प्रवासी श्रमिक पंजीकरण स्टेट वाइज | गृहमंत्रालय लॉकडाउन दिशानिर्देश अंतरराज्यीय यात्रा

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण स्टेट वाइज @pravasi shramik panjikaran :- गृह मंत्रालय की और से लॉक डाउन खत्म होने से पहले बुधवार को कुछ नए दिशानिर्देश जारी किये हैं गृह मंत्रालय ने प्रवासी मजदूरों ,पर्यटकों, छात्रों और व्यक्तियों के लिए लॉकडाउन के दौरान अंतरराज्यीय यात्रा का आदेश जारी किया है। उन्हें बस द्वारा नियुक्त किये गए नोडल अधिकारियों द्वारा उचित चेकअप के बाद अपने घर या राज्य के लिए यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, इसलिए वे सभी लोग लोग जो किसी अन्य राज्य में फंसे हैं श्रमिक पंजीकरण आवेदन फॉर्म के माध्यम से अंतरराज्यीय यात्रा पास के लिए आवेदन कर सकते हैं ये ध्यान दें की ये सुविधा अभी सभी राज्यों ने शुरू नहीं की है।

प्रवासी-श्रमिक-पंजीकरण-स्टेट-वाइज

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण स्टेट वाइज

गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है की जिन राज्यों ने प्रवासी श्रमिकों को अपने राज्य वापस लेन की तैयारी की है यदि फंसे हुए व्यक्ति एक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश और दूसरे राज्य या केंद्रशासित प्रदेशों के बीच यात्रा करना चाहता है, तो दोनों राज्य एक-दूसरे से परामर्श करेंगे और सड़क मार्ग से बसों के द्वारा फंसे हुए लोगों को अपने राज्यों के लिए भेजा जायेगा , साथ ही सभी लोगों का गंतव्य स्थान पर भी चिकित्सकीय जाँच होगी और संदिग्ध व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन किया जायेगा इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रवासी श्रमिक पंजीकरण करना होगा

अगर आपके राज्य के द्वारा यह शुरू किया गया है तो इस लेख में हम आपको प्रवासी श्रमिक यात्रा पंजीकरण के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराएँगे ,लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे साथ बने रहें।

Migrant Workers Registration

लेख का प्रकारप्रवासी श्रमिक पंजीकरण
pravasi shramik panjikaran
प्राधिकरणगृह मंत्रालय
उद्देश्यप्रवासी मजदूरों की अंतरराज्यीय यात्रा
आवेदन प्रकारऑनलाइन
पोर्टल लिंकस्टेट वाइज उपलब्ध

COVID-19 E-Pass Apply Online [State Wise Status Application Form Corona Lockdown Curfew Pass, Procedure कर्फ्यू पास,pravasi shramik panjikaran

प्रवासी-श्रमिक-पंजीकरण-स्टेट-वाइज

प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा ई पास

गृह मंत्रालय ने बुधवार को प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा ई पास को लेकर गाइड लाइन जारी किये एवं सभी राज्यों को निर्देश दिया है, जिन राज्यों में लॉक डाउन के कर प्रवासी कर्मचारी या मजदुर फंसे हैं उनके लिए प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा ई पास जारी किये जाये ई पास जारी करने से सम्बंधित कुछ निर्देश भी दिए गए हैं और प्रवासी श्रमिक पंजीकरण के लिए राज्यों को ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करना होगा इस पोर्टल पर प्रवासी श्रमिक पंजीकरण करके अपनी स्थिति और अपना विवरण भरेंगे जिससे सही जानकारी जुटाई जा सके।

कुछ राज्यों ने पहले ही अपने नागरिकों के लिए पोर्टल लॉन्च कर दिया ताकि वे इसके माध्यम से पंजीकरण कर सकें और उनको अपने राज्यों में वापस लाया जा सके। नीचे गृहमंत्रालय की और से जारी दिशानिर्देशों को आप पढ़ सकते हैं।

प्रवासी-श्रमिक-पंजीकरण-स्टेट-वाइज
प्रवासी-श्रमिक-पंजीकरण-स्टेट-वाइज

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण फॉर्म में मांगी जाने वाली जानकारी

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण फॉर्म में आवेदन कर्ता को अपनी पूरी जानकारी आवेदन फॉर्म में देनी होगी ताकि सरकार को इससे आपकी पूरी डिटेल मिल जाये और उन्हें आपको माइग्रेशन करने में मदद मिल सके प्रवासी श्रमिक पंजीकरण फॉर्म को नीचे बताये विवरण की आवश्यकता होगी।

  • आवेदकों का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • आधार नंबर
  • किस राज्य में फंसे हुए हैं
  • किस राज्य जायेंगे
  • आरोग्य सेतु ऐप में आपकी स्थिति
  • लिंग
  • आवेदक की श्रेणी
  • आयु
  • अन्य सभी सदस्यों की जानकारी

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण के लिए आवश्यक बातें

  • गृहमंत्रालय की और से जारी दिशानिर्देशों की एडवाइजरी में, MHA ने कहा है कि सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश अपने नोडल अधिकारियों को नामित करना चाहिए ताकि वे फंसे हुए लोगों को भेज सकें और प्राप्त कर सकें।
  • यात्रा करने से पहले सभी व्यक्तियों की जांच की जाएगी और जिनमें कोई लक्षण नहीं मिला है उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।
  • यदि कोई समूह व्यक्ति या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना चाहता है यानि अंतर्राजीय यात्रा करना चाहता है तो उस स्थिति में, दोनों राज्यों का सहमत होना जरुरी है और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए उनके लिए परिवहन की सुविधा प्रदान करना चाहिए।
  • प्रवासी श्रमिकों को लाने वाली बसों को ठीक से साफ किया जाना चाहिए और बैठने के दौरान सामाजिक दूरी के मानदंड का पालन करना चाहिए।
  • जो राज्य पारगमन मार्ग के अंतर्गत आते हैं, उन्हें उन्हें अनुमति देनी चाहिए ताकि प्रवासी श्रमिक अपने घर सुरक्षित रूप से जा सकें।
  • प्रवासी श्रमिकों के गंतव्य तक सुरक्षित पहुंच जाने के बाद स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को इन लोगों को अपने घरों में 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रखना चाहिए।

जैसे की आप नीचे फोटो में देख रहे है हैं ये प्रवासी लोगों के लिए सूरत में बनाये गए यात्रा पास हैं ये पास सूरत से उत्तरप्रदेश तक के लिए है

माइग्रेशन वर्कर पोर्टल स्टेट वाइज

जैसे की नीचे उपलब्ध लिस्ट में आप देख सकते हैं अभी केवल कुछ ही राज्यों ने अपने नागरिकों के लिए प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया है, सभी राज्यों को प्रवासी श्रमिक या नागरिको को वापस लाने के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भरवाना है जिसमे प्रवासी की पूरी जानकारी होगी जिसकी मदद से लोगों को स्थानांतरित करने में सुविधा हो। जिन राज्यों में अभी ये सेवा उपलब्ध है उनके प्रवासी श्रमिक पंजीकरण लिंक हमने नीचे दे दिए हैं , बाकी राज्य भी जल्द ही प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल लॉन्च करेंगे ताकि वे अपने नागरिकों को उनके राज्यों में वापस ला सकें अन्य राज्यों के लिंक उपलब्ध होने के बाद हम यहाँ अपडेट करेंगे इसके लिए आप यहां लगातार चेक करते रहें।

प्रवासी श्रमिक यात्रा ई पास पंजीकरण लिंक राज्य अनुसार

राज्य का नामऑनलाइन पोर्टल लिंक
उत्तराखंडउपलब्ध
उत्तराखंड प्रवासी यात्रा पंजीकरण form कैसे भरें यहां से जाने  
राजस्थानउपलब्ध
राजस्थान प्रवासी श्रमिक पंजीकरण form कैसे भरें यहां से जाने  
दिल्लीशीघ्र उपलब्ध
उत्तरप्रदेश उपलब्ध
 उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर पंजीकरण form कैसे भरें यहां से जाने  
बिहारशीघ्र उपलब्ध
हरियाणाशीघ्र उपलब्ध
पश्चिम बंगालशीघ्र उपलब्ध
ओडिशाउपलब्ध
आंध्र प्रदेशशीघ्र उपलब्ध
अरुणाचल प्रदेशशीघ्र उपलब्ध
असमशीघ्र उपलब्ध
चंडीगढ़शीघ्र उपलब्ध
छत्तीसगढ़शीघ्र उपलब्ध
गुजरातशीघ्र उपलब्ध
गोवाशीघ्र उपलब्ध
हिमाचल प्रदेशशीघ्र उपलब्ध
झारखंडउपलब्ध
कर्नाटकशीघ्र उपलब्ध
केरलउपलब्ध
मध्यप्रदेशशीघ्र उपलब्ध
महाराष्ट्रशीघ्र उपलब्ध
मणिपुरशीघ्र उपलब्ध
मिजोरमशीघ्र उपलब्ध
पंजाबशीघ्र उपलब्ध
तेलंगानाशीघ्र उपलब्ध
तमिलनाडुशीघ्र उपलब्ध

प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

प्रवासी श्रमिक अंतरराज्यीय यात्रा ई पास के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें यहाँ देखें :-
पहला चरण :- सबसे पहले अपने राज्य या जिस राज्य में आप फंसे है वहां के प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर जाएँ या ऊपर दिए गए लिंक को खोले।

प्रवासी -श्रमिक-पंजीकरण

दूसरा चरण :- अब दिशानिर्देशों को पढ़ें और पेज पर नीचे आये और प्रोसीड पर क्लिक करें।

प्रवासी-श्रमिक-पंजीकरण-कैसे-करें

तीसरा चरण :- अब आपके सामने प्रवासी श्रमिक पंजीकरण फॉर्म आ जायेगा इसमें मांगी गयी सभी जानकारी भरें।

प्रवासी -श्रमिक-पंजीकरण-kese-karen

चौथा चरण :- अब फॉर्म में मांगी गयी सहमति पर क्लिक करें और फॉर्म को सबमिट कर दें ,फॉर्म सबमिट होने के बाद सम्बंधित अधिकारी आपके आवेदन की जाँच करेंगे और आपके पास की पुष्टि की जानकारी आपको ईमेल और मैसेज के द्वारा भेजी जाएगी।

प्रवासी-श्रमिक-पंजीकरण-कैसे-करें

Pravasi Shramik Panjikaran प्रवासी श्रमिक यात्रा ई पास पंजीकरण

गृहमंत्रालय के द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जिन राज्यों ने प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल शुरू कर दिए हैं उनकी लिस्ट ऊपर दी गयी है। pravasi shramik panjikaran वाइज पूरी जानकारी आपको हमने इस लेख में बताई है बताई गयी जानकारी का अनुपालन करके आप प्रवासी श्रमिक यात्रा पास बनवा सकते है

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण के बारे में बार बार पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं अपनी यात्रा के दौरान लॉक डाउन के कारण किसी अन्य राज्य में फंस गया हूँ ,क्या करूँ ?

अगर आप अपनी यात्रा के दौरान किसी राज्य में फंस गए है तो सम्बन्धित राज्य के प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल पर जाकर यात्रा पास बनवाएं।

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट और जानकारी देनी पड़ेगी ?

prawashi-shrmik-panjikaran करने के लिए आपको मोबाइल नंबर ,आधार नंबर,किस राज्य में फंसे हुए हैं,किस राज्य जायेंगे,आरोग्य सेतु ऐप में आपकी स्थिति आपको पोर्टल में दर्ज करनी होगी।

यदि कोई व्यक्ति जाँच में बीमार लक्षणों पाया जाता है तो क्या उसे यात्रा की अनुमति मिलेगी ?

यह पूरा जाँच पर निर्भर है की किस बीमारी के लक्षण पाए गए है सामान्य स्थिति में स्वास्थ्य अधिकारियों से अनुमति मिलने के बाद यात्रा कर सकते है।

क्या सभी राज्य अलग अलग प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल लॉन्च करेंगे ?

जी हाँ सभी राज्य प्रवासी श्रमिक पंजीकरण पोर्टल लॉन्च करेंगे आप जिस राज्य में फंसे हैं वहां के पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

pravasi shramik panjikaran ke liye kis rajy ke portal par aawedn karna hai ?

प्रवासी श्रमिक पंजीकरण karne ke liye aapko aap jis rajy ke hain us rajy ke portal par panjikaran karen.

48 thoughts on “प्रवासी श्रमिक पंजीकरण स्टेट वाइज | गृहमंत्रालय लॉकडाउन दिशानिर्देश अंतरराज्यीय यात्रा”

  1. शर मैं ओबरा सी प्लान्ट में काम कर रहा था वहां ठेकेदार ने हमें फाइनल दे दिया मैं अपने घर चन्दौली जाना चाहता हूं हमारी सहायता करे

    प्रतिक्रिया
  2. शर मैं ओबरा सी प्लान्ट में काम कर रहा था वहां ठेकेदार ने हमें फाइनल दे दिया मैं अपने घर चन्दौली जाना चाहता हूं हमारी सहायता करे ओबरा उत्तर प्रदेश में ही है जो ग्रीन जोन में है चन्दौली भी ग्रीन जोन में है सहायता करे

    प्रतिक्रिया
  3. Namaskar sir.. my name is Ashish dwivedi I am leave at this time new ashok Nagar block (a) galli no-7 (Delhi) but I am bilonging from dist.. mirjapur -post- aharoura -village- baradih Aur Mai Apne Ghar Jana Chahta hu 3may 2020 ko meri dadi death Kar gai hai aur Jana bahut jaruri hai meri Sarkar se request hai ki mujghe Jane me sahayta kare thanks

    प्रतिक्रिया
  4. Sir me Shri Shyam shingh Surat me diamond kampany me job karta tha abhi me Surat me fasa huva hun please hume yahan se nikalne ka kast kare mujhe Surat se u.p. chitrakut karvi jana hay agar apki parmisone mil jay to sir ap hamare liye kuchh bhi wahan matt bhejo hame jane do jayse bhi hum log jana chahte hay to ati daya hogi

    प्रतिक्रिया
  5. सर मैं बिहार के भागलपुर जिला से हूँ और मैं दिल्ली के नरेला उत्तर पश्चिम जिला में फसा हूँ घर जाना चाहता हूँ। अब क्या करूँ कुछ समझ में नहीं आ रहा है प्लीज हेल्प सर

    प्रतिक्रिया
  6. मैं पंजाब के बठिंडा जिले के तपा में फसा हूं मैं अपने घर बिहार के समस्तीपुर जिले के अन्तर्गत हसनपुर प्रखंड के पत्सा गांव में जाना चाहता हूं

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment