फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन – Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Registration

Share on:

फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन के द्वारा अब देश के किसान अपनी आय के अतिरिक्त अन्य आय भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अब किसानों की आय दुगनी करने के लिए फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों की वर्ष 2023 तक आय दुगना करने का उद्देश्य रखा गया है। इसके तहत देश के सभी सीमान्त किसानों को लाभ मिलेगा। लाभ लेने के लिए उम्मीदवार किसान को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। Pradhan Mantri Solar Panel Yojana के तहत किसानों को विशेष सुविधाएँ दी जा रही हैं पहला जो किसान सिंचाईं के लिए डीजल का प्रयोग करते हैं।

उज्ज्वला योजना के तहत फ्री सिलेंडर के लिए ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana
फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन – Pradhan Mantri Solar Panel Yojana Registration

अब वे सोलर पैनल का उपयोग करके आसानी से अब बिना डीजल के सिंचाई कर सकते है और दूसरा सोलर पैनल लगा के आसानी से बिजली उत्पादन कर सकते हैं और आप अतिरिक्त बिजली को सरकार या बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन 2023

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा संचालन किया जायेगा। इसके तहत सिर्फ ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले किसान ही योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही यदि आप अपने खेतों में सोलर पैनल लगाते हैं तो आप हर महीने अपनी आय से अतिरिक्त 6 हजार रूपये प्राप्त कर सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा 1 फरवरी 2020 को Pradhan Mantri Solar Panel Yojana की घोषणा की। जिसके तहत 20 लाख ग्रामीण किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा। सोलर पैनल योजना को कुसुम योजना का नाम भी दिया गया है। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की किस प्रकार योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और योजना से जुड़ी और भी जानकारी आपसे साझा करेंगे उम्मीदवार जानने के लिए आर्टिकल के अंत तक पढ़ें।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2023 Highlights

योजना का नाम फ्री सोलर पैनल योजना
किसके द्वारा शुरुआत की गयी पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा
घोषणा 1 फरवरी 2020
विभाग का नाम नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय
लाभार्थी देश के ग्रामीण किसान
उद्देश्य किसानों को अतिरिक्त आय की सुविधा देना
बजट 50 हजार करोड़
आवेदन मोड़ ऑनलाइन मोड़
आधिकारिक वेबसाइट लिंक mnre.gov.in

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेजों की जरूरत भी होती है उन सभी दस्तावेजों की जानकारी लेख में नीचे दी जा रही है। उम्मीदवारों को इन सभी दस्तावेजों को पहले से ही बना कर रखना होता है। यदि आवेदक के पास कोई दस्तावेज नहीं है तो उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं माना जाएगा।

  • आधार कार्ड
  • जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज (खसरा खतौनी )
  • पहचान पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • घोषणा पत्र
  • बैंक खाता नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
प्रधानमंत्री-फ्री-सोलर-पैनल-योजना-रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana के माध्यम से राज्य के उम्मीदवारों को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं उन सभी लाभों की लिस्ट आर्टिकल में नीचे दी जा रही है।

  • जो किसान ग्रामीण क्षेत्र के किसान हैं वे अपने खेतों में सोलर पैनल लगा सकते हैं। इसके लिए 60 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा और 40 प्रतिशत भुगतान आपको देना होगा।
  • 30 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा और 30 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।
  • देश के लगभग 20 लाख किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • योजना के माध्यम से सभी किसानों की आय में वृद्धि हो पाएगी।
  • सोलर पैनल लगाने से सरकार या गैर सरकारी कम्पनी को बिजली बेच सकते हैं।
  • पहले किसान सिंचाई के लिए डीजल का प्रयोग करते थे जिससे की काफी खर्चा आता था। अब आपको सिचाई के लिए ईंधन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • यदि आप अपने खेतों में सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको अपने आय के अतिरिक्त आय 6000 रूपये तक प्राप्त कर सकते हैं।
  • वर्ष 2023 तक किसानों की दुगनी आय करने का लक्ष्य रखा गया है।
  • सोलर प्लांट के नीचे किसान छोटी फसलें जैसे सब्जी दालें उगा सकते हैं।
फ्री-सोलर-पैनल-रजिस्ट्रेशन

PM Solar Panel Free Yojana 2023

वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा योजना की घोषणा करते हुए इसके लिए 50 हजार करोड़ का बजट बनाया गया है। जिसके तहत पहले चरण में 17.5 सोलर पैनल से चलने वाले यंत्र की व्यवस्था की जाएगी। वर्ष 2023 तक जितने भी सिंचाई के लिए यंत्र डीजल या बिजली से चलते हैं अब वे सोलर पैनल से चलाये जायेंगे। इन सोलर पैनल को लगाने के लिए किसानों के पास 1 एकड़ जमीन होनी चाहिए जिसमें 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाया जायेगा। यानी की किसान 1 एकड़ की भूमि में 0.2 मेगा वाट की बिजली उत्पन्न कर सकते हैं। जिसे आप अपनी बंजर जमीन में लगा सकते है और आपके पास बंजर जमीन नहीं है तो आप सोलर पैनल को किसी भी जमींन में लगा सकते हैं और साथ ही आप सोलर पैनल यंत्र के नीचे छोटी फसलें उगा सकते है।

पीएम सोलर पैनल योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को सौर ऊर्जा यंत्र लगाने के लिए कुल राशि का 60 प्रतिशत देगी। जिसमें से 40 प्रतिशत का भुगतान किसान स्वयं करेंगे। केंद्र सरकार द्वारा बजट के अनुसार किसानों को सोलर पैनल लगाने के लिए 10 वर्ष तक के लिए 48000 रूपये वितरित किये गए हैं। अतिरिक्त धनराशि सरकार द्वारा 10 वर्ष पुरे होने के बाद दिए जायेंगे। कुसुम स्किम के अंतर्गत जो भी अतिरिक्त बिजली उत्पादित की जाएगी वो डिस्ट्रीब्यूशन कम्पनी द्वारा ली जाएगी जिसमे प्रत्येक यूनिट के लिए 30 पैसे निर्धारित किये गए हैं।

प्रधानमंत्री-फ्री-सोलर-पैनल-योजना-रजिस्ट्रेशन

फ्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य क्या है ?

जैसे की आप जानते हैं की प्रधानमंत्री जी द्वारा किसानों को बेहतर स्थिति देने के लिए उनकी आय में वृद्धि करने की घोषणा की गयी। सोलर योजना का उद्देश्य 20 लाख किसानो की आय दुगनी करने का लक्ष्य रखा गया है जिससे की सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। लाभार्थी किसान हर वर्ष 80 हजार रूपये की अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही किसानों के सिंचाई पर जो डीजल की खपत होती थी उससे भी छुटकारा मिलेगा। यदि आप 5 एकड़ की जमीन में 1 मेगा वाट का सोलर प्लांट लगाते हैं तो आप सालाना 1 लाख मेगा वाट बिजली उत्पन्न करते हैं।

इस योजना के शुरू होने से किसान आत्मनिर्भर बनेंगे। और उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा जिससे की वे आगे चलकर कृषि में अपना बेहतर योगदान दे सके। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आने की संभावना है। और हर महीने आय के साधन प्राप्त करेगी। अब किसान बहुत ही कम लागत में योजना का लाभ ले सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने ऑनलाइन प्रक्रिया जारी कर दी है सभी इच्छुक उम्मीदवार दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा आपको इस पेज में योजना के बारे में नोटिफिकेशन पढ़ना होगा जो विस्तृत में दिया होगा। आप सभी दिशा-निर्देश पढ़ें।
  • विद्युत कंपनियों सरकारी गैर सरकारी कंपनियों द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी जिसके तहत कुछ नियम बनाये जायेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश जारी किये जायेंगें।
  • कुसुम योजना/सोलर पैनल योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप विद्युत कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। या आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किये गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

नोट– उम्मीदवार किसान ध्यान दें जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सूचित किया जाता है की ऐसे कई सारी फर्जी वेबसाइट जारी की गयी है। जिसमें आपको आवेदन करने का शुल्क जमा करने के बारे में दिया जाता है आप ऐसे फर्जी वेबसाइट से बचें। इस संबंध में आप अधिक जानकारी के लिए नोडल एजेंसियों से संपर्क कर सकते हैं।

Solar Panel Free Yojana से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Solar Panel Free Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Solar Panel Free Yojana की आधिकारिक वेबसाइट- mnre.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

सोलर पैनल योजना का लाभ क्या है ?

सोलर पैनल योजना का लाभ ग्रामीण किसानो को दिया जायेगा। जिसके तहत 30 प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा और और 30 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा वहन दिया जायेगा। जिससे की आप आसानी से सोलर पैनल योजना का लाभ ले सकते हैं।

योजना का उद्देश्य क्या है ?

योजना का उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है। जिससे की किसानो की स्थिति पहले से बेहतर हो।

सोलर पैनल योजना के अंतर्गत उम्मीदवार किसान कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

योजना के तहत किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन इससे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए जारी किये गए दिशा-निर्देश अवश्य पढ़ लें।

किसान कुसुम योजना के अंतर्गत किसान कितनी अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं ?

कुसुम योजना के अंतर्गत किसान हर महीने 6000 रूपये आय प्राप्त कर सकते हैं यानि आप सालाना 80 हजार रूपये प्राप्त कर सकते हैं।

किसान अतिरिक्त आय कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?

किसान अतिरिक्त आय गैर विद्युत कंपनियों को प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली बेचेंगे जिससे की कंपनियां उन्हें हर यूनिट के पैसे देंगे जिससे की किसानों के पास अतिरिक्त आय आएगी।

सोलर पैनल द्वारा 1 वर्ष में कुल कितने मेगा वाट की बिजली उत्पन्न की जाएगी ?

सोलर पैनल द्वारा 1 वर्ष में कुल 1 लाख मेगावाट बिजली उत्पन्न की जाएगी।

सोलर पैनल योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को पहचान पत्र, आधार कार्ड, जमीनी से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज, बैंक खाता नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड आदि दस्तावेजों की जरूरत होती है।

योजना के तहत कितने करोड़ का बजट पारित किया गया है ?

योजना के अंतर्गत 50 करोड़ का बजट पारित किया गया है।

फ्री सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

जो उम्मीदवार सोलर पैनल योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी कुछ समय इन्तजार करना होगा क्योंकि अभी सरकार द्वारा या नोडल एजेंसियों के द्वारा कोई भी दिशा-निर्देश जारी नहीं किये गए हैं। अधिक जानकारी के लिए आप विद्युत कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको सोलर पैनल योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए या आपको कोई भी समस्या है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
हेल्पलाइन नंबर – 011-2436-0707, 011-2436-0404

हेल्पलाइन नंबर

सोलर पैनल योजना की पूरी जानकारी आर्टिकल में दी जा रही है यदि उम्मीदवारों को योजना सम्बन्धित किसी प्रकार कोई अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो राज्य के नागरिक हेल्पलाइन नंबर – 011-2436-0707, 011-2436-0404 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा लाभार्थी ईमेल आईडी पर भी मेसेज कर सकते हैं।

तो जैसे की हमने अपने लेख के माध्यम से आपको बताया की कैसे आप फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और साथ ही इससे जुडी और भी जानकारी आपसे साझा की है। यदि आपको योजना के अंतर्गत कोई भी अन्य जानकारी चाहिए या समस्या है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मेसेज कर सकते हैं। हम जल्द ही आपके द्वारा किये गए प्रश्नों का जवाब देंगे।