राकेश झुनझुनवाला – Rakesh Jhunjhunwala Death: Biography, Net Worth, Reason of Death

दिग्गज शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह भारत की नवीनतम एयरलाइन अकासा एयर के सह-संस्थापक भी थे, जिसने पिछले सप्ताह वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था। दलाल स्ट्रीट के बिग बुल के रूप में जाने जाने वाले अनुभवी व्यापारी-सह-निवेशक की कुल संपत्ति लगभग 5.8 बिलियन डॉलर बताई गई थी। फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार वह भारत के 36वें सबसे अमीर अरबपति थे।

सुंदर पिचाई की जीवनी | Sundar Pichai Biography

राकेश झुनझुनवाला - Rakesh Jhunjhunwala Death: Biography, Net Worth, Reason of Death
राकेश झुनझुनवाला

ब्रीच कैंडी अस्पताल के सीईओ एन संथानम ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि झुनझुनवाला को मुंबई अस्पताल में मृत लाया गया था। एक डॉक्टर ने कहा कि झुनझुनवाला मधुमेह और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्हें कुछ दिन पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बाद में उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। वह मुंबई में पले-बढ़े।1985 में सिडेनहम कॉलेज से स्नातक होने के बाद, उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में दाखिला लिया और रेखा झुनजुनवाला से शादी की, जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं।

Rakesh Jhunjhunwala Biography

नामRakesh Jhunjhunwala
जन्म की तारीख5 जुलाई 1960
जन्म स्थानJhunjhunu 
मृत्यु 14 अगस्त 2022 (आयु 62 वर्ष)
मौत का कारणकिडनी खराब
पेशाशेयर बाजार निवेशक और व्यवसायी
पत्नी का नामRekha Jhunjhunwala
बच्चे तीन बच्चे
पिता का नामराधेश्यामजी झुनझुनवाला
शिक्षासीए (चार्टर्ड एकाउंटेंट)
Rakesh Jhunjhunwala Net Worth40,000 करोड़ रुपये

पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रियों और अन्य ने नुकसान पर शोक व्यक्त किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई अन्य वरिष्ठ सदस्यों ने प्रसिद्ध स्टॉक ब्रोकर के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में निवेशक के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए कहा, “राकेश झुनझुनवाला अदम्य थे। जीवन से भरपूर, मजाकिया और व्यावहारिक, उन्होंने वित्तीय दुनिया में एक अमिट योगदान दिया।”

प्रधान मंत्री ने कहा, “वह भारत की प्रगति के बारे में भी बहुत भावुक थे। उनका निधन दुखद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं। ओम शांति,” प्रधान मंत्री ने कहा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “राकेश झुनझुनवाला जी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनके विशाल अनुभव और शेयर बाजार की समझ ने अनगिनत निवेशकों को प्रेरित किया है। उन्हें हमेशा उनके तेजी के दृष्टिकोण के लिए याद किया जाएगा।

उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। ओम शांति शांति।” केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “अनुभवी निवेशक श्री राकेश झुनझुनवाला के आकस्मिक निधन से स्तब्ध हूं। उन्हें व्यापार और उद्योग में उनके योगदान के लिए याद किया जाएगा। वह भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की संस्कृति बनाने में सबसे आगे थे। उनके परिवार और कई प्रशंसकों के प्रति संवेदना।”

राकेश झुनझुनवाला: Birth, Early Life

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। उनका जन्म एक राजस्थानी परिवार में हुआ था और वे अपने शुरुआती जीवन के अधिकांश समय मुंबई (तब बॉम्बे) में रहे थे। उनका उपनाम इंगित करता है कि उनके पूर्वजों का जन्म राजस्थान के झुंझुनू जिले में हुआ था।  

राकेश झुनझुनवाला के पिता आयकर आयुक्त थे। उन्होंने सिडेनहैम कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया में भी दाखिला लिया। 

Rakesh Jhunjhunwala: Career & Net Worth

झुनझुनवाला को शेयर बाजार में दिलचस्पी थी क्योंकि उन्होंने पहली बार अपने पिता को अपने दोस्तों के साथ इस बारे में बात करते हुए देखा था। हालांकि उनके पिता ने उन्हें शेयर बाजारों के क्षेत्र में मार्गदर्शन किया, लेकिन उन्होंने उन्हें वहां निवेश करने के लिए कभी भी पैसे की पेशकश नहीं की। लेकिन राकेश यहीं नहीं रुके और कॉलेज जाते ही उन्होंने शेयर बाजारों में निवेश करना शुरू कर दिया। उन्होंने 1985 में अपनी 5000 रुपये की बचत का निवेश किया, जिससे उन्हें आज 11,000 करोड़ रुपये का भारी रिटर्न मिला है। 

झुनझुनवाला यहीं नहीं रुके हैं। वह एप्टेक लिमिटेड और हंगामा डिजिटल मीडिया एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के गर्वित मालिक और अध्यक्ष भी हैं। 

वह प्राइम फोकस लिमिटेड, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, बिलकेयर लिमिटेड, प्राज इंडस्ट्रीज लिमिटेड, प्रोवोग इंडिया लिमिटेड, कॉनकॉर्ड बायोटेक लिमिटेड, इनोवासिंथ टेक्नोलॉजीज (आई) लिमिटेड, मिड डे मल्टीमीडिया लिमिटेड, नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी जैसी कई कंपनियों के निदेशक मंडल में भी हैं। लिमिटेड, वायसराय होटल लिमिटेड और टॉप्स सिक्योरिटी लिमिटेड।

राकेश झुझुनवाला ने अपना पहला लाभ वर्ष 1985 में चखा था। यह 5 लाख का छोटा लाभ था (आज की तुलना में)। यह 1985-89 के बीच था जब उन्होंने अपने निवेश से लगभग 25 लाख का लाभ कमाया। आज आगे बढ़ाया, उनका सबसे बड़ा निवेश टाइटन कंपनी में है जो 7000 करोड़ रुपये से अधिक है। 

उनका दांव कई निजी कंपनियों जैसे स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, मेट्रो बैंड, कॉनकॉर्ड बायोटेक आदि में भी है। 

अपनी व्यावसायिक साझेदारी के अलावा, वह भारत के संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन (IIMUN) के सदस्य भी हैं। वह वहां के सलाहकार मंडल में से एक हैं। 

Rakesh Jhunjhunwala: Investments and Net Worth

एक लोकप्रिय वेबसाइट मनी कंट्रोल के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति लगभग INR 29,644 करोड़ है और उनके पास 35 कंपनी होल्डिंग्स भी हैं। 

उनका प्रमुख निवेश

  • निर्माण और अनुबंध – 11%
  • विविध- 9%
  • बैंक- निजी क्षेत्र – 6%
  • वित्त- सामान्य- 6%
  • निर्माण और अनुबंध सिविल- 6%
  • फार्मास्यूटिकल्स- 6%
  • बैंक- सार्वजनिक क्षेत्र- 3%

राकेश झुनझुनवाला: पत्नी, परिवार, परोपकार विवरण

झुनझुनवाला ने रेखा झुनझुनवाला से शादी की है, जो एक शेयर बाजार निवेशक भी हैं। उसके तीन बच्चे हैं।

लगभग 3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ झुनझुनवाला भारत के 48वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह सेंट जूड में योगदान देता है, जो कैंसर से प्रभावित बच्चों के लिए आश्रय चलाता है, अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन और अर्पण, एक संस्था जो बच्चों में यौन शोषण के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करती है। वह अशोक विश्वविद्यालय, फ्रेंड्स ऑफ ट्राइबल्स सोसाइटी और ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट का भी समर्थन करते हैं।

राकेश झुनझुनवाला के पास भी विवादों और सेबी की पूछताछ का हिस्सा रहा है। इनसाइडर ट्रेडिंग घोटाले में भी उनका नाम आया था। लेकिन यह अभी तक साबित नहीं हुआ है।

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी कौन है ?

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी Rekha Jhunjunwala है।

राकेश झुनझुनवाला ने किस उम्र में निवेश करना शुरू किया था?

राकेश झुनझुनवाला ने 25 की उम्र में निवेश करना शुरू किया था

Why Rakesh Jhunjhunwala died?

किडनी आदि के काम न करने कारण हृदय गति से उनकी मौत हो गयी।

राकेश झुनझुनवाला की कंपनी का नाम क्या है ?

झुनझुनवाला एक निजी स्वामित्व वाली स्टॉक ट्रेडिंग फर्म चलाते है जिसे रेयर एंटरप्राइजेज कहा जाता है।

राकेश झुनझुनवालाकी मृत्यु किस समय हुई थी?

राकेश झुनझुनवाला को दिल का दौरा पड़ने के बाद सुबह करीब 6.45 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें मृत घोषित किया गया।

भारत के वारेन बफेट कौन हैं?

राकेश झुनझुनवाला भारत के वारेन बफेट हैं

राकेश झुनझुनवाला ने कितने पैसे से निवेश शुरू किया था?

राकेश झुनझुनवाला ने 5000 रुपयों से निवेश शुरू किया था?

राकेश का निधन कैसे हुआ?

राकेश का निधन हार्ट अटेक से हुआ

भारत में शेयर बाजार का राजा कौन है?

भारत में शेयर बाजार का राजा राकेश झुनझुनवाला है

भारत का बिग बुल कौन है?

भारत का बिग बुल राकेश झुनझुनवाला है

Photo of author

Leave a Comment