राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म

Share on:

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022– राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के उन अभ्यार्थियों के लिए एक नयी योजना का शुभारम्भ किया गया है जो अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी करने के लिए अपने घर या शहर से दूर किसी अन्य शहर में रहते है। इस योजना का नाम राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को वर्ग के आधार पर निर्धारित मात्रा में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 क्या है ? इस योजना का आवेदन हेतु क्या पात्रता है ? अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 का आवेदन कैसे करें ? और इससे जुडी अनेक जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे। राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 रजिस्ट्रेशन से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए दी गयी जानकारी ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म
राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022: रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म

राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022

माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में भाषण के दौरान राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना की घोषणा की गयी है। राज्य सरकार द्वारा राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना का शुभारम्भ आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आरक्षित कॉलिज में अध्ययनरत अभ्यार्थियों जो कि अपनी स्नातक या स्नातकोत्तर की शिक्षा पूरी करने के उद्देश्य से अपने घर या शहर से दूर रह रहे है, उन सभी को प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आर्थिक सहायता का विभाजन अभ्यर्थियों के जाति वर्ग के आधार पर निर्धारित मात्रा में किया जाएगा। इस योजना में अभ्यर्थियों को 500 रूपये से लेकर 1500 रूपये तक की आर्थिक मदद दी जाएगी। आपको बता दें इस योजना का लाभ अभ्यर्थियों को अधिकतम 5 सालो तक ही दिया जाएगा। राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत प्रतिमाह अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता के रूप में राशि का भुगतान किया जाएगा।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकलअंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना
साल 2022
राज्य का नाम Rajasthan
योजना का नाम अम्बेडकर DBT Voucher योजना
उद्देश्य अभ्यर्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के
लिए घर से दूर रह रहे अभ्यार्थी
आवेदन शुरू होने की तिथि 1 सितम्बर 2021
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक sje.rajasthan.gov.in

RJ Ambedkar DBT Voucher Yojana का उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा उन अभ्यर्थियों को 2000 रूपये प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे जो ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए अपने घर से दूर किसी अन्य शहर में जाकर रहते है। उन अभ्यर्थियों को भोजन, आवास आदि के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा मदद दी जा रही है। इस योजना का उद्देश्य अभ्यर्थियों को सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़ें। इस योजना में लाभार्थियों को 10 महीने तक लाभ प्रदान किया जायेगा।

अम्बेडकर DBT Voucher योजना के लिए निर्धारित पात्रता

आवेदकों को Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana 2022 का आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा। इस पात्रता को पूरा करने पर आवेदक योजना आवेदन फॉर्म भरने के पात्र होंगे। अम्बेडकर DBT Voucher योजना के लिए निर्धारित पात्रता निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • वर्तमान में उम्मीदवार छात्र ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षा में पढ़ाई कर रहे हो।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी पात्र होंगे।
  • इस योजना का लाभ उन 5000 छात्रों को दिया जायेगा जिन्होंने अंतिम वर्ष में 75% अंक प्राप्त किये हो।
  • इस योजना के लिए अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहें छात्र ही आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • आरक्षित वर्ग के छात्र जो आरक्षित वर्ग के कॉलिज में पढ़ रहे है केवल वही इस योजना आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • एससी,एसटी वर्ग के छात्रों की वार्षिक आय अधिकतम 2.5 लाख होनी चाहिए।
  • ओबीसी वर्ग के आवेदकों की वार्षिक आय अधिकतम 1.5 लाख तक होनी चाहिए।
  • ईडब्लूएस वर्ग के आवेदकों के लिए वार्षिक आय 1 लाख रूपये निर्धारित है।

अम्बेडकर DBT Voucher योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को Ambedkar DBT Voucher Scheme Rajasthan का आवेदन करने के लिए कुछ प्रमुख दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना के लिए फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है। ये दस्तावेज निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पास बुक
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • अंतिम वर्ष की उत्तीर्ण मार्कशीट
  • स्वप्रमाणित किराये के मकान का प्रमाण पत्र/रसीद

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता

उम्मीदवार ध्यान दें आपको बता दें कि राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना 2022 के अंतर्गत एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी वर्ग के छात्र/छात्राओं को उनके वर्ग के आधार पर सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इनके विषय में आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

वर्ग का नाम दी जाने वाली सहायता राशि
अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति 1500 रूपये
अन्य पिछड़ा वर्ग-अति पिछड़ा वर्ग 750 रूपये
आर्थिक पिछड़ा वर्ग 500 रूपये

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

राज्य के वे इच्छुक उम्मीदवार अभ्यर्थी जो राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 करना चाहते है उन्हें ई-मित्र/एस.एस.ओ आईडी के द्वारा जनाधार के माध्यम से ssorajasthan.gov.in या SJMS.rajasthan.gov.in पर आमंत्रित आवेदन किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना से जुड़े आधिकारिक दिशा-निर्देश sje.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।

नोटिफिकेशन यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट लिंक www.sje.rajasthan.gov.in

अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2022 से संबंधित कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के ऐसे छात्रों को आर्थिक सहायता दी जाएगी जो अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए अपने घर से दूर रह रहे है। इस योजना का लाभ वर्ग के आधार पर निर्धारित मात्रा में दिया जायेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

अम्बेडकर DBT Voucher राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Rajasthan अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है। इस वेबसाइट पर जाकर आप योजना से जुड़े दिशा निर्देश पढ़ सकते है या आप हमारे इस लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके दिशा-निर्देश पढ़ सकते है।

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना आवेदन के लिए क्या दस्तावेज चाहिए ?

आपको राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए जैसे कि-
आवेदक का आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पास बुक, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, अंतिम वर्ष की उत्तीर्ण मार्कशीट, आयु प्रमाण पत्र, स्वप्रमाणित किराये के मकान का प्रमाण पत्र/रसीद, आदि

अम्बेडकर DBT Voucher योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Yojana का लाभ ऐसे अभ्यर्थियों को दिया जायेगा जो अपनी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी करने के लिए अपने घर से दूर किसी अन्य शहर में रह रहें है।

Ambedkar DBT Voucher Yojana Rajasthan के आवेदन प्रक्रिया कब शुरू की गयी ?

इस योजना की आवेदन प्रक्रिया 1 सितंबर 2021 से शुरू की गई थी।

राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना में कितने छात्रों को लाभ दिया जायेगा ?

अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के 5000 छात्रों को लाभान्वित किया जायेगा।

एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी ?

इस योजना के अंतर्गत एससी,एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1500 रूपये प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

जैसा कि हमने आपसे अपने इस लेख में राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस और इससे जुडी अन्य जानकारी साझा की है। यदि आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी। किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के समाधान के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800 180 6127 पर सम्पर्क कर सकते है।

Leave a Comment