राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, छात्रवृत्ति योजना पंजीकरण

Share on:

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2021 : राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा पूरी करने हेतु, उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का आरम्भ किया गया है। Rajasthan Scholarship Yojana के माध्यम से राज्य सरकार पिछड़े वर्ग से आने वाले छात्रों को पढाई में प्रोत्साहन देने के लिए हर वर्ष उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करती है, जिससे राज्य के वह सभी छात्र जो अपने घर की आर्थिक परेशानियों के कारण अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते वह राजस्थान स्कॉलरशिप के माध्यम से अपने हाई स्कूल, मेट्रिक व यूनिवर्सिटी की शिक्षा को पूर्ण कर सकेंगे। यदि आप भी इस योजना के लाभ हेतु आवेदन करना चाहते है और छात्रवृत्ति योजना से जुडी सभी आवश्यक जानकारी जैसे योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2021

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2021 राज्य के कमजोर वर्ग के छात्रों को शिक्षा के माध्यम आगे बढ़ने हेतु एक बहुत ही कारगर योजना है, जिसमें राज्य के सभी अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति(ST) और पिछड़े वर्ग(OBC) से आने वाले छात्र इस योजना के लाभ हेतु आवेदन कर सकते हैं, इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 10 और 12 कक्षा पूर्ण हो जाने के बाद निर्धारित धनराशि के तौर पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, साथ ही आगे की शिक्षा हेतु यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्राप्त करने के लिए भी छात्रों को आर्थिक सहायता के रूप में छात्रवृत्ति दी जाएगी। इससे न सिर्फ उनकी स्थति में सुधार आएगा साथ ही यह छात्र छात्रवृत्ति द्वारा अपनी शिक्षा को पूर्ण करने में शक्षम हों सकेंगे, इस योजना के आवेदन हेतु आवेदक छात्र बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

Rajasthan Scholarship Yojana 2021 : Details

योजना का नामराजस्थान स्कॉलरशिप योजना
किसके द्वारा जारी की गयीराजस्थान सरकार द्वारा
साल2021
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन प्रक्रिया
योजना का उद्देश्यराज्य के कमजोर वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना
योजना के लाभार्थीराज्य के (SC, ST, OBC) वर्ग के छात्र-छात्रा
आधिकारिक वेबसाइटwww.sje.rajasthan.gov.in

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का मुख्य उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा योजना को जारी करने के मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी पिछड़े वर्ग के छात्रों को आर्थिक तौर पर सहयोग प्रदान कर उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे देश के जयादा से ज्यादा अशिक्षित लोग जो अपनी आर्थिक परेशानी के कारण अपने बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने हेतु विद्यालय नहीं भेज पाते, वह भी सरकार द्वारा जारी राजस्थान स्कॉलरशिप योजनाओं के माध्यम से अपने बच्चो को शिक्षित कर उनका भविष्य सुधार सकेंगे, जिससे स्कॉलरशिप प्राप्त करने वाले सभी कमजोर वर्ग के छात्र स्कॉलरशिप द्वारा दी गयी धनराशि के माध्यम से अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सकें और भविष्य में पढ़लिखकर आत्मनिर्भर बनकर अपने और अपने परिवार को स्थिति में भी सुधार ला सकेंगे।

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना से जुड़े लाभ

स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने वाले छात्र ही केवल राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक योजना से जुडे लाभ की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं जैसे:-

  • राजस्थान स्कॉलरशिप योजना का लाभ राज्य से सभी अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़े वर्ग के छात्रों को मिल सकेगा।
  • आवेदक छात्र योजना के आवेदन हेतु अब घर बैठे ही ऑनलाइन मध्यम से आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें कही बाहर से आवेदन करने की जरुरत नही पड़ेगी।
  • स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त कर राज्य के जयादा से ज्यादा छात्र अपनी शिक्षा को जारी रख सकेंगे और शिक्षित हो सकेंगे।
  • ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन अपने कीमती समय की बचत कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत आवेदक छात्रों को विद्यालय और कॉलेजेस में भी आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु छात्रवृत्ति के तौर पर निर्धारित धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से मिलने वाली छात्रवृत्ति से छात्र अपनी उच्चस्तरीय शिक्षा को भी पूरी कर सकेंगे।

छात्रवृत्ति के आवेदन फार्म

सभी पात्र लाभार्थी छात्र अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से आवेदन हेतु निर्धारित की गयी तिथि से पहले स्कॉलरशिप में आवेदन कर सकते है।

RJ स्कॉलरशिप आवेदन हेतु पात्रता

इस योजना के आवेदन हेतु आवेदक को योजना की सभी पात्रता को पूरा करना आवश्यक होगा, यदि आवेदक इस योजना से जुडी पात्रता को पूरा नहीं करते तो वह योजना के लाभ हेतु आवेदन नहीं कर सकेंगे, इसके लिए आवेदक आवेदन से पूर्व योजना की पात्रता की जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें।

  • राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला छात्र राजस्थान का ही स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के केवल SC/ST/OBC वर्ग के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना के लाभ हेतु आवेदनकर्ता सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या यूनिवर्सिटी से होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए।
  • योजना के आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी जरुरी दस्तावेज होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के आवेदन हेतु दूसरे राज्य के छात्र आवदेन नहीं कर सकते।
छात्रवृत्ति योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

छात्रवृत्ति योजना के आवेदन करने वाले छात्र के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है, पूरे दस्तावेजों के बिना आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसलिए छात्र आवेदन प्रक्रिया की सभी जानकारी पढ़कर ही आवेदन करें और प्रक्रिया से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेज अपने साथ लेकर जाएँ जैसे :-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार के बड़े सदस्य का आय प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • मान्यता प्राप्त मार्कशीट
  • बैंक की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें


छात्रवृत्ति के आवेदन फार्म PDF Rajasthan 2020 21

आवेदक छात्र योजना के आवेदन हेतु राजस्थान छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और यदि उन्हें आवेदन करने में कोई परेशानी हो तो वह नीचे दी गयी प्रक्रिया को पढ़कर भी आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक छात्र को इसकी आधिकारिक वेबसाइटwww.sje.rajasthan.gov.inपर जाना होगा।राजस्थान-स्कालरशिप-ऑफिसियल
  • आधिकारिक पोर्टल पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहाँ आपको स्कॉलरशिप पोर्टल वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।राजस्थान-छात्रवृत्ति-योजना-आवेदन-प्रक्रिया
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा, जिसमे आपको साइन-अप/ रजिस्टर वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। राजस्थान-स्कॉलरशिप-प्रक्रिया-देखें
  • इसके बाद आपको नए पेज पर पंजीकरण हेतु चार विकल्प दिखाई देंगे :- जन आधार, बहामास, फेसबुक और गूगल इनमे से आप पंजीकरण हेतु किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं। छात्रवृत्ति-योजना-2021
  • विकल्प को चुनने के बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरने के बाद सेव बटन पर क्लिक करना होगा, साथ ही माँगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी फोटो और हस्ताक्षर को भी सलंग्र करन होगा।
  • इसके बाद अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर आपको लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इसके बाद आप अपनी आवेदन स्थति को भी इसके पोर्टल पर देख सकेंगे, जिससे आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म की आवेदन स्थति का पता लगता रहेगा।

स्कॉलरशिप योजना की आवेदन स्थिति कैसे देखें ?

छात्रवृति योजना के लाभ हेतु आवेदक करने वाले छात्र अपने एप्लीकेशन स्टेटस को इसकी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं इसके लिए वह नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर भी एप्लीकेशन आवेदन स्थति दख सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक को इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको स्कॉलरशिप एप्लीकेशन स्टेटस वाला विकल्प दिखाई देगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नए पेज पर आप्लिकेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने फॉर्म की आवेदन स्थति देख सकेंगे।

हेल्पलाइन नंबर

वैसे तो हमने आपको अपने लेख के माध्यम से आपको राजस्थान छात्रवृत्ति योजना 2021 से जुडी सभी जानकारी उपलब्ध करवा दी है, परन्तु फिर भी यदि आपको योजना से जुडी कोई अन्य जानकारी या समस्या हो तो आप उसके समाधान हेतु इसके टोल फ्री नंबर : 1800-180-6127 पर संपर्क कर सकते है।

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर
राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2021 के आवेदन हेतु कहाँ जाना होगा ?

राजस्थान स्कॉलरशिप योजना 2021 के आवेदन हेतु छात्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.sje.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना क्या है ?

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना राज्य सरकार द्वारा जारी की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर, पिछड़े वर्ग के छात्रों को योजना के माध्यम से उन्हें 10 वीं और 12 वीं की शिक्षा पूर्ण हो जाने पर छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करती है, साथ ही यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए भी उन्हें छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान किया जाता है, जिससे आवेदक छात्र मिलने वाली सहायता राशि से अपनी शिक्षा को बिना किसी आर्थिक परेशानी के जारी रख सकेंगे।

छात्रवृत्ति योजना के लाभ हेतु कौन-कौन से छात्र आवेदन कर सकते हैं ?

छात्रवृत्ति योजना के लाभ हेतु राज्य से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़े वर्ग (SC/ST/OBC) के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना जारी करने का क्या उद्देश्य है ?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के पिछड़े वर्ग के लोगों को आर्थिक सहयोग के रूप में स्कॉलरशिप प्रदान करना है, जिससे कमजोर वर्ग के छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता मिल सके।

योजना के आवेदन हेतु कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेज जरुरी है ?

योजना के आवेदन हेतु आवेदक के पास उसका आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट नंबर, मान्यता प्राप्त मार्कशीट, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज होने चाहिए।

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन हेतु इसकी आवेदन प्रक्रिया हमने आपको ऊपर लेख के माध्यम से प्रदान की हुई है आप दिए गए लेख को पढ़कर इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को पढ़ सकते हैं।

Rajasthan Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदक छात्रों को कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है ?

Rajasthan Scholarship Yojana के अंतर्गत आवेदक छात्रों को उनकी शिक्षा स्तर अनुसार ही निर्धारित धनराशि प्रदान की जाती है।

इस योजना से जुडी किसी अन्य समस्या या परेशानी का समाधान प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं ?

इस योजना से जुडी किसी अन्य समस्या या परेशानी का समाधान प्राप्त करने के लिए आप राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के टोल फ्री नंबर : 1800-180-6127 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Comment