(Toll Free) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर : Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर– सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर जारी कराया है। इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से व्यक्ति Ujjwala Yojana से जुड़े सभी प्रकार के लाभ को प्राप्त कर सकता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के गरीब एवं कमजोर वर्ग के सभी ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर– सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर जारी कराया है। इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से व्यक्ति Ujjwala Yojana से जुड़े सभी प्रकार के लाभ को प्राप्त कर सकता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से देश के गरीब एवं कमजोर वर्ग के सभी नागरिकों को एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में प्रदान किये गए है। सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल के माध्यम उन सभी नागरिकों को एलपीजी गैस कनेक्शन की सभी सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जायेगा। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Ujjwala Helpline 24×7 हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। हेल्पलाइन नंबर की सहायता से सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन

(Toll Free) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर : Ujjwala Helpline 24×7 नंबर
(Toll Free) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर : Ujjwala Helpline 24×7 नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

PM Ujjwala Yojana को मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस के अंतर्गत संचालित किया जाता है। इस योजना को जारी करने के बाद उपभोक्ताओं के लिए Ujjwala Helpline 24×7 Number को भी जारी किया गया है सभी उपभोक्ता इस नंबर की मदद से अपनी शिकायत संबंधी या योजना से जुड़े सभी प्रकार के लाभ को प्राप्त कर सकते है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से उन सभी नागरिकों को एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में प्रदान किये जायेंगे जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है या जो अभी भी एलपीजी की सुविधाओं से वंचित है। नागरिक अपने लिए एलपीजी कनेक्शन को इस योजना के तहत मुफ्त में प्राप्त कर सकता है।

Ujjwala Helpline 24×7 Number

नीचे दी गयी तालिका के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में सूचित कर रहें हैं। दिए दी गयी तालिका के माध्यम से –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
हेल्पलाइन नंबर1906 ,18002666696
लाभार्थीउज्वला योजना के उपभोक्ता
उज्वला योजना में शामिल नागरिकगरीबी रेखा से नीचे जीवन
यापन करने वाली सभी परिवार
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmuy.gov.in

उज्वला योजना क्या है

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देश के उन सभी परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने लिए एलपीजी कनेक्शन की व्यवस्था को उपलब्ध नहीं कर सकते है। हमारे देश में बहुत से नागरिक ऐसे है जो अभी भी इस सुविधा से वंचित है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी परिवारों की महिला मुखिया के नाम से गैस कनेक्शन को वितरित किया जायेगा। खाना बनाने के लिए महिलाओं को अब लकड़ी और गोबर से बने उपले का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। इस योजना के चलते प्रदूषण जैसी समस्याओं पर रोकथाम की जाएगी। योजना के अंतर्गत सभी ग्रामीण परिवारों को एलपीजी गैस प्रदान किये जायेंगेजो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहें है। भारत सरकार के द्वारा इसके लिए एक लक्ष्य तय किया गया है की प्रत्येक 3 वर्ष में 5 करोड़ से भी अधिक कनेक्शन लाभार्थियों को प्रदान किये जायेंगे।

रेल कौशल विकास योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन

रेल कौशल विकास योजना 2023 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

प्रधानमंत्री उज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शिकायत हेल्पलाइन नंबर के सभी उपभोक्ताओं के समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है। सभी लाभार्थी Ujjwala Helpline 24×7 नंबर की सहायता से अपनी समस्या को संबंधित अधिकारीयों के समक्ष रख पाएंगे जिसके लिए उनके सभी समस्याओं का समझौता किया जायेगा। आम नागरिको की परेशानी का निष्कर्ष निकालने के लिए यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। लाभार्थी अपने एलपीजी कनेक्शन से संबंधी पूछताछ के विषय में 1906 ,18002666696 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। इस टोल फ्री नंबर के अंतर्गत देश में बोली जाने वाली सभी भाषाओं को उपलब्ध किया गया है। लाभार्थियों के सभी सवालों का जवाब अब उन्हें फ़ोन कॉल की सहायता से प्राप्त होगी।

Ujjwala Yojana Helpline 24×7 नंबर के लाभ

यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन के विशेष लाभों के बारे में सूचित करने जा रहें हैं। Ujjwala Yojana Helpline 24×7 नंबर के लाभ की जानकारी निम्न प्रकार हैं –

  • Ujjwala Helpline नंबर की सहायता से नागरिक अपने समस्या के समाधान को प्राप्त कर सकता है।
  • प्रधानमंत्री उज्वला योजना से जुड़े सभी लाभों को लाभार्थी इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से प्राप्त कर सकते है।
  • Ujjwala Helpline नंबर के लिए उपभोक्ता को किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होगा यह नंबर टोल फ्री नंबर है।
  • ग्रामीण क्षेत्र की बीपीएल परिवार की महिलाएं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शिकायत हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से एलपीजी गैस कनेक्शन को प्राप्त कर सकते है।
  • PMUY के तहत बिना जमा राशि के लाभार्थियों को एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 1600 रूपए नगद राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर के उद्देश्य

Ujjwala Helpline 24×7 नंबर का मुख्य उद्देश्य है ग्रामीण परिवार के उन सभी नागरिको को योजना से संबंधी सभी सुविधाओं का लाभ और योजना से जुड़े समस्याओं का निष्कर्ष निकालने के लिए यह हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। टोल फ्री नंबर के माध्यम से नागरिकों को स्कीम से जुड़ी जानकारी भी प्रदान की जाएगी। मुख्य रूप से प्रधानमंत्री उज्वला योजना के माध्यम ग्रामीण परिवार की उन महिलाओं को एलपीजी गैस लेने का लाभ प्राप्त होगा जिनके घर में किसी भी सदस्य के नाम पर कोई भी गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है। अब देश के निम्न श्रेणी के परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए PMUY दायरा को बढ़ावा दिया गया है।

उज्वला योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर

पीएम उज्वला योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त करने के लिए या फिर योजना से जुड़े अपने समस्या के समाधान या शिकायत के लिए नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क करें। हेल्पलाइन नंबर -: 1906 ,18002666696

PM उज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर से संबंधित सवाल और उनके जवाब

प्रधानमंत्री उज्वला योजना के अंतर्गत कौन से नागरिकों को एलपीजी कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे ?

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को जो बीपीएल श्रेणी के परिवार है उन्हें प्रधानमंत्री उज्वला योजना के माध्यम से एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किये जायेंगे।

Ujjwala Helpline नंबर को क्यों जारी किया गया है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रधानमंत्री उज्वला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी उपभोक्ताओं के लिए यह हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन की सहायता से लाभार्थियों को योजना से जुड़े सभी सवालो का जवाब प्राप्त होगा।

प्रधानमंत्री उज्वला योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति के पास कौन से आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए ?

प्रधानमंत्री उज्वला योजना में आवेदन करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति के पास बीपीएल कार्ड ,राशन कार्ड ,आधार कार्ड ,परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

PM उज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर कितने जारी किये गए है ?

उज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर को दो रूपों में जारी किया गया है इन दोनों नंबर की सहायता से व्यक्ति स्कीम से संबंधित समस्या को व्यक्त कर सकता है। टोल फ्री नंबर 1906 ,18002666696

PM Ujjwala Yojana की शुरुआत कब की गयी ?

मई 2016 को PM Ujjwala Yojana की शुरुआत की गयी।

क्या उज्वला योजना का लाभ देश के सभी नागरिक प्राप्त कर सकते है ?

उज्वला योजना का लाभ देश के उन सभी नागरिकों को प्राप्त होगा जिनके पास अभी कोई एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है एवं जो अल्प आय वर्ग से संबंधित है।

पीएम उज्वला योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त होगा ?

हाँ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी गरीब परिवारों को योजना के अंतर्गत एलपीजी गैस कनेक्शन लेने का लाभ प्राप्त होगा।

हमने इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर से संबंधित समस्त जानकारी दी है यदि आप हमारे द्वारा दी गयी सूचनाओं के अतिरिक्त कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं। आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से आपको सहायता मिलेगी।

पीएम स्वामित्व योजना लाभ, पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण

पीएम स्वामित्व योजना 2023 लाभ, पात्रता ऑनलाइन पंजीकरण – PM Swamitva Yojana

Photo of author

2 thoughts on “(Toll Free) प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर : Ujjwala Helpline 24×7 नंबर”

  1. मैने कई बार उज्जवला फ्री गैस सिलेंडर की न्यू कनेक्शन के लिए प्रायस किया है लेकिन मुझे कई माह से सफलता नहीं मिली है और ना ही टूलफ्री नंबर पर कोई पर्सन आता है सिर्फ ६ मिनट तक सिर्फ एक ही बात कहता है मेरा देश जल रहा है

    Reply
  2. Ujjwala yojna ke तहत शिकायत दर्ज कराना चाहता हूं कई माह के प्रयास के बाद अब तक सिर्फ निराशा ही मिली है और ना ही कोई टोल फ्री नंबर पर कोई प्रश्न नही आता सिर्फ एक ही धुन बजती है बस एक नया गैस कनेक्शन लेना चाहता हूं क्या करूं बताए

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें