जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी बिहार: Bhumi Jankari Bihar Registration @ bhumijankari.bihar.gov.in

Share on:

जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी बिहार: दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की यदि आप जमीन का क्रय या विक्रय करते हैं तो आपको इसके लिए जमीन से संबंधित कागजात बनवाने पड़ते हैं। जमीन के यह कागज यह बताते हैं की जमीन का असली मालिक कौन है किसका जमीन पर एकाधिकार होगा। यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आपके नाम कोई जमीन है तो आप जमीन के बारे में ऑनलाइन जानकारी निकलना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है।

bihar online Jameen registary mutation ki jaankari
बिहार जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी ऑनलाइन कैसे देखें ? जानें

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बिहार राज्य की जमीन से जुड़ी ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप भी इन जानकारियों को जानने के इच्छुक हैं तो आपको हमारा यह आर्टिकल अंत ध्यान से जरुर पढ़ना चाहिए।

Key हाई लाइट्स of Bihar Bhumi Registration:

आर्टिकल का विषय बिहार भूमि रजिस्ट्री की ऑनलाइन जानकारी
राज्य बिहार
विभाग राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
लाभार्थी बिहार राज्य के निवासी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in

Bihar bhumi बदला हुआ म्युटेशन केस नंबर कैसे देखें ?

यदि आपने बिहार में कोई जमीन ली है और आप ऑनलाइन जमीन का बदला हुआ नया म्यूटेशन नंबर जानना चाहते हैं तो आप यहां पर हमारे द्वारा बताई गयी निम्नलिखित प्रक्रिया को Step बाय Step फॉलो करके अपनी जमीन का बदला हुआ म्यूटेशन नंबर जान सकते हैं –

  • Step 1: जमीन (Bhumi) का बदला हुआ म्यूटेशन नंबर जानने के लिए आप सबसे पहले बिहार सरकार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ को ओपन करें।
  • Step 2: जब वेबसाइट ओपन हो जाए तो बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट के होम पेज पर बदला हुआ म्युटेशन केस नंबर देखे का लिंक मिलेगा। लिंक पर क्लिक करें। bihar bhumi mutation case number
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड होकर आपके सामने ओपन हो जायेगी। जो कुछ इस तरह से दिखेगी। bihar dakhila kharij case number list
  • Step 4: ओपन हुई पीडीऍफ़ फाइल में आपको जिले , सर्किल , पुराने म्यूटेशन केस नंबर , नया म्यूटेशन केस नंबर आदि की जानकारी देखने को मिल जायेगी।
  • Step 5: इस तरह से आप बिहार भूमि के बदले हुए म्यूटेशन केस नंबर की जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Bihar bhumi बदला हुआ LPC आवेदन केस नंबर कैसे देखें ?

जमीन के बदले हुए एल.पी.सी केस नंबर को चेक करने हेतु आप बतायी गयी प्रक्रिया Step बाय Step फॉलो करें जो इस प्रकार से है –

  • Step 1: जमीन के LPC नंबर को चेक करने के लिए आप सबसे पहले बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ को ओपन कर लें।
  • Step 2: वेबसाइट ओपन करने के बाद होम पेज पर दिए लिए बदला हुआ एलपीसी केस नंबर देखे के लिंक पर क्लिक करें। bihar bhumi lpc case number
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सिस्टम में एक पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड हो जायेगी। इस पीडीऍफ़ फाइल में जिले , सर्किल , सेशन ईयर , ओल्ड एलपीसी केस नंबर और नए एलपीसी केस नंबर की जानकारी मिल जायेगी।
    online change lpc case number list
  • Step 4: इस तरह से आप बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बदले हुए एलपीसी केस नंबर की जानकारी चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : (केवाला) बिहार में जमीन का पुराना दस्तावेज ऑनलाइन कैसे निकालें | Bihar Old Property Document

Bihar दाखिला ख़ारिज ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं और आपने हाल ही में कोई जमीन खरीदी या बेची है तो जमीन खरीद बेच की सम्पूर्ण प्रक्रिया के लिए जमीन का दाखिला खारिज होना बहुत जरूरी है। आगे आर्टिकल में हम आपको जमीन हेतु ऑनलाइन दाखिला ख़ारिज आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं। यह प्रक्रिया इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • Step 1: बिहार ऑनलाइन दाखिला खारिज हेतु आपको सबसे बिहार भूमि विभाग की वेबसाइट पर जानकर स्वयं को रजिस्टर कर एक अकॉउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने हेतु आप सबसे पहले बिहार भूमि विभाग की वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ को ओपन कर लें।
  • Step 2: वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होम पेज पर आपको ऑनलाइन दाखिला खारिज आवेदन करें का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा। यदि आप पहले से रजिस्टर हैं तो ईमेल आई डी और पासवर्ड की जानकारी को डालकर कैप्चा कोड डालें और sign in के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 4: यदि रजिस्टर नहीं है तो Registration के बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद एक registration फॉर्म आपके सामने ओपन हो जाएगा। फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरें।
  • Step 5: फॉर्म में जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड डालकर Register Now के बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP कोड आएगा। OTP कोड डालकर वेरीफाई करें। bihar online land registration form
  • Step 6: कोड वेरीफाई होने के बाद आप पोर्टल पर सफलता पूर्वक लॉगिन हो जाएंगे। एक बार लॉगिन होने के बाद अपने जिले और अंचल की जानकारी को दर्ज करें और उसके बाद नया दाखिला खारिज आवेदन करें के लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 7: link पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऑनलाइन Mutation Application form ओपन हो जायेगा। अब फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरें। bihar online mutation Application form
  • Step 8: इसके बाद Save & Next के बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक कर आगे बढ़ें और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें। अपलोड किये जाने वाले दस्तावेजों के फाइल का साइज 2 MB से अधिक नहीं होना चाहिए और फाइल PDF फॉर्मेट में होनी चाहिए।
  • Step 9: इसके बाद घोषणा के विकल्प पर क्लिक करें। विकल्प पर क्लिक करने के बाद पेज पर दिख रहे Final Submit के बटन पर क्लिक करें। final submit dakhila kharij form bihar
  • Step 10: बटन पर क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म ऑनलाइन सबमिट हो जायेगा। इस तरह से आप बिहार भूमि ऑनलाइन दाखिला खारिज के लिए आवेदन कर पाएंगे।

bihar दाखिला ख़ारिज के आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें:

बिहार दाखिला ख़ारिज के आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक करने के लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया को step बाय step को फॉलो करें –

  • Step 1: आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक करने के लिए आप सबसे पहले बिहार राजस्व एवं भूमि विभाग की official वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ को ओपन करें।
  • Step 2: वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको पोर्टल के होम पेज पर दाखिल खारिज आवेदन स्थिति देखें का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें। dakhila kharij status bihar online check
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। अब इस ओपन हुए नए पेज पर अपने जिले , अंचल , वित्तीय वर्ष की जानकारी को दर्ज करने के बाद Proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 4: बटन पर क्लिक करने के बाद पेज पर दिख रही बाकी जानकारीयां अपने आप भर जाएंगी। जानकारी भरने के बाद Search के बटन पर क्लिक करें। Application status of mutation online check
  • Step 5: बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दाखिला खारिज mutation की जानकारी ओपन होकर आ जायेगी।
  • Step 6: इस तरह से आप दाखिला खारिज के आवेदन स्थिति ऑनलाइन चेक कर पायेंगे।

बिहार भूमि हेतु अपना खाता कैसे देखें?

  • Step 1: बिहार भूमि हेतु अपना खाता ऑनलाइन चेक करने के लिए बिहार भूमि की वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ को ओपन कर लें।
  • Step 2: वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको होम पेज पर अपना खाता देखें का लिंक देखने को मिलेगा। लिंक पर क्लिक करें। apna khaata dekhein online
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको बिहार राज्य का नक्शा दिखेगा। आपको नक़्शे में अपने जिले के नाम के लिंक के ऊपर क्लिक करना है।
  • Step 4: लिंक पर क्लिक के बाद एक नया पेज ओपन होगा। अपने अंचल के नाम के ऊपर क्लिक करें। नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा।
  • Step 5: अब इसके बाद पेज पर दिए गए खाता खोजें के बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद क्षेत्र से जुड़ी सभी खाताधारकों की लिस्ट ओपन हो जाएगा apna khaata kaise dekhein
  • Step 6: अब इस लिस्ट में आपको जिसका खाता नंबर देखना है उसके नाम के आगे देखें के लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 7: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने संबंधित व्यक्ति के खाते , खसरा नंबर की जानकारी ओपन होकर आ जायेगी। bihar bhumi khata number online check

bihar online LPC (Land Possession Certificate) हेतु आवेदन कैसे करें ?

  • Step 1: LPC सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने हेतु आप सबसे पहले अपने सिस्टम में बिहार भूमि की वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ को ओपन करें।
  • Step 2: वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ऑनलाइन एल० पी० सी० आवेदन करें का लिंक दिखेगा। लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज ओपन होगा। इस लॉगिन पेज पर अपनी ईमेल आई डी और पासवर्ड की जानकारी को दर्ज करें और कैप्चा कोड डालकर Sign in के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 4: लॉगिन होने के बाद आपको उस जमा बंदी को खोजना है जिसके लिए आप एलपीसी आवेदन करना चाहते हैं। जमाबंदी खोजने के बाद चयन करें के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 5: बटन पर क्लिक करने के बाद आपको जमाबंदी की डिटेल्स दिखाई देगी। इसके बाद Proceed for LPC के बटन पर क्लिक करें।
  • Step 6: बटन पर क्लिक करने के बाद आपको भुगतान के लिए कहा जाएगा। भुगतान करने के बाद जमा रसीद की प्रिंट कॉपी निकालकर अपने पास रख लें। ऑनलाइन भुगतान करके आपको स्व-घोषणा पत्र अपलोड करना होगा।
  • Step 7: दस्तावेज को अपलोड करने के बाद Final Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। बटन पर क्लिक करते ही आपका आवेदन ऑनलाइन सब्मिट हो जाएगा।

जमीन की रजिस्ट्री की जानकारी बिहार से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर (FAQs):

दाखिला खारिज क्या होता है ?

जब कोई व्यक्ति अपने नाम कोई जमीन किसी दूसरे व्यक्ति को बेचता है तो खरीदने वाले व्यक्ति को जमीन की रजिस्ट्री अपने नाम करनी होती है। जमीन की रजिस्ट्री होने के बाद तहसील जाकर वकील के माध्यम से जमीन का दाखिला खारिज करवाना होता है। जमीन का दाखिला खारिज होने के बाद जिस व्यक्ति के नाम जमीन थी तो उसका खरीदार को जमीन बेचने के बाद जमीन पर कोई अधिकार नहीं रह जाता है। जमीन पूर्णतः खरीदने वाले व्यक्ति की हो चुकी है।

जमीन की रजिस्ट्री होने के बाद दाखिला खारिज कितने समय में हो जाता है ?

जमीन की रजिस्ट्री होने के बाद दाखिला खारिज होने में 2 से 3 महीने का समय लग जाता है। यह विभिन्न राज्य और क्षेत्रों पर भी निर्भर करता है।

बिहार जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

दोस्तों आप बिहार राज्य के राजस्व एवं भूमि विभाग की official वेबसाइट http://biharbhumi.bihar.gov.in/ पर ऑनलाइन जाकर अपनी जमीन के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

खसरा नंबर क्या होता है ?

खसरा नंबर जमीन के प्लॉट नंबर की तरह होता है। जो की तहसील में मौजूद पटवारी के द्वारा जमीन का सर्वे कर प्रदान किया जाता है। आप अपनी जमीन का खसरा नंबर ऑनलाइन या अपने क्षेत्र के ब्लॉक / तहसील जाकर पटवारी से पता कर सकते हैं।

एलपीसी सर्टिफिकेट मिलने में कितना समय लगता है ?

ऑनलाइन आवेदन के बाद 10 दिनों के भीतर आपको LPC सर्टिफ़िकेट मिल जाता है।

बिहार राजस्व एवं भूमि विभाग की Contact Details:

Address (पता):Department of Revenue and Land Reforms, Government of Bihar
Old Secretariat, Bailey Road, Patna – 8000015
हेल्पलाइन नंबर 18003456215
ई मेल आई डी emutationbihar@gmail.com

यह भी जानें:

Photo of author

Leave a Comment

Join Telegram