Ration Card List West Bengal: डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट वेस्ट बंगाल

Photo of author

Reported by Dhruv Gotra

Published on

डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट वेस्ट बंगाल : जैसा कि हम सभी जानते ही हैं की राशन कार्ड आज के समय में बहुत ही जरूरी दस्तावेज़ है इसलिए इसे बनाना सभी के लिए आवश्यक कर दिया गया है। ये एक पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा प्रदेश में चल रही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए हमें राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। Ration Card List में आपका नाम होने से आपको सरकार द्वारा राशन कार्ड पर आवंटित खाद्य सामग्री भी कम दामों में मिल जाती है। कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो आपके वर्तमान पते के प्रमाण पत्र का काम भी करता है साथ ही आपके पूरे परिवार के पहचान पत्र के तौर पर भी मान्य है।

इसलिए ये आवश्यक है की आपका नाम डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में होना चाहिए। तभी आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं का लाभ लेने हेतु पात्रता रखेंगे। इसलिए वेस्ट बंगाल सरकार ने अब digital ration card list को ऑनलाइन कर दिया है।आपको बताते चलें की वेस्ट बंगाल में ration card राज्य के खाद्य विभाग द्वारा जारी किया जाता है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको वेस्ट बंगाल के Ration Card List West Bengal के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही राशन कार्ड लिस्ट में अपना ऑनलाइन नाम कैसे चेक करें आदि के बारे में भी बताएंगे । कृपया जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट वेस्ट बंगाल

डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट वेस्ट बंगाल एक डिजिटल सूची है जिसमें सभी राशन कार्ड धारकों के नाम होते हैं। इस सूची में आपका नाम होना आवश्यक है। ये सुनिश्चित करता है की आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के अधिकारी हैं। इसके अलावा गरीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों के लिए ये बहुत ही आवश्यक और लाभकारी है। इस से राशन कार्ड पर आवंटित खाद्य सामग्री भी आपको कम से कम दामों में प्राप्त हो जाती है। जैसा की हम जानते ही हैं कि राशन कार्ड का आवंटन परिवार की आय और स्थिति के अनुसार किया जाता है और हर कार्ड पर अलग-अलग मात्रा में खाद्य सामग्री का वितरण होता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हर परिवार के सभी सदस्यों का नाम राशन कार्ड पर होता है। इस से प्रत्येक परिवार की स्थिति के हिसाब से उन्हें राशन कार्ड पर अनाज व अन्य आवश्यक खाद्य सामग्री आवंटित की जाती है। जिस से सभी को मूलभूत खाद्य सामग्री अपने भरण पोषण के लिए प्राप्त हो सके। इसलिए ये आवश्यक है की परिवार के मुखिया का नाम डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में होना चाहिए। डिजिटल राशन कार्ड से संबंधी सभी जानकारी के लिए EGIYE BANGLA RATION CARD LIFE CYCLE MANAGEMENT DEPT. OF FOOD AND SUPPLIES, GOVT. OF WEST BENGAL पोर्टल को विकसित किया गया है। इस पोर्टल में राज्य के सभी अपने राशन कार्ड से जुड़े कार्यों का लाभ प्राप्त कर सकते है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ें | Add New Member in Ration Card

राशन कार्ड में नाम जोड़ें | Add New Member in Ration Card

आर्टिकल का नाम डिजिटल राशन कार्ड
राज्य का नाम वेस्ट बंगाल
समबन्धित विभाग खाद्य एवं आपूर्ति विभाग , वेस्ट बंगाल
उद्देश्य राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध करना
लाभार्थी वेस्ट बंगाल के सभी नागरिक
वर्तमान वर्ष 2024
आधिकारिक वेबसाइट wbpds.wb.gov.in
Ration Card List West Bengal 2023 डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट वेस्ट बंगाल
Ration Card List West Bengal

WB Ration Card List का उद्देश्य

वेस्ट बंगाल सरकार ने अब सभी राशन कार्ड धारकों की सूची डिजिटल माध्यम द्वारा ऑनलाइन कर दी है। अब कभी भी राज्य के नागरिक अपनी सुविधा और जरुरत के हिसाब से WB Ration Card List में अपना नाम देख सकते हैं। सरकार का उद्देश्य अपने राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड बनवाने व अपना नाम आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देखने की सुविधा प्रदान करना है। इस के लिए WBPDS portal नाम के पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक लिस्ट में अपना नाम देखने के अलावा भी बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस के अलावा इस पोर्टल में अन्य जानकारियाँ और सेवाओं का लाभ भी लिया जा सकता है। इसमें आप आसानी से राशन कार्ड के लिए अप्लाई , सूची में अपना नाम देखना और किसी प्रकार की कोई इस सम्बन्ध में शिकायत करनी हो तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त भी बहुत सी सेवाओं का लाभ इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही लिया जा सकता है।

यह भी देखें: SECC 2011 लिस्ट: एसईसीसी डाटा की सूची

वेस्ट बंगाल के जिले जहाँ की राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है

यहाँ हम वेस्ट बंगाल के उन जिलों के नामों की सूची दे रहे हैं जहाँ की ग्राम पंचायत राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है। आप इस लिस्ट के माध्यम से ये जान सकते हैं की कौन से जिलों के राशन कार्ड लिस्ट में नागरिक ऑनलाइन अपना नाम देख सकते हैं।

Kolkata (कोलकाता)Jhargram (झाड़ग्राम)Alipurduar (अलीपुरद्रार)

Purba Bardhaman (पूर्व वर्धमान )
Kalimpong (कलिम्पोग)Dakshin 24 Pargana (दक्षिण 24 परगना)
Jalpaiguri (जलपाईगुङी)Hooghly (हुगली)Uttar 24 Pargana (उत्तर 24 परगना)
Dakshin Dinajpur (दक्षिण दिनाजपुर)Uttar Dinajpur (उत्तर दिनाजपुर)Darjeeling (दार्जिलिंग)
Cooch Behar (कूचबिहार)Paschim Medinipur (पश्चिम मेदिनीपुर)Nadia (नादिया)
Birbhum (बीरभूम)Paschim Bardhaman (पश्चिमी वर्धमान)Malda (मालदह)
Bankura (बाँकुड़ा)Purba Medinipur (पूर्व मेदिनीपुर)Howrah (हावङा)
Purulia (पुरूलिया)Murshidabad (मुर्शिदाबाद)

वेस्ट बंगाल डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखें

अगर आपने भी वेस्ट बंगाल में अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आप भी ये देखना चाहते हैं कि आपका नाम नयी अपडेटेड राशन कार्ड सूची में आया है या नहीं। तो इसके लिए आप आधिकारिक पोर्टल WBPDS portal पर जाएँ और इसके माध्यम से आसानी से अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं। लेख में आगे हम आपकी सुविधा के लिए Ration Card List West Bengal में आपको अपना नाम देखने की पूरी प्रक्रिया सरल शब्दों में बताएंगे। जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। कृपया जानने के लिए पढ़ते रहे।

  • सबसे पहले आपको DEPT. OF FOOD AND SUPPLIES, GOVT. OF WEST BENGAL. के आधिकारिक वेबसाइट wbpds.wb.gov.in पर जाना होगा।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। वेस्ट बंगाल राशन कार्ड
  • अब आपको होम पेज पर दिए गए कुछ विकल्प दिखेंगे। यहाँ दिए गए विकल्पों में आप को E -citizen का चुनाव करना है। वेस्ट बंगाल राशन कार्ड पोर्टल
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ और भी विकल्प खुल जाएंगे।
  • अब आपको इनमे से View Ration Card Count (NFSA & State Scheme) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। वेस्ट बंगाल राशन कार्ड लिस्ट
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा। यहाँ पर आपको दिए गए रिपोर्ट / चार्ट में अपने जिले का चयन करना होगा।west bengal ration card
  • जिले के नाम पर जाकर क्लिक करते ही आपके सामने जिले के अंतर्गत आने वाले तहसील या ब्लॉक के नाम का चार्ट खुलेगा। अब आपको इस चार्ट से अपने ब्लॉक या तहसील का चुनाव करके उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगला रिपोर्ट /चार्ट खुलेगा यहाँ पर आपको एफपीएस यानी अपने राशन की दूकान का चयन करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने उस दूकान के अंतर्गत राशन लेने वालों के नाम खुलेंगे। यहाँ आपको दी गयी लिस्ट में अपना नाम ढूंढ़ना होगा। west bengal ration card list
  • इस तरह से आप अपना नाम आसानी से लिस्ट में ढून्ढ सकते हैं। और राशन कार्ड के माध्यम से मिलने वाले सभी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

शिकायत ऐसे दर्ज करें?

अगर आप को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं में हो रही गड़बड़ी या उस से सम्बंधित किसी प्रकार की शिकायत करनी है तो आप यहाँ बताये जा रहे तरीके को फॉलो कर सकते हैं। और अपनी शिकायत का निस्तारण करा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे। यहाँ आपको कुछ विकल्प दिखेंगे।
  • दिए गए विकल्पों में से आपको grievances के विकल्प पर क्लिक कर दें। पश्चिम बंगाल राशन कार्ड ऑनलाइन शिकायत
  • Grievances के विकल्प पर क्लिक करते ही आप को lodge your complain का ऑप्शन दिखेगा। आप उस पर क्लिक कर दें।
  • इस पर क्लिक करते ही आप की स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा। जिसे आप यहाँ दी गयी इमेज में देख सकते हैं। wb ration card shikayat
  • इस पेज पर कॉल सेंटर के दो टोल फ्री नंबर दिए गए हैं। 1967 और 1800-345-5505 
  • आप इन दोनों नम्बरों में से किसी पर भी बात करके अपनी समस्या बता सकते हैं।
  • आपकी समस्या के निस्तारण हेतु कॉल सेंटर द्वारा आपकी समस्या सम्बंधित विभाग और अधिकारी तक पहुचायी जाएगी।
  • इसके बाद आप अपना नंबर डालकर (जिस से शिकायत की गयी है) अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। शिकायत दर्ज़ राशन कार्ड
डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित प्रश्न
डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट क्या है ?
व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ये एक प्रकार की सूची है जिसमें राज्य के सभी पात्र राशन कार्ड धारकों के नाम होते हैं। इस सूची में जिस किसी का भी नाम होता है उसे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा उसके राशन कार्ड पर आवंटित खाद्य सामग्री न्यूनतम दामों पर मिल जाती है। इसके अलावा वो व्यक्ति राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सेवाओं का भी लाभ ले सकता है।

WB Ration Card List का उद्देश्य क्या है ?

सरकार का उद्देश्य अपने राज्य के नागरिकों को राशन कार्ड बनवाने व अपना नाम आसानी से ऑनलाइन माध्यम से देखने की सुविधा प्रदान करने के लिए WBPDS portal नाम के पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी नागरिक लिस्ट में अपना नाम देखने के अलावा भी बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस के अलावा इस पोर्टल में अन्य जानकारियाँ और सेवाओं का लाभ भी लिया जा सकता है। इसमें आप आसानी से राशन कार्ड के लिए अप्लाई , सूची में अपना नाम देखना और किसी प्रकार की कोई इस सम्बन्ध में शिकायत करनी है तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध है।

वेस्ट बंगाल डिजिटल राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

इसके लिए आप आधिकारिक पोर्टल WBPDS portal पर जाएँ। इसके बाद E -citizen पर क्लिक करें। नीचे दिए गए विकल्पों में से View Ration Card Count (NFSA & State Scheme) के विकल्प पर क्लिक करना होगा। यहाँ पर आपको दिए गए रिपोर्ट / चार्ट में अपने जिले का चयन करना होगा। उसके बाद आप ब्लॉक या तहसील का चुनाव करेंगे। फिर आपको इसके बाद अगला रिपोर्ट /चार्ट खुलेगा यहाँ पर आपको एफपीएस यानी अपने राशन की दूकान का चयन करना होगा।इस पर क्लिक करते ही आपके सामने उस दूकान के अंतर्गत राशन लेने वालों के नाम खुलेंगे। यहाँ आपको दी गयी लिस्ट में अपना नाम ढूंढ़ना होगा।

वेस्ट बंगाल में राशन कार्ड व खाद्य वितरण से सम्बंधित शिकायत कैसे करें ?

सबसे पहले आप खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाएँ। होम पेज आपको कुछ विकल्प दिखेंगे।
दिए गए विकल्पों में से आपको grievances के विकल्प पर क्लिक कर दें।grievances के विकल्प पर क्लिक करते ही आप को lodge your complain का ऑप्शन दिखेगा। आप उस पर क्लिक कर दें।इस पर क्लिक करते ही आप की स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा।इस पेज पर कॉल सेंटर के दो टोल फ्री नंबर दिए गए हैं। 1967 और 1800-345-5505 
आप इन दोनों नम्बरों में से किसी पर भी बात करके अपनी समस्या बता सकते हैं।

शिकायत की स्थिति कैसे जान सकते हैं ?

इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको grievances पर क्लिक करना है। उसके बाद आप lodge your complain पर जाएँ। अगले पेज पर नीचे दिए गए नियत स्थान पर अपना रजिस्टर्ड नंबर डालें। और “ढूंढें” पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने आपकी शिकायत की स्थिति खुल जाएगी।

UP Ration Card Apply 2024: यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

UP Ration Card Apply 2024: यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

Photo of author

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें