Provisional Certificate kya hai? : Online Provisions Certificate Download कैसे करें? पूरी जानकारी

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

आज इस लेख में हम आप को Provisional Certificate kya hai? Online Provisions Certificate Download कैसे करें? व अन्य संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। जैसे की आप जानते हैं कि पढ़ाई पूरी होने के बाद जब आप नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो आप को प्रोविज़नल सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता होती है। ये एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। जो आप को अपनी शिक्षा पूरी होने के बाद मिलता है। इसे आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। आइये जानते हैं आज प्रोविज़नल सर्टिफिकेट और उसे डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।

यह भी देखें :- पीवीआर क्या है? पूरी जानकारी

जानिए प्रोविज़नल सर्टिफिकेट क्या है ? Online Provisions Certificate Download
Provisional Certificate kya hai

यहाँ जानिये क्या है Provisional Certificate?

प्रोविज़नल सर्टिफिकेट ऑनलाइन (Online Provisional Certificate) डाउनलोड करने की प्रक्रिया जानने से पहले हम ये जान लेते हैं कि Provisional Certificate क्या होता है? दरअसल परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान किये जाते हैं। इन प्रोविज़नल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल डिग्री जारी होने तक कर सकते हैं। इस प्रकार हम ये कह सकते हैं कि ये एक प्रकार का अस्थायी प्रामण पत्र हैं जो आप की शैक्षणिक योग्यता को प्रमाणित करता है।

प्रोविज़नल सर्टिफिकेट का उपयोग किसी दुसरे शैक्षिणिक संस्थान में प्रवेश लेने अथवा किसी नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु एक आवश्यक दस्तावेज / प्रमाण पत्र के रूप में किया जाता है। अब जबकि डिग्री जारी होने में समय लगता है तो ऐसे में फिर सभी छात्रों को परिणाम जारी होने के बाद मार्कशीट के साथ ही Provisional सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। जिससे वो डिग्री के स्थान पर इसका उपयोग कर सकें। प्रोविजनल सर्टिफिकेट एक निश्चित अवधी के लिए ही जारी किया जाता है और मान्य होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रोविजनल सर्टिफिकेट के benefits

  1. प्रोविजनल सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
  2. किसी भी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आगे की पढ़ाई करने के लिए आवेदक को प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होता है।
  3. शिक्षा पूर्ण होने के बाद किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आवश्यक रूप से प्रोविजनल सर्टिफिकेट की जरुरत होती है।
  4. प्रोविजनल सर्टिफिकेट डिग्री से पूर्व जारी की जाती है। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से इस बात को सुनिश्चित किया जा सकता है कि उम्मीदवार की शिक्षा पूर्ण हो चुकी है।
  5. प्रोविज़नल सर्टिफिकेट में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी होती है। जैसे कि – उम्मीदवार का नाम, सबंधित कार्यक्रम /कोर्स का नाम और साथ ही उस कार्यक्रम में प्राप्त अंकों के बारे में भी जानकारी होती है।
  6. जब तक उम्मीदवार की डिग्री जारी नही हो जाये तब तक उम्मीदवार के लिए Provisional Certificate ही मान्य होगा और डिग्री के स्थान पर इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Provisional Certificate कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप भी परीक्षा परिणाम आने के बाद किसी अन्य यूनिवर्सिटी या नौकरी हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आप को ऑनलाइन प्रोविशनल सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। इस सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आप के पास दो विकल्प हैं। पहला है की आप इसके लिए अपनी यूनिवर्सिटी के संबंधित विभाग (प्रशासनिक विभाग या परीक्षा नियंत्रक विभाग) में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। या फिर यदि आप की यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए ये आवश्यक है कि आप की यूनिवर्सिटी ऐसा करने के लिए Online Provisional Certificate Download करने की सुविधा देती हो।

यह भी देखें :- खान सर पटना जीवन परिचय

Provisional Certificate Download हेतु ऑफलाइन माध्यम से ऐसे करें आवेदन :

यदि आप प्रोविज़नल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए एक आवेदन पत्र लिखना होगा। यूनिवर्सिटी के नाम लिखे गए इस औपचारिक पत्र में आप को अपने सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। इसमें आप को सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी होंगी। जैसे की आप का नाम, कार्यक्रम / कोर्स, रोल नंबर आदि अन्य जानकारियां। इसके साथ ही अपने पिछले सभी सेमेस्टर की मार्कशीट फोटोकॉपी भी लगानी होगी। इस प्रकार आप इस आवेदन पत्र को प्रशासनिक विभाग (administrative department) या परीक्षा नियंत्रक विभाग (exam controller) में जमा करा सकते हैं। इसके एक हफ्ते या 10 दिनों के भीतर आप को प्रोविशनल सर्टिफिकेट मिल जाएगा।

Online Provisional Certificate Download ऐसे करें

Provisional Certificate Online Apply करने के लिए आप को अपनी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। और संबंधित लिंक पर जाकर आप ऑनलाइन प्रोविज़नल सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपनी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज पर पूछी गयी जानकारियों को भर के लॉगिन करें।
  • प्रोविजनल सर्टिफिकेट के सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ अपना जन्मतिथि व एग्जाम पास करने के वर्ष और रोल नंबर आदि पूछी गयी जानकारियों को टाइप करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर आप का प्रोविजनल सर्टिफिकेट खुल जाएगा। आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट करवा सकते हैं।

प्रोविज़नल सर्टिफिकेट से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

प्रोविजनल सर्टिफिकेट का मतलब क्या है?

प्रोविजनल सर्टिफिकेट को हिंदी में अस्थाई प्रमाण पत्र कहते हैं। ये वो प्रमाण पत्र है जो किसी व्यक्ति को परीक्षा के परिणाम के तौर पर सम्बंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदान किया जाता है। इस सर्टिफिकेट को अस्थाई प्रमाण पत्र इसीलिए कहा गया है क्यूँकि यह केवल एक अवधि के लिए ही मान्य होते हैं। और एक बार ये अवधि समाप्त हो जाती है तो इस के बाद Provisional Certificate का कोई मान्यता नहीं रह जाती है।

यह भी देखेंआईपीएल ऑरेंज कैप विजेताओं की सूची | List of Orange Cap Winners in IPL in Hindi

आईपीएल ऑरेंज कैप विजेताओं की सूची | List of Orange Cap Winners in IPL in Hindi

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

प्रोविज़नल सर्टिफिकेट को हिंदी में क्या कहते हैं?

Provisional Certificate को हिंदी में अस्थायी प्रमाण – पत्र कहते हैं।

प्रोविजनल सर्टिफिकेट और प्रोविजनल डिग्री सर्टिफिकेट में क्या अंतर है ?

provisional Degree certificate स्थायी होता है जबकि प्रोविजनल सर्टिफिकेट अस्थायी सर्टिफिकेट होता है। इसका इस्तेमाल तब तक मान्य होता है जब तक डिग्री जारी नहीं हो जाती है।

Provisional Certificate क्यों जरुरी है ?

प्रोविज़नल सर्टिफिकेट इसलिए निकला जाता है क्यूंकि जब तक छात्रों की डिग्री जारी नहीं की जाती तब तक उन्हें प्रोविजनल सर्टिफिकेट को डिग्री के स्थान पर उपयोग करने की सुविधा मिल जाती है। कहीं भी जॉब करने या अपनी शैशक्षणिक योग्यता को प्रमाणित करने के लिए डिग्री जारी होने तक इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल मान्य होता है।

यूनिवर्सिटी से ओरिजिनल सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें ?

डिग्री प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आप को अपने यूनिवर्सिटी के नाम एक आवेदन पत्र लिखना होगा। और इस के लिए आप को औपचारिक पत्र लिखना है। इसमें आप अपना डिग्री प्रमाण पत्र प्रदान करने का अनुरोध करें । इसके साथ ही अपने कॉलेज / विश्वविद्यालय का उचित पता, अपना पता, अपना रजिस्टर नंबर, विभाग और बैच जैसे सही विवरण का उल्लेख करें। और इसे यूनिवर्सिटी के संबंधित विभाग में जाकर जमा कर दें।

आज इस लेख में हमने आप को Provisional Certificate और इसे यूनिवर्सिटी से प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे चुके हैं। उम्मीद है आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। यदि आप ऐसे ही अन्य उपयोगी लेख पढ़ने के इच्छुक हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं

यह भी देखेंG-20 Summit: क्या है ? जी 20 शिखर सम्मेलन - मुख्यालय | सदस्य देश की सूची

G-20 Summit: क्या है ? जी 20 शिखर सम्मेलन - मुख्यालय | सदस्य देश की सूची

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें