(रजिस्ट्रेशन) राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) | ऑनलाइन आवेदन, ऑनलाइन पंजीकरण

Share on:

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना : भारत की केन्द्र सरकार द्वारा देश के सभी वर्गों के लिए अलग अलग योजनाएं लायी जाती हैं। इसी तरह से भारत सरकार ने सभी असंगठित क्षेत्र के कामगार व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य सम्बन्धी योजना की शुरुआत की है। जिसे Rashtriya Swasthya Bima Yojana के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत जितने भी असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं जो बीपीएल श्रेणी में आते हैं , उन सभी को 30,000 रूपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी। इस स्वास्थय बीमा का उपयोग वो अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आप को इस योजना से जुडी और भी जानकारी देंगे। कृपया राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना - Rashtriya Swasthya Bima Yojana
Rashtriya Swasthya Bima Yojana

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2021

स्वास्थ्य बीमा योजना केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से देश में रह रहे उन सभी आर्थिक रूप से गरीब लोगों और असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले कामगारों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक तंगी के चलते अपना व अपने परिवार का इलाज नहीं करवा पाते। इस योजना के तहत अब सभी पात्र लोगों को इस योजना में पंजीकरण करवाने पर स्वस्थ्य बीमा राशि प्राप्त होगी। ये बीमा राशि कुल 30,000 रूपए की होगी। जो योजना में पंजीकृत व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने पर इस्तेमाल की जा सकेगी।

आप की जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से न सिर्फ पंजीकृत व्यक्ति को लाभ मिलेगा बल्कि उस के परिवार (5 इकाई ) को भी इस से लाभान्वित किया जाएगा। इस के माध्यम से भर्ती होने पर आप कैशलेस पेमेंट या इस योजना के तहत बनने वाले कार्ड की मदद से आना इलाज करवा सकते हैं। RSBY स्मार्ट कार्ड नाम से इस कार्ड का उपयोग कैशलेस इलाज के लिए कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत कुछ अस्पतालों को लिंक्ड किया गया है। जिनमें सभी पात्र या पंजीकृत व्यक्ति अपना निशुल्क इलाज करा सकते हैं।

‎RSBY Smart Card

आर्टिकल का नामराष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
सम्बंधित विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
लाभार्थीअसंगठित कामगार / गरीब परिवार
उद्देश्यदेश के सभी असंगठित कामगार और गरीब
परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
योजना का प्रकारकेंद्र प्रायोजित योजना
लाभ धनराशि30000 रूपए की बीमा राशि
वर्तमान वर्ष2021
आधिकारिक वेबसाइटRSBY

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

Rashtriya Swasthya Bima Yojana को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य देश के सभी असंगठित क्षेत्र और गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है। जैसा कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में सभी गरीब परिवारों (5 इकाई/ सदस्य ) जो की बीपीएल सूची में आते हैं उन्हें 30,000 रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। देश में जितने भी असंगठित क्षेत्र के कामगार या श्रमिक हैं उन सभी लोगों को इस बीमा से एक सुरक्षा मिलेगी। ऐसा इसलिए क्यूंकि गरीबों और कामगारों के बीमार होने की स्थिति में सिर्फ उनका ही नहीं उनके आश्रितों का भी भरण पोषण मुश्किल हो जाता है। इसके अतिरिक्त उनके इलाज के लिए पैसे न होने के चलते उनके परिवार के लिए भी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में सरकार का उद्देश्य ऐसे सभी जरूरतमंद और पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा देना है।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana की पात्रता

इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आप को इस के लिए अपना पंजीकरण करवाना होगा। इस योजना के लाभ लेने हेतु सरकार द्वारा कुछ शर्तें निर्धारित की गयी हैं। इन पात्रता मानदंडों को हम आगे दे रहे हैं।

  • आवेदन करने वाला भारतीय मूल का होना चाहिए।
  • आवेदक एक असंगठित क्षेत्र का कामगार हो जो कि बीपीएल श्रेणी में आता हो। इसमें उसके परिवार ( 5 सदस्यों का परिवार इकाई ) को भी लाभ मिलेगा।
  • पारिवारिक आय 1 लाख रूपए से अधिक न हो।
  • कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा आवेदक व उसके परिवार की पात्रता की जांच की गयी हो। साथ ही उन्हें पात्र माना गया हो।
  • आवेदकों के पात्र होने की स्थिति में उन्हें RSBY स्मार्ट कार्ड प्रदान किया गया हो।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के जरुरी दस्तावेज़

Rashtriya Swasthya Bima Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आप को कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी। इस के लिए हम यहाँ सभी जरुरी दस्तावेज़ों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं।

  • आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana में आवेदन प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन हेतु अभी ऑनलाइन सेवा नहीं है। इसके लिए आप को अपना पंजीकरण सरकार व सम्बंधित विभाग / अधिकृत एजेंसियों द्वारा लगाए गए कैम्पों में कराना होगा। इस बारे में विस्तार से जानिये।

  • सबसे पहले सरकार द्वारा सभी बीपीएल परिवारों को चिन्हित किया जाएगा। ये कार्य सर्वेक्षण एजेंसीज पूरा करेंगी और पात्र परिवारों की एक सूची तैयार की जाएगी। इस के बाद ये सूची बीमा कंपनियों में ट्रांसफर किया जाएगा। इन बीमा कंपनियों का चुनाव प्राधिकरण द्वारा होगा।
  • अब नीति एजेंटों द्वारा सभी बीपीएल परिवारों को सूचित करना और उन्हें इस पालिसी को लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस के बाद पंजीकरण केंद्र स्थापित किये जाएंगे। जहाँ सभी पात्र परिवार पंजीकरण करवा सकते हैं। दूर दराज के क्षेत्रों में मोबाइल नामांकन शिविर( चलते- फिरते ) स्थापित किये जाएंगे।
  • सभी पात्र आवेदकों को वहाँ जाकर पंजीकरण करवाना होगा और अपना बीमा/ स्मार्ट कार्ड बनवाना होगा। शिविरों में सभी आवेदकों का बायो- मेट्रिक रिकॉर्ड किया जाएगा।
  • इस के बाद एजेंट स्वास्थ्य बीमा कार्ड जारी करेंगे। जिसे आप RSBY स्मार्ट कार्ड / गोल्डन कार्ड के नाम से भी जानते हैं।
  • यहाँ आप को कार्ड के लिए 30 रूपए का भुगतान करना होगा। इस कार्ड में आवेदक और उसके परिवार के बायोमेट्रिक सम्बन्धी जानकारी एक चिप में संगृहीत होगी।
  • यहाँ आप को RSBY स्मार्ट कार्ड के साथ साथ से इस योजना से सम्बंधित जानकारी वाला एक पैम्फलेट भी दिया जाएगा जिसमें आप को योजना से जुड़े हुए अस्पतालों की सूची भी प्राप्त हो जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट ही लगते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

Rashtriya Swasthya Bima Yojana के अंतरगत कौन कौन लाभान्वित हो सकता है ?

इस योजना के तहत देश के सभी गरीब वर्ग के लोग जैसे की असंगठित कामगार / श्रमिक , बीपीएल कार्ड धारक परिवार लाभ ले सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से क्या लाभ मिलेगा ?

इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को बीमार होने पर भर्ती होने की स्थिति में 30,000 रूपए तक का कैशलेस और निशुल्क इलाज मिलेगा। साथ ही अगर कोई परिवार का सदस्य भी बीमार होता है तो वो भी इस योजना के तहत लाभ ले सकता है।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य देश के सभी आर्थिक रूप से कमज़ोर और गरीब व्यक्तियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लोगों को बीमा धनराशि दी जाएगी ताकि उन्हें कभी आर्थिक तंगी के चलते अपनी जान न गंवानी पड़े।

इस योजना के तहत आवेदन या पंजीकरण करने के लिए किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता हो सकती है ?

इसके लिए आप यहाँ दी जा रही सूची को देख सकते हैं।
आवेदन करने वाले का आधार कार्ड , निवास प्रमाण पत्र , पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

इस योजना के लिए पंजीकरण करने के लिए आप इस लेख में दी गयी प्रक्रिया को देख सकते हैं। आप को बता दें की आप की पात्रता के अनुसार आप को इस बारे में सूची कर दिया जाएगा। जिस के बाद आप आसानी से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इस के लिए आप को सम्बंधित एजेंसी द्वारा लगाए गए शिविर में जाना होगा।

Rashtriya Swasthya Bima Yojana RSBY में पंजीकरण और आवेदन हेतु कितना भुगतान शुल्क लगता है ?

इस योजना में अगर आप पंजीकरण या आवेदन करते हैं तो आप को इस के लिए 30 मात्र का भुगतान करना होगा। ये भुगतान आप को पंजीकरण शिविरों में करना होगा।

संपर्क करें :

इस लेख के माध्यम से हमने आप को Rashtriya Swasthya Bima Yojana RSBY से सम्बंधित सभी जानकारीदेने का प्रयास किया है। अगर आप इस विषय में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप इस योजना के लिए निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट पर भी संपर्क कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट : कृपया दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कीजिये ::RSBY::

Leave a Comment