पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म

Share on:

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना : इस योजना की शुरुआत करने की घोषणा पंजाब के मुख्यमंत्री श्री अमरेंदर सिंह जी द्वारा की गयी है। इस योजना के माध्यम से पंजाब राज्य सरकार अपने प्रदेश में सभी दिव्यांगजनों को कई सुविधाएं प्रदान करेगी जिस से उनकी जिंदगी कुछ सरल हो सके। जैसा की आप जानते ही हैं की देश के सभी राज्यों में दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन सभी योजनाओं को और मजबूती प्रदान करने के लिए इस मुख्यमंत्री ने पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की घोषणा की है। इस के अतिरिक्त 13 नयी सुविधाएं भी Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana के तहत प्रदेश के दिव्यांगजनों को प्रदान की जाएंगी। इस योजना के माध्यम से दिव्यांगजनों को बहुत से लाभ प्रदान किये जाएंगे जिस से वो सशक्त और आत्मनिर्भर बन सके।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana की घोषणा 18 नवंबर 2020 में की गयी थी। इस योजना के 2 दो चरण होंगे। इस योजना के पहले चरण के तहत राज्य में पहले से चल रही दिव्यांगों के लिए योजनाओं को और बेहतर बनाया जाएगा और उसके क्रियान्वयन को और सुचारू रूप से किया जाएगा। वहीँ इस योजना के दूसरे चरण में 13 नयी सुवधाओं को शुरू किया जाएगा। ये सुविधाएं जो अभी तक दिव्यांगजनों को प्राप्त नहीं हुई हैं और उनके लिए आवश्यक है। इस तरह से उनके लिए कुछ और नई सुविधाओं का आरभ होगा जिस से उनकी जिंदगी थोड़ी और सरल हो जाएगी।

आज हम इस लेख के माध्यम से आप को Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस योजना से जुड़े लाभ व अन्य सभी आवश्यक जानकारियां भी इस लेख के माध्यम से साझा करेंगे। कृपया अधिक जानने के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़े।

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana highlights

योजना का नाम पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना
राज्य का नामपंजाब
सम्बन्धित विभागसामाजिक सुरक्षा और महिला तथा बाल विकास मंत्री 
शुरुआत की गयीमुख्यमंत्री अमरेंद्र
उद्देश्यदिव्यांगजनों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध
करा उन्हें सशक्त बनाना
लाभदिव्यांगजन सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे
वर्तमान वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना पंजाब का कार्यान्वयन

फेज 1 :– जैसे की अभी इस लेख में हमने बताया की इस योजना के 2 फेज होंगे। जिनमे से पहले फेज में राज्य में पहले से चल रही दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न योजनाओं को और बेहतर बनाया जाएगा। सभी योजनाओं को ज्यादा कारगर और बनाने का प्रयास किया जाएगा। Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana के माध्यम से इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा की सभी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे। साथ ही सभी लाभार्थियों को पूरा लाभ प्राप्त हो। इस के अतिरिक्त स्वास्थ्य , शिक्षा व नौकरी आदि क्षेत्रों में भी दिव्यांगों का बैकलॉग खत्म करने का प्रयास किया जाएगा।

फेज 2 : इस योजना के फेज 2 में दिव्यांगों के लिए कुछ और सुविधाएं लायी जाएंगी। जिस से उन्हें बाधारहित वातावरण मिल सके और वो पहले से बेहतर स्थिति में जी सकें। सरकार का पूरा प्रयास है की सभी दिव्यांगों का जीवन और भी सुविधापूर्ण और सहूलियत भरा हो जिस से वो अपना जीवन सरलता और ख़ुशी से जी सकें। आइये जानते हैं की कौन कौन सी नई सुविधाएं इस योजना के तहत दी जाएंगी।

  • सहयोगी यंत्र
  • एक कैलेंडर वर्ष में 5 दिन की विशेष छुट्टी
  • विकलांग छात्रों का सशक्तिकरण
  • मुफ्त शिक्षा
  • मनोरंजक गतिविधियां
  • पीड़ित विकलांगता का उपचार
  • गतिशीलता एड्स
  • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए गृह विद्यालय
  • विकलाँगता क्षेत्र के शिक्षकों के लिए उत्कृष्ट कार्य करने पर राज्य पुरस्कार

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का उद्देश्य

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana को लाने का पंजाब मंत्रिमंडल का उद्देश्य प्रदेश के सभी दिव्यांगजनों को सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से के माध्यम से सभी पात्र लोगों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करना है ताकि उनके जीवन स्तर में कुछ सुधार हो सके और साथ ही वो आसानी से अपनी गुज़र बसर कर सकें। जैसा की हम जानते हैं की दिव्यांगजनों का जीवन वैसे भी काफी कठिन होता है जिसके चलते उन्हें किसी न किसी पर निर्भर रहना होता है। अपने खाने पीने से लेकर अन्य सभी आवश्यक कार्यों के लिए उन्हें सहारे की आवश्यकता कभी न कभी पड़ ही जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने इनके जीवन को सरल बनाने और बाधारहित करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से जो योजनाएं पहले से चल रही हैं उन्हें और मजबूत करने का प्रयास किया जाएगा ताकि पात्र व्यक्ति उनका पूरा लाभ ले सके। इसके अतिरिक्त उनकी आवश्यकता के अनुसार और भी कुछ सुविधाएं शुरू की जाएंगी। जिस से उनके लिए और भी सहूलियत हो जाए और वो सशक्त और आत्मनिर्भर बन सके।

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana के लाभ और विशेषताएं

  • इस योजना (पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना ) को प्रदेश के सभी दिव्यांगजनों के हित के लिए शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से उन्हें पहले से मिल रही सुविधाओं को और बेहतर किया जाएगा और साथ ही पूरा प्रयास रहेगा की पात्र व्यक्तियों को प्रदेश में चल रही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से मिलने वाला लाभ प्राप्त हो।
  • Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana को 18 नवंबर 2020 को मंत्रिमंडल द्वारा मजूरी मिल गयी थी।
  • इस योजना के दो फेज होंगे। जिनके माध्यम से पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • पहले फेज में सरकार द्वारा ये सुनिश्चित किया जाएगा की दिव्यांगों के लिए प्रदेश में चल रही विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन सही से हो रहा है या नहीं।
  • साथ ही पूरा प्रयास होगा की इन सभी योजनाओं को और बेहतर बना सके। और इस का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके।
  • योजना के दूसरे फेज में दिव्यांगजनों के लिए 13 नए हस्तक्षेप होंगे। इसके माध्यम से दिव्यांगजनों को कुछ और सुविधाएं प्राप्त होंगी।
  • इस योजना के तहत दिव्यांगों के जीवन के विभिन्न पक्षों की जरूरतों के आधार पर कुछ सुविधाएं दी जाएंगे। जैसे की शिक्षा के क्षेत्र में , उनके नौकरी से सम्बन्धी जरूरतें, स्वास्थय संबंधी आवश्यकताएं आदि।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश के सभी पात्र व्यक्तियों / दिव्यांगों के लिए बाधारहित वातावरण तैयार करने का प्रयास कर रही है।
  • पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से दिव्यांगों के जीवन को सरल और सुलभ बनाया जाएगा।
  • विभिन्न क्षेत्रों में दिव्यांगजनों के बैकलॉग को भरने का प्रयास किया जाएगा।

पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को इस योजना के अंतरगत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आप को योजना के तहत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। साथ ही आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। यहाँ हम आप को पात्रता शर्तों और दस्तावेजों की सूची प्रदान कर रहे हैं। आप आवेदन से पूर्व इन्हे यहाँ चेक कर सकते हैं।

  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक का पंजाब का स्थायी निवासी होना जरुरी है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति दिव्यांग होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • PWD सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

योजना में आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के तहत भाग लेना चाहते हैं तो आप की जानकारी के लिए बता दें की अभी इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते। अभी पंजाब राज्य सरकार द्वारा इस योजना के लिए कोई आधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत नहीं की गयी है। और न ही अभी इस योजना में आवेदन हेतु अभी तक आवेदन फॉर्म जारी किये गए हैं। इस के लिए आप को अभी कुछ समय और प्रतीक्षा करनी होगी। जैसे ही आवेदन पत्र या आधिकारिक वेबसाइट जारी किये जाएंगे, हम आप को इस योजना के बारे में सभी आवश्यक जानकारी को अपने लेख के माध्यम से आप को सूचित कर देंगे। कृपया तब तक आप हमारी साइट से जुड़े रहे। साथ ही आप देश में चल रही विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी के लिए हमारी साइट पर सर्च कर के पढ़ सकते हैं।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana किस प्रदेश / राज्य में शुरू की गयी है ?

इस योजना को पंजाब राज्य सरकार ने पंजाब के लिए शुरू करने की घोषणा की है।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना किस के लिए लायी गयी है ?

इस योजना का लाभ पंजाब के सभी दिव्यांगजनों को मिलेगा।

Punjab Divyangjan Sashaktikaran Yojana में और पहले से चल रही योजनाओं में क्या अंतर है ?

इस योजना के माध्यम से दिव्यांगजनों के लिए पहले से चल रही योजनाओं को और बेहतर बनाया जाएगा और उस से ज्यादा से ज्यादा लोग लाभ ले सके इस बात को सुनिश्चत किया जाएगा। साथ ही इस योजना में दिव्यांगों के लिए और सुवधाएं प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा जो अभी तक उन्हें किसी योजना के तहत नहीं मिली हैं।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना कब तक शुरू हो जाएगी ?

इस योजना की शुरुआत जल्द ही की जाएगी। जब भी इस बारे में कोई जानकारी आती है हम अपने लेख के माध्यम से आप को सूचित कर देंगे।

योजना में आवेदन हेतु कौन से दस्तवेजों की आवश्यकता पड़ सकती है ?

आवेदक का आधार कार्ड , राशन कार्ड , स्थायी निवास प्रमाण पत्र , PWD सर्टिफिकेट , पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर

Leave a Comment