दर्ज करे उसके बाद आपको नीचे कैप्चा कोड दिया होगा उसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपके भुगतान की स्थिति FTO Tracking आ जायेगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ब्याज दर ऐसे केलकुलेटर करे ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत देश के जो आर्थिक रूप से कमजोर लोग जो अपना घर बनाना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे नहीं है इस स्थिति में वे लोग छह लाख रूपये तक का सालाना ब्याज 6 फीसदी दर पर ले सकते है। यदि आपको अपने घर बनाने के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होगी तो इस स्थिति में अतिरिक्त रकम पर ब्याज दर पर भी लोन ले सकते है। जो भी उम्मीदवार अपने होम लोन और ब्याज दर को केलकुलेट करना चाहते है जो वे ब्याज दर के हिसाब से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर मासिक क़िस्त की गणना कर सकते है। इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है हम आपको नीचे कुछ चरणों में इसकी प्रक्रिया बता रहे है आप दिए हुए स्टेप्स फॉलो करे।

  • सबसे पहले उम्मीदवार इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको सब्सिडी कैलकुलेटर के विकल्प पर क्लिक करे।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद अगली पेज पर पहुंच जायेंगे। इस पेज में आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि जानकारी दर्ज करने पर उम्मीदवार को सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जायेगा।

SECC Family Member detail ऐसे देखे ?

  • सबसे पहले उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपके स्क्रीन पर एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको stakholders के सेक्शन में जाना होगा। उसके बाद आपको SECC Family member detail के विकल्प पर क्लिक करे।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा। इस पेज में आपको अपना स्टेट और PMAYID के 7 नंबर के डिजिट दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको get family member detail के लिंक पर क्लीक करे।
  • आपके स्क्रीन पर सारा विवरण आजायेगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मोबाइल एप्लिकेशन ऐसे डाउनलोड करे ?

  • सबसे पहले आप पीएम ग्रामीण आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर जाकर आपको गूगल प्ले का विकल्प दिखाई देगा। एप्प डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक करें।
    पीएम-आवास-योजना-ग्रामीण-लिस्ट-2020
  • अब आप गूगल स्टोर पर पहुंच जायेंगे, यहां से इसे इंस्टाल कर लें। पीएम-आवास-योजना-ग्रामीण-लिस्ट-2020
  • अब आप इस एप्प के माध्यम से भी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 की लिस्ट या अन्य जानकारी चेक कर सकते हैं।

ई-पेमेंट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा आपको Awassoft के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आप ई-पेमेंट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें आपके फोन में एक ओटीपी आएगा आपको ओटीपी करके सत्यापन करना होगा।
  • आप किसी भी पेमेंट मेथड पर क्लिक करके अपनी पेमेंट कर सकते हैं।
पब्लिक ग्रीवेंस के लिए स्टेप्स
  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा। आपको दायीं और एक लिंक दिया होगा आप उस पर क्लिक करें।
  • आपको पब्लिक ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप ग्रीवांस के सेक्शन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर विकल्प आ जायेंगे आपको लॉज पब्लिक ग्रीवेंस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपना फॉर्म भर दें।

ग्रीवेंस स्टेटस ऐसे चेक करें ?

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा। आपको दायीं और एक लिंक दिया होगा आप उस पर क्लिक करें।
  • आपको पब्लिक ग्रीवेंस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप ग्रीवांस के सेक्शन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर विकल्प आ जायेंगे आपको व्यू स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर स्टेटस चेक करने के लिए फॉर्म आ जायेगा आपको फॉर्म में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। नीचे एक सिक्योरिटी कोड दिया होगा उसे दर्ज करें। और सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दें।

SECC फॅमिली मेंबर्स डिटेल ऐसे देखें ?

  • सबसे पहले लाभार्थियों को ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज में Stakeholers का लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको SECC Family Member Detail के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आपको नए पेज में अपना स्टेट और रजिस्ट्रेशन आईडी जो सात नंबर की यूनिक आईडी होती है उसे दर्ज करें और get family member detail के बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर SECC परिवार की सारी डिटेल आ जाएगी।
FTO Tracking भुगतान की स्थिति की जाँच ऐसे करें ?
  • भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा।
  • वेबसाइट में जाने के बाद होम पेज में Awaassoft के सेक्शन में FTO Tracking के विकल्प में क्लिक करें।
  • next page में आवेदक को FTO Number ,PFMS Id, और कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट बटन में क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आवेदक की स्क्रीन में भुगतान की स्थिति का सभी विवरण प्रदर्शित हो जायेगा।
  • इस तरह से आवेदक भुगतान की स्थिति FTO Tracking की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।
pmayg nic in List से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर –
पीएम आवास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू की इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना घर बनाने के लिए या घर खरीदने के लिए लोन उपलब्ध करना है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट- pmayg.nic.in है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना के अनुसार ग्रामीण और मैदानी क्षेत्रो के उम्मीदवारों को कितनी आर्थिक सुविधा मुहैया कराई जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदवारों को 1,30,000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी और शहरी क्षेत्र के उम्मीदवारों को 1,20,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य क्या है ?

जिन लोगो के कच्चे घर है या बेघर है उनके लिए सरकार द्वारा पक्के घर की ब्यवस्था कराना है। इस योजना का उद्देश्य है भारत में जितने भी परिवार निवास करते है उन्हें पक्के घर उपलब्ध कराना है।

योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए ?

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख तक होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना की लिस्ट में किन लोगों का नाम आता है ?

प्रधानमंत्री योजना की सभी पात्रताओं को पुरे करने वाले जो लोग इस योजना के लिए आवेदन करते हैं और जिनको इस योजना के लिए पात्र मान लिया जाता है यानि आपका आवेदन स्वीकार होने के बाद आपका नाम पीएम आवास योजना ग्रामीण या शहरी जिस के लिए आपने आवेदन किया है उसकी लिस्ट में आपका नाम आ जायेगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट कैसे देखे ?

हमने आर्टिकल के माध्यम से आपको योजना में लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया साझा की है। आप दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है। और लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

लाभार्थी परिवारों को कब तक पक्के घर की उपलब्धता कराई जाएगी ?

योजना के अनुसार देश में सभी लोगो को पक्के घर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको इस योजना से जुडी कुछ भी जानकारी चाहिए या कोई भी समस्या है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।और आप ई-मेल पर भी मेसेज कर सकते है।
टोल फ्री नंबर – 1800-11-6446
ई-मेल आईडी – support-pmayg@gov.in

तो जैसे की हमने आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम कैसे देख सकते है, और यदि आपको इस योजना से जुडी कोई भी समस्या है या कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में मेसेज कर सकते है।

पीएम स्वनिधि योजना 2023 : SVANidhi Yojana ऑनलाइन आवेदन, स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि

पीएम स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन, स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें