Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment 2022 समग्र शिक्षा के बंपर पदों पर भर्ती, आवेदन 21 नवंबर से शुरू

Share on:

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan : राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान के तहत भर्ती 2022 की नोटिफकेशन जारी कर दी गयी है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत संचालित की जाने वाली कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के अंतर्गत आवासीय विद्यालय में अध्यापिका वार्डन के रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हों वो इसमें जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। जानकारी हेतु बता दें की राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान रिक्रूटमेंट 2022 के तहत निकली भर्तियों पर आवेदन की प्रक्रिया 21 नवम्बर को शुरू हो चुकी है। इन पदों पर केवल महिलायें ही आवेदन कर सकती हैं।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment
Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान 2022

सभी उम्मीदवार जो राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान 2022 के अंतरगत कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के अध्यापिका वार्डन के पदोंर आवेदन करना चाहती हैं , उन्हें 21 नवम्बर 2022 से 28 नवम्बर 2022 के बीच आवेदन कर सकती हैं। सभी आवेदिकाएँ ध्यान दें कि आप के आवेदन सिर्फ 28 नवम्बर 2022 तक ही स्वीकार किये जाएंगे। यदि कोई अंतिम तिथि यानी 28 नवम्बर के बाद इन पदों के लिए आवेदन करता है तो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि से पूर्व ही इन पदों पर आवेदन कर दें।

शिक्षिका वार्डन के रूप में नियुक्ति पाने के लिए सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि , आवेदकों हेतु निर्धारित की गयी पात्रता शर्तें, आवेदन पत्र भरने के लिए विभिन्न दिशा निर्देश आदि पढ़ने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://raismsa.nic.in/ पर या फिर शाला दर्पण पोर्टल पर जा सकते हैं। आप को सभी जानकारी इन सरकारी पोर्टल पर मिल जाएगी। विशेषकर सम्बंधित पदों में वृद्धि व कमी के बारे में भी आप को इसी पोर्टल पर सूचना मिल जाएगी।

आप यहाँ दिए गए लिंक के माध्यम से भी Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment Notification Download कर सकते हैं।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment 2022 Highlights

आर्टिकल का नाम Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment 2022
पदों का नाम विभिन्न आवासीय विद्यालय में अध्यापिका वार्डन हेतु , विभिन्न पदों पर
राज्य का नाम राजस्थान
आवेदन मोड ऑनलाइन
आवेदन की शुरुआत 21 नवम्बर 2022
आवेदन की अंतिम तिथि 28 नवम्बर 2022
साक्षात्कार की तिथि 06 दिसम्बर 2022 से लेकर 15 दिसम्बर 2022
केटेगरी सरकारी नौकरी
आधिकारिक वेबसाइट www.rajsmsa.nic.in / शाळा पोर्टल
संबंधित ऑफिसियल नोटिफिकेशन व आवेदन पत्र। Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment Notification Download
हेल्पलाइन नंबर 0141 – 2715522, 2715522

उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया

सभी उम्मीदवारों को सूचित कर दें कि इन शिक्षक वार्डन के इन पदों पर आवेदन करने एक बाद चयन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सभी उम्मीदवारों को बता दें कि इसमें आप को कोई भी लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी। इन पदों पर चयन के लिए उम्मीदवारों को सिर्फ साक्षात्कार देना होगा। जिस के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। ये साक्षात्कार की प्रक्रिया सभी उम्मीदवारों के आवेदन के बाद शुरू की जाएगी।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan 2022 हेतु चयन के लिए होने वाले साक्षात्कार 6 दिसम्बर से शुरू किये जाएंगे। 6 दिसम्बर 2022 से शुरू होकर साक्षात्कार 15 दिसम्बर 2022 तक आयोजित किये जाएंगे। इंटरव्यू में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन किया जाएगा। इन साक्षात्कारों का आयोजन सभी जिलों में कराया जाएगा।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment
राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान रिक्रूटमेंट

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment Eligibility

आइये अब जानते हैं कि राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान के तहत होने वाली भर्ती में कौन कौन सी पात्रता शर्तें रखी गयी हैं।

आयु सीमा

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan रिक्रूटमेंट हेतु होने वाले इंटरव्यू में जो भी उम्मीदवार शामिल होना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले इन पदों की पात्रता पूरा करना होगा । इन पदों पर आवेदन करने के लिए निर्धारित अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष रखी गयी है। बता दें कि उम्मीदवारों की आयु की गणना करने के लिए 01 जनवरी 2023 को आधार माना गया है। इसी तिथि के आधार पर उनकी आयु की गणना की जाएगी।

कृपया ध्यान दें कि सरकारी नियमनुसार सभी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में निर्धारित छूट प्रदान की जाएगी। इस संबंध में विस्तार से जानने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की गयी आधिकारिक अधिसूचना (Official Website) को पढ़ सकते हैं।

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती हेतु आवेदन फीस

सभी उम्मीदवारों को सूचित कर दें कि राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी। जो भी आवेदिका इन पदों पर आवेदन करेंगी उन्हें निशुल्क आवेदन की छूट है।

ऐसे करें आवेदन

यदि आप भी Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment 2022 में आवेदन करना चाहते हैं तो आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया को अवश्य पढ़ें। इस से आप संबंधित पदों पर आवेदन करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे –

  • जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करना चाहता है, उसे सबसे पहले राजस्थान शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल पर जाना होगा।
  • राजस्थान शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल के स्टाफ विंडो / सेक्शन पर जाएँ। और फिर अपनी लॉगिन आईडी के साथ लॉगिन की प्रक्रिया पूरी करें।
  • अब आप यहाँ से संबंधित पदों से जुडी आधिकारिक अधिसूचना (Official Website) में सभी संबंधित जानकारी पढ़ सकते हैं जैसे की आवेदन की तिथियां और अंतिम तिथि, आवेदन हेतु पात्रता शर्तें, और दिशा निर्देश आदि जानकारियां आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर जान सकते हैं।
  • सभी महिला उम्मीदवारों को बता दें कि आप की सभी महत्वपूर्ण (संबंधित ) सूचनाएं शाला दर्पण में आधिकारिक अधिसूचना (notification) में उपलब्ध कराये गए आवेदन पत्र (प्रपत्र-10 (P-10) से प्राप्त कर ली जाएगी। इसलिए इस बात का ख्याल रखें की आवेदन पूर्व आप इसे अपडेट अवश्य कर लें। जैसे कि –
    • मोबाइल नंबर,
    • ईमेल आईडी,
    • व्यक्तिगत सूचना,
    • शैक्षणिक योग्यता तथा
    • उम्मीदवार की श्रेणी आदि।
  • आवेदन पश्चात आप इस आवेदन पत्र में कुछ भी बदलाव नहीं कर सकते हैं।
  • साथ ही यदि आप के आवेदन फॉर्म में किसी प्रकार की त्रुटि पायी जाती है तो आप के आवेदन को निरस्त करने का अधिकार सबंधित अधिकृत को होगा।
  • शाला पोर्टल पर आवेदन करते समय आप को मिलने वाला ओटीपी उसी नंबर पर प्राप्त होगा जो नंबर आप का शाला दर्पण पोर्टल पर पहले से पंजीकृत है।
  • सभी आवेदन करता 21 नवंबर से लकर 28 नवम्बर तक आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

कृपया ध्यान दें कि निर्धारित पदों की संख्या में किसी प्रकार की वृद्धि या कमी के संबंध में जानकारी आप को आधिकारिक वेबसाइट / शाला पोर्टल से प्राप्त हो जाएगी। बताई गयी पदों की संख्या में कमी या वृद्धि का अधिकार राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर के अधीन सुरक्षित है।

सभी उम्मीदवार अधिकतम 2 जिलों और वहां संचालित 3 ब्लॉक हेतु ही आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें सिर्फ एक बार ही ऑनलाइन इंटरव्यू देना होगा। 

नोट : सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आप इन पदों पर आवेदन के लिए शाला पोर्टल पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना को अवश्य पढ़ें।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan से जुड़े प्रश्न उत्तर

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती के तहत कौन आवेदन कर सकता है ?

राजस्थान सरकार द्वारा निकाली गयी समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan 2022 के तहत निकली भारतियों में कब तक आवेदन कर सकते हैं ?

सभी इच्छुक उमीदवार Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan recruitment के तहत 21 नवंबर 2022 से 28 नवम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान समग्र शिक्षा अभियान भर्ती 2022 में आवेदन पश्चात लिखित परीक्षा कब आयोजित की जाएगी ?

आप की जानकारी हेतु बता दें कि Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan के तहत होने वाली भर्तियों के लिए आप को कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होती। आप को सिर्फ साक्षात्कार देना होता है जिस के आधार पर योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।

Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan रिक्रूटमेंट के लिए होने वाले साक्षात्कार कब आयोजित कराये जाएंगे ?

सभी उम्मीदवारों को Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan Recruitment 2022 में चयन हेतु आयोजित किये जाने वाले साक्षात्कार 6 दिसम्बर से 15 दिसंबर 2022 तक आयोजित किये जाएंगे।

आज इस लेख के माध्यम से आप ने Rajasthan Samagra Shiksha Abhiyan 2022 के बारे में जानकारी प्राप्त की। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। ऐसे ही अन्य लेखों को पढ़ने एक लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi NVSHQ से जुड़ सकते हैं।

Leave a Comment