PVR Full Form in Hindi – पीवीआर क्या है? पूरी जानकारी

PVR Full Form in Hindi:- दोस्तों हम सबको फिल्में और मूवी देखना सिनेमा हॉल में देखना अच्छा लगता है। आरामदायक कुर्सी पर बैठकर पॉपकॉर्न (Popcorn) खाते हुए फिल्म को देखना एक सुखद एहसास होता है। वैसे आप सबने महंगे और बड़े सिनेमा हाल में टिकट करते हुए PVR सिनेमा का नाम जरूर सुना होगा। इस ... Read more

Photo of author

Reported by Rohit Kumar

Published on

PVR Full Form in Hindi:- दोस्तों हम सबको फिल्में और मूवी देखना सिनेमा हॉल में देखना अच्छा लगता है। आरामदायक कुर्सी पर बैठकर पॉपकॉर्न (Popcorn) खाते हुए फिल्म को देखना एक सुखद एहसास होता है। वैसे आप सबने महंगे और बड़े सिनेमा हाल में टिकट करते हुए PVR सिनेमा का नाम जरूर सुना होगा। इस कम्पनी के बनाये गए सिनेमा हॉल लक्सरीयस और बहुत महंगे एवं बड़े होते हैं। पर दोस्तों आप PVR सिनेमा के बारे में कितना जानते हैं और क्या है पीवीआर सिनेमा की फुल फॉर्म। यदि नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं PVR सिनेमा के बारे में।

PVR Full Form in Hindi - पीवीआर क्या है? पूरी जानकारी
PVR Full Form in Hindi – पीवीआर क्या है? पूरी जानकारी

CCTV Full Form in Hindi

Key highlights of PVR Cinema

उद्योगमनोरंजन (फ़िल्म सिनेमाघर) Multiplex थियेटर
कम्पनी की स्थापना9 जनवरी 1990
प्रमुख व्यक्तिअजय बिजली
राजस्व₹31,187 मिलियन (US$455.33 मिलियन)
कर्मचारियों की संख्या1,600
ऑफिसियल websitewww.pvrcinemas.com

PVR Full Form:

दोस्तों हम आपको बताते हैं PVR की फुल फॉर्म। पीवीआर का पूरा नाम है Priya Village Roadshow है जो एक मल्टीप्लेक्स कम्पनी है। जिसके देशभर में हजारों की संख्या में फिल्म थियेटर हैं। जहां एक साथ कई भाषाओं की फिल्में दर्शकों के लिए प्रदर्शित की जाती हैं। दर्शक अपनी मर्जी से किसी भी भाषा की फिल्म देख सकता है।

पीवीआर का इतिहास :

दोस्तों पीवीआर सिनेमा कंपनी की शुरुआत दक्षिण दिल्ली में प्रिया सिनेमा (Priya Cinema) के रूप में हुई थी। लेकिन सन 1978 में वर्तमान में कम्पनी के मालिक अजय बिजली (Ajay Bijali) के पिता ने प्रिय सिनेमा को एक ट्रक व्यवसायी से खरीद लिया था जो अमृतसर ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक थे। 1990 में प्रिया सिनेमा का नाम बदलकर पीवीआर कर दिया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पीवीआर की पहली “गोल्ड स्क्रीन” 2007 में इंदौर शहर से शुरू की थी। और अभी हाल ही की बात करें तो एचपी इंडिया (HP India) के साथ मिलकर पीवीआर सिनेमा ने नोएडा के मॉल ऑफ इंडिया को शुरू किया है इसके साथ ही पीवीआर ईसीएक्स में एशिया का पहला वर्चुअल रियलिटी (वीआर) लाउंज लांच कर चुका है।

मैं अभी कहाँ पर हूँ? जानिए बस 1 मिनट में कि आप कहाँ पर है?

मैं अभी कहाँ पर हूँ? जानिए बस 1 मिनट में कि आप कहाँ पर है?

देश ही नहीं विदेश में भी है PVR सिनेमा के थियेटर:

दोस्तों हम आपको बताते चलें की देश के लगभग 71 शहरों में PVR के 176 मल्टीप्लेक्स थियेटर हैं जो 854 स्क्रीन के साथ उपलब्ध हैं। PVR सिनेमा आपको देश के सभी प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई आदि में देखने को मिल जायेगा। यदि हम बात करें प्रमुख शहरों की यह संख्या लगभग 102 है। इसी तरह देश के बाहर देखें तो पीवीआर के बहुत सारे थियेटर हमारे पड़ोसी देश श्री लंका में भी हैं।

PVR और INOX कंपनी का Merger:

कोरोना काल में जब सिनेमाहाल का बिजनेस ठप हो रहा था तो देश की दो बड़ी कंपनियां आईनॉक्स ग्रुप (INOX) और PVR आपस में मिलकर बिजनस करने की सोची। दोनों कंपनियों ने मिलकर एक नई कम्पनी बनाई पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड जिसके वर्तमान चेयरमैन अजय बिजली और एक्सक्यूटिव डायरेक्टर संजीव कुमार हैं।

PVR कम्पनी के ब्रांडस की सूची :

क्रमांक ब्रांड
1PVR Director’s
2PVR Pictures
3PVR Imax
4PVR 4DX
5Play house
6PVR Gold
7PVR Luxe
8PVR P[XL]
9PVR Nest
10PVR Onyx
11V Prietine

PVR की शुरुआत कब हुई

PVR की शुरुआत दक्षिण दिल्ली में 1978 में प्रिया सिनेमा के रूप में हुई थी।

PVR सिनेमा के मालिक कौन हैं ?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

PVR सिनेमा के मालिक वर्तमान समय में अजय बिजली हैं।

PVR की वेबसाइट क्या है ?

PVR की वेबसाइट www.pvrcinemas.com है।

PVR में टिकट बुकिंग रिफंड कितने समय में होता है ?

PVR में टिकट बुकिंग रिफंड में लगभग 7 दिनों का समय लग जाता है।

मुगल वंशावली, मुग़ल बादशाहों की सूची (Mughal Vansh List) In hindi

मुगल वंशावली, मुग़ल बादशाहों की सूची (Mughal Vansh List) In hindi

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें