पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) क्या होता है – कब और किसे दिया जाता है

पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) :- दोस्तों पुरस्कार किसी भी व्यक्ति को तब दिया जाता है जब उसने कोई अच्छा या विशेष काम किया हो। आपको पता ही होगा ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो ऐसा चाहेगा मुझे पुरस्कार ना मिले दुनिया में हर व्यक्ति की आस रहती है की मुझे पुरस्कार से सम्मानित ... Read more

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) :- दोस्तों पुरस्कार किसी भी व्यक्ति को तब दिया जाता है जब उसने कोई अच्छा या विशेष काम किया हो। आपको पता ही होगा ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो ऐसा चाहेगा मुझे पुरस्कार ना मिले दुनिया में हर व्यक्ति की आस रहती है की मुझे पुरस्कार से सम्मानित किया जाना चाहिए चाहे वह पुरस्कार कितना ही बड़ा हो या कितना ही छोटा क्यों ना हो पुरस्कार तो पुरस्कार ही होता है। \जब कोई व्यक्ति कोई अच्छा काम करता है तो उसे सम्मानित करने के लिए पुरस्कार दिया जाता है जिससे समाज में व्यक्ति को सम्मान तथा गौरव प्राप्त होता है जिससे वह और अच्छे काम करता है उसका हौसला बढ़ता है।

पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) क्या होता है – कब और किसे दिया जाता है
पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) क्या होता है

पुरस्कार भी कई प्रकार से अलग-अलग क्षेत्रों में दिया जाता है। जैसे- स्कूल, संगीत, नृत्य, कार्यालय आदि और भी क्षेत्र है। हम चाहे स्कूल पढ़ते हो या कहि ऑफिस में काम करते हो हमे पुरस्कार से नवाजा जाता है। समझ लीजिये हमारे किये गए अच्छे कामों के लिए हमे प्रोत्साहन देने के लिए पुरस्कार दिया जाता है। ऐसे ही दोस्तों पुलित्जर पुरस्कार है अपने पहले इसका नाम तो सुना होगा यदि नहीं सुना तो आपको बता दे की पुलित्जर पुरस्कार पूरे विश्व में बहुत प्रसिद्ध पुरस्कार है।

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल में पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) क्या होता है – कब और किसे दिया जाता है के विषय में आपके साथ पूरी जानकारी साझा करेंगे।

यह भी पढ़े :- नोबेल पुरस्कार क्या है | नोबेल पुरस्कार क्यों दिया जाता है

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

What Is Pulitzer Prize?

दोस्तों 1917 में पुलित्जर पुरस्कार की शुरुवात की गयी थी। तथा संगीत, साहित्य, पत्रिका और समाचार पत्र और ऑनलाइन पत्रिका के क्षेत्र में Pulitzer Prize (पुलित्जर पुरस्कार) दिया जाता है। हंगरी के मूल निवासी और जोसफ पुलित्जर के नाम पर Pulitzer Prize दिया जाता है। इन्होने ही सबसे पहले इस पुरस्कार को देने की शुरुवात की थी। पर लेकिन जब उनका देहांत हो गया उसके ही बाद से पुलित्जर पुरस्कार देना शुरू किया गया था यह पुरस्कार 4 जून 1917 में पहली बार दिया गया था दुनिया में यह बहुत प्रसिद्ध पुरस्कार है।

आपको बता दे जोसफ पुलित्जर एक अमेरिकन पॉलिटिशियन तो है ही वे एक संपादक भी थे जो समाचार पत्रों में काम करते थे वे समाचार पत्रों में प्रकाशक के रूप में काम करते थे। हर साल अप्रैल के महीने में पुलित्जर पुरस्कार देने की घोसणा की जाती है तथा जो घोसणा की जाती है वह कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के प्रेजिडेंट द्वारा किया जाता है।

पुलित्जर पुरस्कार की शुरुवात कब से की गयी?

10 अप्रैल 1847 हंगरी में जोसफ पुलित्जर का जन्म हुआ था। तथा 29 अक्टूबर 1911 में उनका देहांत हो गया था। आपको बता दे की पुलित्जर पुरस्कार की शुरुवात 1917 में की गयी थी। यह जो पुरस्कार है वह पत्रकारिता के क्षेत्र में दिया जाता है यह अमेरिका का सबसे सर्वाधिक सम्मानित पुरस्कार है।

अमेरिका में पहली बार 4 जून 1917 को यह पुरस्कार दिया गया था और हर साल यह पुरस्कार जोसफ पुलित्जर की याद में दिया जाता है। 250000 डॉलर कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पत्रकारिता को जोसफ पुलित्जर द्वारा शुरू करने के लिए और यह पुरस्कार देने के लिए अपनी वसीयत को दान किया। उनका इस पुरस्कार को देने के लिए बहुत बड़ा योगदान है।

भारतीय संविधान सभा तथा संविधान निर्माण

भारतीय संविधान सभा तथा संविधान निर्माण

पुरस्कार देने की शुरुवात के लिए प्रावधान बताए गए और जोसफ पुलित्जर ने अपनी वसीयत को तैयार किया ताकि वे इसके विषय में प्रावधान बता सके। पुलित्जर में कहा जब भी कोई भी व्यक्ति को अच्छा काम करेगा तो उसके हुनर का प्रोत्साहन करने के लिए उसे Pulitzer Prize से सम्मानित किया जायेगा।

तथा अलग-अलग क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया जैसे- एक पुरस्कार शिक्षा में, दो पुरस्कार ड्रामा में, चार पुरस्कार पत्रकारिता में, पांच ट्रेवलिंग स्कॉलरशिप आदि में दिया जायेगा। सबसे पहले यह पुरस्कार कोलंबिया यूनिवर्सिटी में जर्नलिज़्म में जिन भी बच्चों ने ग्रेजुएशन की थी उनको Pulitzer Prize से सम्मानित किया गया था। और 7500 डॉलर इस पुरस्कार की राशि है।

पुलित्जर पुरस्कार क्या पुरस्कार है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हर वर्ष 21 श्रेणियों में पुलित्जर पुरस्कार सम्मान के तौर पर दिया जाता है और लगभग व्यक्तिगत रूप से कहे तो 20 श्रेणियों का यह पुरस्कार दिया जाता है तथा 15 हजार डॉलर की यह राशि होती है जो इनाम के तौर पर दी जाती है। आपको धन राशि तो प्रदान की जाती है उसके साथ सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। इसमें स्वर्ण पदक भी मिलता है लेकिन वह उन व्यक्तियों को ही मिलता है जो सार्वजानिक श्रेणी में कार्य करते हो।

पुलित्जर पुरस्कार में चयन कैसे होता है?

दोस्तों हमने आपको पुलित्जर पुरस्कार के बारे में तो बता दिया है परन्तु आप यह सोच रहे होंगे की पुलित्जर पुरस्कार किन व्यक्तियों को दिया जाता है मतलब पुलित्जर पुरस्कार में चयन कैसे होता है। यदि आप पुलित्जर पुरस्कार है तो सबसे पहले आपको वहां अपनी एंट्री करवानी होगी और एंट्री फीस भरनी होगी।

भारतीय रूपए के हिसाब से 6 हजार की एंट्री करानी होगी और यह एंट्री फीस हम डॉलर में देखे तो 75 डॉलर होता है। इसमें आपको कुछ शर्तों का भी पालन करना पड़ता है। पुलित्जर पुरस्कार को शुरू करने में जोसफ पुलित्जर द्वारा प्रावधान किया गया था। तो अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा की कितने लोगो को यह पुरस्कार दिया जाता है तो आपको बता दे 107 लोगो को हर वर्ष Pulitzer Prize से सम्मानित किया जाता है इसमें अलग-अलग 20 टीम होती है और हर एक टीम में मेम्बरों की संख्या पांच होती है।

जो फीचर राइटिंग, रिपोर्टिंग तथा पब्लिक सर्विस के क्षेत्र में हर एक टीम में 7 व्यक्ति होते है। इस तरह Pulitzer Prize के विजेताओं का चयन 21 कैटेगरी में किया जाता है।

पुलित्जर Prize किन व्यक्तियों को दिया जाता है?

पुलित्जर Prize संगीत,समाचार पत्र, ऑनलाइन पत्रकारिता, नाटक, इतिहास, साहित्य, नाटक, फोटोग्राफी के क्षेत्र में हर साल विश्व स्तर पर दिया जाता है। Pulitzer Prize लोगो के आत्मबल बढ़ाने उनका प्रोत्साहन बढ़ाने और उनका मनोबल और भी आगे बढ़ सके इस लिए दिया जाता है ताकि और लोग भी उनसे प्रेरित हो कर अच्छे काम करें।

पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त करने वाले भारतीय

दोस्तों नीचे टेबल में पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त करने वाले भारतीयो को सूची दी हुई है-

सं० न०पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त वर्षप्राप्त किया गया
11937गोविन्द बिहारी लाल
22000झुम्पा लाहिड़ी
32003गीता आनद
42011सिद्धार्थ मुखर्जी
52014विजय शेषाद्रि
62020डार यासीन, मुख्यतार खान
चन्नी आनंद
92022अदनान आबिदी, अमित दावे
डेनिश सिद्दीकी, सना इरशाद मट्टू

पुलित्जर पुरस्कार में बदलाव

जब भी पुलित्जर पुरस्कार के नियमों में बदलाव किया जाता है तो वह ऐडवाइजरी बोर्ड द्वारा किया जाता है इस बोर्ड द्वारा ही पुलित्जर पुरस्कार के नीति नियमों में परिवर्तन किया जाता है। सबसे पहले इस पुरस्कार के नियमों में बदलाव तब किया गया था जब जोसफ पुलित्जर की 150 वीं वर्षगांठ थी। ऑनलाइन पत्रकारिता को 1999 में इस award में शामिल किया गया था तथा ऑनलाइन न्यूज़ पेपर के प्रजेंटशन में जो पब्लिक श्रेणी होती है वह ऐडवाइजरी बोर्ड द्वारा रखी जाती है।

पुलित्जर पुरस्कार (What Is Pulitzer Prize) FAQ’s

What Is Pulitzer Prize?

दोस्तों 1917 में पुलित्जर पुरस्कार की शुरुवात की गयी थी। तथा संगीत, साहित्य, पत्रिका और समाचार पत्र और ऑनलाइन पत्रिका के क्षेत्र में Pulitzer Prize (पुलित्जर पुरस्कार) दिया जाता है।

पुलित्जर पुरस्कार किसकी याद में दिया जाता है?

जोसफ पुलित्जर की याद में पुलित्जर पुरस्कार दिया जाता है।

पुलित्जर पुरस्कार की शुरुवात कब से की गयी?

10 अप्रैल 1847 हंगरी में जोसफ पुलित्जर का जन्म हुआ था। तथा 29 अक्टूबर 1911 में उनका देहांत हो गया था। आपको बता दे की पुलित्जर पुरस्कार की शुरुवात 1917 में की गयी थी।

जोसफ पुलित्जर कौन थे?

जोसफ पुलित्जर एक अमेरिकन पॉलिटिशियन तो है ही वे एक संपादक भी थे जो समाचार पत्रों में काम करते थे वे समाचार पत्रों में प्रकाशक के रूप में काम करते थे।

पुलित्जर पुरस्कार से 2022 में किस भारतीय को सम्मानित किया गया था?

पुलित्जर पुरस्कार से 2022 अमित दावे को सम्मानित किया गया था।

IGNOU TEE Exam Date 2023 Paper Schedule check

IGNOU Date Sheet 2023 June: IGNOU TEE June Exam Date @ ignou ac.in, GOAL, December TEE & Schedule PDF

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें